OTT Platforms Advantages And Disadvantages In Hindi 2022


OTT Platform Advantages And Disadvantages In Hindi 2022, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम OTT Platform Advantages And Disadvantages In Hindi 2022 के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी What Is Disadvantages Of OTT Platforms, What Is Advantages Of OTT Platforms, Benefits Of OTT Platforms और OTT Platforms Ke Nuksaan आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये OTT Advantages And Disadvantages In Hindi, Advantages Of OTT Platforms In India, Censorship On OTT Platforms Pros And Cons और  OTT Platforms Ke Fayde ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो शायद आज ऐसा कोई व्यक्ति हो जो ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के बारे में ना जानता क्योंकि पिछले कुछ सालों में OTT Platforms ने धूम मचा कर रख दी है। ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की अपार सफलता के पीछे कई कारण हैं जिनके बारे में हमने इस लेख में Discuss किया है। लेख के अंत तक बने रहे, आपको OTT Platforms से संबंधित पूरी जानकारी मिलेगी चलिए शुरू करते है।


Table Of Contents👇


What Is OTT Platforms In Hindi

Advantages Of OTT Platforms In Hindi

Disadvantage Of OTT Platforms In Hindi

आपने क्या सीखा

 

OTT Platform Advantages And Disadvantages In Hindi 2022


OTT Platform Advantages And Disadvantages In Hindi 2022, What Is Disadvantages Of OTT Platforms, What Is Advantages Of OTT Platforms, Benefits Of OTT Platforms और OTT Platforms Ke Nuksaan आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये OTT Advantages And Disadvantages In Hindi, Advantages Of OTT Platforms In India, Censorship On OTT Platforms Pros And Cons और  OTT Platforms Ke Fayde ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


OTT Platforms Kya Hai (What Is OTT Platforms In Hindi)

 

जब से देश मे कोरोना महामारी की वजह से सम्पूर्ण Lock Down लगाया गया तब लोगों को सिनेमाघरों में जाने पर भी  पाबंदी लग गई थी ऐसे में लोग के पास अपने घर पर रहकर ही मूवी देखने का Option ही बचा था और OTT Platforms जैसे कि Amazon Prime, Sony Liv, Hotstar और Mx Player आदि ने Content को अपने Platforms पर Publish किया जिसका लोगो ने घर बैठ कर लुफ्त उठाया। हालांकि कुछ OTT Platforms फ्री में मौजूद है जबकि कुछ में Subscription Plan लेना पड़ता है।

 

Advantages Of OTT Platforms In Hindi

 

OTT Platform के कई फायदे हैं और जिनके कारण आज इनके Subscriber की संख्या भी बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। कुछ प्रमुख Benefits को हम आज आपके साथ Share कर रहे है।

 

1. 24 * 7 Available Content

 

OTT Platform पर हमें Content को किसी भी समय देखने की सुविधा मिलती है। अगर हमें आज से कुछ सालों पहले तक कोई Movie देखना होता था तो हम उसे अपने टेलीविजन या सिनेमा हॉल पर देख सकते थे लेकिन आज वही Movie हम अपने Mobile या Smart TV पर अपनी सुविधा के अनुसार घर बैठे OTT Platform पर आसानी से देख सकते हैं।

 

2. Watch Content Without Advertisement

 

आपको OTT Platforms पर बिना Advertisement के Content देखने को मिल जाता है। हालांकि इसके लिए आपको इनके Paid Subscription Plan लेने होते है।बिना Advertisement के Content को देखने पर  Users को अच्छा Experience मिलता है और User कोई भी Video Content सीमित समय में देख पाते हैं।

 

आपने अनुभव किया होगा कि अगर आप TV पर कोई भी Content देखते हैं तो आपको Content से ज्यादा Advertisement देखने को मिलता है जिससे आपका काफी समय ऐसे ही व्यर्थ हो जाता है।

 

3. No Limitation For Watching Content

 

OTT Platforms पर आप किसी भी Content को जितनी बार चाहे उतनी बार देख सकते हैं। ऐसा नहीं होता है कि कोई भी Content एक बार देखने के बाद दोबारा देखने के लिए उपलब्ध ना हो।


4. Compatible For Every Device

 

OTT Content को आप किसी भी Device जैसे कि Mobile, Laptop, Smart TV आदि पर देख सकते हैं।

 

5. World Wide Availability Of Content

 

OTT Platforms पर Content आप दुनिया के किसी भी कोने पर बैठ कर देख सकते हैं।

 

6. Download And Watch Facility

 

आपको OTT Platform पर Content को डाउनलोड कर अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी देखने की सुविधा मिलती है और जिन स्थानों पर Internet की Speed अच्छी नही होती है, उन स्थानों पर भी आप OTT Platform के Content का आनंद उठा सकते है जैसे कि अगर आप हवाई जहाज से यात्रा कर रहे हो तो आपके Mobile का OTT Content आपके बहुत काम आ सकता है।

 

7. Various Type Of Content

 

आपको जो भी Field जैसे कि Movie, TV Show, News Sports, Kids Content, Web Series आदि पसंंद हो, आज OTT Platforms सभी क्षेत्रों में Content को उपलब्ध करवा रहे है।

 

8. Free Trial Subscription

 

भारत के अधिकांश OTT Platform, अपने Subscriber को फ्री ट्रायल Subscription देते हैं।

 

9. OTT Platform Technology

 

OTT Platform CDN Technology पर काम करते है। CDN का एक बहुत बड़ा फायदा यह है कि OTT Platform के किसी एक Server Location पर कोई Problem आ जाने पर उस Area के ही User प्रभावित होंगे ना कि पूरी दुनिया के। साथ ही OTT Platform अपना Server दुनिया में कई जगह पर लगाते हैं जिसके कारण उनका Content User तक जल्दी बिना Buffering के पहुंच जाता है।

 

Disadvantage Of OTT Platforms In Hindi

 

वैसे तो OTT Platform तक कोई बड़ा नुकसान नहीं है फिर भी कुछ नुकसान के बारे में बात करें तो निम्न बाते सामने आती है।

 

1. High Cost Of Subscription

 

कुछ OTT Platforms के  Subscription Plan काफी महंगे है जोकि एक आम व्यक्ति के लिए बड़ा Problem है।

 

2. Dependency On the Internet

 

OTT Platforms Internet पर काम करता है इसलिए हमें High Speed Internet की जरूरत होती है मतलब कि आपको Broadband Connection पर Extra पैसा खर्च करना पड़ सकता है।

 

3. Various OTT Platforms Have Various Content

 

OTT Platform के साथ लोगों को एक बड़ी परेशानी आती है कि अलग-अलग OTT Platforms पर अलग - अलग Content होता है जिसके कारण कई बार लोगों को अपना मनपसंद Content देखने के लिए फिर से नए OTT Platform का Subscription लेना पड़ता है। जिससे उनकी जेब पर Load बढ़ता है।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख OTT Platform Advantages And Disadvantages In Hindi के माध्यम से मैंने आपको What Is Disadvantages Of OTT Platforms, What Is Advantages Of OTT Platforms, Benefits Of OTT Platforms और OTT Platforms Ke Nuksaan, OTT Advantages And Disadvantages In Hindi, Advantages Of OTT Platforms In India, Censorship On OTT Platforms Pros And Cons और OTT Platforms Ke Fayde आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
नमस्कार दोस्तों मै हूँ आपका दोस्त GAURAV और मेरी Website Be RoBoCo के माध्यम से मै आपको पैसा कैसे कमाए के अतिरिक्त Network Marketing और Share Market से जुडी हुई जानकारी Details में देता हूँ, ताकि आप Educate हो सके और अपनी life में प्रगति कर सके। मुझे इन क्षेत्रो में 10 वर्ष का अनुभव प्राप्त है।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें