2023 में नेटवर्क मार्केटिंग में कैरियर कैसे बनाएं? | Network Marketing Career In Hindi

2023 में नेटवर्क मार्केटिंग में कैरियर कैसे बनाएं? | Network Marketing Career In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम 2023 में नेटवर्क मार्केटिंग में कैरियर कैसे बनाएं? | Network Marketing Career In Hindi के नाम से जानते हैं।

दोस्तो क्या आपने भी नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें, नेटवर्क मार्केटिंग में मुझे क्या करना होगा, नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य क्या है, और क्या मैं नेटवर्क मार्केटिंग में करियर बना सकता हूं आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये नेटवर्क मार्केटिंग अच्छी है या बुरी, हम नेटवर्क मार्केटिंग में फेल क्यों होते हैं, कितने लोग नेटवर्क मार्केटिंग कर रहे हैं और नेटवर्क मार्केटिंग में कितने लोग सफल होते हैं, आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

दोस्तों हम सभी ने अपने जीवन में अनेकों बिजनेस देखे हैं और बिजनेस से जुड़े लोगों की सफलताओं और विफलताओं को भी देखा है लेकिन जब बात आती है अपना स्वयं का बिजनेस करने की तो एक बिजनेस को शुरू करने के लिए आवश्यक संसाधनों के बारे में ही विचार करके अनेक लोग बिजनेस करने का विचार त्याग देते हैं।

अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है और आप अत्यधिक नाम और पैसा बनाना चाहते हैं तो आपके लिए नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस का मॉडल फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग के मॉडल में निवेश के नाम पर कुछ भी नहीं होता है लेकिन नेटवर्क बनाने के लिए ठीक वैसा ही Concept प्रयोग में आता है जैसा कि बड़े-बड़े बिजनेस में प्रयोग करते हैं और उन्हीं चीजों की आवश्यकता होती है जो एक बड़े बिजनेस को बनाने के लिए आवश्यक है।

आज के इस लेख में हम आपके साथ कुछ ऐसी बातों के बारे में जिक्र कर रहे हैं जिनके बिना नेटवर्क मार्केटिंग (या फ़िर कोई भी बिजनेस क्यों ना हो) सफलता को हासिल नहीं किया जा सकता है अगर आप किसी भी सफल व्यक्ति को देखेंगे तो इनमें से ही कुछ बातों को आप सुनेंगे जो उन्होंने अपनी सफलता को प्राप्त करने में प्रयोग की हैं तो बिना समय व्यर्थ किए, चलिए लेख को शुरू करते हैं।

Table of Contents

2023 में नेटवर्क मार्केटिंग में कैरियर कैसे बनाएं? | Network Marketing Career In Hindi

नेटवर्क मार्केटिंग में कैरियर कैसे बनाएं? | Network Marketing Career In Hindi, दोस्तो क्या आपने भी नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें, नेटवर्क मार


नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए अति आवश्यक चीजों की जानकारी हमने क्रमवार दी है जो कि इस प्रकार है।

1. Risk लेने की क्षमता

दोस्तों बिजनेस कोई भी हो रिस्क तो उसके साथ जुड़ा ही होता है हालांकि नेटवर्क मार्केटिंग के बिजनेस में पैसों से संबंधित रिस्क नहीं होता है क्योंकि आपके पैसे इस बिजनस में ज्यादा इन्वेस्ट ही नहीं होते हैं लेकिन आप नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में रिस्क लेते हो “अपनी मेहनत का”, “अपने धैर्य का” क्योंकि यहां पर सफलता 1 दिन में नहीं मिलती है और इसके साथ ही साथ पर्याप्त मात्रा में आपको लोगों की नकारात्मक बातों का भी सामना करना पड़ता है।

2. हमेशा Focused रहे।

किसी भी बिजनेस में सफल होने का मूल मंत्र फोकस ही होता है। यदि आप फोकस के साथ सही काम करोगे और तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। फोकस भी ठीक वैसा ही होना चाहिए जैसे कि एक सारस का होता है जब वह तालाब में मछली पकड़ रहा होता है जैसे ही मछली उसकी रेंज में आती है वैसे ही वह उसे पकड़ लेता है नहीं तो मछली को पता भी नहीं चलेगा कि वहां पर सारस खड़ा हुआ है। आपको भीड़ में चलना है लेकिन हमेशा अपने लक्ष्यों को और अपने आप को केंद्रित रखना है।

3. Vision अति महत्त्वपूर्ण

Vision सफल होने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है उसके पीछे की वजह यह है कि भगवान भी उसे उतनी ही सफलता देते हैं जितना उसका Vision होता है जितना वह पाने के बारे में सोचता है।

उदाहरण स्वरूप यदि हम देखें कि एक रिक्शावाले का Vision क्या होता है कि उसे आज काम पर निकलना है जिससे कुछ पैसे मिलेंगे और वह उन पैसों से अपनी रोजी-रोटी का जुगाड करेगा और अगले दिन फिर काम पर जाएगा।

इसी बीच एक नौकरी पेशा व्यक्ति का Vision क्या होता है कि उसकी 1 महीने की सैलरी आएगी और उस सैलरी को किस प्रकार से खर्च करेगा इस प्रकार से वह 1 महीने की पूरा Vision बनाकर चलता है वही बिजनेसमैन या सफल होने वाले व्यक्ति कई कई सालों का Vision लेकर चलते हैं जिसकी वजह से वह उस तरह के मुकाम को हासिल करते हैं जिन्हें सामान्य व्यक्ति अपने Vision के कारण हासिल नहीं कर पाता है।

4. किसी भी प्रकार के Doubts की जरूरत नहीं 

Doubts भी दो प्रकार का हो सकता है या तो खुद की काबिलियत पर या फिर दूसरे की काबिलियत पर, फिलहाल नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस है जहां पर आपको अपने आप पर विश्वास करना है और कभी भी अपने ऊपर Doubt नहीं करना है। 

अगर कोई कमी लगती है तो उसे सुधारने के लिए आवश्यक कदम अपनाने हैं। उदाहरण स्वरूप यदि आपको लगता है कि आपका बोलने का तरीका सही नहीं है तो आपको जिसका भी बोलने का तरीका अच्छा लगता है आप उसको बारीकी से Observe करके उसको सीख सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। खुद के ऊपर Doubt करने का मतलब है कि अपनी खुद की कामयाबी को लगाम लगाना।

5. Failure / Rejection सफलता का हिस्सा

असफलता को इस बिजनेस में एक यात्रा के रूप में देखना है जिसको पूरा करें बिना आप सफल होने के बारे में नहीं सोचते हो। मैं तो यह कहना चाहूंगा कि असफलता ही आपकी सबसे बड़ी शिक्षक होती है वह आपको यह बताती है कि आपने कहां पर कम प्रयास किया है और आपको एक संपूर्ण इंसान बनने का मौका देती है।

जिस किसी ने भी अपनी असफलताओं से प्राप्त ज्ञान के ऊपर काम किया है और अपने जीवन में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। बिना असफलताओं के सफलता तक पहुंचना नामुमकिन की तरह है कोई भी सफल व्यक्ति कभी ना कभी असफलताओं से रूबरू जरूर हुआ है।

6. Patience है जरूरी

धैर्य रखने की जरूरत है क्योंकि बिजनेस रातों-रात खड़े नहीं होते हैं। यह समय लेते हैं और आप इस बिजनेस के अंदर अपना स्वयं का एक बड़ा नेटवर्क तैयार कर रहे हो जिसको बनने में थोड़ा समय लगेगा हालांकि जब वह बन जाएगा तब आपको वह काफी फायदा भी देगा।

7. Sacrifice भी बहुत जरूरी

त्याग तो जरूरी है बिना त्याग के सफलता हासिल नहीं हो सकती है इसको छोटे से उदाहरण से समझते हैं एक विद्यार्थी जो कि सुबह उठकर पढ़ना नहीं चाहता है, उसको आलस आता है और वह अपने बिस्तर का त्याग नहीं करता है और बिस्तर पर सोता रहता है तो कहीं ना कहीं वह अपने निर्धारित पाठ चर्चा से पीछे हो जाता है और उसका प्रदर्शन कम हो जाता है वही अगर कोई व्यक्ति किसी चीज के लिए आवश्यक त्याग के ऊपर काम करता है तो सफलता सुनिश्चित हो जाती है।

8. Hard work सफलता की चाबी है।

जब तक आपका नेटवर्क तैयार नहीं हुआ है तब तक आपको Hardwork तो करना ही पड़ेगा। Hard work से मेरा तात्पर्य है कि आपको बिना समय देखे बिना परेशानियों की परवाह किए अपने काम के प्रति तत्पर रहना पड़ेगा। तभी जाकर आपका एक नेटवर्क तैयार होगा हालांकि वह नेटवर्क आपको आपके सारे Hard work का सशुल्क भुगतान करेगा और फिर English में एक Line तो बहुत प्रसिद्ध है कि All Your Hard work, One Day Payoff.

9. Late Night हो ही जायेगी।

कई बार ऐसा होता है कि नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर बहुत सारी Meetings में हिस्सा लेते हुए रात हो ही जाती है या किसी का Presentation – Follow up करते समय भी रात हो जाती है तो आपको इस तरह की कई रातें कुर्बान करनी होंगी तब आप एक नेटवर्क तैयार कर पाओगे।

10. Discipline & Consistency

अनुशासित रहना और लगातार काम करना नेटवर्क मार्केटिंग के मूल मंत्र है। यदि आप अनुशासित होकर अपना काम करते रहते हो तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। 

वैसे भी नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर एक बात बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है कि आप 10 लोगों को अपने बिजनेस प्लान के बारे में बताने के लिए बुलाते हो तो मात्र 7 लोग ही आपसे मिलने आते हैं इसके बाद 5 लोग आपके प्लान को ध्यान से सुनते हैं और 3 लोग Positive Response करते हैं।

इस प्रकार यदि आप साथ 10 लोगों से मिलोगे नहीं तो 3 लोगों से Positive Response मिलेगा नहीं और 3 लोगों से और Positive Response मिलेगा नहीं तो नेटवर्क कभी बनेगा नहीं तो आपको Consistency के साथ 10 लोगों से मिलने का प्लान बनाना है। 

यदि आप 1 दिन में ऐसा कर पाते हो तो 1 दिन में आपको तीन Positive Response मिलेंगे। यदि आप 2 दिन में ऐसा कर पाते हो तो 2 दिन में आपको तीन Positive Response मिलेंगे और यदि आप 1 महीने में ऐसा कर पाते हो तो आपको 1 महीने में 3 Positive Response मिलेंगे।

ज्यादा Positive Response का मतलब है आपका नेटवर्क का निर्माण भी तेजी से होना और मेरे हिसाब से अगर आपने एक बात तय कर लिया है कि आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस से अपना कैरियर बनाना है तो फिर घुट घट कर मर मर कर काम करने की जरूरत नहीं है बिंदास फ्री होकर काम करें।

घुट घट कर मर मर कर काम नहीं करना है से मेरा मतलब यह है कि बहुत सारे हमारे भाई और बहन महीने महीने भर में मात्र 10 लोगों से ही नहीं मिल पाते हैं, उन्हे लोगो से मिलने में डर लगता है। अगर ऐसे लक्षण अगर आपके अंदर भी हैं तो या तो आप उन्हें थोड़ा आदतों में सुधार करके सही कर ले या फिर बिजनेस से टाटा बाय बाय कर ले क्योंकि जीवन में कर घुट घुट कर काम करना आपको कभी भी सफलता तक नहीं पहुंचा सकता है।

दुनिया में काम की कमी नहीं है और ना ही काम को करने वालों की हो सकता है कि आपके लिए और भी कोई बेहतर विकल्प भगवान ने सोच रखा हो बस आप अपना प्रयास जारी रखें। मैं आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।

Network Marketing Faqs

इसे व्याख्या सहित जानने के लिए क्लिक करे 👇

नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य

इसे व्याख्या सहित जानने के लिए क्लिक करे 👇

नेटवर्क मार्केटिंग में काम की बाते

इसे व्याख्या सहित जानने के लिए क्लिक करे 👇

नेटवर्क मार्केटिंग अच्छी है या बुरी?

इसे व्याख्या सहित जानने के लिए क्लिक करे 👇

हम नेटवर्क मार्केटिंग में फेल क्यों होते हैं?

इसे व्याख्या सहित जानने के लिए क्लिक करे 👇

नेटवर्क मार्केटिंग में कितने लोग सफल होते हैं?

इसे व्याख्या सहित जानने के लिए क्लिक करे 👇

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें?

इसे व्याख्या सहित जानने के लिए क्लिक करे 👇

क्या मैं नेटवर्क मार्केटिंग में करियर बना सकता हूं?

इसे व्याख्या सहित जानने के लिए क्लिक करे 👇

नेटवर्क मार्केटिंग में मुझे क्या करना होगा?

नेटवर्क मार्केटिंग YouTube Video Guide

आपने क्या सीखा

उपरोक्त लेख 2023 में नेटवर्क मार्केटिंग में कैरियर कैसे बनाएं? | Network Marketing Career In Hindi के माध्यम से मैंने आपको नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें, नेटवर्क मार्केटिंग में मुझे क्या करना होगा, नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य क्या है, और क्या मैं नेटवर्क मार्केटिंग में करियर बना सकता हूं, नेटवर्क मार्केटिंग अच्छी है या बुरी, हम नेटवर्क मार्केटिंग में फेल क्यों होते हैं, कितने लोग नेटवर्क मार्केटिंग कर रहे हैं और नेटवर्क मार्केटिंग में कितने लोग सफल होते हैं आदि के बारे में बताया है।

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts