shabba khair meaning in hindi | शब्बा ख़ैर शब्द का क्या अर्थ हैं?

shabba khair meaning in hindi | शब्बा ख़ैर शब्द का क्या अर्थ हैं, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम shabba khair meaning in hindi | शब्बा ख़ैर शब्द का क्या अर्थ हैं, के नाम से जानते हैं।

दोस्तो क्या आपने भी shabaa khair ka matlab, shabaa khair in urdu, Shabba khair Urdu shayari और shabba khair translation in hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये shabba khair reply in urdu, और शब्बा खैर उर्दू शायरी ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

दोस्तों आप सभी ने शब्बा खैर शब्द कभी ना कभी किसी के मुंह से जरूर सुना होगा क्योंकि यह शब्द लोगों के बीच में अत्यधिक लोकप्रिय है ऐसे में आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर शब्बा खैर शब्द का अर्थ क्या है और लोग इसका इस्तेमाल क्यों करते हैं?

अगर आप भी शब्बा खैर शब्द से जुड़ी पूरी जानकारी जानना चाहते हैं और हमारे इस लेख पर आ गए हैं तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपको इस लेख पर शब्बा खैर शब्द से जुड़ी पूरी जानकारी मिलेगी तो तो लेख के अंत तक बने रहे, चलिए शुरू करते हैं।

Table of Contents

shabba khair meaning in hindi | शब्बा ख़ैर शब्द का क्या अर्थ हैं?

shabba khair meaning in hindi | शब्बा ख़ैर शब्द का क्या अर्थ हैं, दोस्तो क्या आपने भी shabaa khair ka matlab, shabaa khair in urdu, Shabba khair Urdu


shabba khair meaning in hindi

शब्बा खैर उर्दू भाषा का शब्द है जिसका हिंदी में मतलब होता है “शुभ रात्रि” और इस शब्द का प्रयोग हम तब करते हैं जब हम रात के समय में सोने के लिए जा रहे होते हैं और आखिरी बार अपने प्रिय जन को अलविदा कहते हैं तब हम शब्बा खैर बोलते हैं जिसका मतलब है कि आपको रात में अच्छे नींद आए और आप सुबह आराम से जागे।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शब्बा खैर आम बोलचाल की भाषा में प्रयुक्त होने की वजह से अपना पुराना स्वरूप जैसे भूल ही गया है वास्तव में यह शब्द शब बखर (شب بخير) है जिसका मतलब है कि आपकी रात अच्छी गुजरे। अक्सर लोग इसे शब्बा-खैर कहते हैं जबकि सही शब्द शब-ब’खैर है।

शब्बा खैर का अर्थ अंग्रेजी में

शब्बा खैर शब्द का अंग्रेजी अर्थ गुड नाइट होता है और यह शब्द इतना ज्यादा फेमस हो चुका है कि फिल्मों के गाने तक में भी इस शब्द का इस्तेमाल किया जाने लगा आपकी जानकारी के यह गाना आपको बताता हूं।

“दिन सारा गुजारा तेरे अंगना, अब जाने दे मुझे मेरे सजना।मेरे यार शब्बा खैर, मेरे यार शब्बा खैर”

अगर इस गाने के अर्थ की बात करें तो लड़की का सारा दिन लड़के के आंगन मैं बीत गया अब लड़की कह रही है कि मुझे जाना होगा और वह अपने आशिक से शब्बा खैर बोल रही है यानी कि शुभ रात्रि जिसे अंग्रेजी में हम गुड नाइट भी कहते हैं।

Shabba khair Urdu shayari (शब्बा खैर उर्दू शायरी)

चांद से कहो चमकना छोड़ दे।

सितारों से कहो टिमटिमाना छोड़ दे।।

तुम मुझसे मिलने नहीं आती।

तो अपनी यादों से कहो मुझे सताना छोड़ दे…. शब्बा खैर

चांद ने अपनी चांदनी बिखेरी है।

और तारों ने आसमान को सजाया है।।

कहने को आपको शुभ रात्रि।

देखो रात तक का फरिश्ता आया है… शब्बा खैर

इंग्लिश में गुड नाइट

हिंदी में शुभरात्रि 

उर्दू में शब्बा खैर 

कन्नड़ में यारंडी

तेलुगु में पदानकोप्पो 

और अपनी स्टाइल में 

          🪜

          🪜

          🪜

चल लुढ़क कर ले बोले तो शब्बा खैर

यह आरजू नहीं कि किसी को भुलाए हम।

ना तमन्ना है किसी को रुलाए हम।।

पर दुआ है उस रब से बस एक यही

जिसको जितना याद करते हैं उनको उतना याद आए हम…. शब्बा खैर

तन्हा जब दिल होगा, आपको आवाज दिया करेंगे।

रात में सितारों से आपका जिक्र किया करेंगे।।

आप आओ या ना आओ हमारे ख्वाबों में।

हम बस आप का इंतजार किया करेंगे….. शब्बा खैर

shabba khair FAQs

शुभ रात्रि! यह उर्दू में शुभ रात्रि कहने का तरीका है। शब्बा का अर्थ है “रात” और खैर का अर्थ है “अच्छा”।

मुसलमान गुड नाइट कहने के लिए शब्बा खैर शब्द का प्रयोग करते हैं।

इसे भी पढ़े 👇


आपने क्या सीखा

उपरोक्त लेख shabba khair meaning in hindi | शब्बा ख़ैर शब्द का क्या अर्थ हैं, के माध्यम से मैंने आपको shabaa khair ka matlab, shabaa khair in urdu, Shabba khair Urdu shayari और shabba khair translation in hindi, shabba khair reply in urdu, और शब्बा खैर उर्दू शायरी आदि के बारे में बताया है।

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे YouTube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts