ROC Full Form In Hindi


ROC Full Form In Hindi,
नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम ROC Full Form In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी ROC Full Form, Full Form Of ROC, ROC Meaning In Hindi और ROC Kya Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये ROC Full Form In Company Law, ROC Fullform, What Is The Full Form Of ROC In Hindi और ROC Full Form In Banking आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

Table of Contents

ROC Full Form In Hindi

 

ROC Full Form In Hindi, ROC Full Form, Full Form Of ROC, ROC Meaning In Hindi और ROC Kya Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये ROC Full Form In Company Law, ROC Fullform, What Is The Full Form Of ROC In Hindi और ROC Full Form In Banking आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

ROC FULL FORM

 

ROC Ka Full Form "REGISTRAR OF COMPANIES" होता है।

 

ROC Full Form In Hindi

 

ROC का हिंदी में फुल फॉर्म "कंपनियों के रजिस्ट्रार" होता है।

 

Other ROC Full Form

 

Short Form

Full Form

ROC Full Form In Company Law

Registrar Of Companies

ROC Full Form In Banking

Registrar Of Companies

ROC Full Form In Company

Registrar Of Companies

ROC Full Form In Government

Registrar Of Companies

ROC Full Form In India

Registrar Of Companies

Republic Of China

Return On Capital

ROC

Receiver Operating Characteristic

ROC

Russian Orthodox Church

ROC

Recovery-Oriented Computing

ROC

Rate Of Change

ROC

Radius Of Curvature

 

ROC Kya Hai (What Is ROC In Hindi)

 

दोस्तो हमारा देश भारत एक Developing Country है जहाँ पर हर दिन नई-नई कंपनियां Open होती है। ऐसे में किसी एक संगठन की आवश्यकता होती है जोकि सभी प्रकार की कंपनियों के विनियमन और प्रबंधन करने का जिम्मा उठाये। दोस्तो ROC (REGISTRAR OF COMPANIES) एक ऐसी ही आधिकारिक एजेंसी है जोकि कंपनी अधिनियम 1956 और कंपनी अधिनियम 2013 के तहत शामिल होने वाली कंपनियों के विनिमय और प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालती है।

 

वर्तमान समय मे, सभी प्रमुख राज्यों अथवा केंद्र शासित प्रदेशों में 25 Registrar Of Companies (ROC) काम कर रहे हैं।

 

ROC Meaning In Hindi

 

REGISTRAR OF COMPANIES (ROC) कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) के तहत एक कार्यालय है, जो  कंपनियों के पंजीकरण और सीमित देयता भागीदारी को देखता है।

 

ROC का कर्तव्य यह सुनिश्चित करना है कि कंपनियां सुनिश्चित मानकों के अनुसार पंजीकृत हो और उनके द्वारा दी गई जानकारी सही ढंग से दर्ज हो। इसप्रकार Registrar Of Companies (ROC) उन सभी कंपनियों से संबंधित रिकॉर्ड की एक Registry रखता है जोकि उनके साथ पंजीकृत हैं और सामान्य व्यक्ति को यह जानकारी एक निर्धारित शुल्क के भुगतान पर पहुँचाता है।

 

Responsibility Of ROC In Hindi

 

ROC निम्नलिखित कार्यो को पूरा करता है।

 

1. ROC देश में कार्य करने वाली कंपनियो का पंजीकरण करता है। इसके अतिरिक्त यदि किसी Registered Company के नाम मे सुधार या फिर उनसे जुड़ी किसी जानकारी में सुधार करना है तो यह काम भी ROC का ही है।

 

2. एक बार Company के अस्तित्व में आने के बाद उस Company का अस्तित्व तभी खत्म माना जायेगा, जब उस कंपनी का नाम Company के रजिस्टर यानि कि ROC से हटा नहीं दिया जाता है। इसप्रकार ROC किसी भी Company के अस्तित्व और विलोपन का निर्णायक सबूत है।

 

3. यदि ROC को लगता है कि कोई Company गलत जानकारी देकर या असलियत पर पर्दा डाल कर Certificate Of Incorporation हासिल की है तो ऐसी कंपनियों के समापन के लिए ROC स्वयं याचिका दायर कर सकता है।

 

4. यह कंपनियों और उनके शेयरधारकों और निदेशकों के विनियमन और रिपोर्टिंग के अतिरिक्त दस्तावेजों की वार्षिक फाइलिंग को भी Update रखता है।

 

ROC FAQ's

 

क्या कंपनियों का ROC द्वारा पंजीकरण आवश्यक हैं?

 

जी हाँ, कंपनियों का ROC द्वारा पंजीकरण आवश्यक है क्योंकि विभिन्न तरह की कंपनियां बाजार में आती है जिनकी कुछ ना कुछ वैधानिक महत्ता होनी चाहिए। ऐसी कंपनियों के लिए ROC द्वारा एक निगमन प्रमाण पत्र (Certificate Of Incorporation) जारी किया जाता है।

 

Certificate Of Incorporation के लिए आवश्यक Documents क्या है?

 

इस निगमन प्रमाण पत्र को पाने के लिए लिए कंपनी द्वारा निम्न दस्तावेज को जमा करने की आवश्यकता होती है। 

 

1. Memorandum Of Association (MOA)

2. Articles Of Association (AOA)

3. निदेशकों / प्रबंध निदेशकों की नियुक्ति के लिए पूर्व-निगमन समझौता 

4. एक अधिकृत व्यक्ति द्वारा घोषणा की पुष्टि कि पंजीकरण से संबंधित आवश्यकताओं का अनुपालन किया गया है।

 

ROC कैसे किसी Company को Certificate Of Incorporation जारी करती है?

 

सभी आवश्यक दस्तावेजों को प्रमाणित करने के बाद, ROC कंपनी के नाम को कंपनियों के रजिस्टर में दर्ज करता है और निगमन का प्रमाण पत्र जारी करता है। इसके अतिरिक्त रजिस्ट्रार निगमन प्रमाण पत्र के साथ व्यवसाय शुरू करने का प्रमाण पत्र भी जारी करता है।

 

किसी Company के ROC से जुड़ी Details कैसे जाने?

 

यह जानकारी आप Ministry Of Corporate Affairs की Website पर जाकर प्राप्त कर सकते है। यहाँ पर आपको Company से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कंपनी का नाम, कंपनी श्रेणी, निगमन की तारीख, पंजीकृत पता और कंपनी के सभी निदेशकों का विवरण आदि मिल जाएगा।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख ROC Full Form In Hindi के माध्यम से मैंने आपको  ROC Full Form, Full Form Of ROC, ROC Meaning In Hindi और ROC Kya Hai, ROC Full Form In Company Law, ROC Fullform, What Is The Full Form Of ROC In Hindi और ROC Full Form In Banking आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts