2024 में यूपी में टीजीटी और पीजीटी भर्ती परीक्षा की तारीख



नमस्कार दोस्तो, 

यूपी शिक्षक भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) भर्ती परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। यूपी शिक्षक भर्ती बोर्ड द्वारा हाल ही में 2024 में TGT और PGT भर्ती परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है।


2023 में यूपी में टीजीटी और पीजीटी भर्ती परीक्षा की तारीख



यूपी शिक्षक भर्ती बोर्ड द्वारा TGT परीक्षा 2023 दिसंबर / जनवरी में आयोजित की जाएगी। PGT परीक्षा 2023 दिसंबर / जनवरी में होगी।

इन तारीखों की घोषणा से टीजीटी और पीजीटी भर्ती परीक्षा 2023 की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को बड़ी राहत मिली है. अब वे इन तारीखों के अनुसार अपनी तैयारी प्लान कर सकते हैं. 

टीजीटी और पीजीटी भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को कुछ योग्यताएं पूरी करनी होती है. TGT भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को बीएड की होनी चाहिए. जबकि PGT भर्ती परीक्षा के लिए मास्टर डिग्री पूरी करनी होती है. साथ ही दोनों परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 21-40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

TGT और PGT भर्ती परीक्षा 2024 की आधिकारिक नोटिफिकेशन जल्द ही जारी की जाएगी. इस नोटिफिकेशन में परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों का विवरण दिया जाएगा. इसमें आवेदन प्रक्रिया की तिथियां, आवेदन शुल्क, पात्रता मानदंड, सिलेबस, परीक्षा पैटर्न आदि की जानकारी शामिल होगी. 

TGT और PGT भर्ती परीक्षा यूपी शिक्षक चयन बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है. ये परीक्षाएं राज्य के अलग-अलग जिलों में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाती हैं. इन परीक्षाओं में सफल उम्मीदवारों को यूपी सरकारी स्कूलों में टीजीटी और पीजीटी के पदों पर भर्ती किया जाता है. 

उम्मीद है कि इस ब्लॉग पोस्ट 2024 की TGT और PGT भर्ती परीक्षा की तारीखों और प्रक्रिया से संबंधित जानकारी मिली होगी. आप सभी से अनुरोध है कि इन तारीखों के अनुसार अपनी तैयारी शुरू करें और परीक्षा में सफल हों. आप सभी को शुभकामनाएं!
Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts