Neet Exam Kya Hai | Neet Full Form 2024


Neet Exam Kya Hai | NTA Neet Full Form, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Neet Exam Kya Hai | NTA Neet Full Form के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी What is Neet Exam, What is Neet PG Exam, What is Neet UG Exam और What is the full form of neet आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Neet NTA Exam Last Date, Neet Ka Full Form, Neet full form in hindi और Neet Full details In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

कहते हैं कि जानकारी अगर आपके पास पूरी हो तो Action लेना, उस चीज पर काम करना आसान हो जाता है और यह आपकी लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी मदद करता है।

 

हम सभी आगे बढ़ना चाहते हैं और इसके लिए अपने पसंदीदा Field को चुनते हैं ताकि अपनी पसंद का Career बना सके इसके लिए हमें जमकर पढ़ाई भी करनी पड़ती है ताकि हमारी Performance से हमारे Achievement बेहतर हो सके।

 

इस पूरे Process में कोई Doctor बनना चाहता है, कोई Engineer बनना चाहता है, कोई Writer तो कोई Designer इस तरह से हर Field के लिए अलग-अलग Terms And Conditions लागू होती है जिन्हें पूरा करने के बाद ही आपको आपके मनपसंद का Career Option मिल पाता है।

 

आपने अक्सर newspaper या tv channel पर neet exam का नाम सुना होगा, ऐसे में आपके दिमाग मे सवाल जरूर आया होगा कि आखिर neet kya hota hai, लेख के अंत तक बने रहे आपको neet exam से जुड़े सारे सवालों के जबाब मिल जाएंगे।

 

Table of Contents

Neet Exam Kya Hai | Neet Full Form 


Neet Exam Kya Hai | Neet Full Form, What is Neet Exam, What is Neet PG Exam, What is Neet UG Exam और What is the full form of neet आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Neet NTA Exam Last Date, Neet Ka Full Form, Neet full form in hindi और Neet Full details In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Neet Full Form

N - National

E - Eligibility

E - Entrance

T - Test

 

Neet Ka Full Form "National Eligibility Cum Entrance Test" होती है।

 

Neet Kya Hai (What Is Neet Exam)


यह भारत में Medical से जुड़े कोर्स जैसे कि Mbbs, Bds में Admission लेने के लिए एक Qualifying Entrance Exam है। इस Exam को Clear कर लेने वाले Students को इन Courses में Admission मिल जाता है।

 

National Testing Agency यानी कि Nta Neet Exam को Conduct कराती है और Neet Exam दो Level पर होता है एक Ug और दूसरा Pg. यह Exam हर साल देश के लगभग 479 Medical College में Admission के लिए आयोजित किया जाता है।

 

Neet Exam की जरूरत क्यों पड़ी?

 

अब यह जानना जरूरी है कि Neet की जरूरत क्यों पड़ी क्योंकि इसके पहले भी Medical Courses में Entrance के लिए Entrance Test हुआ करते थे इसका जवाब यह है कि Neet के पहले भारत में Medical कोर्स में Admission लेने के लिए अलग-अलग 90 Exam हुआ करते थे इनमें Aipmt, Cbse ( Central Board Of Secondary Education ) द्वारा करवाया जाता था और हर स्टेट भी अलग-अलग Medical Entrance Exam करवाता था।

 

इस Situation में हर Student को लगभग 7 से 8 Entrance Exam देने पड़ते थे जिससे ना केवल बहुत Pressure में रहकर Students को Perform करना पड़ता था बल्कि हर Exam के साथ Application Fees और Entrance Test में Appear होने के लिए सारा खर्चा भी उठाना पड़ता था।

 

इस Financial Burden को हटाने के लिए और Time Effort को Waste होने से बचाने के लिए Neet Exam को लाया गया।

 

अलग-अलग Exam को Clear करने के लिए अलग-अलग Syllabus को पूरा करने जैसे Stress को Neet Exam ने दूर कर दिया है क्योंकि Medical Courses में Admission के लिए सिर्फ एक Exam Neet को Clear करने की जरूरत है तो इस तरीके से Neet ने Aipmt और State-Level Level Exam जैसे Delhi Pmt, Mh Cet, Rpmt, Wbjee, Eamcet  को Replace कर दिया है।

 

What Is Neet UG Exam?

 

Neet Ug Exam के द्वारा Mbbs और Bds जैसे ही Medical Courses के लिए Entrance Test होता है। Ug Exam 5 मई 2019 को शुरू हुआ और 5 जून 2019 को इसका Result Declare कर दिया गया, यह एक Single State Exam है और यह Offline होता है।

 

What Is Neet PG Exam?

 

Neet Pg Exam के द्वारा Ms और Md जैसे Courses के लिए Entrance Test होता है। आने वाले सालों में यह Exam Offline होगा या Online यह अभी तय नहीं हुआ है यह भी पॉसिबिलिटी है कि आगे होने वाले 1 साल में एक बार होने की बजाय दो बार हो।

 

What Are Neet Exam Terms And Conditions?

 

1. इस Exam की Duration 3 घंटे होती है इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप Question होते हैं और नेगेटिव मार्किंग भी होती है इस Exam में बैठने के लिए आपके द्वारा 12th में Physics, Chemistry, Biology या Biotechnology Subject होने चाहिए।

 

2. इस Exam में Physics, Chemistry और Biology (Botany और Zoolagy) Subject के Question शामिल होते हैं।

 

3. Neet में Appear होने के लिए Math  होना जरूरी नहीं है Exam को देने के लिए Student की उम्र कम से कम 17 साल होनी चाहिए जबकि इस Exam के लिए कोई Upper Age Limit नहीं है।

 

4. इस Exam में बैठने के लिए Unreserved Category के Candidate को क्लास 12th में Physics, Chemistry और Biology या Bio Technology Subject में Minimum 50% Marks लाना जरूरी होता है जबकि Sc और St Candidate के लिए यह 40% है।

 

5. इस Exam को Clear करने के लिए Candidate कितने भी Attempt ले सकता है Candidate का इंडियन होना बहुत जरूरी है।

 

Prepration Tips For Syllabus Of Neet Exam

 

Neet Exam से जुड़ी Important Information लेने के बाद इस Preparation से जुड़ी कुछ प्रमुख बातें करना भी बनता है।

 

सबसे पहले तो आप अपने Career से जुड़ा सबसे Important Decision अच्छे से सोच समझ कर लीजिए कि क्या आप वाकई में अपने आप को Doctor के रूप में देखना चाहते हैं और अगर जवाब Yes है तो पूरी तरह से अपने आप को इस Exam के लिए तैयार करने के लिए जुट जाइए क्योंकि अपने सपने को हकीकत बनाने का दम सिर्फ आपने ही है।


इसीलिए अपना पूरा Focus इस Exam की तैयारी करने में लगाइए इस Exam के लिए आपको 12th के Exam को भी अच्छे तरीके से Clear करना चाहिए आप अपनी स्कूली एजुकेशन जितनी अच्छी तरह से लेंगे उतना ही आसान आपके लिए इस Exam को पार करना होगा।

 

इसीलिए Physics, Chemistry और Biology के Basics को Clear करते हुए ही आपको आगे बढ़ना होगा। Time Management सीखिए ताकि आपको इस Exam की तैयारी करने में और अपने सपनों के Real करने के Process में आपको टाइम की कमी ना महसूस हो।

 

अगर आप पहले को Neet दे चुके हैं और Next Time की तैयारी में जुटे हैं तो याद रखिए कि Last Exam में होने वाली  Mistakes का Analysis कीजिये ताकि अगले Attempt में आप उन गलतियों को वापस से न दोहराए जिसकी वजह से आप First Attempt में Exam को Crack नहीं कर पाए थे।

 
Neet Exam FAQ's

 

Doctor Kaise Bane?

 

आप में से बहुत से लोग Doctor बनना चाहते होंगे और इसके लिए मेहनत के लिए भी तैयार होंगे। Doctor बनने के लिए आपको Neet Exam को Qualify करना होगा, तभी आप एक Mbbs, Bds Doctor बनने के Course में दाखिला ले पाएंगे।

 

How To Crack Neet Exam?

 

Neet Clear करने के लिए अपने Basics को अच्छा करिए, Authentic Books की मदद लीजिए और अपनी Health का भी ख्याल रखिए ताकि आप अच्छे से Perform कर सके।

 

कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद जरूरी है क्योंकि बिना अच्छी और पूरी नींद के बिना आप किसी भी टॉपिक को अच्छी तरह से नहीं समझ सकते हैं इसका Negative Impact आपकी Body और Mind पर पड़ेगा इसलिए खुद को एक कमरे में बंद करके दिन रात पढ़ते रहने की बजाय एक सही Time Table बनाइए और अपना पूरा फोकस इस Exam को Clear करने में लगा दीजिए।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Neet Exam Kya Hai | Neet Full Form 2022 के माध्यम से मैंने आपको What Is Neet Exam, What Is Neet Pg Exam, What Is Neet Ug Exam और What Is The Full Form Of Neet, Neet Nta Exam Last Date, Neet Ka Full Form, Neet Full Form In Hindi और Neet Full Details In Hindi आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

आशा करता हूं आपका Selection जरूर होगा आपको यह लेख Neet Exam Kya Hai | Neet Full Form कैसा लगा? मुझे कमेंट बॉक्स पर लिखकर बताइए और इसे जिसकी जरूरत है उसके साथ इसे शेयर करना ना भूलें।

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts