Musical Instruments In Hindi | म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट के नाम


Musical Instruments In Hindi | म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट के नाम, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Musical Instruments In Hindi | म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट के नाम के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Musical Instruments Names In Hindi, Music Instruments Name In Hindi, Instrument Name In Hindi और म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट कौन कौन से है आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Musical Instruments Names With Pictures In Hindi, 10 Indian Musical Instruments In Hindi, Musical Instruments Kya Hai और वाद्य यंत्रों के नाम आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तो Music एक कला है जो ध्वनि को माध्यम के रूप में उपयोग करता है। यह कला के सबसे पुराने रूपों में से एक है, जो प्रागैतिहासिक काल से है। इसका उपयोग खुशी, दुख, प्रेम या क्रोध को व्यक्त करने के लिए किया जा सकता है। Music का उपयोग माहौल बनाने के लिए किया जा सकता है, मनोरंजन के लिए किया जा सकता है, या इसका उपयोग लोगो को शिक्षित करने के लिए किया जा सकता है। 


Music अभिव्यक्ति का एक रूप है जिसका उपयोग भावनाओं और विचारों को संप्रेषित करने के लिए किया जा सकता है। संगीत एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग लोगों के सोचने और महसूस करने के तरीके को प्रभावित करने के लिए किया जा सकता है। ऐसे में Music को Express करने के लिए Musical Instruments की जरूरत होती है और आज के इस लेख में हम विभिन्न प्रकार के Musical Instruments के बारे में बात करने वाले है तो लेख के अंत तक बने रहे, चलिए शुरू करते है।

 

Table of Contents

Musical Instruments In Hindi | म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट के नाम


Musical Instruments In Hindi | म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट के नाम, Musical Instruments Names In Hindi, Music Instruments Name In Hindi, Instrument Name In Hindi और म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट कौन कौन से है आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Musical Instruments Names With Pictures In Hindi, 10 Indian Musical Instruments In Hindi, Musical Instruments Kya Hai और वाद्य यंत्रों के नाम आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


जैसा कि हम सभी जानते है कि Music एक कला का रूप है जिसे विभिन्न Musical Instruments के माध्यम से लोगो के सामने रखा जाता है। प्रत्येक Instruments की अपनी ध्वनि होती है जिसके माध्यम से एक निश्चित मनोदशा को अभिव्यक्त किया जाता है।

 

Musical Instruments In Hindi

 

Music एक कला रूप तथा सांस्कृतिक गतिविधि है जबकि Musical Instruments वे उपकरण हैं जिनका उपयोग संगीत बनाने के लिए किया जाता है। पुराने समय से लेकर आज तक कई अलग-अलग प्रकार के Musical Instruments आए है, जिनमें से प्रत्येक का अपना अनूठा कार्य और ध्वनि है। कुछ सबसे आम Musical Instruments में पियानो, गिटार, ड्रम और वायलिन शामिल हैं।

 

संगीत बनाने और आनंद लेने के तरीके के रूप में सदियों से Musical Instruments का उपयोग किया जाता रहा है।अभी भी Musical Instruments दुनिया भर की कई संस्कृतियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। पारंपरिक समारोहों से लेकर लोकप्रिय संगीत तक हर चीज में इनका इस्तेमाल किया जाता है।

 

Musical Instruments Names In Hindi

 

चाहे आप व्यक्तिगत आनंद के लिए कोई Musical Instruments बजाना चाहते हों या मंच पर प्रदर्शन करना चाहते हों, सभी के लिए Musical Instruments मौजूद हैं। कुछ अत्यधिक Famous Musical Instruments की सूची को हम आपके साथ Share कर रहे है।

 

1. Mouth-Organ बीन-बाजा

2. Flute बांसुरी

3. Cymbal मजीरा

4. Piano पियानो

5. Sitar सितार

6. Conch शंख

7. Clarion बिगुल

8. Clarinet शहनाई

9. Harmonium हारमोनियम

10. Violin सारंगी, बेला

11. Tomtom ढोलक

12. Whistle सीटी

13. Guitar गिटार

14. Drumet डुगडुगी

15. Banjo बैंजो

 

Musical Instruments Names With Pictures In Hindi

 

Musical Instruments से निकलने वाले संगीत के सामान्य तत्व हैं।

 

1. Pitch (जो माधुर्य और सामंजस्य को नियंत्रित करता है।)

2. Rhythm 

3. Loudness

4. Quality Of Instruments

 

Musical Instruments के इन्हीं गुणों के आधार पर ही Singing से लेकर Rapping तक कई प्रकार के Musical Instruments और गायन तकनीकों का प्रयोग किया जाता है जिनमें से कुछ प्रमुख Musical Instruments निम्न है।

 

1. Sarod (सरोद)

 

सरोद भारत के सबसे लोकप्रिय वाद्ययंत्र में से एक है जिसका प्रयोग शास्त्रीय संगीत से लेकर हर तरह के संगीत में किया जाता है। प्रमुख सरोदवादक में उस्ताद अलाउद्दीन खाँ, अमजद अली ख़ान, अमजद अली ख़ाँ, अयान अली खाँ, अमान अली का नाम प्रसिद्ध है।

 

2. Gong घंटा

 

घंटा एक सपाट, वृत्ताकार धातु की Disc है जिसे आम तौर पर मैलेट से मारा जाता है। ये आकार में छोटे या बड़े हो सकते हैं।

 

3. Bell घंटी

 

ऐसा माना जाता है कि Bell को बजाने से देवी-देवता प्रसन्न होते है और मनचाही मुराद पूरी होती हैं। इसलिए आप मंदिरों के प्रवेश द्वार पर Bells को देख सकते है। स्कंद पुराण में यह बात भी बताई गई है कि Temple Bell की ध्वनि से '' की ध्वनि उत्पन्न होती है जो मन-मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

 

4. Tabor तबला

 

भारतीय संगीत में वाद्य यंत्र तबला का एक अलग स्थान है। यह एक जोड़ी में होता है जिसे दायां और बायां कहा जाता है।पहले यह गायन-वादन-नृत्य इत्यादि में ताल देने के लिए बजाया जाता था, परन्तु बाद में कई तबला वादकों ने इसे एकल वादन का माध्यम बनाया और काफी प्रसिद्धि भी अर्जित की। प्रसिद्ध तबला वादक में अल्ला रक्खा ख़ाँ, ज़ाकिर हुसैन (पिता पुत्र) के अलावा सामता प्रसाद मिश्र (गुदई महाराज), अनोखेलाल मिश्र, कंठे महराज और किशन महाराज आते है।

 

5. Bungle तुरही

 

तुरही एक वाद्य यंत्र है जिसे प्रायः मांगलिक पर्वों पर बजाया जाता है। इसकी आकृति अर्धचन्दाकार रूप में होती है। इसे फूँककर बजाया जाता है। अधिकांशत: तुरही पीतल आदि की बनी होती है। इसे पहले के समय लड़ाई में नगाड़े आदि के साथ बजाया जाता था।

 

6. Drum ढोल

 

ढोल एक भारतीय वाद्य-यंत्र है जिसे हाथ या छड़ी के माध्यम से बजाया जाता है। इसको बनाने के लिए प्रायः आम, शीशम, सागौन या नीम की लकड़ी का प्रयोग किया जाता है। इसके दोनों सिरों पर बकरे की खाल को डोरियों से कसा जाता है। इसका उपयोग गायन व नृत्य में किया जाता है।

 

7. Bagpipe

 

बैगपाइप एक ऐसा वाद्य यंत्र है जो कि हवा के माध्यम से बढ़ता है और यह मुख्य रूप से स्कॉटलैंड का Musical Instruments है।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Musical Instruments In Hindi | म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट के नाम के माध्यम से मैंने आपको Musical Instruments Names In Hindi, Music Instruments Name In Hindi, Instrument Name In Hindi और म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट कौन कौन से है, Musical Instruments Names With Pictures In Hindi, 10 Indian Musical Instruments In Hindi, Musical Instruments Kya Hai और वाद्य यंत्रों के नाम आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts