KFT Full Form | KFT Test In Hindi


KFT Full Form | KFT Test In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम KFT Full Form | KFT Test In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी केएफटी टेस्ट क्या है, KFT Test Kya Hota Hai, KFT Test Full Form और KFT Full Form In Medical आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये KFT Test Kya Hai, What Is KFT Test In Hindi, Full Form Of KFT और LFT KFT Test In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तों मैंने अक्सर अनुभव किया है कि बहुत सारे लोगों जिनको Doctor ने KFT Test को कराने की सलाह दी होती है और जब Report आती है तो उस Reports के Terms की सही समझ ना होने के कारण उनको उस रिपोर्ट को Analysis करने में समस्या होती है। लोगों की इसी परेशानी को देखते हुए आज हम आपके लिए KFT Test की Report से जुड़े सारे Terms की सही और सटीक जानकारी देने वाले हैं वह भी हिंदी में तो लेख के अंदर तक बने रहें, चलिए शुरू करते हैं।

 

Table of Contents

KFT Full Form | KFT Test In Hindi


KFT Full Form | KFT Test In Hindi, केएफटी टेस्ट क्या है, KFT Test Kya Hota Hai, KFT Test Full Form और KFT Full Form In Medical आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये KFT Test Kya Hai, What Is KFT Test In Hindi, Full Form Of KFT और LFT KFT Test In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


KFT Full Form

 

K - Kidney 

F - Function

T - Test

 

दोस्तो इसप्रकार KFT Ka Full Form "Kidney Function Test" होता है।

 

KFT Full Form In Hindi

 

केएफटी का हिंदी फुल फॉर्म "किडनी कार्यक्षमता जाँच" होता है। Kidney Function Test के द्वारा आपकी किडनी की कार्य कुशलता की जांच की जाती है यानी कि इस टेस्ट के माध्यम से डॉक्टर पता करते हैं कि आपकी किडनी अपशिष्ट को कितनी अच्छी तरह साफ कर रही है।

 

Other Full Form Of KFT

 

Short Form

Full Form

KFT Full Form In Medical

Kidney Function Test

KFT Test Full Form

Kidney Function Test

KFT Full Form In Hospital

Kidney Function Test

KFT Full Form In Blood Test

Kidney Function Test

 

Why Need Of KFT Test In Hindi (केएफटी टेस्ट की जरुरत क्यों)

 

दोस्तो यदि आपको नीचे बताए गए लक्षण होते है तो Doctors आपको  किडनी Function Test कराने कीसलाह देते है।

 

1. आपके मूत्र में रक्त का आना।

 

2. बार-बार Urin निकालने की इच्छा होना।

 

3. Urin निकालते वक्त दर्दनाक अनुभव होना।

 

4. Urin शुरू करने में समस्या होना।

 

KFT Test Kya Hota Hai (KFT Test In Hindi)

 

KFT Test के अंदर कई चीजों का परीक्षण शामिल होता है जोकि अग्र लिखित है।

 

1. BUN (Blood Urea Nitrogen)


2. Serum Creatinine Test


3. Blood Urea Test


4. BUN / Creatinine Ratio


5. Uric Acid, Calcium, Sodium


6. EGFR (Glomerular Filtration Rate)

 

1. Blood Urea Nitrogen (BUN) 

 

BUN टेस्ट रक्त में Urea Nitrogen की मात्रा को मापता है। अगर रक्त में Urea Nitrogen का Level बढ़ जाता है तो यह किडनी में समस्या को पैदा कर सकता है। इस Test को खाली पेट किया जाता है और इस Test को करने के लिए ब्लड के Sample की जरुरत होती है। Blood में Urea Nitrogen का सामान्य स्तर 3.3 से 18.7 mg/dl होता है। अगर Urea Nitrogen का स्तर इस सामान्य स्तर से नीचे या उपर होता है तो यह किडनी सहित अन्य स्वास्थ्य विकारों का संकेत हो सकता है।

 

2. Serum Creatinine Test 

 

Creatinine एक मेटाबॉलिक पदार्थ होता है जोकि हमारे द्वारा ग्रहण किए गए भोजन से Energy के बनने की प्रक्रिया में टूट कर क्रिएटिनिन में बदल जाता है। जिसे हमारी किडनी Blood से छानकर अलग कर देती है और यह यूरीन के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन अगर आपके रक्त में क्रिएटिनिन का स्तर बढ़ जाता है तो यह  किडनी की बीमारी का संकेत देता है।

 

रक्त में Creatinine का सामान्य स्तर .4 से 1.2 Mg/dl होता है। यह जाँच आपके Blood के Sample के द्वारा संपन्न होती है।

 

3. Blood Urea Test

 

अगर आपका BUN Test हुआ है तो उसी के आधार पर आपके Blood में यूरिया के Level को बताया जा सकता है। सामान्यतौर Blood में Urea की मात्रा BUN का 2.1 गुना होता है यानि कि अगर आपका Bun Level 11.4 Mg/dl है तो रक्त में यूरिया का स्तर 11.4×2.1 = 23.94 Mg/dl के आसपास होगा। Urea का सामान्य स्तर 7 से 40 Mg/dl होता है।

 

4. BUN / Creatinine Ratio

 

यह BUN (Blood Urea Nitrogen) का Creatinine से अनुपात होता है। इसका सामान्य स्तर 5 - 23.5 होता है।

 

5. Uric Acid, Calcium, Sodium

 

Uric Acid, Calcium, Sodium आदि जैसे रसायनों के स्तर की जांच भी KFT का हिस्सा होती है क्योंकि शरीर के अंदर इन सभी रसायनों का संतुलन बनाने का काम किडनी करती है। Uric Acid  का सामान्य स्तर 2 से 6.5 Mg/dl होता है जबकि Calcium का सामान्य स्तर 8.5 से 10.5 Mg/dl होता है।

 

6. eGFR (Estimated Glomerular Filtration Rate)

 

eGFR का मतलब Estimated Glomerular Filtration Rate होता है। इसे कुछ इसप्रकार से समझ सकते है। हमारी किडनी में Glomerular नाम की एक छन्नीनुमा संरचना होती हैं जो बेकार पदार्थों को छानने का काम करती हैं। GFR Test के माध्यम से हम यह जानते है कि इस छन्नीनुमा संरचना की क्या क्षमता है यानि कि यह किस गति से बेकार पदार्थों को छान रहीं हैं। 

 

Normal GFR - 90 ml/min से ज्यादा 

Mild Decrease In GFR - "60 - 89" Ml/min

Moderate Decrease In GFR - "30 - 59" Ml/min

Severe Decrease In GFR - "15 - 29" Ml/min

Kidney Failure - 15 ml/min से कम

 

eGFR का सामान्य स्तर 90 ml/min से उपर होता है। अगर आपका eGFR 60 Ml/min से कम आता है तो तुरन्त किडनी विशेषज्ञ (नेफ्रोलॉजिस्ट) से संपर्क करना चाहिए।

 

KFT Test Report Pics


KFT Full Form | KFT Test In Hindi, केएफटी टेस्ट क्या है, KFT Test Kya Hota Hai, KFT Test Full Form और KFT Full Form In Medical आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये KFT Test Kya Hai, What Is KFT Test In Hindi, Full Form Of KFT और LFT KFT Test In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


KFT Test FAQs

 

GFR को eGFR क्यों कहा जाता है?

 

दोस्तो GFR के स्तर की गणना के लिए कोई अलग से रक्त परीक्षण नहीं होता है, बल्कि इसकी गणना के लिए एक सूत्र का उपयोग किया जाता है और इस सूत्र में आपके क्रिएटिनिन स्तर, आयु और लिंग का प्रभाव पड़ता है। इसीकारण GFR को eGFR (Estimated Glomerular Filtration Rate) कहा जाता है।

 

KFT Test Full Form

 

KFT Test का Full Form "Kidney Function Test" होता है। यह आपकी गुर्दों की कार्य कुशलता की जांच है।

 

KFT Test Kya Hai

 

KFT Test किडनी की कार्य कुशलता का परीक्षण है और इस Test की आवश्यकता Diabetes या High Blood Pressure वाले लोगो को ज्यादा पड़ती है क्योंकि Diabetes और High Blood Pressure गुर्दे के काम करने की क्षमता को ज्यादा प्रभावित करते हैं।

 

Kidney का क्या काम है?

 

Kidney का मुख्य काम Blood को Filter करना होता है और उसमे शामिल अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालना होता है।

 

LFT KFT Test In Hindi

 

KFT Test के लिए आपको अपने Blood का Sample Lab Technician को देना होता है। Kidney Function Test में Blood Test और Urin Test शामिल होते है। Sample देने के बाद आपका KFT Test शुरू होता है और हो सकता है कि आपके KFT Test की Report आपको उसी दिन प्राप्त हो जाए या अगले दिन प्राप्त हो। KFT Test के परिणाम आपको बता सकते हैं कि आपकी किडनी सामान्य रूप से काम कर रही है या नहीं।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख KFT Full Form | KFT Test In Hindi के माध्यम से मैंने आपको केएफटी टेस्ट क्या है, KFT Test Kya Hota Hai, KFT Test Full Form और KFT Full Form In Medical, KFT Test Kya Hai, What Is KFT Test In Hindi, Full Form Of KFT और LFT KFT Test In Hindi आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts