(Updated) Share Market Success Stories – Top 5 Successful Investors In India 2024


Share Market Success Stories – Successful Investors In India, क्या आप Successful Investors In India, Learn To Trade Stocks और Stock Trading As A Career In India के बारे में जानते हैआइये Stock Market Knowledge For Beginners, Stock Market Investors In India, Vijay Kedia Stocks के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों जो लोग बाजार में किसी भी तरह से Investment करते हैं, वे जानना चाहते हैं कि यह एक Profitable Deal होगी या नहीं, एक बात तो तय है कि सही समय पर, सही जगह लगाया गया पैसा बेहतर परिणाम देता है, किसी भी प्रकार के Investment की सफलता को जानने के लिए, हम पहले से निवेश कर रहे लोगों का उदाहरण लेते हैं साथ ही उनकी Share Investment Tips को जानते है।

 

वॉरेन बफे ने ठीक ही कहा है।


यदि आपको सोते समय पैसे कमाने का कोई रास्ता नहीं मिलता है, तो आप मरते दम तक काम करते रहेंगे।

 

ये लाइन Investments पर जोर देती है और पहले से अर्जित धन से धन कमाने के बारे में इंगित करती है। ज्यादातर लोग अपनी मेहनत की कमाई को निवेश करने के लिए Share Market Business का सहारा लेते हैं।


लेकिन शेयर बाजारों में निवेश या ट्रेडिंग करके पैसा कमाना आसान नहीं है। खास कर उन लोगो के लिए जिन्हें Basic Knowledge Of Stock Market नहीं है, मैंने अक्सर देखा है कि लोग Trading Kya Hai नहीं जानते है, लेकिन फिर भी Share Market में आ जाते हैशेयर बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और आपके निवेश उच्च जोखिम के संपर्क में हैं।

 

मेरा विश्वास कीजिये, इस शेयर बाजार में कई लोग अपने लाखों और करोड़ों रूपये खो चुके हैं। लेकिन ये बात सभी के लिए समान नहीं है। कई लोगो ने यहाँ से अच्छी दौलत जमा की है।


भारत में शेयर बाजार की सबसे सफल कहानियों (Share Market Success Stories) में से आज कुछ चुनिंदा निवेशको की कहानी इस लेख में मै आपके लिए लेकर आया हूँ, ये कुछ ऐसे निवेशक हैं जिन्होंने भारतीय शेयर बाजार में निवेश और व्यापार करके एक बहुत बड़े खजाने का निर्माण किया है इन्हें  Most Successful Traders In Indian Stock Market की संज्ञा दी जाती है।

 

Table of Contents

5 Most Successful Stock Market Investment Stories In India

 

Share Market Success Stories, Successful Investors In India, Vijay Sensex, Jhunjhunwala Stock, Vijay Kedia Stocks, Stock Market Investors In India


1 - राकेश झुनझुनवाला - Successful Stock Market Investor


भारतीय शेयर बाजार के वॉरेन बफे के रूप में लोकप्रिय, Rakesh Jhunjhunwala ने 1985 में भारतीय बाजार में प्रवेश किया। उन्हें अपने पिता से Stock Trading में रुचि मिली, जो अपने दोस्तों के साथ चर्चा करते थे और राकेश उन्हें बहुत ध्यान से सुनते थे।


उन्होंने प्रोफेशनल डिग्री हासिल करने के लिए Chartered Accountancy कोर्स जॉइन किया और 1985 में पूरा किया। इसके बाद उन्होंने स्टॉक मार्केट ज्वाइन किया और Trading शुरू की। उनकी पहली सबसे बड़ी हिट Stock Market Equity में  Tata Tea के 5000 शेयर थे जो उन्हें 43 रुपये में मिले और केवल 3 महीनों में 143 रुपये में बिक गए। इससे उसे 5 लाख रूपये का फायदा हुआ जो उस समय एक बड़ी बात थी।


आज उनका Portfolio 20,000 करोड़ रूपये का है, जिसमें Titan, Lupin और Crisil इनकी शीर्ष Stocks  होल्डिंग्स के रूप में शामिल हैं। वह एक प्रसिद्ध व्यापारी और भारतीय शेयर बाजार के निवेशक हैं और उन्हें भारतीय वॉरेन बफे कहा जाता है। इन्हें Best Stock Traders In India की संज्ञा दी गयी है।

 


2 - विजय केडिया - Successful Stock Market Investor


स्टॉक-ब्रोकर्स के परिवार में जन्मे Vijay Kedia ने स्टॉक मार्केट में अपना करियर 1978 में पसंद के कारण नहीं बल्कि मजबूरी में शुरू किया था क्योंकि उनके पिता की मृत्यु हो गई थी।


इसलिए, अपने परिवार को संभालने के लिए, वह व्यापार और स्टॉक-ब्रोकिंग के पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हो गए। शुरू में, वह अच्छा नहीं कर रहे थे। लेकिन, उन्होंने उम्मीद नहीं खोई और Successful Investors की कहानियों के बारे में पढ़ा।


उन्होंने निवेश करने का फैसला किया और कंपनियों के मूल सिद्धांतों के बारे में सीखना शुरू किया। उनके पास उस समय 35,000 रुपये थे उन्होंने पूरी राशि पंजाब ट्रेक्टर नामक एक शेयर में निवेश की। 3 साल में, स्टॉक 6 गुना बढ़ गया। इसके बाद, उन्होंने ACC में निवेश किया। एक साल के बाद, स्टॉक 10 गुना बढ़ गया।


उन्होंने 500 करोड़ की संपत्ति बनाने के लिए विभिन्न शेयरों में सफल निवेश जारी रखा। उनका सबसे बड़ा सफलता मंत्र है कि Quality Stocks का पता लगाना, जिसे कोई भी पढ़कर हासिल कर सकता है। यदि किसी के पास पढ़ने की आदत नहीं है, तो वह एक अच्छा निवेशक नहीं हो सकता है। अगर आपको भी सफल होना है तो About Stock Market In India के बारे में पूरी जानकारी आपको भी अपने अन्दर Reading Habits डाल कर हो सकती है।

 

अगर आप नहीं जानते कि किताबे क्यों पढ़े? तो नीचे लिंक पर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी। 👇👇👇

Why Reads Books?

 


3 - रामदेव अग्रवाल - Founder Of Motilal Oswal Group


रामदेव अग्रवाल Motilal Oswal Group के MD और Motilal Oswal Financial Services के सह-संस्थापक सदस्यों में से एक हैं।


उन्होंने 1980 से स्टॉक खरीदना शुरू कर दिया, और 1994 तक उन्होंने लगभग 10 करोड़ रुपये का पोर्टफोलियो बना लिया। फिर, उन्होंने वॉरेन बफे के सुझावों को पढ़ा और Quality Stocks को लेना शुरू किया, एक वर्ष के अंतराल में, उनका पोर्टफोलियो दोगुना हो गया। उनकी Net Worth 6,500 करोड़ रूपये है।

 

इनकी सफलता का मूल मंत्र यह है कि सबसे पहले Learn Stock Market Investing, इसके बाद ही आपको Share Trading (In India) को करना है।

 

 

4 - नेमिष शाह - Well-Known Retail Investor In India


श्री नेमिश शाह Enam नाम के सबसे प्रतिष्ठित और सम्मानित Investment Houses में से एक के सह-संस्थापक हैं।नेमिष शाह एक बहुत ही सरल व्यक्ति हैं जो खुद को मीडिया और प्रचार से दूर रखते हैं। उनके निवेश के विचार शानदार और सबसे अधिक मांग वाले हैं।


उन्होंने Asahi India में निवेश किया और 3 वर्षों में अपने Funds को 3 गुना कर दिया। वह बहुत सारे शेयरों में निवेश नहीं करते है, इसके बजाय सीमित स्टॉक और अत्यधिक सेक्टर-संचालित पर ध्यान केंद्रित करता है।


इनकी Stock Market Income, 1,300 करोड़ रुपये के आस-पास है, इतने Stock Market Profit के साथ ये भारत के Top 10 Retail Investors में से एक है।

 


5 - पोरींजू वेलियाथ - Successful Stock Market Investor


Porinju Veliyath का जन्म वर्ष 1962 में कोच्चि में निम्न मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनका प्रारंभिक जीवन संघर्षों से भरा था। वह अपने परिवार को संभालने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ कई नौकरियाँ भी की।


वह नौकरी की तलाश में 1990 में मुंबई गये। उन्हें वहां के  Kotak Securities में एक फ्लोर ट्रेडर के रूप में नियुक्त किया गया था। स्टॉक मार्केट उसके लिए बिल्कुल नया क्षेत्र था।


कुछ ही समय में, उन्होंने Stock Market Investment Strategies का पूरा ज्ञान सीख लिया जैसे कि Best Time To Invest In Share Market, Difference Between Investor And Trader, Stock Investment Courses, और Best Stock Market Investments कौन से है, इस प्रकार वो एक एक विशेषज्ञ व्यापारी बन गये।


1994 में, वह Research Analyst And Fund Manager के रूप में Parag Parikh Securities में शामिल हो गए। 1999 में, वह कोच्चि लौट आए और शेयर बाजार से अपने दम पर पैसा बनाने का फैसला किया।


उन्होंने अपना पहला बड़ा निवेश ‘Geojit Financial Services’ में किया। यह Stocks उस समय बहुत कम मूल्य पर कारोबार कर रहा था। हर किसी को गलत साबित करते हुए, इस निवेश ने उन्हें कई गुना रिटर्न दिया। और यह उनका Best Stock Market Investments बन गया।


2002 में, उन्होंने ‘Equity Intelligence’ के नाम से अपनी स्वयं की Portfolio Management Service (PMS) फर्म शुरू की। और Share Market Strategy के दम पर अच्छा पैसा कमाया।


आज, वह हाल के समय के सबसे प्रसिद्ध  Investor And Fund-Manager में से एक है। Emkay Global Financial Services और BCL Industries जैसे शेयर में  ‘Equity Intelligence’ ने निवेश करके अपने शेयर की कीमतों में 200% की बढ़ोतरी की है।



आपने क्या सीखा

 

इन पांचो के अलावा, भारत के सबसे सफल शेयर बाजार निवेशकों की सूची में राधाकिशन दमानी, रमेश दमानी, चंद्रेश निगम, चैतन्य डालमिया, चंद्रकांत संपत, पराग पारिख, डोलना खन्ना और संजय बख्शी का भी नाम आता है।

 

आखिरी में, मेरी लोगो को Share Market Investment Tips यही है कि दुनिया में कोई शैक्षणिक डिग्री नहीं है जो आपको शेयर बाजार में सफलता की गारंटी दे सके। यहाँ अनुभव ही है जो आपको सिखाता है। आपको बस Share Trading Basics को सीखना है।


मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह लेख Share Market Success Stories – Successful Investors In India पसंद आया होगा। मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को Successful Investors In India के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराऊं, ताकि उन्हें किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोज न करनी पड़े। इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी।

 

यदि आपके पास इस लेख Share Market Success Stories – Successful Investors In India  के बारे में कोई भी Doubts है, तो Comment पर बताये।

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts