blue moon (ब्लू मून), super moon (सुपरमून), Blood moon (ब्लड मून) और syzygy (सिजगी) क्या है?

blue moon (ब्लू मून), super moon (सुपरमून), Blood moon (ब्लड मून) और syzygy (सिजगी) क्या है, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम blue moon (ब्लू मून), super moon (सुपरमून), Blood moon (ब्लड मून) और syzygy (सिजगी) क्या है, के नाम से जानते हैं।

दोस्तो क्या आपने भी blue moon kya hai, super moon kya hai, और syzygy kya hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये blood moon kya hai, ज्वार भाटा कब आता है, ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

दोस्तों हमारे ब्रह्मांड में अनेकों घटनाएं ऐसी होती हैं जिनको देखकर हम और आप आश्चर्यचकित हो जाते हैं। भूगोलशास्त्रियों ने ऐसी ही बहुत सी रोचक घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की है जो कि मानव जाति को रोमांच से भर देती है, जिनमें से कुछ घटनाएं ब्लूमून, सुपरमून, ब्लडमून, डायमंड रिंग और सिजगी आदि हैं।

अगर अभी तक आपको इनके बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं रखते है और आप हमारे इस लेख में आ गए हैं तो मैं आपको निश्चिंत करता हूं कि आपको इन शब्दों के बारे में पूर्ण जानकारी हमारे इस लेख में मिलेगी तो चलिए शुरू करते हैं।

Table of Contents

blue moon (ब्लू मून), super moon (सुपरमून), Blood moon (ब्लड मून) और syzygy (सिजगी) क्या है?

blue moon (ब्लू मून), super moon (सुपरमून), Blood moon (ब्लड मून) और syzygy (सिजगी) क्या है, दोस्तो क्या आपने भी blue moon kya hai, super moon kya hai


ब्लू मून क्या है (what is blue moon in hindi)

दोस्तों जब 1 महीने में दो बार पूर्णिमा पड़ती है तो अंतिम बार देखे मून को ब्लू मून कहते हैं। इस प्रकार ऐसा कोई महीना जिसमें 2 बार पूरा चंद्रमा दिखाई देता है तो इन दो बार में आखरी बार दिखा चंद्रमा ही ब्लूमून कहलाता है।

Super moon क्या है (what is super moon in hindi)

सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा तीनों जब एक दूसरे के पास आ जाते हैं तो चंद्रमा अपने वास्तविक आकार से बड़ा दिखने लगता है इसे सुपरमून (Super moon) कहते हैं।

Blood moon (ब्लड मून) क्या है (what is blood moon in hindi)

ब्लू मून, सुपरमून और पूर्ण चंद्रग्रहण मिलकर ब्लड मून का निर्माण करते हैं।

Blood moon = (Blue moon + Super moon +  lunar eclipse)

पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान, पृथ्वी के वायुमंडल से गुजरने वाली धूप की किरणे अपने घटक रंगों को तोड़ती है और लाल भाग वायुमंडल से बिखर जाता है और चंद्रमा की सतह पर गिरता है। इस घटना को ब्लड मून कहा जाता है।

ज्वार भाटा क्यों आते हैं?

ज्वार भाटा आने का कारण सूर्य-चंद्रमा के मध्य काम करने वाला गुरूत्वीय बल है। समुद्र के पानी का ऊपर उठकर आगे  आना ज्वार (Tide) तथा समुद्र के पानी का नीचे गिरकर पीछे लौटना भाटा (Ebb) कहते हैं।

ज्वार भाटा से जुड़े कुछ प्रमुख बिंदु

  • किसी भी समुद्र तट पर 1 दिन में दो बार ज्वार भाटा आते हैं।
  • हर अगला ज्वार भाटा अपने पिछले ज्वार भाटा से 12 घंटे 26 मिनट की देरी से आता है।
  • इंग्लैंड की न्यू साउथ हैंपटन एकमात्र ऐसी जगह है जहां 1 दिन में चार बार ज्वार भाटा आते हैं। (दो बार उत्तरी सागर की तरफ से और दो बार इंग्लिश चैनल की तरफ से)
  • विश्व में सबसे अधिक ऊंचे ज्वार भाटा कनाडा में ब्रांसविक और नोआ-स्कोशिया के बीच में पड़ने वाली फंडी की खाड़ी में आते हैं, जिसकी ऊंचाई 18 से 20 मीटर होती है।

सिजगी (Syzygy) क्या है (what is Syzygy in hindi)

जैसा कि हम जानते हैं कि हमारी पृथ्वी सूरज के चक्कर लगा रही है और चक्कर लगाने के दौरान एक स्थिति ऐसी बनती है कि जब चंद्रमा, सूरज के पास आ जाता है और एक स्थिति में चंद्रमा, सूरज से दूर चला जाता है।

🌞 (Sun) 🌝 (Moon) 🌍 (Earth)

🌞 (Sun) 🌍 (Earth) 🌝 (Moon)

यह दोनों ही स्थितियां सिजगी (Syzygy) कहलाती हैं।

Syzygy in hindi Important Points

  • सिजगी का दूसरा नाम युति – वियुति है। 
  • सिजगी की स्थिति में सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीधी रेखा में होते हैं।
  • सिजगी (Syzygy) की स्थिति पूर्णिमा व अमावस्या के दिन बनती है। 
  • सिजगी की स्थिति High Tides को लेकर आती है।
  • सभी ग्रहण युति – वियुति होते हैं लेकिन सभी युति – वियुति ग्रहण नहीं होती।

Note – Syzygy से जुड़े हुए सभी important प्रश्न इन्हीं बिंदुओं से बनेंगे।

Quadrature (चतुर्थांश) क्या है (what is Quadrature in hindi)

जब सूर्य और चंद्रमा, पृथ्वी के केंद्र पर समकोण बनाते हैं तो इस स्थिति को Quadrature (चतुर्थांश) कहते हैं और यह स्थिति Low Tides 🌊 लेकर आती है।

डायमंड रिंग (diamond ring) की घटना क्या है?

पूर्ण सूर्यग्रहण की घटना को ही डायमंड रिंग (diamond ring) कहते हैं।

इसे भी पढ़े 👇


आपने क्या सीखा

उपरोक्त लेख blue moon (ब्लू मून), super moon (सुपरमून), Blood moon (ब्लड मून) और syzygy (सिजगी) क्या है, के माध्यम से मैंने आपको blue moon kya hai, super moon kya hai, और syzygy kya hai, blood moon kya hai, ज्वार भाटा कब आता है, ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे YouTube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts