TAT Full Form In Hindi


TAT Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम TAT Full Form In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी TAT Ka Full Form, TAT Full Form, Full Form Of TAT और TAT Kya Hai के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये TAT Meaning In Hindi, TAT Full Form In Psychology, TAT Full Form In Banking और What Is The Full Form Of TAT In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो ऐसे लोग जो वर्तमान में समय की कीमत को नही पहचानते है उन्हें भविष्य में बहुत पछताना पड़ता है। आप सभी ने यह बात तो जरूर सुनी होगी और समय से जुड़ा ही एक और शब्द है जिसे हम TAT Full Form के नाम से जानते है। लेख के अंत तक बने रहे, आपको TAT Full Form और TAT Meaning In Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी इस लेख में मिलेगी।

 

Table of Contents

TAT Full Form In Hindi


TAT Full Form In Hindi, TAT Ka Full Form, TAT Full Form, Full Form Of TAT और TAT Kya Hai के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये TAT Meaning In Hindi, TAT Full Form In Psychology, TAT Full Form In Banking और What Is The Full Form Of TAT In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


TAT Full Form

 

T :- Turn

A :- Around

T :- Time

 

इसप्रकार TAT Ka Full Form "Turn Around Time" होता है।

 

TAT Full Form In Hindi

 

TAT का हिंदी में फुल फॉर्म "प्रतिवर्तन काल" होता है। यानि कि ऐसा समय जिसके अंदर किसी भी कार्य को निस्तारित किया जाना हो।

 

TAT Kya Hai (What Is TAT In Hindi)

 

दोस्तो TAT (Turn Around Time) का मतलब एक ऐसे समय अंतराल से है जिसमे किसी काम का पूरा किया जाना सुनिश्चित किया गया हो। उदाहरणस्वरूप जीवन बीमा कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं को प्रदान की जाने वाली विविध सेवाओं के लिए IRDA विनियमों द्वारा TAT (Turn Around Time) यानि कि प्रतिवर्तन काल को निर्धारित किया गया है और यह सुनिश्चित किया गया है कि उपभोक्ताओं कि शिकायत का समाधान अधिकतम 30 दिनों में हो जाएगा।

 

इसप्रकार हम कह सकते है कि बीमा कंपनी ने TAT (Turn Around Time) 30 Days रखा है।

 

TAT Meaning In Hindi

 

किसी काम के प्रारंभ से लेकर, उस काम के अंत तक जो समय लगता है उसे TAT कहते है। इसप्रकार किसी अनुरोध के जवाब देने में जो समय लगता है उसे मापने का काम TAT करता है।

 

TAT, अलग अलग कामो के लिए अलग अलग हो सकता है क्योंकि सभी कामो को पूरा करने का एक अलग Procedure और समय होता है। इसप्रकार हम कह सकते है कि TAT एक प्रदर्शन संकेतक की तरह काम करता है।

 

Other TAT Full Form 

 

Short Form

Full Form

TAT Full Form In Psychology

Thematic Apperception Test

TAT Full Form In Banking

Turn Around Time

TAT Full Form In Accounting

Total Asset Turnover

TAT Full Form In Finance

Total Asset Turnover

TAT Full Form In Teaching

Thematic Apperception Test

TAT Full Form In Hardware

Test And Trial

TAT Full Form In Military

Tactical Analysis Team 

 

TAT FAQ's

 

What Is The Full Form Of TAT?

 

TAT Ka Full Form "Turn Around Time" होता है और यह अलग अलग पहलुओं पर अलग अलग हो सकता है।

 

TAT को कंपनियां कम करने का प्रयास क्यों करती है?

 

दोस्तो ऐसा कंपनियां अपनी दक्षता (Performance) और ग्राहक संतुष्टि को बढ़ाने के लिए करती है और इसीलिए वो हमेशा यही प्रयास करती है कि TAT (टर्नअराउंड टाइम) को कम  से कम रहे।

 

What Is TAT Full Form In Psychology

 

दोस्तो Psychology में TAT Ka Full Form Thematic Apperception Test  होता है जोकि व्यापक रूप से  इस्तेमाल की जाने वाली कहानी कहने की एक तकनीक है।

 

इसमे लोगों को विभिन्न प्रकार के अस्पष्ट पात्रों (जिसमें पुरुष, महिलाएं और बच्चे शामिल हो सकते हैं), दृश्यों और स्थितियों को दर्शाने वाले चित्र कार्डों की एक श्रृंखला दिखाना शामिल है।

 

आपने क्या सीखा    

 

उपरोक्त लेख TAT Full Form In Hindi के माध्यम से मैंने आपको TAT Ka Full Form, TAT Full Form, Full Form Of TAT और TAT Kya Hai, TAT Meaning In Hindi, TAT Full Form In Psychology, TAT Full Form In Banking और What Is The Full Form Of TAT In Hindi आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts