TOP 10 OTT Platforms In India 2023


TOP 10 OTT Platforms In India, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम TOP 10 OTT Platforms In India के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Best OTT Platform Of , List Of All OTT Platforms, What Is OTT Platforms In Hindi और OTT Platforms Means आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये OTT Meaning In Hindi, OTT Platform In Hindi, OTT Platform Full Form और OTT Platform Kya Hai ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो आज के समय मे OTT Platforms तेजी से ट्रेंड कर रहे हैं क्योंकि उनके द्वारा पेश की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता दर्शकों का दिल जीत ले रही है और इसी कारण OTT Platforms के प्रयोग का चलन अत्यधिक बढ़ गया है।

 

ऐसे में किसी एक OTT Platforms का चयन करना, आपके लिए समस्या का विषय बन सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ Best OTT Platforms के Features के बारे में बताएंगे ताकि आप अपनी सुविधा के अनुसार अपने लिए एक अंतिम रूप से OTT App को चुन सके।


Table of Contents

Top 10 OTT Platforms In India 

 

TOP 10 OTT Platforms In India 2022, Best OTT Platform Of 2022, List Of All OTT Platforms, What Is OTT Platforms In Hindi और OTT Platforms Means आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये OTT Meaning In Hindi, OTT Platform In Hindi, OTT Platform Full Form और OTT Platform Kya Hai ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


OTT Platforms Kya Hai (What Is OTT Platforms In Hindi)

style="line-height: normal;">

 

OTT Platforms का दूसरा नाम OTT Provider है। यह ऐसे Platforms या Website है जोकि Video और Audio Content को अपने Platforms पर प्रसारित करते हैं।जिनमे से कुछ प्रमुख OTT Provider या Platforms के नाम Amazon Prime Video, Sony Liv, Hotstar, Voot आदि है।

 

What Are The Most Famous OTT Platforms?

 

दोस्तो अगर भारत और दुनिया में मौजूद कुल OTT Platforms में से सबसे Famous OTT Platforms के बारे में बात करें तो Netflix, Amazon Prime, Disney+Hotstar, HBO Now, Sony Live, Boot, Zee 5, ALT Balaji, JIO Cinema, Eros Now, Aree आदि है इसके अलावा भी हर दिन बहुत तेजी से OTT Platforms की संख्या बढ़ती जा रही है।

 

What Are The Best OTT Platforms In India 2022?

 

Sr. No.

OTT Platform

Launch Year

1.

Amazon Prime Video

2016

2.

Netflix

2016

3.

Voot

2016

4.

Disney + Hotstar

2015

5.

Zee5

2012

6.

Sony Liv

2012

7.

MX Player

2011

8.

ALT Balaji

2017

9.

Eros Now

2012

10.

Youtube Premium

2005

 

आइये अब एक एक करके प्रत्येक OTT Platforms के बारे में बुनियादी बाते जानते है।



1. Amazon Prime Video OTT Platforms

 

Amazon Prime Video भारत का एक बहुत ही लोकप्रिय Video Streaming OTT Platforms है। यह भारत में 2016 में Launch हुआ था। यह OTT Platforms कई भाषाओं में मौजूद है। यहाँ पर आप English के अलावा 6 अन्य भारतीय भाषाओं में Video Content का लुफ्त उठा सकते है।

 

Amazon Prime Video की सफलता के बाद Amazon ने फरवरी 2018 में Amazon Prime Music को Launch किया। अगर आप Latest फिल्में देखना चाहते हैं या फिर Quality Web Series देखना चाहते हैं तो आप Amazon Prime Video का Subscription ले सकते हैं। जिसके लिए आपको ₹129 प्रति माह या ₹999 प्रति वर्ष Pay करने होंगे।

 

2. Netflix OTT Platforms

style="line-height: normal;">

 

Netflix OTT Platforms सबसे पहले अमेरिका में 2016 में Launch हुआ था। इसके बाद अन्य OTT Platforms के साथ प्रतिस्पर्धा करने के उद्देश्य से 2018 के अंत में भारत में भी इसे Launch किया गया और वर्तमान समय मे यह वर्तमान में भारत में Available OTT Platforms में से एक Popular OTT Platform बन गया है।

 

यहाँ पर आपको इनकी Quality Web series देखने को मिलेगी जोकि आपको अन्य किसी भी जगह मिलने नही वाली है।

 

Netflix OTT App, Basic, Standard HD और Premium Ultra HD सहित तीन Subscription प्लान पेश करता है जिनके लिए आपको क्रमशः ₹500, ₹650 और ₹800 प्रति माह देना पड़ता है।

 

3. Voot OTT Platforms

 

यह बहुत ही Popular OTT Platform है जोकि IOS, JIO Phone और Android Users के लिए मौजूद है। यह OTT Platform मार्च 2016 में बाजार आया था।

 

Voot App पूरी तरह एक भारतीय App है जो कि 40000 घंटे से अधिक की Video सामग्री को Host करता है जिसमें MTV और Colors जैसे चैनलों के शो शामिल होते हैं जोकि कई भारतीय भाषाओं जैसे कन्नड, मराठी, बंगाली, गुजराती, तेलुगू, तमिल और हिंदी में भी उपलब्ध है। इसका Subscription आपको ₹499 प्रति माह में मिल जाएगा।

 

4. Disney + Hotstar OTT Platforms

 

Disney + Hotstar OTT Platforms के भारत में सबसे अधिक सब्सक्राइबर हैं। इसका कारण यहाँ पर मौजूद टीवी चैनलों के लाइव धारावाहिक और पिछले एपिसोड का होना है। इसके अतिरिक्त यहाँ पर आपको ढेर सारी Movie भी नहीं मिल जाएगी।

 

Disney + Hotstar के Subscription Plan की बात करे तो यहाँ पर आपको दो Subscription Plan मिल जाएंगी पहले Plan का नाम VIP है जो घरेलू कार्यक्रमों और खेल सामग्री जैसे IPL आदि पर आधारित है जिसको 1 साल के लिए लेने पर आपको ₹399 Pay करने होंगे। जबकि दूसरा Plan Premium Plan है जिसमें अंतरराष्ट्रीय फिल्मों और टेलीविजन Web Series, Drama वगैरह आदि शामिल है जिसकी कीमत ₹699 प्रति वर्ष या ₹299 प्रतिमाह रखी गई है।

 

5. Zee5 OTT Platforms

 

यह भी एक भारतीय OTT Platforms है। इसे 22 March 2012 को 12 भारतीय भाषाओं में Launch किया गया था इसका Subscription Plan Zee Club के नाम से Available है जिसके लिए उपयोगकर्ता को साल भर में ₹365 देना होता है।

 

इस OTT Platform पर कुछ लोकप्रिय TV शो जैसे कि कुमकुम भाग्य और कुंडली भाग्य हिंदी में, मराठी में, कन्नड़ में और भी कई अन्य भाषाओं में टेलीविजन पर आने से पहले ही यहां पर मौजूद है और Kids Show जैसे कि Chhota Bheem, Krishna Makhan Chor आदि भी यहाँ पर मौजूद है।

 

6. Sony Liv OTT Platform

 

Sony Liv एक भारतीय OTT Platform है जोकि Sony Pictures Networks India Private Limited के द्वारा 20 दिसंबर 2012 में Launch किया गया।

 

Sony Liv एक Hollywood Featured Film के लिए संगीत सामग्री का निर्माण करने वाला पहला भारतीय OTT Platform है और इसके Subscription की कीमत ₹299 प्रति माह, ₹999 प्रति वर्ष है।

 

7. MX Player OTT Platform

 

MX Player, MX Media And Entertainment के द्वारा Develop किया गया एक बहुत ही लोकप्रिय OTT Platforms है। इसके लोकप्रिय होने का कारण इसमे Launch होने वाली Free Web Series है। इसके अतिरिक्त अलग अलग तरह की Movie वगैरह का मौजूद होना है।

 

वैश्विक स्तर पर भी इसके 280 Million से ज्यादा Users हैं जहां पर आपको 12 भाषाओं में डेढ़ लाख घंटे से अधिक Streaming सामग्री मिल जाएगी। साथ ही IOS, Android और Web सभी पर उपलब्ध है।

 

8. ALT Balaji OTT Platform

 

ALT Balaji एक भारतीय OTT App है जिसे Balaji Telefilms Ltd. के द्वारा 16 अप्रैल 2017 को Launch किया गया था। इसकी Founder एकता कपूर है।

 

यहाँ पर आप कुछ Famous Shows जैसे कि Happy Lucky Ki Katti Batti, Moe Doe: The Frenemies, Nursery Rhymes और Ding Dong Bell आदि का आनंद उठा सकते हो।इसका Subscription ₹100 में 3 महीने, ₹180 में 6 महीने, ₹300 में 12 महीने के लिए मिलता है।

 

9. Eros Now OTT Platform

 

Eros Now भी एक बहुत लोकप्रिय OTT Platform है जो कि Video On Demand Entertainment और Media Platforms पर आधारित है जिसे 2012 में Launch किया गया था।

 

वर्तमान में Eros Now Platform अधिकांश Internet से जुड़ी स्क्रीन जैसे कि Mobile, Tablet, Web और TV आदि पर मौजूद है। इसका Subscription Plan आपको ₹99 प्रतिमाह और प्रति वर्ष के लिए ₹399 में मिलता है।

 

10. YouTube Premium OTT Platform


यह भी अत्यधिक प्रसिद्ध OTT Platform है जोकि Free और Paid दोनों Format में Available है। यहाँ पर आपको आपकी हर Query का समाधान मिलेगा।

 

YouTube पर आपको विभिन्न प्रकार के Vlogs, Short Films, Web Series, Music Videos, Stand-Up Comedy, Gaming Videos, और भी बहुत कुछ देखने को मिलेगा। YouTube Premium का Subscription Plan आपको ₹129 प्रति माह और ₹399 में तीन महीने के लिए मिल जाएगा। छात्रों के लिए लिए और भी Discount योजनाएं उपलब्ध है।

 

OTT FAQ's

 

What Is OTT Platform Full Form?

 

OTT Platform का Full Form "Over The Top" है। OTT Platform के माध्यम से User Internet का प्रयोग करते हुए वीडियो, फिल्म और टेलीविजन शो आदि को देखते है। अगर आप Premium Content को देखना चाहते है तो वह आपको इन OTT Platform के Subcription को लेना होगा।

 

What Is OTT Platform?

 

OTT Platform एक ऐसे Platform को कहा जाता है जोकि इंटरनेट के माध्यम से वीडियो या अन्य मीडिया सामग्री को दर्शक तक पहुँचाता है।

 

सामान्यता जब भी OTT Word का प्रयोग किया जाता है, तब उसका मतलब वीडियो ऑन डिमांड प्लेटफॉर्म के लिए किया जाता है।

 

What Are The Subscription Plans Of OTT Platforms?

 

Sr. No.

OTT Platforms

Subscription Plans

1.

Amazon Prime Video

Monthly: ₹129
Yearly: ₹999

2.

Netflix

Mobile: ₹199
Basic: ₹499
Standard: ₹649
Premium: ₹799

3.

Voot

Monthly: ₹99

Yearly: ₹399

4.

Disney+ Hotstar

Monthly: ₹99
VIP: ₹399 (Yearly)
Premium: ₹1499 (Yearly)
Premium: ₹299 (Monthly)

5.

Zee5

Monthly: ₹99
3 Months: ₹299
Yearly: ₹499

6.

Sony Liv

LIV Premium
Monthly: ₹299
6 Months: ₹699
Yearly: ₹999

LIV Special
With Ads: ₹199
No Ads: ₹399

7.

MX Player

FREE

8.

Eros Now

Premium

Monthly: ₹99

Yearly: ₹399

9.

Alt Balaji

3 Months: ₹100
6 Months: ₹180
12 Months: 300

10.

Youtube Premium

Monthly: ₹139
3 Months: ₹399

 

How To Choose the Best OTT Platform?

 

इसका जबाब User की आवश्यकता और उसके Interest पर निर्भर करता है। OTT Platforms का उपयोग बड़े पैमाने पर बढ़ रहा है और अभी तक भी इसका बढ़ना जारी है। इसीकारण वर्तमान समय मे अनेक OTT Provider इसमे शामिल हो रहे है, जिसकी वजह से उपयोगकर्ता के सामने ढेर सारे विकल्प मौजूद है। आप ऊपर दिए सभी Platforms के Features Check कर ले। इसके बाद अपनी पसंद के OTT Platform का Subscription ले ले।

 

Which Is The Largest OTT Provider?

 

आज अनेको कंपनियां OTT Platform के क्षेत्र में प्रवेश कर रही हैं। जिनमे बड़ी और नामी OTT Platforms की सूची में Disney+ Hotstar, Amazon Prime Video, Sony Liv, Netflix, Zee5, Alt balaji, Voot, Jio Cinema, MX Player, YouTube Premium शामिल हैं।

 

जैसा कि आप देख सकते है कि एक उपभोक्ताओं के लिए कई तरह के विकल्प उपलब्ध हैं। इससे उपभोक्ताओं को किसी भी कंटेंट के लिए किसी टीवी प्रोवाइडर पर निर्भर होने की जरूरत नहीं है। आप लॉग इन करके और सब्सक्रिप्शन लेकर OTT प्लेटफॉर्म पर अपनी मनचाही सामग्री का आनंद ले सकते हैं।

 

Which OTT Platform Is Best?

 

भारत का सबसे लोकप्रिय OTT Platform, Disney + Hotstar है।

 

What Are The List Of Some Free Available OTT Platforms?


1. MUVI

2. Zype

3. Decast

4. MAZ

5. Ventuno

6. Filecamp

7. Flussonic Media Server

8. Screenweave

 

इनके अतिरिक्त कुछ अन्य OTT Platform है जहाँ पर Paid Subscription के लिए साथ Free Version भी उपलब्ध है, जैसे कि एयरटेल, JIO, MX Player और Disney + Hotstar आदि।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख TOP 10 OTT Platforms In India 2022 के माध्यम से मैंने आपको Best OTT Platform Of 2022, List Of All OTT Platforms, What Is OTT Platforms In Hindi और OTT Platforms Means, OTT Meaning In Hindi, OTT Platform In Hindi, OTT Platform Full Form और OTT Platform Kya Hai आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे YouTube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts