What Is Satellite In Hindi | Satellite Kaise Kaam Karta Hai 2024


What Is Satellite In Hindi | Satellite Kaise Kaam Karta Hai, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी Website Be RoBoCo में एक बार फिर मैं हाजिर हूं आप सभी के साथ एक Unique Fact को शेयर करने के लिए जो कि हम सभी को जरूर पता होना चाहिए उसका नाम है Satellite.


दोस्तों क्या आप Satellite Kya Hai, Satellite Meaning In Hindi, About Satellite In Hindi, Satellite Definition In Hindi के बारे में जानते है, आइये Satellite In Hindi, Uses Of Satellite In Hindi, Artificial Satellite In Hindi और Satellite Ko Hindi Me Kya Kahte Hai आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Satellite शब्द आपने जरूर सुना होगा और आपके अंदर इस बात की जिज्ञासा भी कई बार जाग्रत भी हुई होगी कि Satellite क्या होते है, Satellite कितने प्रकार के होते है, यह हवा में कैसे घूमते रहते है, यह कैसे काम करते है और यह हमारी किस प्रकार से मदद करते है आदि जैसे बहुत सारे सवाल।

 

अगर आपके भी यह सभी सवाल हैं और अभी तक आपको इनके जवाब नहीं मिले हैं और अगर आप इस लेख पर आ गए हैं तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि इस लेख के माध्यम से आपको इन सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे लेख के अंत तक बने रहें आइए शुरू करते हैं।


Table of Contents

What Is Satellite In Hindi | Satellite Kaise Kaam Karta Hai

 

What Is Satellite In Hindi / Satellite Kaise Kaam Karta Hai, दोस्तों क्या आप Satellite Kya Hai, Satellite Meaning In Hindi, About Satellite In Hindi, Satellite Definition In Hindi के बारे में जानते है, आइये Satellite In Hindi, Uses Of Satellite In Hindi, Artificial Satellite In Hindi और Satellite Ko Hindi Me Kya Kahte Hai आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


हर दिन हमारे द्वारा किए जाने वाले कामों में से बहुत सारे काम Satellite के ऊपर निर्भर करते हैं फिर आप चाहे टीवी देख रहे हो, अपने मोबाइल में GPS का Use कर रहे हो या अपने दोस्तो या घरवालों को विदेश में Call करके बात कर रहे हैं यह सभी काम Satellite के द्वारा ही पूरे होते हैं इसलिए इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है आखिर यह सब कैसे होता है?

 

What Is Satellite In Hindi?

 

दोस्तों आपने Satellite को अगर देखा होगा तो देख कर ये जरूर सोचा होगा कि Satellite कोई मशीन है जिसके बीच में एक मोटर जैसा कुछ लगा होता है और अगल-बगल पंखे के जैसी Plates लगी होती हैं।

 

तो दोस्तो मैं आपको बता दूं कि Satellite के दोनों तरफ Solar Panel लगे होते है जिससे ये सूर्य से निकलने वाली Heat को अपने लिए आवश्यक ऊर्जा यानि कि बिजली में बदल लेते है और काम कर पाते है। साथ ही Solar Panel के बीच मे एक Transmitter और एक Receiver लगा होता है जो कि Signal को Receive और Send करने का काम करता है।

 

Receiver Broadcast या किसी Source से आने वाले Signal को Receive करता है जबकि Transmitter Receive हुए Signal को भेजने का काम करता है।

 

इन सबके अलावा Satellite में कुछ Controls Motors भी लगे होते हैं जिनकी मदद से हम Satellite को Remotely Control कर सकते हैं औऱ Satellite की स्थिति को बदलने का काम या इसके काम करने के Angle को बदलने का काम इन कंट्रोल मोटर के जरिए ही होता है।


कई बार क्या होता है कि Satellite में कुछ Technical Fault आ जाने के कारण वह खराब हो जाती है तो वह Space में ही  में अपनी Orbit में घूमती रहती है तो देखा जाए तो एक प्रकार से कचरा Orbit में घूमता रहता है इनको जाकर बनाने में बहुत अधिक खर्च होता है। हाल ही में ऐसी खबर आयी है कि बहुत जल्द ही इस कचरे को साफ करने के लिए कदम उठाये जाएंगे।

 

हमारी भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ISRO की बात करें हर साल यह नई नई कामयाबी को छू रही है आपको जानकर हैरानी होगी भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ISRO अब तक 100 से ज्यादा  Satellite अंतरिक्ष में भेज चुकी है।


Satellite Meaning In Hindi


उपग्रह अंतरिक्ष में एक वस्तु है जो किसी अन्य वस्तु के चारों ओर परिक्रमा करती है। चंद्रमा पृथ्वी का एक प्राकृतिक उपग्रह है। कृत्रिम उपग्रहों में मानव निर्मित वस्तुएं जैसे अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन और अन्य ग्रहों का पता लगाने के लिए भेजे गए जांच शामिल हैं।

 

उपग्रहों का उपयोग संचार, नेविगेशन, पृथ्वी अवलोकन और मौसम पूर्वानुमान सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है। संचार उपग्रह पृथ्वी पर एक बिंदु से दूसरे बिंदु पर संकेतों को रिले करते हैं, जिससे लंबी दूरी की टेलीफोन और टेलीविजन सेवा सक्षम होती है। नेविगेशन उपग्रह जानकारी प्रदान करते हैं जिसका उपयोग विमान, जहाजों और वाहनों के स्थान को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।


पृथ्वी अवलोकन उपग्रहों का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जिसमें पृथ्वी की सतह का मानचित्रण, फसल उत्पादन की निगरानी और पर्यावरणीय परिवर्तनों पर नज़र रखना शामिल है। मौसम उपग्रह पृथ्वी के वायुमंडल के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं जिसका उपयोग मौसम के पैटर्न की भविष्यवाणी करने के लिए किया जा सकता है।

 

Satellite Ko Hindi Me Kya Kahte Hai

 

Satellite को हिंदी में उपग्रह कहते है।

 

Satellite Definition In Hindi (About Satellite In Hindi)

 

Satellite यानि कि उपग्रह जो अपने से कई बड़े ग्रह या Object के चारों ओर चक्कर लगाता है।

 

इसप्रकार देखा जाए तो हमारी पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाने वाला चंद्रमा भी एक Satellite है जिसे भगवान ने बनाया है ये Natural Satellite है इसीलिए यह हमारे According काम नही कर सकता है।

 

इसी बात से प्रेरणा लेकर Artificial Satellite बनाई गई जो Earth के चारों ओर घूम सके और Earth से Data ले सके और Earth को Data Transfer भी कर सकें।

 

Satellite Kaise Kaam Karta Hai

 

Technical Term में अगर बात करे तो Newton के अनुसार हर एक ग्रह का अपना एक Gravitational Force  यानि कि गुरुत्वाकर्षण बल होता है और कोई भी चीज इस Gravitational Force के Area के बाहर नही जा सकती है उदाहरण के तौर पर देखे तो एक गेंद को जब हम उछालते है तो वो वापस जमीन पर आ जाती है क्यों ? क्योंकि Earth का Gravitational Force उसे वापस घसीट लेता है।

 

लेकिन अगर हम चाहते है कि गेंद वापस लौट कर न आये तो हमे इसे एक नियत Speed से फेकना होगा जिसकी Value 11.2 Km/Sec होती है और फिर यह गेंद Earth के Gravitational Area को पार कर जाएगी और उसके चारों ओर एक Orbit में घूमने लगेगी और अभिकेद्र बल, गुरुत्वाकर्षण बल को संतुलित कर देगा और गेंद Earth पर कभी भी वापस नही आएगी।

 

Same Concept Satellite के ऊपर भी काम करता है। जो Satellite पृथ्वी के जितने पास होगी उसे उतना ही तेजी से घूमना होगा क्योंकि आपको पता है कि पृथ्वी की अपनी एक गुरुत्वाकर्षण शक्ति होती है और इस शक्ति को बैलेंस करने के लिए उसे अपनी स्पीड को बढ़ाना होगा नहीं तो उस Satellite को पृथ्वी के द्वारा खींच लिया जाएगा।

 

इस बात को मैं एक उदाहरण के साथ समझाता हूँ कि जब एक लट्टू को हम जमीन पर घुमाते हैं तो जब तक उसके पास Speed रहती है वह गिरता नहीं है एक ही Point के बल नाचता रहता है और जैसे ही उसकी Speed Slow होती है वह Dowm To Earth हो जाता है।

 

इसीप्रकार Satellite की Speed पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल को अपने ऊपर हावी नहीं होने देती है और इस नियम के चलते ही सारे उपग्रह हवा में ऊपर टिके रहते हैं तो मुझे लगता है कि अब आपको समझ आ गया होगा कि Satellite कैसे हवा में टिके रहते है और नीचे क्यों नही गिरते है।

 

आइये अब Satellite के प्रकार के बारे में जानते है।

 

Types Of Satellite In Hindi

 

Satellite उपयोग के आधार पर तीन category में बांटे गए हैं।

 

Low Earth Orbit Satellite : 


यह उपग्रह पृथ्वी के कक्षा के काफी पास होते हैं इनकी ऊंचाई 160 से 1600 किलोमीटर तक होती है। पृथ्वी के पास होने के कारण यह काफी तेज गति से पृथ्वी के चक्कर लगाते हैं इसीलिए यह दिन में कई बार पृथ्वी के चक्कर लगा लेते है। इन Satellite का प्रमुख काम Earth की Image लेना और Scanning करना होता है।

 

Medium Earth Orbit Satellite


यह उपग्रह पृथ्वी के कक्षा से10000 Km से 20000 Km तक की ऊंचाई पर होता है ये 12 घंटे के आसपास धरती का एक चक्कर पूरा कर लेती है। इनका मुख्य रूप से प्रयोग Navigation के लिए किया जाता है।

 

High Earth Orbit Satellite : 


ये Satellite धरती से करीब 36000 Km की दूरी पर होते है ये Earth की Speed के साथ ही उसका चक्कर लगाते है यानि कि किसी भी समय अगर Satellite आपके सर के ऊपर इसकी Position है तो वो हमेशा बनी रहेगी। इन Satellite का मुख्य प्रयोग Communication के लिए किया जाता है।

 

Uses Of Satellite In Hindi

 

मानव द्वारा निर्मित Satellite यानि की Artificial Satellite का आकार छोटे से टीवी के आकार से लेकर 1 बड़े ट्रक के बराबर भी हो सकता है यहां इनकी साइज इनके काम पर निर्भर करती है।

 

इसके अलावा Satellite को किस काम के लिए बनाया गया है वह Object Satellite में देखने को मिल जाता हैं जैसे कि Satellite को पृथ्वी की Image लेने के लिए बनाया गया है तो Satellite में बड़े कैमरे आपको देखने को मिल जाएंगे भी या फिर अगर Satellite को Scanning के लिए बनाया गया है तो आपको उसमें Scanner देखने को मिल जाएंगे यह सब Satellite के कार्य पर निर्भर करता है।

 

मुख्यतः उपग्रह को हम Communication के लिए काम में लाते हैं क्योंकि रेडियो और ग्राउंड Wave पूरे Earth के  Communication में काम नहीं आ सकती हैं इसलिए ज्यादातर Satellite Communication के काम के लिए बनाए जाते हैं।

 

पहले के समय में Cable Operator के यहाँ एक बहुत बड़ी छतरी होती थी जोकि Satellite के द्वारा भेजे गए Signal को Receive करती थी और वह Cable के माध्यम से लोगो के घर तक पहुंचता था लेकिन अब आपको हर एक घर मे छोटी-छोटी छतरियां देखने को मिल जाएंगी जोकि Direct Satellite के द्वारा भेजे गए Signal को Receive करती है।

 

कोई भी Channel Program Provider सबसे पहले Satellite को Broadcast के जरिये Information भेजता है और Satellite Braodcast Centre से भेजी गई Information को Receive करता है और उन्हें वापस भेजता है Earth में जिन्हें हमारे घर मे लगी छतरियों द्वारा Receive कर लिया जाता है।

 

इस प्रकार आप समझ गए होंगें कि कैसे Satellite Tv Program को आप तक पहुँचाने में मदद करता है।

 

इसके अलावा भी Satellite के कई उपयोग है 

 

  • Tv पर प्रोग्राम देख पाना
  • मौसम का हाल जान पाना
  • मोबाइल में GPS की Facility का उपयोग कर पाना
  • Phone पर बातचीत का होना
  • एक देश द्वारा किसी दूसरे देश की निगरानी रखना

 

आपने क्या सीखा

 

दोस्तो उपरोक्त लेख What Is Satellite In Hindi | Satellite Kaise Kaam Karta Hai के माध्यम से आपको मैंने बताया है कि किस प्रकार से Satellite में हमारे जीवन को आसान एवं सुलभ बना दिया है और बहुत ही आवश्यक चीजों को हमारी झोली में डाल दिया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है कि आप को Satellite से जुड़े सारे सवाल जैसे कि Satellite क्या है Satellite कैसे काम करती है Satellite के क्या चीज है Satellite के क्या प्रकार हैं आदि सभी के सवाल मिल गए होंगे अगर अभी भी आपके Satellite से जुड़े कुछ सवाल हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ लेते अंत तक बने रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts