Share Market Guide In Hindi | शेयर मार्किट गाइड पीडीऍफ़ इन हिंदी


Share Market Guide In Hindi | शेयर मार्किट गाइड पीडीऍफ़ इन हिंदी, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Share Market Guide In Hindi | शेयर मार्किट गाइड पीडीऍफ़ इन हिंदी के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Share Bazar Guide In Hindi, शेयर मार्केट गाइड Pdf, Share Market Knowledge In Hindi और शेयर मार्किट में कौन पैसा कमा रहे हैं आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये शेयर कब खरीदना चाहिए, शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं, कैसे पता लगाएं कि अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा और Stock Market Guide In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तों आप में से बहुत से लोग मुझसे तरह-तरह के सवाल करते हैं उनमें से बहुत ही पूछा जाने वाला टॉपिक शेयर मार्केट है तो मैंने सोचा कि क्यों ना आपके लिए एक ऐसा लेख लिखूं जिसमे शेयर मार्केट से जुड़े हुए आपके कुछ सामान्य से सवालों का सटीक जवाब हो तो मैंने इस लेख में ऐसे ही कुछ सवालों को चुना है और उनका आपको सच्चा और सटीक जवाब दिया है। मुझे उम्मीद है आपने शेयर मार्केट के ऊपर ऐसा लेख अभी तक नहीं पढ़ा होगा तो लेख के अंत तक बने रहें और इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना ना भूले, चलिए शुरू करते हैं।

 

Table of Contents

Share Market Guide In Hindi | शेयर मार्किट गाइड पीडीऍफ़ इन हिंदी


Share Market Guide In Hindi | शेयर मार्किट गाइड पीडीऍफ़ इन हिंदी, Share Bazar Guide In Hindi, शेयर मार्केट गाइड Pdf, Share Market Knowledge In Hindi और शेयर मार्किट में कौन पैसा कमा रहे हैं आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये शेयर कब खरीदना चाहिए, शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं, कैसे पता लगाएं कि अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा और Stock Market Guide In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Share Bazar Guide In Hindi

 

Share Market के बारे में पूरी और सच्ची जानकारी मैं  आपको कुछ सवालों के माध्यम से दूंगा। यह कुछ ऐसे सवाल हैं जो कि शेयर मार्केट से जुड़े पूरी सच्चाई को आपके सामने लाकर रख देंगे और वो सवाल इसप्रकार है।

 

1. शेयर मार्किट में कौन पैसा कमा रहे हैं?

2. शेयर कब खरीदना चाहिए?

3. शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं?

4. कैसे पता लगाएं कि अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा?

5. किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले किन बिंदुओं पर विचार क्या जाना चाहिए ?

 

1. शेयर मार्किट में कौन पैसा कमा रहे हैं?


आसान शब्दो मे आपको बताया जाता है कि Share Market से पैसा कमाने के लिए आपको नुकसान को कम करते हुए फायदे को बढ़ाना है। सस्ते में खरीदना है और महंगे में बेचना है और आप Share Market से पैसे कमा लोगे।

 

एक आम इंसान Share Market से उतने पैसे नही कमा पा रहा है जितने कि निम्न लोग कमा रहे है और यह सच्चाई है।

 

1. आपका Broker

 

2. Advisor

 

3. SEBI

 

4. Exchange (NSE/BSE)

 

5. FII (Foreign Institutional Investor)

 

6. Mutual Funds वाले

 

7. SIP वाले

 

8. Insurance Policy वाले

 

9. Chart Software Sites

 

10. Fake ज्ञान देने वाले Youtuber

 

11. Tips देने वाले लोग और Sites

 

12. TV Channel वाले

 

13. So-Called Share Market Expert

 

14. IPO की सट्टा बाजारी करने वाले

 

15. Share Market का Advertisement करने वाले Celebrity और Cricketor

 

16. Fund Manager


कमा नहीं पा रहा तो एक ही व्यक्ति वह है आम ट्रेडर या इन्वेस्टर, बाकी सब भर भर कर यहां से रुपया छाप रहे हैं लोगों को बेवकूफ बनाकर।


2. शेयर कब खरीदना चाहिए?

 

दोस्तों यह है अधिकांश तौर पर पूछे जाने वाला सवाल है तो इस सवाल के जवाब पर एक बहुत ही सफल निवेशक वारेन बुफेट ने कहा है कि आपको शेयर मार्केट में निवेश तब करना चाहिए जब पूरा स्टॉक मार्केट डरा हो और आपको शेयर उस समय बेचना चाहिए जब पूरे मार्केट लालच में आकर शेयर को खरीद रहा हो।

 

जब पूरा मार्केट डरा हुआ होगा तो आपको शेयर सस्ती कीमत पर मिल जाएंगे और जब पूरा मार्केट लालच में होगा तो आप महंगे दामों पर अपने शेयर को बेच पाओगे।

 

3. शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं?

 

दोस्तों अधिकांश लोग यह जानना चाहते हैं कि वह शेयर मार्केट में कितना पैसा लगा सकते हैं तो दोस्तों मैं आपको बता दूं शेयर मार्केट में पैसा निवेश करने का मतलब किसी शेयर को खरीदने से होता है अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कौन सा Share खरीद रहे है। शेयर मार्केट में Penny Stocks (50 पैसे से 10 रुपये तक) से लेकर हजारों की कीमत वाले Stocks मौजूद हैं तो इस प्रकार आप देखें तो आप Minimum ₹100 से ₹500 तक में भी शेयर मार्केट को शुरू कर सकते हो और अधिकतम सीमा की बात की जाए तो शेयर मार्केट एक समुद्र है जिसकी कोई भी थाह नहीं है आप अधिकतम कितना भी पैसा निवेश कर दोगे तो वह भी कम पड़ जाएगा।

 

4. किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले किन बिंदुओं पर विचार किया जाना चाहिए?

 

शेयर खरीदने के पहले निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए।

 

A. कंपनी की वित्तीय स्थिति अच्छी हो यानि की कंपनी के लोन के मुकाबले में उसकी सम्पत्तियाँ और नेट वर्थ क्या है

 

B. कंपनी के प्रमोटरों की बाजार में अच्छी साख हो।

 

C. कंपनी के संकेतक जैसे PEG Ratio (0 To 1), Pledge Percentage (0 To 10%) और Net Cash Flow कम से कम दो साल का Positive होना चाहिए।

   

D. Company कौन से Market Cap (Micro, Small, Mid And Large) में आ रही है? निवेश करने से पहले Nifty Market Cap का Technical Analysis करे।

 

E. कंपनी का व्यवसाय और उसके द्वारा जिस वस्तु का लेनदेन होता है उसकी बाजार में मांग क्या है यानि कि क्या Company के लिए Products की मांग Future में बनी रहेगी।


5. कैसे पता लगाएं कि अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा?


दोस्तो इस बात का पता आप तभी लगा सकते हैं जब आपको Chart को Read करना आता हो। चार्ट को पढ़ने वाले को Technical Analysist कहते हैं और चार्ट का Technical Analysis करने पर ही आप यह बता सकते हैं कि अगले दिन कौन सा Share किस तरह की Movement कर सकता है।

 

इसके लिए आपको चार्ट की कुछ बेसिक Terminology जैसे कि Support क्या होता है, Resistance क्या होता है? Support टूटने के बाद किस तरह व्यवहार करता है, Chart में कौन-कौन से Pattern बनते हैं और किस Candle का क्या मतलब होता है आदि के बारे में जानना होगा और चार्ट को अलग-अलग Time Frame पर Study करना होगा। तब जाकर आपको पता चलेगा कि आखिर कोई शेयर का Chart क्या कहना चाह रहा है और अगले दिन कहां जाना चाह रहा है।


आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Share Market Guide In Hindi | शेयर मार्किट गाइड पीडीऍफ़ इन हिंदी के माध्यम से मैंने आपको Share Bazar Guide In Hindi, शेयर मार्केट गाइड PDF, Share Market Knowledge In Hindi और शेयर मार्किट में कौन पैसा कमा रहे हैं, शेयर कब खरीदना चाहिए, शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं, कैसे पता लगाएं कि अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा और Stock Market Guide In Hindi आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts