2023 की Best GK Books In Hindi PDF Free Download


Best GK Book In Hindi PDF Free Download, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Best GK Book In Hindi PDF Free Download के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Best General Knowledge Book For Competitive Exams, Best GK Book Lucent, Best General Knowledge Book In Hindi और Best GK Book In Hindi 2022 आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये GS Book In Hindi, GK Book In Hindi, General Knowledge Book In Hindi और GK Books For Competitive Exam ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो आज आप चाहे जिस Competitive Exams की तैयारी कर लीजिए आपको सभी मे एक Subject Common मिलेगा और वह है GK. ऐसे में आपके लिए Competitive Exams में सफलता के लिए जरूरी है कि आप बेहतर GK Book से Study करे।

 

ऐसे में अगर आप Best GK Book In Hindi के बारे में Search कर रहे है तो आप लेख के अंत तक बने रहे। आपको इस लेख के माध्यम से मैं Best GK Books के बारे में बताऊँगा और साथ ही उनका PDF भी Provide करूंगा। चलिये शुरू करते है।

 

Table of Contents

Best GK Book In Hindi PDF Free Download

 

Best GK Book In Hindi PDF Free Download, दोस्तो क्या आपने भी Best General Knowledge Book For Competitive Exams, Best GK Book Lucent, Best General Knowledge Book In Hindi और Best GK Book In Hindi 2022 आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये GS Book In Hindi, GK Book In Hindi, General Knowledge Book In Hindi और GK Books For Competitive Exam ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


# Best General Knowledge Book For Competitive Exams

 

1. भारत की राज्यव्यवस्था      

 

लेखक:- M. Laxmikant

 

यह किताब एम लक्ष्मीकांत के द्वारा लिखी गई है। लेखक ने स्वयं  जो  कई प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त की है। और इस किताब में अपने सभी अनुभवों को साझा किया है।

 

इस किताब के लिए माध्यम से आप भारतीय संविधान को सरल और सहज भाषा में जान सकते है। इसके अतिरिक्त आप यहाँ से भारतीय राजव्यवस्था एवं संविधानिक क्रियाकलापों का पूर्ण विवेचन, वस्तु एवं सेवा कर परिषद, साझा/गठबंधन सरकार, राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण , क्षेत्रीय दलों की कार्यप्रणाली, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन और राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के बारे में में भी नहीं महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।

 

अगर आप किसी भी Civil Services या प्रतियोगी परीक्षा में सफल होना चाहते है तो आपके Mentors द्वारा यह Best GK Book को पढ़ने की सलाह आपको जरूर दी जाएगी।

 

2. Lucent General Knowledge Hindi Book

 

आज कोई भी Aspirants प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी शुरू करता है तो उसे Basic किताब के रूप में Lucent General Knowledge Hindi Book को ही Recommended किया जाता है क्योंकि इस किताब के लिए अंदर सामान्य ज्ञान से जुड़ी सभी जानकारियों को समावेशित किया गया है। यहाँ पर आपको सामान्य ज्ञान से संबंधित जानकारियां संक्षिप्त रूप में उपलब्ध होती है। 

 

दोस्तो Lucent एक ऐसी Publication कंपनी है जोकि विगत कई सालों से ना सिर्फ सामान्य GK बल्कि SSC, UPSC और Railway की परीक्षाओं से संबंधित GK को आपके लिए उपलब्ध कराती है साथ ही विगत सालों में पूँछे गए सवालों का संकलन भी नहीं प्रदान करती है।

 

#Best GK Book In Hindi

 

1. GK By Drishti The Vision

 

इस किताब के माध्यम से आप IAS, PCS, NDA जैसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। क्योंकि इस किताब में भारतीय इतिहास, कला और संस्कृति, भारतीय राज्यव्यवस्था, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान के साथ साथ पर्यावरण एवं परिस्तिथिकी, अंतरराष्ट्रीय संगठन और कंप्यूटर आदि को भी शामिल किया गया है। जिसकी वजह से यह भी Best GK Book की Category में आती है।

 

वैसे बहुत से Social Media Platform पर अपने Drishti Institution का नाम सुना ही होगा। यह Institution UPSC की तैयारी कराने वाले Institutes में बहुत Famous है और अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी इस किताब से करते है तो आपके सफलता की संभावना बढ़ सकती है।

 

2. भारतीय अर्थव्यवस्था

 

लेखक:- रमेश सिंह

 

दोस्तो General Knowledge एक ऐसा विषय है जो कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में पूछा जाता है। जिसमे भारतीय अर्थव्यवस्था को भी शामिल किया गया है। अगर आप भारत की अर्थव्यवस्था को विस्तार पूर्वक जानना चाहते हैं तो आपको इस किताब को एक बार अवश्य पढ़ाना चाहिए। 

 

इस पुस्तक के माध्यम से आपको मुद्रास्फीति, उद्योग, कृषि, कोविड-19 का आर्थिक प्रभाव आदि के बारे में विस्तृत जानकारी मिलती है।

 

#Best General Knowledge Book In Hindi 

 

1. भारतीय संविधान एवं राज्यव्यवस्था

 

General Knowledge से जो Questions पूछे जाते हैं वो History, Geography, Politics, Economy, General Science से सम्बंधित होते है | अगर आप IAS, PCS, SSC जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो फिर आपको Economy और Politics जैसे Subject की गहन Knowledge होनी चाहिए।

 

यह किताब Politics के लिए एक बेहतरीन GK Books में से एक है क्योंकि इसकी भाषा बहुत ही सरल और आसान है। भारतीय संविधान पर आधारित यह पुस्तक भी Drishti Institute के द्वारा लिखी गई है।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Best GK Book In Hindi PDF Free Download के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Best General Knowledge Book For Competitive Exams, Best GK Book Lucent, Best General Knowledge Book In Hindi, Best GK Book In Hindi 2022, GS Book In Hindi, GK Book In Hindi, General Knowledge Book In Hindi और GK Books For Competitive Exam आदि के बारे में।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts