8D क्या होता है | 8D Full Form In Hindi - पूरी जानकारी 2023

8d क्या होता है | 8d Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम 8d क्या होता है | 8d Full Form In Hindi, के नाम से जानते हैं।

दोस्तो क्या आपने भी Full Form Of 8d, 8d फुल फार्म, 8d Kya Hai, और 8d Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये What Is 8d In Hindi, 8d Problem Solving Techniques In Hindi, 8d Audio Full Form और 8d Full Form In Music आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

समस्याएं, एक Business का हिस्सा होती है। समस्याओं के बिना प्रगति हासिल नहीं हो सकती है। अगर किसी के पास समस्याएं नहीं है, इसका मतलब यह है कि वह प्रगति नहीं कर रहा है क्योंकि प्रगति करने का मतलब ही होता है नई समस्याओं से रूबरू होना और 8d, समस्याओं का समाधान ढूंढने की एक विधि है।

यदि आपके पास Team से सम्बंधित कोई समस्या है तो आपको एक बार 8d System को जरूर समझना चाहिए और प्रयोग में लाना चाहिए क्योंकि 8d के माध्यम से उन समस्याओं का सटीकता के साथ निवारण किया जा सकता है। यदि आप 8d के बारे में नहीं जानते और हमारे लेख पर आ गए हैं तो लेख के अंत तक बने रहे, चलिए शुरू करते हैं।

Table of Contents

8D क्या होता है | 8D Full Form In Hindi


8D क्या होता है | 8D Full Form In Hindi, दोस्तो क्या आपने भी Full Form Of 8d, 8d फुल फार्म, 8d Kya Hai, और 8d Meaning In Hindi आदि के बारे में Search


8d Full Form In Hindi

8d का Full Form “8 Disciplines Of Problem Solving” होता है।”

8d Kya Hai (what Is 8d In Hindi)

8d किसी समस्या के समाधान का एक Process है जिसके अन्दर एक समस्या के होने से संबंधित कारण और फिर उन कारणों के निदान से संबंधित बातों पर विचार किया जाता है और उनको कार्यान्वित किया जाता है।

इसके अन्दर निम्न Steps को Follow करना होता है।

D1 – Describe The Problem
D2 – Team Formation
D3 – Containment Action
D4- Root Cause Analysis
D5 – Plan Corrective Actions
D6 – Implement Corrective Actions
D7 – Prevent Recurrence
D8 – Congratulate Your Team

आइए अब एक – एक के इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

D1- Describe The Problem In Hindi

इस Step के तहत समस्या को एक कथन में स्पष्ट किया जाता है। इसके लिए Wh Questions Word जैसे कौन, क्या, कब कहां आदि का प्रयोग महत्वपूर्ण साबित होता है साथ ही यह भी देखा जाता है कि क्या Past में इस समस्या का सामना हमें करना पड़ा है या समस्या नई है यानि की समस्या से जुड़ी सभी बातों को एकत्रित किया जाता है।

D2- Team Formation In Hindi

समस्या के बारे में जानने के बाद आपको एक Team का Formation करना है और उस टीम में उन लोगों को शामिल करना है जोकि समस्याओ से संबंधित बातों के बारे में जानते हैं।

D3 – Containment Action In Hindi

containment Action, ऐसे Action होते हैं जोकि भविष्य में पैदा होने वाली समस्याओ की रोकथाम करते हैं। उदाहरणस्वरूप जिस प्रकार से जब कोरोना जैसी समस्या पूरे विश्व में आई तो समस्या की रोकथाम के लिए कुछ Containment Action लिए गए थे जैसे कि घर – घर जाकर सैंपल लेना, निगरानी रखना और आरोग्य सेतु एप के माध्यम से लोगों को सुरक्षित होने का पता लगाना आदि।

इसी प्रकार से इस Steps के तहत एक कंपनी के अंदर, ग्राहकों की एक समस्या के समाधान के लिए कुछ Containment Action को लिया जाता है और इसके साथ ही यह ध्यान रखा जाता है कि हम जिस समस्या का समाधान कर रहे हैं उससे कोई दूसरी समस्या पैदा ना हो।

D4 – Determine The Root Cause In Hindi

इसके तहत हम समस्या के मूल कारण को खोजते हैं कि आखिर समस्या क्यों हो रही है और यह पता लगाते हैं कि समस्या का एक कारण है या फिर एक से ज्यादा कारण मौजूद हैं।

D5 – Verify The Root Cause In Hindi

नाम से ही स्पष्ट हो रहा है कि जो भी हमने समस्या का Root Cause ढूंढा हुआ है, उसको आपको Verify करना है कि क्या वास्तव में यही समस्या का मूल कारण है या नहीं।

D6 – Corrective Action In Hindi

अब समस्या के समाधान के लिए एक्शन लेना है। इसके लिए एक छोटे पैमाने पर समाधान का स्वरूप प्रस्तुत करना है जिसे “पायलट परियोजना” के नाम से जानते हैं। इसके बाद ही Permanent Reaction लेना है।

D7 – Prevent Recurrence

समस्याओं को फिर से होने से रोकने के लिए हर संभव एहतियात बरतनी है ताकि समस्याओं की पुनरावृत्ति रोकी जा सके और ग्राहकों का Experience अच्छा बन सके।

D8 – Congratulate The Team In Hindi

अब चूंकि समस्या का समाधान हो चुका है, ऐसे में आवश्यक है कि उस समस्या के समाधान में शामिल प्रत्येक सदस्य के प्रयासों की सराहना किया जाए और उसे Celebrate किया जाए।

8d FAQs

8d कब शुरू हुआ?

सबसे पहले 1980 में Ford कंपनी ने अपने Project से जुडी समस्याओ को Solve करने के लिए एक Problem Solving Process को शुरू किया जिसे 8d या Eight Discipline के नाम से जाना जाता है।

हमें 8d का प्रयोग कब करना चाहिए?

8d का प्रयोग आप तब कर सकते हैं जब आप ग्राहकों की समस्याओं के कारणों को खत्म करने की ओर प्रयासरत हैं और क्वालिटी को सुधारना चाहते हैं।

इसे भी पढ़े 👇


आपने क्या सीखा

उपरोक्त लेख 8d क्या होता है | 8d Full Form In Hindi, के माध्यम से मैंने आपको Full Form Of 8d, 8d फुल फार्म, 8d Kya Hai, और 8d Meaning In Hindi, What Is 8d In Hindi, 8d Problem Solving Techniques In Hindi,   8d Audio Full Form और 8d Full Form In Music आदि के बारे में बताया है।

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts