सरोगेसी क्या होता है | Surrogacy Meaning In Hindi


सरोगेसी क्या होता है | Surrogacy Meaning In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम सरोगेसी क्या होता है | Surrogacy Meaning In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी What Is Surrogacy In Hindi, Sarogesi Kya Hota Hai, Surrogate Mother Meaning In Hindi और Surrogacy Process In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Surrogacy Process Step By Step In Hindi,  Surrogacy Kaise Hoti Hai, Surrogacy Cost In India In Hindi और सरोगेसी मीनिंग इन हिंदी ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


आज के समय मैं ऐसे बहुत सारे Couples हैं जो कि माता-पिता बनने का सुख प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन कुछ समस्याओं के कारण वह ऐसा नहीं कर पाते है। ऐसे में उनको तलाश रहती है एक ऐसे तरीके की जिसकी मदद से वह अपने आप को Parents बनने का सुख प्रदान कर सके।

 

ऐसे लोगों के लिए Surrogacy एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। अगर आपने अभी तक Surrogacy का नाम नहीं सुना है और आप Surrogacy Meaning In Hindi के बारे में सर्च करते हुए हमारे इस लेख में आ गए हैं तो लेख के अंत तक बने रहें। आपको Surrogacy Kya Hai और Surrogate Mother Meaning In Hindi से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी, चलिए शुरू करते हैं।

 

Table of Contents

सरोगेसी क्या होता है | Surrogacy Meaning In Hindi


सरोगेसी क्या होता है | Surrogacy Meaning In Hindi, What Is Surrogacy In Hindi, Sarogesi Kya Hota Hai, Surrogate Mother Meaning In Hindi और Surrogacy Process In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Surrogacy Process Step By Step In Hindi,  Surrogacy Kaise Hoti Hai, Surrogacy Cost In India In Hindi और सरोगेसी मीनिंग इन हिंदी ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Sarogesi Kya Hota Hai (What Is Surrogacy In Hindi)


Surrogacy शब्द को लैटिन शब्द Surrogare से लिया गया है जिसका मतलब होता है किसी और की जगह आना। Surrogacy एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक महिला, किसी दूसरे जोड़े (जिसे इच्छित माता-पिता के रूप में भी जाना जाता है) के लिए बच्चे को जन्म देती है। वह महिला जो बच्चे को जन्म देती है उसे गर्भावधि वाहक के रूप में जाना जाता है। लेकिन उसका आनुवंशिक रूप से बच्चे से संबंध नहीं होता है।

 

दूसरे शब्दो में Surrogacy एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक महिला को किसी जोड़े की आनुवंशिक सामग्री के साथ गर्भवती किया जाता है ताकि उन्हें बच्चा हो सके। दुनिया भर में ऐसी कई महिलाएं हैं जिन्हें प्रजनन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और उन्हें बच्चा नहीं हो सकता है।  लेकिन बच्चा पैदा करने का दूसरा तरीका Surrogacy है।

 

Surrogate Mother Meaning In Hindi 

 

Surrogate Mother एक ऐसी मां होती है जोकि किसी और Couple की आनुवंशिक सामग्री से बने बच्चे को अपने गर्भ में रखती है और उसे जन्म देती है। Surrogate Mother का बच्चे के साथ कोई भी आनुवंशिक संबंध नहीं होता है।

 

इसप्रकार Surrogate Mother से निःसंतान दंपत्तियों को बच्चा पैदा करने का मौका मिलता है। एक Surrogate Mother अपने गर्भ में भ्रूण को रखती है और बच्चे को जन्म देती है जैसे कि यह उसका है। यह उन जोड़ों के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है जो अपने दम पर बच्चे पैदा करने में असमर्थ हैं।

 

सरोगेसी से निःसंतान दंपत्तियों को बच्चा पैदा करने का मौका मिलता है। एक सरोगेट मां अपने गर्भ में भ्रूण को रखती है और बच्चे को जन्म देती है जैसे कि यह उसका है।  यह उन जोड़ों के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है जो अपने दम पर बच्चे पैदा करने में असमर्थ हैं।

 

Surrogacy Kaise Hoti Hai (Surrogacy Process In Hindi)

 

भारत में Surrogacy के माध्यम से बच्चे को गर्भ में धारण करना अपेक्षाकृत जटिल और महंगी प्रक्रिया है। इसको अपनाने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छा Surrogary Clinic ढूंढना होगा जहां पर आपको Surrogate Mother प्राप्त होगी। यह Surrogate Mother प्राप्त करने का पहला तरीका है। दूसरा तरीका विज्ञापनों के माध्यम से है, जहां से आपको एक Surrogate Mother मिल सकती हैं।

 

इसके बाद आपको बहुत सारी कानूनी कागजी कार्रवाई करनी होगी। कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद IVF Technique के जरिए भ्रूण को Surrogate Mother के गर्भ में धारण कर दिया जाएगा। इस प्रक्रिया की खास बात यह है और कि पैदा होने वाले बच्चे के अनुवांशिक गुण Surrogate Mother से बिल्कुल भी नहीं मिलेंगे।

 

Surrogacy Legal Issue

 

दोस्तो कई बार ऐसा होता है की Surrogate Mother बच्चे को जन्म देने के बाद उससे हुए भावात्मक लगाव के चलते बच्चे को देने से इंकार कर देती है ऐसे में Legal Issue पैदा हो जाते हैं या फिर कई बार ऐसा होता है कि Surrogate Mother के द्वारा पैदा हुआ बच्चे में कोई Infection या विकलांगता या फिर कोई बीमारी हो जाती है जिसके चलते इच्छुक दंपत्ति बच्चे को लेने से मना कर देते हैं और Leegal Issue पैदा हो जाते हैं इसलिए Surrogacy Process के पहले कानूनी कार्यवाही अत्यधिक जरूरी होत है जिस पर सभी शर्तों का उल्लेख होता है।


Legal Law For Surrogacy In Hindi


दोस्तों पिछले कुछ समय में भारत देश Surrogacy Centre के रूप में तेजी से उभरा है और यहां पर Surrogacy की Cost अन्य देशों के मुकाबले सस्ते होने के कारण विदेशी लोग भी आते हैं। ऐसे में स्वदेशी से संबंधित कानून अत्यधिक जरूरी है जिनकी प्रमुख Highlight इस प्रकार है।


1. Surrogacy Regulation Bill 2019 का पारित होना - दोस्तो स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के द्वारा लोकसभा में एक बिल पेश किया गया जिसके तहत National Surrogacy Board और State Surrogacy Board के गठन की बात की गई है।


2. Bill के तहत Surrogate Mother केवल एक बार ही अपनी कोख को किराए पर दे सकती है और उसकी उम्र 25 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।


3. Surrogacy Process का लाभ वही कपल्स उठा सकते हैं जिनको जिनकी शादी को 5 साल से अधिक हो चुका है और उन दोनों में से कोई भी बच्चा पैदा करने की स्थिति में ना हो।


4. Surrogacy Centres के द्वारा Surrogacy का विज्ञापन करना प्रतिबंधित है।


5. Surrogacy के नए क़ानून को तोड़ने पर क़रीब 5-10 लाख रुपये का जुमार्ना और कारावास की सजा दी जा सकती है।

 

Surrogacy Cost In India In Hindi

 

जैसा कि हम सभी जानते है कि Surrogacy Process में कोख को किराए पर लिया जाता है और 99% मामलो में इच्छित दंपत्तियों के द्वारा Surrogate Mother को कोख का किराया दिया जाता है। Surrogacy Process में  लगभग 15 -20 लाख रूपए का खर्च आता है।

 

Top 5 Best Surrogacy Centre In India

 

दुनिया भर में ऐसी कई महिलाएं हैं जिन्हें प्रजनन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और उन्हें बच्चा नहीं हो सकता है। लेकिन बच्चा पैदा करने का दूसरा तरीका Surrogacy है। नीचे कुछ भारत के  Best Surrogacy Centre के नाम, पता व उनकी Website दी गई है। आप उनकी Website को Visit करके ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते है।

 

1. Elixir Fertility Center

 

Address:- New Delhi

Website:- https://www.elixirfertility.com/

 

2. Delhi IVF And Fertility Research Centre

 

Address:- New Delhi

Website: https://www.delhi-ivf.com/

 

3. Vins Fertility & IVF Centre

 

Address:- New Delhi

Website: https://www.vinsfertility.com

 

4. Akanksha IVF Centre

 

Address:- New Delhi

Website: https://www.akankshaivfcentre.com/

 

5. Aarush IVF & Endoscopy Centre

 

Address:- Mumbai

Website: https://www.aarushivf.com/

 

Surrogacy : A Complete YouTube Video Guide👇



आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख सरोगेसी क्या होता है | Surrogacy Meaning In Hindi के माध्यम से मैंने आपको What Is Surrogacy In Hindi, Sarogesi Kya Hota Hai, Surrogate Mother Meaning In Hindi और Surrogacy Process In Hindi, Surrogacy Process Step By Step In Hindi,  Surrogacy Kaise Hoti Hai, Surrogacy Cost In India In Hindi और सरोगेसी मीनिंग इन हिंदी आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।



surrogacy meaning in hindi

surrogacy meaning hindi, surrogacy process in hindi, via surrogacy meaning in hindi, sargoshi meaning in hindi, sarogesi kya hota hai

what is surrogacy in hindi

surrogacy in hindi, baby ka matlab kya hota hai, sargoshi, sarogesi ka matlab, serogesi kya hai in hindi, surrogacy kya hota hai, serogesi ka matlab

surrogate mother meaning in hindi

sarogesi ka matlab kya hota hai, surrogate baby meaning in hindi, surrogacy kya hota hai in hindi, sargosi, surrogate mother in hindi, sargosi pregnancy in hindi, saragosi, sargoshi kya hai
Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts