Master Degree Kya Hoti Hai | मास्टर डिग्री कितने साल की होती है 2023

Master Degree Kya Hoti Hai | मास्टर डिग्री कितने साल की होती है 2023, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Master Degree Kya Hoti Hai | मास्टर डिग्री कितने साल की होती है 2023, के नाम से जानते हैं।

दोस्तो क्या आपने भी MA Me Kitne Subject Hote Hai, Master Degree Karne Ke Fayde, Master Degree In Hindi Meaning और Master Degree Kitne Saal Ka Hota Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये मास्टर डिग्री क्या होती है, Master Degree Course In India, मास्टर डिग्री कौन कौन सी है और Master Degree In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

दोस्तों आपने देखा होगा कि बहुत सारे लोग किसी एक क्षेत्र में महारत हासिल करने के लिए मास्टर डिग्री करते हैं। मास्टर डिग्री एक ऐसा Course होता है जिसमें किसी एक क्षेत्र के बारे में विद्यार्थी बहुत ज्यादा जानकारी हासिल करता है और उस क्षेत्र में Pro बन जाता है।

मास्टर डिग्री अलग-अलग प्रकार की होती हैं जिसमें से अधिकांश लोगों को यह पता नहीं होता है कि उन्हें कौन सी मास्टर डिग्री करना चाहिए और कौन सी मास्टर डिग्री कितने साल की होती है, ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको मास्टर डिग्री से जुड़ी हुई पूरी जानकारी देने वाले हैं तो लेख के अंत तक बने रहे, चलिए शुरू करते हैं।

Table of Contents

Master Degree Kya Hoti Hai | मास्टर डिग्री कितने साल की होती है

Master Degree Kya Hoti Hai | मास्टर डिग्री कितने साल की होती है, दोस्तो क्या आपने भी MA Me Kitne Subject Hote Hai, Master Degree Karne Ke Fayde, Maste



जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि मास्टर डिग्री का मतलब होता है उस क्षेत्र में Pro बनना, उस क्षेत्र में महारत हासिल करना और सामान्य लोगों की तुलना में अपने ज्ञान का विस्तार करना आदि। मास्टर डिग्री को हिंदी में स्नातकोत्तर व अंग्रेजी में पोस्ट ग्रेजुएशन कहा जाता है।

Master Degree Kya Hoti Hai?

दोस्तों मास्टर डिग्री एक Course होता है, जिसको करने के लिए आपका किसी भी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी या कॉलेज से Graduation करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि इसी के बाद ही मास्टर डिग्री के Course में प्रवेश संभव हो सकता है।

मास्टर डिग्री किसी एक विषय क्षेत्र से हासिल की जा सकती है और इस डिग्री को लेने के लिए आपको किसी एक विषय का गहन अध्ययन करना होता है और उससे संबंधित पेपर को पास करना पड़ता है। तब आपको Master Degree प्राप्त होती है।

Master Degree Course In India

दोस्तों शिक्षा एक जीवनपर्यंत चलने वाली प्रक्रिया है। किसी ने सच ही कहा है कि “बूढ़ा वह नहीं हुआ है जिसकी उम्र हो गई है बल्कि बूढ़ा वह हो गया है जिसने सीखना बंद कर दिया है।

हमारे भारत में Formal Education के लिए अनेक Courses होते हैं जिनमें से मास्टर डिग्री लेने के लिए कुछ प्रसिद्ध Courses इस प्रकार हैं।

  • MA
  • Msc
  • MCOM
  • MBA
  • Mtech
  • MD
  • LLM

मास्टर डिग्री कितने साल की होती है?

दोस्तों यह विद्यार्थियों के अंदर उठने वाला एक बहुत ही सामान्य सा सवाल है कि कौन सी मास्टर डिग्री कितने साल की होती है तो दोस्तो मैं आपको बता दूं कि इसका सामान्य सा जबाब है कि अधिकांश मास्टर डिग्री 2 साल की होती है।

हालांकि कुछ मास्टर डिग्री ऐसी होती हैं जिनकी आबादी 2 साल से भी ज्यादा होती है जिनमें से एक का नाम एमडी है। MD का पूरा नाम “Doctor Of Medicine” होता है। दोस्तो यह एक मास्टर डिग्री कोर्स है जिसको करने के बाद आप किसी एक क्षेत्र में स्पेशलिस्ट बन जाते हैं। इस कोर्स को स्नातक यानि BHMS और MBBS करने के बाद किया जाता है, जिसमें पूरे 6 Semester यानि की 3 वर्षो का समय लगता है।

मास्टर डिग्री कैसे करें?

दोस्तों आप मास्टर डिग्री को 2 तरह से कर सकते हैं।

1. Regular

2. Distance Learning

Regular तरीके से मास्टर डिग्री करने में आपको कोर्स की कक्षाओं को कॉलेज जाकर Attend करना होगा जबकि डिस्टेंस लर्निंग में आप घर पर रहकर ही कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं और आपको एग्जाम में शामिल होना पड़ेगा।

संक्षेप में बात करें तो मास्टर डिग्री का कनेक्शन आपकी ग्रेजुएशन की डिग्री से होता है। उदाहरण स्वरूप यदि आप आर्ट साइट्स से हैं और आपने बैचलर ऑफ आर्ट से अपना ग्रेजुएशन किया है तो आप MA (मास्टर ऑफ आर्ट) करने के  योग्य होंगे और यदि आपने अपना ग्रेजुएशन इंजीनियरिंग के साथ पूरा किया हुआ है तो आप मास्टर डिग्री में Mtech के योग्य होंगे। इसी प्रकार यदि आप मैथ से अपना ग्रेजुएशन पूरा करते हैं तो आप मास्टर डिग्री Msc के योग्य होंगे।

Full Form Of Master Degree

Degree NameFull Form
MAMaster Of Art 
MscMaster Of Science 
MCOMMaster Of Commerce
MBAMaster Of Business Administration
MtechMaster Of Technology
MDDoctor Of Medicine
LLMMaster Of Law
MSWMaster Of Social Work 
MCAMaster Of Computer Applications 
MHMMasters In Hotel Management
M.PhilMaster Of Philosophy

Duration Of Master Degree Courses

दोस्तों एक यूनिवर्सिटी के अंदर बहुत सारी मास्टर डिग्री के कोर्स होते हैं जिनमें से विद्यार्थियों के द्वारा की जाने वाली कुछ प्रमुख मास्टर डिग्री की सूची की Duration को हम आपके सामने रख रहे हैं।

M.A. 2 Years
M.Sc. 2 Years
M.Com    2 Years
MSW2 Years
MCA2 Years
MHM2 Years
MBA2 Years
M.Phil2 Years
M.Tech2 Years
LLM2 Years
MD3 Years

Master Degree FAQs

एक मास्टर डिग्री एक प्रकार की कॉलेज डिग्री है जो एक छात्र द्वारा स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद अर्जित की जाती है। यह स्नातक डिग्री की तुलना में उच्च स्तर की शिक्षा है और नौकरी खोजने या किसी के करियर को आगे बढ़ाने में मददगार हो सकती है।

एक “मास्टर डिग्री” एक डिग्री है जो आम तौर पर उन लोगों को दी जाती है जिन्होंने अध्ययन के एक विशिष्ट क्षेत्र में कॉलेज पाठ्यक्रम या कार्यक्रम पूरा कर लिया है।

अपनी स्नातक डिग्री पूरी करने के बाद, आप मास्टर डिग्री अर्जित करके अपनी शिक्षा जारी रख सकते हैं। इन डिग्रियों में MA, MSc, mcom, MBA, mtech आदि प्रोग्राम शामिल हैं।

अपनी मास्टर डिग्री पूरी करने के बाद, आप एक ऐसा करियर बनाना चाह सकते हैं जिसमें आप अपने ज्ञान और कौशल का उपयोग कर सकें। आप शिक्षक, वैज्ञानिक या वकील बनना पसंद कर सकते हैं।

मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए, किसी भारतीय कॉलेज या विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए, आपको अध्ययन का एक कार्यक्रम पूरा करना होगा जो आमतौर पर नियमित स्नातक डिग्री के बाद ही संभव होता है। प्रत्येक पाठ्यक्रम की लंबाई इसकी विशिष्टता के आधार पर अलग अलग हो सकती है। इसके बाद आपको मास्टर की डिग्री प्राप्त करने के लिए एक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

जिन लोगों के पास परास्नातक डिग्री है उन्होंने बहुत कुछ सीखा है और उन लोगों की तुलना में अधिक करने में सक्षम हैं जिनके पास केवल कॉलेज की डिग्री है।

इसके अलावा मास्टर्स डिग्री हासिल करने के कई फायदे हैं। उदाहरण के लिए, मास्टर्स डिग्री आपको किसी विशिष्ट विषय के बारे में अधिक जानने, नए कौशल विकसित करने, या किसी विशेष क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करने में मदद कर सकती है।

कई अलग-अलग प्रकार की डिग्रियां हैं, लेकिन सबसे अच्छी वह है जो आपको मनचाही नौकरी दिलाने में मदद करेगी। इसलिए इस सवाल का जवाब आप के अनुसार अलग हो सकता है आप जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं उससे संबंधित डिग्रियां और उपलब्धियां आपको हासिल करना चाहिए।

इसे भी पढ़े 👇


आपने क्या सीखा

उपरोक्त लेख Master Degree Kya Hoti Hai | मास्टर डिग्री कितने साल की होती है 2023, के माध्यम से मैंने आपको MA Me Kitne Subject Hote Hai, Master Degree Karne Ke Fayde, Master Degree In Hindi Meaning और Master Degree Kitne Saal Ka Hota Hai, मास्टर डिग्री क्या होती है, Master Degree Course In India, मास्टर डिग्री कौन कौन सी है और Master Degree In Hindi आदि के बारे में बताया है।

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts