Digital Marketing Kya Hota Hai | Digital Marketing Kaise Kare 2023


Digital Marketing Kya Hota Hai | Digital Marketing Kaise Kare , नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Digital Marketing Kya Hota Hai | Digital Marketing Kaise Kare, के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी What Is Digital Marketing In Hindi, Digital Marketing Kya Hai, Digital Marketing Meaning In Hindi और  Digital Marketing Karne Ka Tarika आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Digital Marketing Kaise Sikhe, Online Marketing Kya Hai और डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखेआदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों समय समय पर उत्पादों को बेचने के तरीके बदलते रहते हैं। आज हर कोई अपने व्यवसाय के लाभ और बिक्री को बेहतर बनाने का तरीका ढूंढ रहा है। ऐसे में Marketing के बारे में हर एक Businessman जानता है। उसे पता है कि मार्केटिंग, ग्राहकों की जरूरतों और इच्छाओं को समझने और फिर उन जरूरतों को पूरा करने वाला अनूठा Process है।


आज के समय में मार्केटिंग का दूसरा तरीका जिसे हम  डिजिटल मार्केटिंग के नाम से जानते है, अत्यधिक प्रसिद्ध है। आज आधुनिकता के इस दौर पर इंटरनेट जंगल की आग की तरह सभी जगह व्याप्त है और इसी को पकड़ते हुए मार्केटिंग के नए तरीके इजात किया गया है। अगर आप भी Digital Marketing कैसे करें, के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते हैं और हमारे इस लेख में आ गए हैं तो लेख के अंत तक बने रहें आपको Digital Marketing से जुडी पूरी जानकारी मिलेगी, चलिए शुरू करते हैं।

 

Table of Contents

Digital Marketing Kya Hota Hai | Digital Marketing Kaise Kare


Digital Marketing Kya Hota Hai | Digital Marketing Kaise Kare 2022, What Is Digital Marketing In Hindi, Digital Marketing Kya Hai, Digital Marketing Meaning In Hindi और Digital Marketing Karne Ka Tarika आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Digital Marketing Kaise Sikhe, Online Marketing Kya Hai और डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे, आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Digital Marketing Kya Hai?

 

Digital Marketing एक प्रकार की मार्केटिंग है जो इंटरनेट, सोशल मीडिया और मोबाइल ऐप जैसे Digital Platform का उपयोग करके की जाती है। यह Traditional विज्ञापन और बिक्री जैसे पारंपरिक चैनलों से गुजरे बिना उत्पादों और सेवाओं का बेचने का एक शानदार तरीका है। 

 

इसमें ग्राहकों तक पहुंचने और उन्हें जोड़ने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग टूल और रणनीतियों का उपयोग शामिल है। डिजिटल मार्केटिंग चैनलों में सोशल मीडिया, सर्च इंजन, ईमेल और वेबसाइट शामिल हैं। 

 

Digital Marketing Meaning In Hindi

 

डिजिटल मार्केटिंग ग्राहकों तक पहुंचने और अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने का एक प्रभावी तरीका है। यह आपको अपने Target Audience से जुड़ने और उनके साथ संबंध बनाने में मदद करता है।

 

डिजिटल मार्केटिंग किसी भी व्यवसाय की मार्केटिंग रणनीति का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह व्यवसायों को अपने Target Audience तक पहुंचने और अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके साथ ही यह ग्राहकों तक पहुंचने और उन्हें जोड़ने का एक किफ़ायती तरीका भी है।

 

Digital Marketing की आवश्यकता क्यों?

 

एक कंपनी को अपना एक बड़ा बिजनेस बनाने के लिए एक योजना की जरूरत होती है, इस योजना को मार्केटिंग प्लान के नाम से जाना जाता है और यह योजना 4 P को ध्यान में रखकर बनाई जाती है।

 

1. Product (उत्पाद)

2. Price (मूल्य)

3. Place (स्थान)

4. Promotion (प्रचार)

 

Product : किसी भी मार्केटिंग अभियान में पहला कदम एक ऐसा उत्पाद बनाना है जोकि ग्राहक की जरूरतों को पूरा करता हो। यह एक भौतिक उत्पाद, एक सेवा या एक विचार भी हो सकता है।

 

Price : एक बार जब आपके पास कोई उत्पाद हो, तो आपको एक मूल्य निर्धारित करने की आवश्यकता होती है जो आपको ग्राहक की जरूरतों को पूरा करते हुए लाभ कमाने की अनुमति देगा। यह एक नाजुक संतुलन कार्य है।

 

Place : अगला कदम यह निर्धारित करना है कि आप अपना उत्पाद या सेवा कहां बेचेंगे। इसमें भौतिक स्थान और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म दोनों शामिल हैं। यह निर्णय लेते समय आपको ग्राहक की जरूरतों पर विचार करने की आवश्यकता है।

 

Promotion : अंतिम चरण अपने उत्पाद या सेवा का प्रचार करना है। यह विज्ञापन, जनसंपर्क और सोशल मीडिया सहित विभिन्न चैनलों के माध्यम से किया जा सकता है।


इस प्रकार हमने देखा कि बिना प्रमोशन के कंपनी का अपनी योजना में सफल होना संभव नहीं है। एक कंपनी जिसने Product बना लिया, उसका Price तय कर लिया, Place भी Decide पर कर लिया लेकिन उस प्रोडक्ट का प्रमोशन नहीं हो पाया तो Company को सफलता नहीं मिल पाएगी और आज के समय में प्रमोशन करने का सबसे बढ़िया तरीका डिजिटल मार्केटिंग है जो कि अत्यधिक प्रभावी भी है।

 

Digital Marketing Karne Ka Tarika?

 

जैसा कि हम जानते है कि डिजिटल मार्केटिंग का तात्पर्य डिजिटल चैनलों के माध्यम से उत्पादों या सेवाओं की बिक्री से करना है। डिजिटल मार्केटिंग का लक्ष्य उपभोक्ता को किसी उत्पाद या सेवा के बारे में जागरूक करना है। यह काम एक ऐप के माध्यम से हो सकता है जो उपभोक्ता को उत्पाद की पूरी श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करता है या यह एक वेबसाइट के माध्यम से हो सकता है जिसमें उपभोक्ता को खरीदारी करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी हो।

 

डिजिटल मार्केटिंग करने के तरीके के बारे में जानने से पहले हमें Digital Marketing के प्रकार के बारे में जानना होगा तभी हम Digital Marketing करने के तरीके के बारे में जान पाएंगे।

 

Types Of Digital Marketing

 

डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत करने से पहले आपको उसके Pillers के बारे में जानना होगा क्योंकि किसी भी इमारत की मजबूती के लिए सबसे ज्यादा जरूरी नीव है इसी प्रकार डिजिटल मार्केटिंग में सफलता के लिए उसके कुछ पिलर के बारे मे जानना बहुत जरूरी है जोकि इस प्रकार हैं।

 

1. Search Engine Optimization (SEO)

2. Content Marketing

3. Social Media Marketing

4. Pay Per Click (PPC)

5. Affiliate Marketin

6. Email Marketing

 

1. SEO

 

किसी वेबसाइट की सफलता के लिए ऐसी Seo करना बहुत ज्यादा इंपोर्टेंट है और Seo की वजह से ही आप अपनी वेबसाइट को गूगल में अच्छी पोजीशन पर रैंक करवा सकते है।

 

2. Content Marketing 

 

एक बार जब आपको पता चल जाता है कि आपकी टारगेट ऑडियंस कैसी है तो आप अपनी टारगेट ऑडियंस के हिसाब से अपने कंटेंट को Create कर सकते हैं और उनकी मदद कर सकते हैं।

 

3. Social Media Marketing 

 

यह डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही Important, स्तंभ है। आज इंटरनेट का जाल बिछा हुआ है और बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर अत्यधिक प्रयोग में लाए जा रही हैं। आप इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज सकते हो और Digital Marketing में सफलता हासिल कर सकते हो।

 

4. PPC

 

Pay Per Click (PPC) एक ऐसा माध्यम है जहां से आप अपने Ads को अपनी टारगेट ऑडियंस के बीच पहुंचा सकते हो। इसके लिए आपको एडवरटाइजमेंट कंपनी चलाने वाले ग्रुप से जैसे कि गूगल, फेसबुक आदि से कांटेक्ट कर सकते हो।

 

5. Affiliate Marketing

 

आज के समय में इसका बहुत ही ज्यादा Craze है। इस प्रकार की मार्केटिंग में आप किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट के Referral Link को अपनी वेबसाइट या एप मे लगाते हो और जब भी कोई आपके इस रेफरल लिंक के माध्यम से Purchase करता है तो आपको कुछ कमीशन प्राप्त होता है।

 

6. Email Marketing


Email Marketing, Direct Marketing का एक रूप है जो इलेक्ट्रॉनिक मेल का उपयोग कर Target Audience तक आपके Business Proposal को संप्रेषित करने के साधन के रूप में कार्य करता है। इसके व्यापक अर्थ में, संभावित या वर्तमान ग्राहक को भेजे गए प्रत्येक ईमेल को ईमेल मार्केटिंग माना जा सकता है। हालांकि, इस शब्द का प्रयोग आमतौर पर अधिक विशिष्ट गतिविधियों को संदर्भित करने के लिए किया जाता है, जैसे विशेष ऑफ़र या कूपन के साथ प्रचार ईमेल भेजना, ग्राहकों को नए उत्पादों या सेवाओं के बारे में अपडेट के साथ ईमेल करना, या खरीदारी के बाद धन्यवाद ईमेल भेजना।

 

ईमेल मार्केटिंग ग्राहकों तक पहुंचने और उनके साथ संबंध बनाने का एक बेहद प्रभावी तरीका हो सकता है। जब इसे सही तरीके से किया जाता है, तो यह संचार का एक बहुत ही व्यक्तिगत रूप हो सकता है जो किसी कंपनी और उसके ग्राहकों के बीच विश्वास और वफादारी बनाने में मदद कर सकता है।  इसके अतिरिक्त, ईमेल मार्केटिंग बड़े दर्शकों तक पहुंचने का एक बहुत ही किफ़ायती तरीका हो सकता है, जो इसे सभी आकारों के व्यवसायों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है।

 

Digital Marketing Kaise Sikhe?


आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग सबसे महत्वपूर्ण कौशलों में से एक है जिसे आप आज की कारोबारी दुनिया में सीख सकते हैं। सही डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के साथ, आप ज्यादा संभावित ग्राहकों तक पहुँच सकते हैं और उन्हें Loyal Customers में बदल सकते हैं।

 

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए आपको ऑनलाइन मार्केटिंग की मूल बातें समझने की जरूरत है। इसमें यह समझना शामिल है कि Content कैसे बनाएं और उसे  Optimize कैसे करें, अपने Target Audience तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कैसे करें और अपने परिणामों को कैसे मापें। एक बार जब आप मूल बातें समझ लेते हैं, तो आप अपनी खुद की डिजिटल मार्केटिंग रणनीति विकसित करना शुरू कर सकते हैं।

 

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के कई तरीके हैं। आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में भाग ले सकते हैं, इस विषय पर किताबें और लेख पढ़ सकते हैं या डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी से सीख सकते हैं। आप जो भी तरीका चुनें, सुनिश्चित करें कि आपने आज ही शुरुआत कर दी है ताकि आप डिजिटल मार्केटिंग के लाभों को प्राप्त करना शुरू कर सकें।

 

Digital Marketing Kaise Kare?

 

इस प्रश्न का कोई एक उत्तर नहीं है, क्योंकि आपके Business लक्ष्यों और आपके पास उपलब्ध संसाधनों के आधार पर सर्वोत्तम डिजिटल मार्केटिंग रणनीति अलग-अलग होगी। हालाँकि, कुछ बुनियादी कदम हैं जो आप डिजिटल मार्केटिंग के साथ आरंभ करने के लिए उठा सकते हैं।

 

1. सबसे पहले, आपको अपनी Target Audience की पहचान करने की आवश्यकता है और वे किस प्रकार की सामग्री के साथ संलग्न होने की संभावना रखते हैं। एक बार जब आप अपने दर्शकों की अच्छी समझ रखते हैं, तो आप ऐसी सामग्री बना सकते हैं जो उनके लिए जानकारीपूर्ण और दिलचस्प दोनों हो।

 

2. इसके बाद, आपको विभिन्न डिजिटल चैनलों के माध्यम से अपनी सामग्री को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। इसमें सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग, Paid Advertising, या यहां तक ​​​​कि आपकी सामग्री को बड़े दर्शकों के सामने लाने के लिए प्रभावशाली लोगों के साथ काम करना शामिल हो सकता है।

 

3. अंत में, आपको अपने परिणामों को ट्रैक करने और अपने डेटा का विश्लेषण करने की आवश्यकता है कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं। यह आपको समय के साथ अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को समायोजित करने की अनुमति देगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपने प्रयासों का अधिकतम लाभ उठा रहे हैं।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Digital Marketing Kya Hota Hai | Digital Marketing Kaise Kare 2022 के माध्यम से मैंने आपको What Is Digital Marketing In Hindi, Digital Marketing Kya Hai, Digital Marketing Meaning In Hindi और Digital Marketing Karne Ka Tarika, Digital Marketing Kaise Sikhe, Online Marketing Kya Hai और डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखेआदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts