एनजीओ का मतलब | NGO Full Form In Hindi


एनजीओ का मतलब | NGO Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम एनजीओ का मतलब | NGO Full Form In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी NGO Ka Full Form, NGO Meaning In Hindi, NGO Ki Full Form और NGO Ka Full Form Kya Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Full Form Of NGO In Hindi, Meaning Of NGO In Hindi, What Is The Full Form Of NGO In Hindi और एनजीओ का फुल फॉर्म ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो समाज में बहुत से लोग रहते हैं जिनकी अपनी अलग अलग Priority होती है और जीवन मे वे अलग अलग तरह की समस्याओं का सामना करते है। ऐसे में बहुत से लोग होते है जोकि किसी डर की वजह से अपनी आवाज नहीं उठा सकते हैं या फिर उनकी उनकी समस्या का समाधान उन्हें नही मिल पाता है ऐसे में एक NGO ही उनकी मदद के लिए सामने आता है। ऐसे में अगर आप एनजीओ क्या है और एनजीओ  फुल फॉर्म के बारे में नहीं जानते हैं तो लेख के अंत तक बने रहें आपको NGO Meaning In Hindi से जुड़ी सारी जानकारी इस लेख में मिलेगी, चलिए शुरू करते हैं।


Table of Contents

एनजीओ का मतलब | NGO Full Form In Hindi



एनजीओ का मतलब | NGO Full Form In Hindi, NGO Ka Full Form, NGO Meaning In Hindi, NGO Ki Full Form और NGO Ka Full Form Kya Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Full Form Of NGO In Hindi, Meaning Of NGO In Hindi, What Is The Full Form Of NGO In Hindi और एनजीओ का फुल फॉर्म ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


NGO Full Form

 

N - Non

G - Governmental

O - Organization

 

इसप्रकार NGO Ka Full Form "Non Governmental Organization" होता है।

 

NGO Full Form In Hindi

 

एनजीओ फुल फॉर्म हिंदी में "गैर सरकारी संगठन" होता है। NGO का कार्य असहाय लोग जैसे कि अनाथ बच्चे, बुजुर्ग आदि की मदद करना, शिक्षा के क्षेत्र में काम करना आदि होता है।

 

Other Full Form Of NGO

 

Short Form

Full Form

NGO Full Form In English

Non-Government Organization

NGO Full Form In Medical

Neisseria Gonorrhoeae

NGO Full Form In Education

Non-Governmental Organizations

NGO

No Good Organization

 

NGO Kya Hai (What Is NGO In Hindi)

 

आज दुनिया तो तरक्की की तरफ बढ़ती जा रही है, लेकिन कही न कही इंसान के अंदर की इंसानियत धीरे - धीरे खत्म होती जा रही है। ऐसे में किसी गरीब या असहाय की मदद करना, अशिक्षित बच्चों की शिक्षा का प्रबंध करना जैसे काम कम होते जा रहे है। 

 

ऐसे में एक एनजीओ इन सभी कामों को करने की जिम्मेदारी संभालता है। एनजीओ एक गैर सरकारी संगठन होता है जिसके द्वारा असहाय लोगों की सहायता बिना किसी लालच के की जाती है, जिससे समाज का भला होता है।

 

NGO Meaning In Hindi

 

NGO की प्रकृति व्यापार के उद्देश्य से काम करना नहीं होती है। NGO गैर लाभकारी संगठन है, जो बिना किसी लाभ के काम करता है। NGO का प्रबंधन, धन और अन्य प्रकार की वांछनीय सहायता सरकार, सहायता एजेंसियों व व्यावसायिक समूहों के द्वारा की जाती है। NGO का एक ही लक्ष्य होता है कि वह समाज के लिए अच्छा से अच्छा काम करें।

 

Types Of NGO

 

1. Trust Act Of 1882

2. Society Act Of 1860

3. Section 8 Act 2013

 

NGO के कार्य (NGO Work In Hindi)

 

NGO मुख्य रूप से निम्न क्षेत्रों जैसे कि Education, Health, Environment, Agriculture, Women’s And Child, Sports, Old Age आदि के लिए कार्य करते है। कुछ प्रमुख कार्य निम्न है।

 

  • जरूरत मंद की सहायता करना।
  • गरीब बच्चों को शिक्षा प्रदान करना।
  • दबे कुचले लोगो के लिए आवाज उठाना।
  • पेड़ पौधे लगाने के अभियान चलाना।
  • स्वच्छता का प्रचार प्रसार करना।
  • बीमार व्यक्ति का इलाज करना।
  • महिलाओं के अधिकारों के लिए काम करना।
  • शारीरिक रूप से विकलांग लोगो की सहायता करना।

 

NGO FAQ's

 

Is There Any Tax Benefits In NGO In Hindi?

 

जी हां , NGO से आपको आयकर की धारा 80G, 12AA के तहत Tax Benefits मिलता है। 

 

Top 10 Best NGO Of India 

 

भारत मे कम से कम 1 से 2 लाख NGO होने का अनुमान है जिनमे से Top 10 NGO के नाम इसप्रकार है। 

 

1. Sammaan Foundation

2. Sargam Sanstha

3. Karmayog

4. Goonj

5. Udaan Welfare Foundation

6. Deepalaya

7. Uday Foundation

8. Smile Foundation

9. Akshaya Trust

10. Pratham

 

अगर आप भी दूसरों की मदद करना चाहते है तो इन संस्थाओं के साथ मिलकर काम कर सकते हैं।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख एनजीओ का मतलब | NGO Full Form In Hindi के माध्यम से मैंने आपको NGO Ka Full Form, NGO Meaning In Hindi, NGO Ki Full Form और NGO Ka Full Form Kya Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Full Form Of NGO In Hindi, Meaning Of NGO In Hindi, What Is The Full Form Of NGO In Hindi और एनजीओ का फुल फॉर्म आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts