CID Kya Hai / CID Ka Full Form / CID Kaise Bane 2021


CID Kya Hai / CID Ka Full Form / CID Kaise Bane 2021, दोस्तों क्या आप CID Full Form In Hindi, CID 2021, CID In Hindi के बारे में जानते है, आइये Crime Branch Officer Kaise Bane, CID Pictures और CID Qualification के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सबका वेबसाइट Be RoBoCo में, आज मैं फिर एक बार हाजिर हूं आप सबके साथ एक महत्वपूर्ण Information को Share करने के लिए जिससे हम लोग CID के नाम से जानते हैं।

 

आज के इस लेख में हम बातचीत करने वाले CID क्या है, CID Ka Full Form In Hindi, CID Full Form और CID Kaise Bane आदि के बारे मे, आइये शुरू करते हैं।


Table Of Content📔

 

1. CID Ka Full Form

2. CID Kya Hota Hai

3. Eligibility For CID Officer

       3.1 Age Limit

       3.2 CID Ke Liye Qualification

4. Attempts For Being A CID

5. Selection Process

6. CID Officer बनने के लिए Physical Criteria

7. How To Apply For CID Exam In Hindi

8. CID Exam Pattern

9. CID Officer Salary

10. CID के कार्य

13. आपने क्या सीखा

 



CID Kya Hai / CID Ka Full Form / CID Kaise Bane 2021



CID Kya Hai / CID Ka Full Form / CID Kaise Bane 2021, दोस्तों क्या आप CID Fullform In Hindi, CID 2021, CID In Hindi के बारे में जानते है, आइये Crime Branch Officer Kaise Bane, CID Pictures और CID Qualification के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


 

हममे से ज्यादातर लोग बड़े होकर Artist, Teacher, डॉक्टर, इंजीनियर बनना चाहते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कुछ अलग करना चाहते हैं जी हां सबसे अलग कुछ लोग CID Officer भी बनना चाहते हैं।

 

अगर आप इस Field में आना चाहते है और अपना Career को इस Field के साथ जोड़कर बनाना चाहते हैं तो आपको इसकी तैयारी शुरु कर देनी चाहिए।

 

एक CID Officer बनने के लिए आपके पास तेज दिमाग, जबरजस्त शरीर और किसी भी काम को सुलझाने की काबिलियत होनी चाहिए। क्योंकि ये ही चीजे आपको एक बेहतर CID Officer बनाने वाली है।

 

आज हम आपको बताने वाले हैं CID Fullform और CID Officer Kaise Bane 2021 और इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

 

CID Officer बन जाना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए आपको लगातार कड़ी मेहनत करनी होगी ताकि कोई भी कसर न बचे और आप एक CID Officer बन सके।

 

CID Fullform / CID Ka Fullform

 

Crime Investigation Department

 

Full Form Of CID In Hindi

 

अपराध जाँच विभाग

 

CID Full Form In Medical


Combined Immuno Deficiency


CID Full Form In Science

 

  • Cubic Inch Displacement
  • Charge Injection Device 
  • Committee On Infectious Diseases 
  • Central Information Display


CID Kya Hota Hai / CID In Hindi

 

CID का गठन ब्रिटिश सरकार द्वारा 1902 में पुलिस आयोग की सिफारिश पर देश में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए किया गया था इस संस्था को जांच सौंपने का अधिकार उस प्रदेश की राज्य सरकार और उस राज्य के हाई कोर्ट को होता है।

 

ऐसा नहीं है कि CID पुलिस से अलग है बल्कि यह एजेंसी पुलिस का ही एक अलग रूप है जो मामले ज्यादा संवेदनशील, और महत्वपूर्ण होते हैं उन मामलों को पुलिस की जगह CID एजेंसी सुलझाती है।

 

CID विभाग में काम करने वाले लोग खुफिया तरीके से काम करते हैं और यह कोई विशेष यूनिफॉर्म ना पहन कर सामान वस्त्रों को ही पहनते है ताकि किसी की पहचान में ना आए और किसी भी तरह के Crime का पर्दाफाश कर सकें।

 

Eligibility For CID Officer

 

अब बात करते है कि CID Officer बनने के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए।

 

Age Limit

 

सबसे पहले आयु सीमा की बात करें तो General Category के लिए आयु सीमा 20 से 27 साल रखी गई है। OBC Category के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 20 से 30 साल रखी गई है वहीं SC और ST Category के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 20 से 35 साल रखी गई है।

 

CID Ke Liye Qualification

 

अगर बात की जाए अगर Educational Qualification की तो एक CID बनने के लिए कम से कम आपको 12th पास करना जरूरी है। अगर आप इसमें किसी किसी High Post पर जाना चाहते हैं तो आपको को किसी मान्यता प्राप्त University से Graduate होना जरूरी है।

 

CID Officer की नौकरी के लिए ऐसी कोई Boundation नही है इस नौकरी के लिए महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं। बस उन्हें भारत की नागरिकता प्राप्त होनी चाहिए।

 

Attempts For Being A CID

 

जहां तक CID Officer बनने के लिए कितने Attempt मिलने का जो सवाल हैं तो हर सरकारी नौकरी की तरह इसमें भी आपको 4 से 7 बार तक प्रयास कर सकते हैं।

 

General Category के उम्मीदवार पास होने के लिए 4 बार प्रयास कर सकते हैं OBC Category के उम्मीदवार 7 बार प्रयास कर सकते हैं वही SC और ST के उम्मीदवार इसमें कई बार प्रयास कर सकते हैं यानी कि इस Category के उम्मीदवारों के लिए कोई भी Limit नहीं है।

 

Selection Process

 

अब बात करते हैं Selection Process की तो एक CID Officer बनने के लिए आपको Written Test, Physical Test और Interview देना पड़ता है। इसके बाद ही आपका Selection होता है।

 

Interview में बुलाये जाने के लिए एक Mandatory Condition यह है कि आपको CID Officer की लिखित परीक्षा में पास होना पड़ेगा और फिर इसके बाद Physical Test में भी पास होना पड़ेगा, फिर आपको Interview के लिए बुलाया जाएगा।

 

इस प्रकार सभी मे अच्छा Performance करने आधार पर ही आप एक CID Officer बन सकते है।

 

CID Officer बनने के लिए Physical Criteria

 

Height For Men – 165 Cm


Height For Women – 150 Cm

 

Chest – 76 Centimeters,

 

Eye-Sight (With Or Without Glasses) -

 

दूर की दृष्टि : 6/6 In One और 6/9 In The Other 

 

पास की दृष्टि: 0.6 In One Eye और 0.8 In Another Eye

 

CID Ke Exam Kaise Hote Hai / How To Apply For CID Exam In Hindi

 

अब आप यह जानना चाहते होंगे कि इनकी परीक्षा कहां होती है और इसके लिए Apply कैसे किया जाता है तो आपको बता दें कि CID Officer की परीक्षा UPSC और SSC (Staff Selection Commission) के द्वारा हर साल कराई जाती है तो आप उनकी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते है।

 

CID Exam Pattern

 

इसकी परीक्षा दो भागों में होती है पहली परीक्षा में 200 अंकों का पेपर होता है जिसमें आपको 2 घंटे का समय मिलता है।

 

इसमे English, Mathematics, GK के Question होते है।और हर एक गलत जबाब देने पर 1/4 मार्क्स काट लिए जाते है।

 

वही दूसरा पेपर 400 अंकों का होता है जिसके लिए पूरे 4 घंटे का समय दिया जाता है।

 

इस पेपर में Mathematics और English के Question पूँछे जाते है और हर एक गलत जबाब देने पर 1/2 मार्क्स काट लिए जाते है यानी कि Negative Marking होती है।

 

अगर आप इन दोनो परीक्षा और शारीरिक टेस्ट में पास हो जाते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जिसके बाद आप एक CID Officer बनते हैं।

 

CID Officer Salary

 

आप सोच रहे होंगे कि ये काम तो बहुत जबरदस्त है लेकिन सैलरी का क्या तो अगर यहां पर सैलरी की बात करें तो Normal CID Officer को 30 से ₹40000 की सैलरी मिलती है।


CID के कार्य / Work Of CID In Hindi

 

CID का सबसे मुख्य कार्य हत्या, बलात्कार, डकैती और चोरी जैसे मामलों की Enquiry करना होता है। इन मामलों में जो भी संदिग्ध होता है CID उसके खिलाफ साक्ष्यों को एकत्रित करती है और संदिग्ध को सबूत के साथ अदालत में पेश करती है।


यह बहुत ही खुफिया तरीके से काम करती है इसलिए CID के अधिकारी Normal dress में होते हैं ताकि वह आम इंसान की तरह दिखे।

 

CID अधिकारी के प्रकार

 

CID अधिकारी के लिए विभिन्न प्रकार के Job Profile हैं जिन्हें आगे बताया गया है

 

जांच अधिकारी / Enquiry Officer : जांच अधिकारियों का काम अपराधियों से पूछताछ करना संदिग्धों के खिलाफ सबूत इकट्ठे करना और उनको सजा दिलाना होता है वे अपने किए गए प्रयासों के माध्यम से जो रिजल्ट आता है उसके अनुसार एक रिपोर्ट तैयार करते हैं और उस रिपोर्ट को अदालत के समक्ष प्रस्तुत करते हैं।

 

Criminologist : यह अपराधिक व्यवहार की पहचान करने और समझने में कानून की सहायता करते हैं।

 

Narcotics Officer : नारकोटिक्स अधिकारी अवैध वृक्ष के उपयोग और वितरण को रोकने का काम करते हैं और इसके साथ ही वह समाज के भीतर नशीली दवाइयों की रोकथाम से संबंधित जानकारी का भी प्रचार करते हैं।

 

धोखाधड़ी अन्वेषक / Fraud Investigator : यह प्रार्थी से तथ्य उनका बयान आदि के आधार पर धोखाधड़ी की जांच करते हैं धोखाधड़ी की रोकथाम और उनकी पहचान के लिए नीतियों के विकास का कार्य भी यह संभालते हैं।

 

पुलिस अधिकारी : प्रार्थी की दी गई जानकारी के आधार पर अपराधियों को पकड़ना संदिग्धों को गिरफ्तार करना मामलों पर गवाही देना और सार्वजनिक सुरक्षा के इंतजाम करना इनका कार्य होता है।

 

 CID से जुड़े कुछ सवालों के जवाब / FAQ’S

 

 प्रश्न : CID को कब स्थापित किया गया?

 उत्तर : 1902 में CID की स्थापना की गई।


प्रश्न : CID की स्थापना किसके शासनकाल में हुई?

उत्तर : ब्रिटिश सरकार के शासनकाल में।

 

प्रश्न : CID का प्रमुख कौन होता है?

उत्तर : CID का प्रमुख ADGP (Additional Director General Of Police) होता है।

 

 प्रश्न : CID बनने के लिए कितनी Height चाहिए होती है?

उत्तर : पुरुष उम्मीदवार के लिए 165 सेंटीमीटर और महिला उम्मीदवार के लिए 150 सेंटीमीटर।

 

प्रश्न : CID पुलिस क्या है?

उत्तर : राज्य पुलिस के अंतर्गत आने वाली इकाइयों में से एक है अपराध जांच विभाग यानी की CID जिसके लोग पुलिस की तरह वर्दी कोना पहनकर सादे कपड़ों में रहकर कार्य करते हैं इस प्रकार CID पुलिस पुलिस की एक स्पेशल ब्रांच है।

 

प्रश्न : CID में शिकायत कैसे करें?

उत्तर : देखिए हर एक राज्य के लिए CID यानी के अपराध जांच विभाग अलग अलग होता है आप यहां पर शिकायत करने के लिए अपने राज्य  CID के हेड ऑफिस पर जा सकते हैं।

 

अगर उत्तर प्रदेश की बात करूं तो उत्तर प्रदेश में CID का Head Office लखनऊ में है जिसका एड्रेस, फोन नंबर, फैक्स नंबर और ईमेल इस प्रकार है।

 

Address: Vikalp Khand II, Near Amity Institute, Gomti Nagar, Lucknow

Ph: 0522-2729014

Fax : 0522-2729011

E-Mail : CbCID@.Nic.In

 


आपने क्या सीखा

 

मुझे उम्मीद है कि उपरोक्त लेख CID Kya Hai / CID Ka Full Form / CID Kaise Bane 2021 के माध्यम से आपको पता लग चुका है कि CID की Full Form Kya Hai, एक CID Officer कैसे बनते हैं और इसके लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है।

 

अब आप अपना कैलकुलेशन लगाइये और सोच कर देखिए कि क्या यह Option आपके लिए सही है अगर आपके लिए सही नहीं है तो आपके Friend Circle में या आपकी Family में कौन इस Job के लिए सही दावेदार है तो इस लेख को उनके साथ शेयर करना ना भूले।

 

Be RoBoCo परिवार आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता है लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

 


Gaurav Sahu
नमस्कार दोस्तों मै हूँ आपका दोस्त GAURAV और मेरी Website Be RoBoCo के माध्यम से मै आपको पैसा कैसे कमाए के अतिरिक्त Network Marketing और Share Market से जुडी हुई जानकारी Details में देता हूँ, ताकि आप Educate हो सके और अपनी life में प्रगति कर सके। मुझे इन क्षेत्रो में 10 वर्ष का अनुभव प्राप्त है।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें