Network Marketing Kyu Kare | नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करना चाहिए?


Network Marketing Kyu Kare | नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करना चाहिए, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Network Marketing Kyu Kare | नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करना चाहिए, के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें, Network Marketing Karna Kyu Jaruri Hai, Why Network Marketing In Hindi और नेटवर्क मार्केटिंग ट्रेनिंग इन हिंदी PDF आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें, Network Marketing Sahi Hai Ya Galat और Network Marketing Kyon Karna Chahie ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


नेटवर्क मार्केटिंग आपको जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद करती है। Network Marketing Business से आप ऐसा कुछ सीखते हो जिसे आप हजारो रुपए खर्च करने के बाद भी नहीं सीख सकते हो। नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय अनपढ़ व्यक्ति द्वारा, पढे-लिखे व्यक्ति द्वारा यानि कि किसी भी व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है


इस लेख के माध्यम से हम एक व्यापार जोकि आज के समय में एक बहुत लोकप्रिय और दिलचस्प काम है, के बारे में बात करेंगे। मुझे यकीन है कि आज आपको निश्चित रूप से Network Marketing Business के बारे में अपने सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएगे, तो आइए जानते हैं कि आपको नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए।



Table of Contents

Network Marketing Kyu Kare | नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करना चाहिए?



Network Marketing Kyu Kare | नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करना चाहिए, नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें, Network Marketing Karna Kyu Jaruri Hai, Why Network Marketing In Hindi और नेटवर्क मार्केटिंग ट्रेनिंग इन हिंदी PDF आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें, Network Marketing Sahi Hai Ya Galat और Network Marketing Kyon Karna Chahie ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।



भारत के पास एक बड़ी समस्या है और कोई भी इस समस्या के बारे में बात नहीं करता है और इस समस्या को एक शुतुरमुर्ग की तरह लिया जा रहा है। जी हां, आपको शुतुरमुर्ग के बारे में पता ही होगा कि उसका शरीर बहुत बड़ा है और उसका मुंह छोटा है और जब कोई खतरा सामने आता है, तो वह अपना मुंह जमीन के अंदर रख देता है।


वह सोचता है कि अगर वह खतरा को नहीं देख पा रहा है तो खतरा भी उसे नहीं देख पा रहा होगा, जिसके कारण वह हर बार खतरे में फंस जाता है और पकड़ा जाता है।


इसी तरह की समस्या हमारे साथ हो रही है, हम कई समस्याओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, लेकिन मुख्य समस्या के लिए, हमने अपनी आँखें बंद कर ली हैं और हम सोच रहे हैं कि हम उस समस्या को नहीं देख रहे हैं, तो समस्या भी हमे नही देख पा रही होगी।


अब आप सोच रहे होंगे कि मैं कौन सी समस्या की बात कर रहा हूँ मैं बात कर रहा हूँ जनसंख्या की, इतनी तेजी से जनसंख्या बढ़ रही है तो ऐसा तो लगता ही नही है कि जनसंख्या बढ़ रही है ऐसा लगता है जैसे कि जनसंख्या ब्लास्ट हो रही है, और आज हम लगभग 132 करोड़ है।


इन 132 करोड़ में जब देखा गया तो पता चला कि 50% मतलब कि आधी जनसंख्या ऐसी है जो Below 25 Years है यानि कि Young है। एक और Fact सामने आया है कि हमारे पास पूरे संसार का 2.4% ही जमीन है लेकिन जनसंख्या पूरे संसार की 18% है।


अब बहुत लोगो के दिमाग मे एक सवाल आता होगा कि चाइना की जनसंख्या तो हमसे भी ज्यादा है तो समस्या क्या है तो मैं बताना चाहूँगा कि चाइना की जमीन हमसे तीन गुना ज्यादा भी तो है, तो हमारी हालात फिलहाल चाइना से काफी खराब है। 


अब जब 50% से ज्यादा जनसंख्या Below 25 Years है तो इसको काम भी चाहिए लेकिन अब अगर 50 साल पहले देखते तो ऐसा होता था कि जिस भी किसी देश के पास ज्यादा जनसंख्या है वो देश ज्यादा मैनुफैक्चरिंग कर पाता था क्योंकि वो ज्यादा से ज्यादा लोगो को काम दे पाता था लेकिन आज स्थिति बिल्कुल अलग है।


अब Automation आ चुका है, Technology आ गई है सो अब किसी भी देश को पहले हजारो-लाखो लोगो की जरूरत  होती थी उसकी जगह कुछ थोड़े लोगो की जरूरत बची है जो मशीनों के द्वारा प्रोडक्शन कर पाये।

 

तो ये जो 65 करोड़ लोग जो Below 25 Years है वो  हमारे लिए अब Asset नही है बल्कि हमारी Liability बन गए है ऐसा क्यों? चलिए आपको एक उदाहरण से समझता हूँ।

 

पहले एक आदमी जिसके पास बहुत बड़ा खेत था लेकिन वो खेत पूरा अकेले जोत नही पता था इसके लिए उसने जनसंख्या की वृद्धि की और अब वो और उसका परिवार पूरा खेत जोत लेते है, लेकिन बाद में क्या हुआ कि ट्रैक्टर की खोज हो गयी अब उस परिवार के 90% लोग खाली बैठे है और 10% लोगो के ऊपर Liability बन गए है और Government भी चाह कर भी कुछ नही कर सकती है क्योंकि लोग Already Over Populated है।

 

सो आज का Scene क्या है कि हर Sector का Production बढ़ रहा है लेकिन लोगो की Requirement घट रही है क्यों क्योंकि Automation आ रहा है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री, Automation Proof है।

 

आइये अब कुछ Network Marketing के  फायदे जानते है। 


Why Should Do Network Marketing In Hindi?




1. अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करना -

 

Network Marketing ऐसा व्यापार है जिसे बिना किसी पूंजी निवेश या बहुत कम लागत के साथ किया जा सकता है। नेटवर्क मार्केटिंग आपका अपना व्यवसाय है जो आपको लाखों रुपये कमा कर दे सकता है।

 

यदि आप एक पारंपरिक व्यवसाय करना चाहते हैं तो आपको बहुत कुछ चाहिए। पूंजी, व्यापार के लिए जगह, अनुभव, ज्ञान और कम से कम तीन से चार साल का समय ताकि आप अपना व्यवसाय स्थापित कर सको। इसके विपरीत,  Network Marketing में आपको कुछ भी जरूरत नहीं है।Network Marketing व्यवसाय धैर्य और समय माँगता है। 

 


2. सकारात्मक सोच में वृद्धि  -

 

पुरानी मार्केटिंग शैली में तनाव, भय और नकारात्मकता बहुत जल्दी आती है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग का प्रभाव ऐसा है कि इसमें आने से लोग सकारात्मक और सहकारी भावना से भरा जीवन जीना सीखते हैं। आपसी सहयोग की भावना ऐसी है कि इससे जुड़े लोगों का रवैया दुनिया को बदल देता है।

 


3. एक समय के बाद काम कम और आमदनी ज्यादा -

 

व्यापार के इस प्रकार में ही केवल एक विशेष लक्षण है कि जब आपकी टीम बहुत बडी हो जाती है और उस टीम में कई सक्रिय नेता हैं। तब आपका काम बहुत कम हो जाता है। और आमदनी लगातार बढ़ने लगती है। जबकि सरकारी / निजी नौकरियों में ऐसा नहीं होता है। अगर आप कम काम करते हो तो आपके वेतन और अन्य सुविधाओं में कमी आती है।


 

अगर आप एक अच्छी  कंपनी के साथ जुड़ कर  Network Marketing में कुछ वर्षों के लिए बहुत मेहनत करते है, तो आपको आय का एक स्थायी स्रोत मिल सकता है। और यह आय का ऐसा  स्रोत होगा जो लगातार बढ़ता जायेगा, क्योंकि इसमें Compounding ( दुनिया का आठवाँ अजूबा ) काम करने लगता है।

 


4  Personality Development -

 

नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय आपको लाखों करोड़ों रुपये, स्वयं का व्यवसाय, काम करने की स्वतंत्रता, विदेश यात्रा के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास सिखाता है। नेटवर्क मार्केटिंग एकमात्र ऐसा व्यवसाय है जो अपने आप में व्यक्तिगत विकास को मुफ्त में विकसित करता है। अगर आप कहीं सीखते हैं, तो आपको लाखों का भुगतान करना होगा।


 

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी सार्वजनिक बोलने में आपका विश्वास बढ़ाती है।आपको यहाँ पर मंच पर जाकर बोलने का मौका मिलता है जिससे आप सार्वजनिक बोलने के डर को आसानी से दूर कर सकते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग में, आप आसानी से सार्वजनिक बोलना सीख सकते हैं, और सार्वजनिक बोलने में चैंपियन बन सकते हैं।

 


5. आप इसे Part Time में भी कर सकते हैं -

 

अगर हमारे जीवन में कोई सबसे मूल्यवान चीज है, तो वह समय ही है। और यह नेटवर्क मार्केटिंग में सिखाया जाता है कि अपनी दिनचर्या से समय निकालकर उस समय का सही उपयोग कैसे करें। वैसे भी ज्यादातर लोग टीवी, मोबाइल फोन, गॉसिप और सोशल मीडिया जैसी अनावश्यक चीजों में अपना दिन बर्बाद करते हैं।


आप इस Business को पार्ट टाइम में भी कर सकते हो, क्युकी ये आपका Business है जब भी आपको समय मिले आप इसे कर सकते है और इस व्यवसाय में शामिल होने से आपके पास एक अतिरिक्त आय का स्रोत भी आने लगेगा, यदि आप अच्छी मेहनत और समर्पण के साथ कंपनी में जाते हैं तो यहाँ से असीमित आय ली जा सकती है।

 

 

6. बढ़ती जनसंख्या का लाभ -

 

जैसा की हम जानते है की हमारे देश में लोगो की कोई कमी नहीं है और नेटवर्क मार्केटिंग उद्योग बढ़ती आबादी के लिए एक वरदान साबित हो रहा है। क्योंकि आबादी बहुत ज्यदा है, सरकारों सभी को रोजगार नहीं दे सकती है जिसकी वजह से  Network Marketing Business युवाओं की पसंद बनता जा रहा है और कई युवा इसमें अपना कैरियर बना रहे हैं।


अगर आप सही समय पर  Network Marketing Business में शामिल होते है, तो आप आसानी से अत्यधिक सफल हो सकते है।

 

 

7. निष्क्रिय आय आती है -

 

अधिकांश लोग इस प्रकार की आय के बारे में नहीं जानते है, वो बस इतना जानते है कि काम करो तो ही पैसा मिलता है और ना करो तो नहीं मिलता है लेकिन एक इस प्रकार की आय भी होती है जो बहुत ही कम लोगो को पता होती है तो बहुत ही कम लोग इससे Earn करते है और इस आय का नाम है पैसिव इनकम या निष्क्रिय आमदनी।


जब आप काम करते हो तो आप एक Asset का निर्माण करते हो और जब आप काम करना बंद भी कर देते हो तो आपका Asset आपको पैसे कमा कर दे सकता है। 

 

निष्क्रिय आमदनी को बनाने का बहुत ही अच्छा जरिया Network Marketing है जहाँ पर कुछ ज्यदा रूपये इन्वेस्ट भी नहीं करना पड़ता है निष्क्रिय आय को कमाने के लिए,

 

भले ही आप इस दुनिया में नहीं हैं, फिर भी आपका व्यवसाय जारी है। जब आप नहीं होते हैं, तब भी आपकी टीम आपके लिए काम करती है। वास्तव में, टीम खुद के लिए काम करती है, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से यह आपके लिए भी काम करती है।


अगर आप PASSIVE INCOME के बारे में नहीं जानते है तो इसे पढ़े 👇👇👇


➥ PASSIVE INCOME IN HINDI




8. जोखिम मुक्त व्यापार -


अच्छा आप लोगो ने कभी इस कंपनियों का नाम सुना है HMT की घडी, Bajaj का स्कूटर, Dynora की टीवी, Murphy का रेडियो, Rajdoot की बाइक, और  Ambasdor की कार और भी बहुत सारी कंपनिया है जिनके Products बहुत ही अच्छे थे लेकिन ये कंपनिया आज मार्किट में नहीं है क्या कारण है? कारण बहुत आसान है इन्होने समय के साथ अपने आप को नहीं बदला, जिसकी वजह से ये मार्केट से गायब हो गयी, Digital कैमरे आने की वजह से Kodak जैसे कंपनिया भी बंद हो गयी, क्या आप जानते हैं कि अगले 10 वर्षों में, आज चलने वाले 70 से 90% उद्योग बंद हो जाएंगे, कारण आसन है Automation. Network Marketing Business, Automation Proof है इसीलिए ये जोखिम मुक्त व्यापार है।

 


9.  आप एक दिन में 1000 घंटे भी काम कर सकते है -



जी हाँ दोस्तों आप एक दिन में 1000 घंटे भी काम कर सकते है अब आप सोच रहे होगे की एक दिन में तो 24 घंटे ही होते है तो फिर कैसे कोई एक दिन में 1000 घंटे काम कर सकता है आइये समझाता हूँ। 



मानते है की आपने काम करके अपनी 1000 लोगो की टीम बना ली है अब उस टीम का आहार एक व्यक्ति अगर एक एक घटा अपने लिए काम करता है तो कही ना कही वो आपकी टीम है तो Directly तो नहीं लेकिन Indirectly वो सारा काम आपके लिए हुआ है अब जब एक जॉब में आप 8 घंटे काम करते हो तो 8 घंटे की आमदनी होती है एक्स्ट्रा काम करते हो तो कुछ Extra Income हो जाती है अब यहाँ आपके लिए अगर 1000 घंटे काम होगा तो आप सोच सकते है कि आपकी इनकम कितनी होगी?

 


10. आर्थिक आजादी -

 

स्वतंत्रता का मतलब केवल बोलने, रहने, घूमने आदि की स्वतंत्रता बस नहीं है, यह मानव जीवन का एक बड़ा पहलू भी है। वित्तीय स्वतंत्रता का मतलब निवेश और बचत से जुड़े ऐसे कदम हैं, जो आपको किसी आपात स्थिति में या किसी आय के नहीं होने पर वित्त के तनाव से मुक्ति दिलाते हैं। आपके और आपके आश्रित लोगों के भविष्य को सुरक्षित रखते हैं। एक छोटी सी शुरुआत इसके लिए पर्याप्त है।


इसमें आपकी मदद कर सकता है Network Marketing Business, इसमें आप काम करके अपनी टीम बना सकते हो और काम ना कर पाने की स्थिति में भी आपकी टीम के द्वारा काम होने पर आपको भुगतान मिलेगा और इस प्रकार आपके पास समय और पैसा दोनों होगा इसी को आर्थिक रूप से आजाद होना बोलते है।


11. जानकारी में वृद्धि -

 

दोस्तों जब आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के अंदर आते है तो आप किसी नेटवर्क में शामिल होते हो और उस नेटवर्क में आपके ऊपर कुछ लोग होते हैं और भविष्य में आप के नीचे भी कुछ लोग आते हैं। इस प्रकार आप लोगों के संपर्क में आते हो और आपको उनसे बात करते हो, उनके साथ Time को Spend करते हो जिससे कि आपकी जानकारी में वृद्धि होती है।

 

नेटवर्क में आने वाले लोग विभिन्न समुदाय, विभिन्न बैकग्राउंड से संबंधित होते हैं जिसकी वजह से आपको आपकी सोच का दायरा बढ़ता है।


Network Marketing Kyu Kare Video Guide👇



credit / source :- DEEPAK BAJAJ



आपने क्या सीखा


नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत अच्छा उद्योग है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग की दुनिया में कुछ झूठे और धोखाधड़ी करने वाले लोग और कुछ नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों की वजह से यह एक बुरा नाम बन गया है।  जिसके कारण देश में चल रही अन्य नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों का नाम ख़राब हो जाता है। और लोगो के मन में  ऐसी कंपनियों के बारे में नकारात्मक सोच उत्पन्न होती है। इसलिए फ्रॉड कंपनियों से सतर्क रहे और सिस्टम का आनंद ले।

 

उपरोक्त लेख Network Marketing Kyu Kare | नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करना चाहिए, के माध्यम से मैंने आपको नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें, Network Marketing Karna Kyu Jaruri Hai, Why Network Marketing In Hindi और नेटवर्क मार्केटिंग ट्रेनिंग इन हिंदी PDF, नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें, Network Marketing Sahi Hai Ya Galat और Network Marketing Kyon Karna Chahie आदि के बारे में बताया है।

 

मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को Network Marketing Kyu Kare के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराऊं, ताकि उन्हें किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोज न करनी पड़े। इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

यदि आपके पास इस लेख Network Marketing Kyu Kare | नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करना चाहिए, के बारे में कोई भी Doubts है, तो Comment पर बताये।

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts