NTA Full Form In Hindi 2023


NTA Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम NTA Full Form In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी National Testing Agency In Hindi, www nta ac in, NTA Full Form और NTA Ka Full Form In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये NTA Full Form In Education, NTA Full Form In Special Education, NTA Exam Means, NTA Jee Full Form और NTA Full Form In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो उम्मीदवारों का Recruitment करना, उनकी क्षमता का आकलन करना हमेशा से ही एक चुनौतीपूर्ण कार्य रहा है और इन सभी कामो को त्रुटि रहित पूरा करने के लिए एक ऐसी Agency की जरूरत होती है जोकि पूरी Transparency के लिए साथ इस काम को अंजाम दे सके।

 

ऐसे में परीक्षण की तैयारी से लेकर Delivery का परीक्षण करने और Marking का परीक्षण करने की पूरी जिम्मेदारी एक संस्था को सौंपी जाती है जिसे हम NTA के नाम से जानते है।

 

अगर आप NTA Full Form In Hindi को Search करते हुए हमारे इस लेख पर आ गए है तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि इस लेख के माध्यम से आपको NTA Kya Hai और NTA Full Form से जुड़ी पूरी जानकारी मिलेगी तो लेख के अंत तक बने रहे। चलिए शुरू करते है।



Table of Contents

NTA Full Form In Hindi


NTA Full Form In Hindi, दोस्तो क्या आपने भी National Testing Agency In Hindi, www nta ac in, NTA Full Form और NTA Ka Full Form In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये NTA Full Form In Education, NTA Full Form In Special Education, NTA Exam Means, NTA Jee Full Form और NTA Full Form In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


NTA Kya Hai (What Is NTA In Hindi)

 

दोस्तो NTA एक संस्था है जोकि परीक्षाओं के लिए Notification जारी करने के साथ-साथ परीक्षाओं के आयोजन करने का काम भी करती है। इसका गठन 2017 में किया गया था और इसके द्वारा IIT, NEET जैसे बड़े Exams करवाये जाते है। पहले ये सभी Exams CBSE के द्वारा आयोजित किये जाते थे लेकिन अब ये सभी Exams NTA द्वारा आयोजित किये जायेंगे।

 

Competitive Examinations में धांधली का होना सरकार के लिए एक बड़ा Issue था। ऐसे में सरकार ने NTA का गठन किया जिसके द्वारा होने वाले Online Exams में उम्मीदवार के Fingerprint से लेकर Retina तक Scan किया जाता है।

 

NTA Full Form

 

N = National (राष्ट्रीय)

T = Testing (परीक्षण)

A = Agency (संस्था)


इसप्रकार NTA Ka Full Form का National Testing Agency” होता है।

 

NTA Full Form In Hindi


NTA का हिंदी फुल फॉर्म "राष्ट्रीय परीक्षण संस्था (एजेंसी)" होता है

 

NTA Official Website

 

दोस्तो जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कि NTA के द्वारा Exams से सम्बंधित सभी जरूरी फैसले लिए जाते है और उसी के अनुसार सभी Exams का आयोजन भी किया जाता है। अगर आपको अपने Exams से संबंधित Details लेनी है तो इसके लिए आपको NTA की Official Site पर Visit करना होगा।

 

NTA की Official Website “nta.ac.inहै। आप इस Website पर Google पर NTA Search करके पहुँच सकते है।

 

National Testing Agency Work In Hindi

 

दोस्तो Higher Education के लिए कुछ प्रतिष्ठित Exam जैसे कि Engineering Colleges में Admission के लिए Joint Entrance Examination (JEE Mains), Medical Course में Admission के लिए National Eligibility Cum Entrance Test (NEET) और Management Course में Admission के लिए Common Management Admission Test (CMAT) आदि का आयोजन NTA (National Testing Agency) के द्वारा ही करवाया जाता है।

 

इसप्रकार आप समझ चुके है कि NTA किसी Exam को आयोजित करने से लेकर उसको सफलतापूर्वक Conduct कराके Results को बिना किसी गड़बड़ी और धोखाधड़ी के Publish करती है। National Testing Agency का गठन होने से सभी उम्मीदवारो को बहुत आसानी हो गई है।

 

आइये दोस्तो अब बात करते है NTA के द्वारा Publish होने वाले Results के Score से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण शब्दावली के बारे में।

 

NTA Score Kya Hai In Hindi

 

दोस्तो NTA Score न तो आपका Marks दर्शाता है और न ही All India Rank (AIR). यह बस आपके Exam Shift के Session में उपस्थित सभी परीक्षार्थियों के सम्बन्ध में आपका Percentile है।

 

Normalization Of NTA Score In Hindi

 

दोस्त JEE Main Exam पूरे भारत मे होता है और अलग -अलग  Sessions में आयोजित होता है। इस कारण सभी Sessions में Question Paper का Set अलग-अलग होता है और हर Set का अपना अपना कठिनाई का Level होता है। ऐसे में सभी को Equal करने के लिए Normalisation का Concept अपनाया जाता है और यह सुनिश्चित किया जाता है कि परीक्षा के कठिनाई स्तर के कारण Candidates को न तो लाभ हो और न ही नुकसान.

 

दोस्तो उम्मीदवारो के Score में Normalisation निम्न Formula से किया जाता है।

 

Calculation Of Percentile Score Normalisation  = (100 X Total Number Of Candidates Who Have Appeared In The “Session” With The Raw Score Equal To Less Than The Candidate’s) ÷ Total Number Of The Candidates Appeared In The ‟Session”.

 

आइये अब ऊपर दिए गए Formula को अंको के उदाहरण के साथ समझते है जिसे हम Understanding NTA Score In Hindi के नाम से जानते है।

 

Understanding NTA Score In Hindi 

 

ऊपर मैने अभी जो आपको Formula बताया है, उसे समझने के लिए हम एक उदाहरण लेते हैं।

 

दोस्तो मानते है कि आपने जिस Exam Session में परीक्षा दी है उसमें Total 400 Students ने परीक्षा दी है। अब मानते है कि Exam में आपका Raw Score 300 है। अब अगर 200 Students ऐसे हैं जिनका Raw Score आपके जितना या आपसे कम है (Raw Score Equal To Or Less Than 300) तो आपका Percentile निम्न होगा।

 

Your Percentile Score = (100 X 200) / 400 ; जो 50.00 के बराबर होगा।


NTA FAQ's


NTA को कब स्थापित किया गया?


एनटीए को  नवंबर 2017 में स्थापित किया गया था।

 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की उद्देश्य क्या है?


दोस्तो शिक्षा के क्षेत्र में हो रही धांधली जैसे कि Paper Leak होना, Results देर से आना आदि समस्याओं से निजात दिलाने के लिए लिये NTA को बनाया गया है।

 

NTA Exam कैसे आयोजित करती है?


NTA UGC Net की परीक्षा का आयोजन साल में दो बार जुलाई और दिसंबर माह में आयोजित करती है और JEE Mains के Exams भी साल में दो बार जनवरी और अप्रैल के माह में आयोजित करती है।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख NTA Full Form In Hindi के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि National Testing Agency In Hindi, www nta ac In, NTA Full Form, NTA Ka Full Form In Hindi, NTA Full Form In Education, NTA Full Form In Special Education, NTA Exam Means, NTA Jee Full Form और NTA Full Form In Hindi आदि के बारे में।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tags :- #nta full form #nta full form in hindi #nta ka full form in hindi #nta full form in education #nta ki official website

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts