Facebook Kya Hai | फेसबुक का मालिक कौन है?


Facebook Kya Hai | फेसबुक का मालिक कौन है?, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Facebook Kya Hai | फेसबुक का मालिक कौन है? के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Facebook Kya Hai Hindi Me, Facebook Ka Malik Kaun Hai, Facebook Information In Hindi और FB Full Form आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये FB Kya Hai, Facebook Kis Desh Ka Hai, Facebook In Hindi और Social Media In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों हम सभी ने Facebook का नाम सुना है और अधिकांश लोग Facebook का उपयोग भी करते है लेकिन क्या आपको Facebook Kis Desh Ka Hai, Facebook Ka Malik Kaun Hai, Facebook Kab Launch Hua आदि के बारे में पता है? लेख के अंत तक बने रहे आपको फेसबुक से जुड़ी पूरी जानकारी यहां पर मिलेगी, चलिए शुरू करते है।


Table of Contents

Facebook Kya Hai | फेसबुक का मालिक कौन है?

 

Facebook Kya Hai | फेसबुक का मालिक कौन है?, Facebook Kya Hai Hindi Me, Facebook Ka Malik Kaun Hai, Facebook Information In Hindi और FB Full Form आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये FB Kya Hai, Facebook Kis Desh Ka Hai, Facebook In Hindi और Social Media In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

Facebook Kya Hai (What Is Facebook In Hindi)

 

Facebook, Internet पर स्थित Social Networking Site है जिसके माध्यम से इसके सदस्य अपने मित्रों, परिवार और जान पहचान के लोगों के साथ संपर्क रख सकते हैं।


FB Full Form

style="-webkit-text-stroke-width: 0px; font-variant-caps: normal; font-variant-ligatures: normal; line-height: 200%; orphans: 2; text-align: left; text-decoration-color: initial; text-decoration-style: initial; text-decoration-thickness: initial; widows: 2; word-spacing: 0px;">
FB का Full Form "FaceBook" होता है

 

What is Social Networking Site In Hindi?

 

Social Networking Site एक ऐसा Online Platform होता है जो लोगों के बीच सामाजिक संबंधों को बनाने या उनको बढ़ाने पर केंद्रित होता है वैसे तो कई प्रकार के Social Networking Platforms उपलब्ध हैं जैसे Facebook, Twitter, Linkedn, Whatsapp आदि लेकिन Facebook काफी ज्यादा Popular और प्रचलित है।

 

Facebook की आवश्यकता क्या है?

 

आपका जिसके साथ भी सामाजिक संबंध है आप उनके साथ Facebook के माध्यम से संपर्क में रह सकते हैं चलिए इसे उदाहरण से समझते हैं अगर आप School या College में पढ़ते हैं तो आप अपने School या College के Facebook Page से संपर्क बनाए रख सकते हैं और आप इस Page के माध्यम से Admission, Result Announce Date आदि के बारे में समाचार प्राप्त कर सकते हैं।

 

आप अपने दोस्त या परिवार के साथ संपर्क में बने रह सकते हैं उनके साथ Chat कर सकते हैं, उनको Message भेज सकते हैं, उनके साथ Photos, Article, Videos, Link आदि भी Share कर सकते हैं।

 

क्या आप कि किसी अभिनेता या अभिनेत्री के फैन हैं? तो आप इन Actors को Facebook पर Follow कर सकते हैं उनके Page को लाइक कर सकते हैं।

 

क्या आप किसी खिलाड़ी के प्रशंसक हैं तो आप उनके भी Facebook Page पर लाइक करके उनके बारे में समाचार प्राप्त कर सकते हैं।

 

आजकल तो कई तरह के संगठन भी Facebook पर हैं कई राजनेता, राजनीतिक पार्टियां, धार्मिक संस्थाएं, सामाजिक संगठन भी Facebook पर हैं तो आप चाहें तो उनके साथ भी संपर्क बनाए रख सकते हैं।

 

Facebook Ka Malik Kaun Hai?

 

Facebook का आरंभ साल 2004 में हावर्ड के एक छात्र मार्क जुकरबर्ग ने अपने चार दोस्तों (एडुआर्ड़ो सवेरिन, डीउस्टिन मोस्कोवीटज, एंड्रयू मककोल्लुम और च्रिस ह्यूज) के साथ मिलकर किया था और वर्तमान में लगभग 2.45 Billion लोग इसके सदस्य हैं। इसप्रकार Facebook Ka Malik मार्क जुकरबर्ग हैं। 

 

Facebook Kis Desh Ka Hai?

 

Facebook अमेरिका की कंपनी है, जो कि California के Menlo Park में स्थित है।

 

Facebook Information In Hindi

 

दोस्तों Facebook का पहले नाम ‘Thefacebook’ हुआ करता था, जिसे September 2005 के बाद, Facebook में Change कर दिया गया।

 

मार्क जुकरबर्ग ने इसे अपने College के Students को आपस में Connect करने के लिए बनाया था, और यह धीरे-धीरे अन्य कॉलेजों में भी फैलता गया और फिर इसने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज यह दुनिया के सबसे बड़े Social Networking Sites में से एक है।

 

2007 में Facebook Pages का Concept Launch किया गया जिससे की कंपनियां अपने बिज़नेस को इन Pages के माध्यम से Expand कर सके और ये Facebook Pages का Concept काफी Successful होने लगा, बिज़नेस से जुडी कंपनियों को इससे बहुत फायदा होने लगा और Facebook को भी इसका बहुत अच्छा Result मिला।

 

2011 मे, Facebook के बढ़ते उपयोग को देखते हुये, User के Personal Data की सुरक्षा के लिए कुछ बदलाव किये गए, जिसके अंतर्गत User अपने हिसाब से अपने Account की Setting कर सकता है जिससे Cyber Crime से Users बच सके।

 

अगर आपके पास Mobile और Internet Connection है तो आप Facebook पर Access कर सकते हैं, आप अपना Profile Page बना सकते है, अपना एक Commercial Page बनाकर उसको Monetize करके Paise भी कमा सकते है। Facebook से पैसे कमाने का यह बहुत ही Popular तरीका बनता जा रहा है।

 

Profile Page Kya Hota Hai?

 

Facebook को प्रयोग में लाने वाले अपना एक Profile Page तैयार करके उस पर अपने बारे में जानकारी देते हैं इसमें वह अपना नाम, अपनी फोटो, अपना Birthday, कहाँ Job करते हैं, किस विद्यालय में गए, किस College में गए आदि के बारे में जानकारी देते हैं। 

 

Public Page क्या होता है?

 

जाने-माने लोग अपना Public Page बनाते हैं, सार्वजनिक Page या Public Page जिन्हें हर कोई देख सकता है Facebook से जुड़ जाने के बाद आप अपने प्रिय खिलाड़ी या अभिनेता के संपर्क बनाए रख सकते हैं और उनकी गतिविधियों को जान सकते हैं आप उनके सार्वजनिक Page से जुड़ सकते हैं लोग अपने प्रशंसकों और समर्थकों के साथ सीधे संवाद कर पाते हैं और उन्हें बता पाते हैं कि वह क्या कर रहे हैं उनके साथ Photos और Videos भी Share कर पाते हैं।


FaceBook FAQ's


History Of Facebook In Hindi

 

दोस्तों फेसबुक का नाम पहले The Facebook था जिसे 2005 में बदल कर फेसबुक कर दिया गया। इसके बाद 2021 में फेसबुक का नाम फिर से बदलकर मेटा रख दिया गया है।

 

Facebook से हम क्या क्या कर सकते हैं?

 

Facebook पर हम Photos Share कर सकते है, अपने दोस्तों के साथ Chat भी कर सकते है, उनके साथ Videos और Link वगैरह भी Share कर सकते है।

 

Facebook कितने लोग चलाते हैं?

 

Facebook का Active User Database वर्तमान में 2.45 Billion है, और इसके अधिकतर उपयोगकर्ता 18 - 24 साल के युवा है।

 

Facebook Download Karna Hai, Kaise Kare?

 

सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Play Store पर जाए फिर Search Box में Facebook लिखे और सर्च करे और अब आपको Facebook App को Install करने की Button दिखाई देगा जिस पर Click करके आप Facebook को Download कर सकते है।

 

Social Networking Site कौन कौन सी है?

 

Facebook, Twitter, Tumblr, Youtube, Quora, Linkedin, Pinterest

 

What Is Social Networking?

 

Social Networking एक माध्यम है लोगो के साथ जुड़ने का, उनसे संपर्क में रहने का Social Networking का प्रयोग करने से आप अकेलेपन का शिकार होने से बचते है। Social Networking Sites से आप हमेशा व्यस्त रह सकते है।

 

Social Media का आविष्कार कब हुआ?

 

1940 सुपरकंप्यूटर के Origin के बाद पहला सोशल नेटवर्क बनाया गया था जिसका नाम सिक्स डिग्री था, जिसे एंड्रयू विनरिच के द्वारा 1997 में Launch किया गया था जिसमे सबसे पहले Online Photo Upload कर एक दूसरे से Connect करने की सुविधा दी गई थी।

 

सर्वाधिक लोकप्रिय Social Networking Site कौन सी है?

 

Facebook जिसके 2.45 से ज्यादा Active Users है।


इसे भी जरूर पढ़े 👇👇


🔗 Attitude Status For Facebook In Hindi

🔗 Google से कैसे पूंछे कि Goldfish का Scientific Name क्या है?

🔗 Chatbot कैसे काम करते है?

 

आपने क्या सीखा


उपरोक्त लेख Facebook Kya Hai | फेसबुक का मालिक कौन है? के माध्यम से मैंने आपको Facebook Kya Hai Hindi Me, Facebook Ka Malik Kaun Hai, Facebook Information In Hindi, FB Kya Hai, Facebook Kis Desh Ka Hai, Facebook In Hindi और Social Media In Hindi आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts