National Anthem In Hindi | जनगण मनगण हिंदी में


National Anthem In Hindi | जनगण मनगण हिंदी में, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम National Anthem In Hindi | जनगण मनगण हिंदी में के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी National Anthem Of India In Hindi, Jan Gan Man Lyrics, Jan Gan Man Adhinayak Lyrics और Indian Rashtra Gaan आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये National Anthem Lyrics In Hindi, Jan Gan Man In Hindi Lyrics, National Anthem Of India Lyrics In Hindi और जन गण मन Full Lyrics In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


हर देश का अपना राष्ट्रगान होता है और हर देश को इस पर गर्व होता है। वे अपना राष्ट्रगान तब गाते हैं जब वे गर्व महसूस कर रहे होते हैं, जब वे कुछ जीत रहे होते हैं और जब वे परेड में मार्च कर रहे होते हैं। आज हम अपने देश भारत के राष्ट्रगान के बारे में बात करेंगे।


राष्ट्रगान एक ऐसी चीज है जो एक गीत होने से परे है। यह उस गौरव का प्रतीक है जो लोगों को अपने देश में है। सभी देशों का अपना अपना राष्ट्रगान होता है। ऐसे में आज के इस लेख में हम अपने भारत देश के राष्ट्रगान से जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में बात करने वाले हैं तो लेख के अंदर तक बने रहें, चलिए शुरू करते हैं।

 

Table of Contents

National Anthem In Hindi | जनगण मनगण हिंदी में


National Anthem In Hindi | जनगण मनगण हिंदी में, National Anthem Of India In Hindi, Jan Gan Man Lyrics, Jan Gan Man Adhinayak Lyrics और Indian Rashtra Gaan आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये National Anthem Lyrics In Hindi, Jan Gan Man In Hindi Lyrics, National Anthem Of India Lyrics In Hindi और जन गण मन Full Lyrics In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


National Anthem Of India In Hindi

 

भारत का राष्ट्रगान जन गण मन है, जिसकी रचना रवींद्रनाथ टैगोर ने की थी। यह गीत पहली बार 27 दिसंबर, 1911 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में गाया गया था। जन गण मन को आधिकारिक तौर पर 24 जनवरी 1950 को भारत के राष्ट्रगान के रूप में अपनाया गया था। भारत का राष्ट्रगान इसप्रकार है।

 

जन गण मन अधिनायक जय हे

भारत भाग्य विधाता

पंजाब सिंध गुजरात मराठा 

द्राविड़ उत्कल बंग

विंध्य हिमांचल यमुना गंगा 

उच्छल जलधि तरंग

तव शुभ नामे जागे 

तव शुभ आशिष मांगे 

गाये तव जय गाथा 

जन गण मंगल दायक जय हे 

भारत भाग्य विधाता 

जय हे जय हे जय हे 

जय जय जय जय हे... रविन्द्रनाथ टैगोर

 

उपरोक्त राष्‍ट्र गान का गान करने की अवधि लगभग 52 सेकंड है।

 

जनगण मनगण हिंदी में अर्थ सहित

 

भारत का राष्ट्रगान एक देशभक्ति गीत है जो भारत के लोगों के दिलों में गर्व और राष्ट्रवाद की भावना पैदा करता है। राष्ट्रगान सभी भारतीयों को एकजुट होने और देश की प्रगति और समृद्धि के लिए मिलकर काम करने का आह्वान है। गान देश के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों और जातीय समूहों के संदर्भ में भारत की विविधता का संदेश भी देता है। इसकी प्रत्येक लाइन का अर्थ इसप्रकार है।

 

जनगणमन आधिनायक जय हे भारतभाग्यविधाता

 

जन गण मन के उस अधिनायक की जय हो, जो भारत के भाग्यविधाता हैं।

 

पंजाब सिन्धु गुजरात मराठा द्राविड़ उत्कल बंग

विन्ध्य हिमाचल यमुना गंगा उच्छलजलधितरंग

 

उनका नाम सुनते ही पंजाब सिन्ध गुजरात और मराठा, द्राविड़ उत्कल व बंगाल एवं विन्ध्या हिमाचल व यमुना और गंगा पर बसे लोगों के हृदयों में मचलती मनमोहक तरंगें भर उठती हैं।

 

तव शुभ नामे जागे, तव शुभ आशीष मागें गाहे तव जयगाथा

 

सब तेरे पवित्र नाम पर जाग उठते हैं, सब तेरे पवित्र आशीर्वाद पाने की अभिलाषा रखते हैं और सब तेरे ही जयगाथाओं का गान करते हैं।

 

जनगणमंगलदायक जय हे भारतभाग्यविधाता

जय हे, जय हे, जय हे, जय जय जय जय हे।।

 

जनगण के मंगल दायक की जय हो, हे भारत के भाग्यविधाता विजय हो विजय हो विजय हो, तेरी सदा सर्वदा विजय हो

 

इसप्रकार से हम देख सकते है कि शुरूआत में भारत को सभी भारतीयों की "मातृभूमि" घोषित करता है। यह भारत के लोगों से देश के कल्याण के लिए एकजुट होने और मिलकर काम करने का भी आह्वान करता है। इसके बाद भारत के विभिन्न क्षेत्रों और समुदायों के बारे में बात की गई है, और वे सभी एक झंडे के नीचे कैसे एकजुट होते हैं इसके बारे मे बताया गया है और फिर राष्ट्र की भलाई के लिए प्रार्थना है।

 

Jan Gan Man Lyrics In Bengali

 

रवींद्र नाथ टैगोर जिन्होंने राष्ट्रगान को लिखा है, एक बंगाली कवि थे जिन्हें 20वीं सदी के सबसे प्रभावशाली लेखकों में से एक माना जाता है। उनका जन्म 1861 में कलकत्ता, भारत में हुआ था और 1941 में उनकी मृत्यु हो गई। टैगोर ने कविता, उपन्यास, लघु कथाएँ, निबंध और नाटक लिखे। उनका काम मानवता, आध्यात्मिकता और सामाजिक सुधार के विषयों की पड़ताल करता है। टैगोर साहित्य में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले पहले एशियाई थे, और उनके काम का 50 से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया है। 

 

জন গণ মন অধীনায়ক জয়া হে,

ভারত ভাগ্য বিদঘাট

পাঞ্জাব সিন্ধুর গুজরাত মারাঠা

দ্রাবিড় উত্কাল ঠ্যাং

বিন্ধ্য হিমাচল যমুনা গঙ্গা

অগভীর জলের তরঙ্গ

শুভ সকাল সকাল জাগো

সৌভাগ্যের জন্য জিজ্ঞাসা করুন

গাই তাও জয় সাগা

জন গণ মঙ্গল দাইক জয় হৈ

ভারত ভাগ্য বিদঘাট

জয় হে জয় হে জয় ও

জয় জয় জয় জয় ও ....-রবীন্দ্রনাথ ঠাকুর-

 

National Anthem Lyrics In English

 

जन गण मन" एक भजन है जो भारत और उसके लोगों को गौरवान्वित करता है। गीत के बोल राष्ट्र के लिए सर्वोच्च शक्ति के दिव्य आशीर्वाद का आह्वान करते हैं। दूसरे शब्दो में भारत का राष्ट्रगान एक पवित्र और पोषित गीत है जो सभी भारतीयों के लिए गर्व का स्रोत है। यह हमारी राष्ट्रीय पहचान और एकता का प्रतीक है।

 

Jana-Gana-Mana-Adhinayaka, Jaya He

Bharata-Bhagya-Vidhata.

Punjab-Sindh-Gujarat-Maratha 

Dravida-Utkala-Banga

Vindhya-Himachala-Yamuna-Ganga 

Uchchala-Jaladhi-Taranga.

Tava Shubha Name Jage, 

Tava Shubha Asisa Mage, 

Gahe Tava Jaya Gatha, 

Jana-Gana-Mangala-Dayaka Jaya He 

Bharata-Bhagya-Vidhata.

Jaya He, Jaya He, Jaya He, Jaya Jaya Jaya, Jaya He! 

 

Indian Rashtra Gaan किन मौकों पर गाया जाता है?

 

राष्ट्रगान, एक ऐसा गीत है जो भारत की भावना को समाहित करता है। यह एक ऐसा गीत है जो इतिहास और परंपरा में डूबा हुआ है, और देश की समृद्ध संस्कृति और विविधता का प्रतिनिधित्व करता है। राष्ट्र गान एक ऐसा गीत है जिसे दुनिया भर के भारतीयों द्वारा गर्व के साथ गाया जाता है, और यह देश की एकता और ताकत का प्रतीक है। इसे निम्न मौकों पर गाया जाता है।

 

1. जब राष्ट्रीय सलामी दी जाती है।

2. परेड के दौरान।

3. सामूहिक या औपचारिक राज्य कार्यक्रमों में राष्ट्रपति के आगमन और गमन के अवसर पर।

4. All India Radio पर राष्ट्रपति के राष्ट्र को संबोधन से पूर्व और उसके बाद।

5. जब राष्ट्रीय ध्वज को परेड में लाया जाए।

6. जब रेजीमेंट के रंग प्रस्तुत किए जाते हैं।

7. नौसेना के रंगों को फहराने के लिए।

8. राष्‍ट्र गान उन अन्‍य अवसरों पर बजाया जाएगा जिनके लिए भारत सरकार द्वारा विशेष आदेश जारी किए गए हैं।

9. राष्‍ट्रीय ध्‍वज को फहराने के अवसर पर, सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों के अवसर पर।

10. विद्यालयों में, विद्यार्थियो के दिल में राष्ट्र ध्वज के प्रति सम्मान की भावना जाग्रत करने हेतु।

 

National Anthem In Hindi का इतिहास

 

भारत का राष्ट्रगान "जन गण मन" है। इसे नोबेल पुरस्कार विजेता और भारतीय साहित्यकार रवीन्द्रनाथ टैगोर ने सबसे पहले बंगाली में लिखा था। यह गीत 1911 में टैगोर द्वारा लिखी गई एक बंगाली कविता पर आधारित है। लेकिन कविता के पहले Stanza की पंक्तियों को ही राष्ट्रगान के तौर पर अपनाया गया।

 

यह गीत पहली बार 27 दिसंबर 1911 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में गाया गया था। इसे 24 जनवरी 1950 को भारत के राष्ट्रगान के रूप में अपनाया गया था।

 

National Anthem Of India Lyrics In Hindi

 

जन गण मन" एक कविता का अंश है जो भारत और उसके लोगों को गौरवान्वित करता है। गीत के बोल राष्ट्र के लिए सर्वोच्च शक्ति के दिव्य आशीर्वाद का आह्वान करते हैं। जैसा कि हम जानते है कि सम्पूर्ण राष्‍ट्रगान का गान करने की अवधि लगभग 52 सेकंड है लेकिन आवश्यक होने पर इसका  संक्षिप्त संस्‍करण को भी गाया जा सकता है जिसकी अवधि लगभग 20 सेकंड होती है।

 

राष्‍ट्र गान की पहली और अंतिम पंक्तियों के साथ एक संक्षिप्‍त संस्‍करण इसप्रकार है।

 

जन-गण-मन अधिनायक जय हे

भारत-भाग्‍य-विधाता।

जय हे, जय हे, जय हे, जय जय जय जय हे।

 

भारत का राष्ट्रगान एक पवित्र और पोषित गीत है जो सभी भारतीयों के लिए गर्व का स्रोत है। यह हमारी राष्ट्रीय पहचान और एकता का प्रतीक है। आइए दोस्तो अब जानते है कि राष्ट्रगान एवं राष्ट्रीय गीत में क्या अंतर है?

 

राष्ट्रगान एवं राष्ट्रीय गीत में क्या अंतर है?

 

राष्ट्रगान (National Anthem) और राष्ट्रगीत (National Song) में सबसे बड़ा अंतर यह है कि राष्ट्रगान को संवैधानिक दर्जा प्राप्त है जबकि राष्ट्रगीत को National Song का दर्जा प्राप्त है। इसके अतिरिक्त राष्ट्रगान किसी देश का वह गीत होता है जो उस देश की सभी राष्ट्रीय महत्व के अवसरों पर अनिवार्य रूप से गाया जाता है जबकि राष्ट्र गीत हर उस अवसर पर गाना अनिवार्य नहीं है।

 

राष्ट्रगान के इतिहास से जुड़ी जानकारी हम आपको ऊपर दे चुके हैं आइए अब राष्ट्रीय गीत से जुड़ी कुछ Basic जानकरी के बारे जानते है।

 

राष्ट्र गीत "वन्दे मातरम" की रचना बंगाली उपन्यासकार श्री बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय ने की थी। भारत के राष्ट्रीय गीत, "वंदे मातरम" का एक लंबा और जटिल इतिहास है। यह गीत मूल रूप से 1876 में बंकिम चंद्र चटर्जी द्वारा बंगाली में रचा गया था, और इसके बोल हिंदू देवी दुर्गा से प्रेरित थे। यह जल्दी ही बंगालियों के बीच लोकप्रिय हो गया और इसका शीर्षक दिया 'वंदेमातरम'। इसे उन्होने 1882 मे प्रकाशित अपनी किताब आनंदमठ में भी शामिल किया।

 

वंदे मातरम गीत में क़ुल 5 Stanza है जिसमे पहले दो Stanza संस्कृत में बाकि तीन बंगला संस्कृत मिश्रित भाषा में है। इसे सबसे पहले 1896 के भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अधिवेशन में गाया गया।

 

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस द्वारा आयोजित 7000 गीतों के सर्वेक्षण में सबसे सुंदर गीतों के दस स्थानों में से इसे दूसरे स्थान पर चुना गया था। इस गीत के बोल इसप्रकार है।

 

वन्दे मातरम, सुजलाम सुफलाम मलयज शीतलाम मातरम

 

शुभ्र ज्योत्स्ना पुलकित यामिनीम, फुल्ल कुसुमित शोभिनिम, सुहासिनी सुमधुर भाषिणीम, सुखदाम वरदाम मातरम

 

वन्दे मातरम सुजलाम सुफलाम मलयज शीतलाम मातरम

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख National Anthem In Hindi | जनगण मनगण हिंदी में के माध्यम से मैंने आपको National Anthem Of India In Hindi, Jan Gan Man Lyrics, Jan Gan Man Adhinayak Lyrics और Indian Rashtra Gaan, National Anthem Lyrics In Hindi, Jan Gan Man In Hindi Lyrics, National Anthem Of India Lyrics In Hindi और जन गण मन Full Lyrics In Hindi आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts