National Symbols Of India In Hindi | भारत के 23 राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची

National Symbols Of India In Hindi | भारत के 23 राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be Roboco में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम National Symbols Of India In Hindi | भारत के 23 राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची, के नाम से जानते हैं।

दोस्तो क्या आपने भी Banyan Tree In Hindi, National Symbols Of India With Names, National Symbol Of India In Hindi और National Symbols Of India In Hindi And English आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये National Vegetable Of India, National Tree Of India, National Tree Of India In Hindi और National Emblem In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

राष्ट्रीय प्रतीक हमारे देश की पहचान है। यह आमतौर पर एक तस्वीर या डिजाइन है जो दर्शाता है कि हमारा देश क्या है। हमारे भारत देश ने अपनी पहचान के लिए कई राष्ट्रीय प्रतीकों का निर्धारण किया हुआ है।

यदि आप अभी तक राष्ट्रीय प्रतीकों के बारे में नहीं जानते हैं और हमारे इस लेख पर आ गए हैं तो मैं बस आपसे इतना ही कहना चाहूंगा कि लेख के अंत तक बने रहें। आपको भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों से जुड़ी हुई सारी जानकारी इस लेख में मिल जाएगी तो चलिए लेख को शुरू करते हैं।

Table of Contents

National Symbols Of India In Hindi | भारत के 23 राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची

National Symbols Of India In Hindi | भारत के 23 राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची, दोस्तो क्या आपने भी Banyan Tree In Hindi, National Symbols Of India With N


भारत के 23 राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची

राष्ट्रीय प्रतीक संस्कृति के महत्वपूर्ण टुकड़े हैं जो किसी भी देश की विशिष्ट पहचान और संस्कृति को दर्शाते हैं। हम सभी जानते हैं कि हमारे भारत देश में अत्यधिक विभिन्नताएं हैं जैसे कि हमारी भाषाओं में अंतर है, भोजन में अंतर है, त्योहारों में अंतर है और पहनावे में भी अंतर दिखता है। इसका मतलब है इसका मतलब यह हुआ कि भारत में अत्यधिक विविधता है।

ऐसे में देश को आवश्यकता थी कुछ ऐसे प्रतीकों की जिनकी मदद से देश की एकता को लोगों के बीच दिखाया जा सके। इसलिए देश की एकता दिखाने के लिए और भारत को बनाने वाली विभिन्न संस्कृतियों को दिखाने के लिए विभिन्न राष्ट्रीय प्रतीकों की स्थापना की गई है।

राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची इस प्रकार है।

शीर्षकराष्ट्रीय प्रतीक
1. राष्ट्रीय चिन्ह अशोक चिन्ह
2.राष्ट्रीय ध्वजतिरंगा
3.राष्ट्र गानजन गण मन
4. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी
5. राष्ट्रीय पुरस्कारभारत रत्न
6. राष्ट्रीय कैलेंडरशक कैलेंडर
7. राष्ट्रीय मुद्रा रूपया (₹)
8. राष्ट्रीय गीतवंदे मातरम
9. राष्ट्रीय फलआम
10. राष्ट्रीय नदीगंगा
11. राष्ट्रीय पशुरॉयल बंगाल टाइगर
12. राष्ट्रीय वृक्षभारतीय बरगद
13. राष्ट्रीय जलीय जीवडॉल्फिन (गंगा नदी)
14. राष्ट्रीय पक्षीभारतीय मोर
15. राष्ट्रीय सरीसृपकिंग कोबरा
16. राष्ट्रीय धरोहर पशुभारतीय हाथी
17. राष्ट्रीय पुष्पकमल
18. राष्ट्रीय खेल हॉकी
19. राष्ट्रीय पकवानखिचड़ी
20. राष्ट्रीय पकवानजलेबी
21. राष्ट्रीय राजभाषाहिन्दी
22. राष्ट्रीय वाक्यसत्यमेव जयते
23. राष्ट्रीय पर्वगणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती

23 राष्ट्रीय प्रतीक चिन्हों के बारे में

राष्ट्रीय प्रतीक देश की पहचान का प्रतिबिंब हैं और दुनिया भर के लोगों द्वारा देखे जा सकते हैं। आइए सभी राष्ट्रीय प्रतीक चिन्हों के बारे में क्रमवार तरीके से जानते हैं।

1. भारत का राष्ट्रीय चिन्ह

अशोक चिन्ह

भारत का राजचिन्ह सारनाथ में स्थित अशोक के सिंह शीर्ष की एक प्रति है, जो सारनाथ के संग्रहालय में संरक्षित है। मूल स्तंभ के शीर्ष पर चार शेर हैं, जिनकी पीठ एक दूसरे की ओर है। इसका उपयोग भारत सरकार के सभी आधिकारिक कार्यों में किया जाता है।

2. भारत का राष्ट्रीय ध्वज

तिरंगा

तिरंगे झंडे को 1947 में भारत के राष्ट्रीय ध्वज के रूप में अपनाया गया था। ध्वज की लंबाई और चौड़ाई का अनुपात 3:2 है और इस पर घेरे में 24 तीलियां हैं।

3. भारत का राष्ट्र गान

जन गण मन

हमारे देश का गान गर्व और देशभक्ति का गीत है। यह हमारे लोगों और उनके पूर्वजों की कहानी कहता है, और हमारी समृद्ध संस्कृति और विरासत का जश्न मनाता है। इसे रविंद्र नाथ टैगोर के द्वारा लिखा गया है और इसे 52 सेकंड में गाने का एक उचित समय माना गया है।

4. भारत के राष्ट्रपिता

महात्मा गांधी

महात्मा गांधी भारत में एक प्रभावशाली राजनीतिक नेता थे जिन्हें ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता दिलाने में मदद करने का श्रेय दिया जाता है। वह अपने शांतिपूर्ण विरोध और अहिंसा के अपने दर्शन के लिए भी जाने जाते थे। गांधीजी को यह उपाधि सुभाष चंद्र बोस द्वारा दी गयी थी।

5. भारत का राष्ट्रीय पुरस्कार

भारत रत्न

भारत रत्न भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। यह उन व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने देश के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

6. भारत का राष्ट्रीय कैलेंडर

शक कैलेंडर

भारतीय राष्ट्रीय कैलेंडर को “शक संवत” कहा जाता है। यह कैलेंडर सौर वर्ष पर आधारित है। 1957 में, भारत सरकार ने ग्रेगोरियन कैलेंडर के साथ इस कैलेंडर का उपयोग करने का निर्णय लिया। शालिवाहन संवत् पर आधारित होने के कारण इसे शालिवाहन संवत् भी कहा जाता है।

7. भारत की राष्ट्रीय मुद्रा

रूपया (₹)

रूपया (₹) भारत की राष्ट्रीय मुद्रा है। भारतीय रिजर्व बैंक मुद्रा को विनियमित करने और नए रुपये जारी करने के लिए जिम्मेदार है। रुपये के नए प्रतीक के पहले, इसे हिंदी में ‘रु’ और अंग्रेजी में ‘Rs’ कहा जाता था। वर्ष 2010 से इसका चिन्ह देवनागरी व्यंजन “र” एवं लेटिन अक्षर “R” को मिलाकर  “₹” को घोषित किया गया है।

8. भारत का राष्ट्रीय गीत

वन्दे मातरम्

बंकिम चंद्र चटर्जी द्वारा आनंदमठ में लिखित वन्दे मातरम् को भारत के राष्ट्रीय गीत के रूप में मान्यता प्रदान की गयी है।

9. भारत का राष्ट्रीय फल (National Fruit Of India)

आम

1950 में आम भारत का राष्ट्रीय फल बन गया। आम एक ऐसा स्वादिष्ट फल है जिसे बहुत से लोग पसंद करते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम मैनजीफेरा इंडिका है।

10. भारत की राष्ट्रीय नदी (National River Of India)

गंगा

प्राचीन भारतीय ग्रंथों में गंगा एक बहुत ही पवित्र नदी है। भारत सरकार ने 4 नवंबर 2008 को इसे राष्ट्रीय नदी घोषित किया।

11. भारत का राष्ट्रीय पशु (National Animal Of India)

बाघ

सन 1972 से पहले भारत का राष्ट्रीय पशु शेर को माना जाता था लेकिन 1972 के बाद उसकी जगह बाघ ने ले ली और अब रॉयल बंगाल टाइगर को भारत का राष्ट्रीय पशु माना जाता है।

12. भारत का राष्ट्रीय वृक्ष

बरगद

भारतीय बरगद का पेड़ पेड़ की एक प्रजाति है जो बहुत तेजी से बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह अपनी जड़ों से नए तनों और शाखाओं का निर्माण करता है। यह गुण पेड़ को बहुत लंबे समय तक जीवित रखता है, और यह भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

13. भारत का राष्ट्रीय जलीय जीव (National Aquatic Animal Of India)

गंगा डॉल्फिन

गंगा नदी डॉल्फिन पारिस्थितिकी तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह भारत का राष्ट्रीय जलीय जीव है। यह जलीय जीव केवल साफ पानी में पाया जाता है, और गंगा नदी की स्वच्छता और पवित्रता का प्रतीक है। भारत सरकार ने 2009 में इसे राष्ट्रीय जलीय जानवर घोषित किया था।

14. भारत का राष्ट्रीय पक्षी (National Bird Of India)

मोर

मोर एक विशेष रंग और पैटर्न वाला एक सुंदर पक्षी है। यह भारत में सुंदरता और पवित्रता का प्रतीक है। भारत की विभिन्न संस्कृतियाँ मोर के रंग और पैटर्न की तरह ही विविध हैं।

15. भारत का राष्ट्रीय सरीसृप

किंग कोबरा

किंग कोबरा भारत का राष्ट्रीय सरीसृप है। यह दुनिया के सबसे लंबे जहरीले सांपों में से एक है। यह 25 साल तक जीवित रह सकता है।

16. भारत का राष्ट्रीय धरोहर पशु

भारतीय हाथी

हाथी बड़े जानवर होते हैं जो लगभग 6.6 से 11.5 फीट लंबे और लगभग 6,000 से 11,000 पाउंड वजन के होते हैं। हाथी की सूंड लगभग 40,000 मांसपेशियों से बने होते हैं।

17. भारत का राष्ट्रीय पुष्प (National Flower Of India)

कमल

यह एक पवित्र फूल है और प्राचीन भारत की संस्कृति और पौराणिक कथाओं में इसका विशेष स्थान है। यह सदियों से भारतीय संस्कृति का शुभ प्रतीक रहा है।

कमल का फूल गंदगी से खिलता है और भारतीय संस्कृति में उर्वरता, समृद्धि, ज्ञान और पारंपरिक मूल्यों के प्रतीक के रूप में इस्तेमाल किया गया है। कमल का वैज्ञानिक नाम Nelumbo Nucifera है।

18. भारत का राष्ट्रीय खेल

हॉकी

कुछ खेल ऐसे होते हैं जो कि लोगों को बहुत पसंद होते हैं लेकिन जरूरी नहीं है कि इन पसंदीदा खेल को भी राष्ट्रीय खेल माना जाए। हमारे भारत देश में क्रिकेट बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है लेकिन हॉकी को राष्ट्रीय खेल माना गया है।

बात को गौर करिएगा कि कुछ देशों में ऐसे खेल होते हैं जिन्हें राष्ट्रीय तौर पर पसंदीदा माना जाता है, लेकिन उन्हें कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त नहीं है। उदाहरण के लिए, भारत में, हॉकी को एक राष्ट्रीय खेल माना जाता है, भले ही देश के कानूनों में इसका विशेष रूप से उल्लेख नहीं किया गया है।

19. भारत का राष्ट्रीय पकवान

खिचड़ी

भारत में बहुत सारे अलग-अलग खाद्य पदार्थ हैं, और उनमें से एक को खिचड़ी कहा जाता है। यह एक ऐसा व्यंजन है जिसे भारत में बहुत सारे लोग पसंद करते हैं और केंद्र सरकार ने इसे राष्ट्रीय भोजन घोषित कर दिया है।

20. भारत की राष्ट्रीय मिठाई

जलेबी

जलेबी एक प्रकार की मिठाई है जो भारत में बहुत लोकप्रिय है। इसे भारत की राष्ट्रीय मिठाई माना जाता है।

21. भारत की राजभाषा

हिंदी (शासकीय कार्यो हेतु)

संघ की भाषा हिंदी है और लिपि देवनागरी है। 1918 में, महात्मा गांधी ने हिंदी साहित्य सम्मेलन में हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए कहा। 1950 में, हिंदी को भारत में एक आधिकारिक भाषा का दर्जा मिला।

22. भारत का राष्ट्रीय वाक्य

सत्यमेव जयते

मुंडका उपनिषद एक हिंदू शास्त्र है जो आध्यात्मिकता पर ज्ञान और शिक्षाओं से भरा है। भारत का राष्ट्रीय वाक्य, इसी से लिया गया है। इस शास्त्र का आदर्श वाक्य है “सत्य की हमेशा जीत होती है,” और यह देवनागरी लिपि में लिखा गया है।

23. भारत के राष्ट्रीय पर्व

भारत सरकार ने भारत में तीन आधिकारिक राष्ट्रीय पर्व को मान्यता दी है।

  • 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस),
  • 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस),
  • 2 अक्टूबर (गाँधी जयंती)

भारत के 23 राष्ट्रीय प्रतीक FAQs

अशोक स्तंभ पत्थर से बना एक स्मारक है जो भारत में स्थित है। यह देश के इतिहास और इसके लोगों का प्रतीक है। भारत सरकार ने 26 जनवरी 1950 को अशोक स्तंभ को अपने राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में चुना। यह स्मारक संस्कृति और शांति का प्रतीक है।

तिरंगे की 24 तीलियाँ उन 24 धार्मिक मार्गों का प्रतिनिधित्व करती हैं जिनका मनुष्य अनुसरण कर सकता है। इन मार्गों को मनुष्यों के लिए “धर्म मार्ग” भी कहा जाता है।

दोस्तों यदि आप भारत के राष्ट्रीय प्रतीक की पीडीएफ को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारा टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को जॉइन करने के लिए आपको गूगल पर Be Roboco Telegram Group लिखकर सर्च करना है और आप हमारा टेलीग्राम ग्रुप का लिंक सबसे ऊपर मिल जाएगा। इसके अलावा आप पर नीचे दिए गए टेलीग्राम लिंक से डायरेक्ट हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करके इस पीडीएफ को प्राप्त कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़े 👇


आपने क्या सीखा

उपरोक्त लेख National Symbols Of India In Hindi | भारत के 23 राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची, के माध्यम से मैंने आपको Banyan Tree In Hindi, National Symbols Of India With Names, National Symbol Of India In Hindi और National Symbols Of India In Hindi And English, National Vegetable Of India, National Tree Of India, National Tree Of India In Hindi और National Emblem In Hindi आदि के बारे में बताया है।

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts