बीडीओ का फुल फॉर्म क्या होता है | BDO Officer Full Form In Hindi


बीडीओ का फुल फॉर्म क्या होता है | BDO Officer Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम बीडीओ का फुल फॉर्म क्या होता है | BDO Officer Full Form In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी BDO Ka Full Form, What Is The Full Form Of BDO, Full Form Of BDO और BDO Officer Full Form आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये BDO Full Name, BDO Office Full Form, BDO Full Form In Government और BDO Full Form In Panchayat ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

Table of Contents

बीडीओ का फुल फॉर्म क्या होता है | BDO Officer Full Form In Hindi


बीडीओ का फुल फॉर्म क्या होता है | BDO Officer Full Form In Hindi,  BDO Ka Full Form, What Is The Full Form Of BDO, Full Form Of BDO और BDO Officer Full Form आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये BDO Full Name, BDO Office Full Form, BDO Full Form In Government और BDO Full Form In Panchayat ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


BDO Full Form

 

B - Block 

D - Development

O - Officer

 

इसप्रकार BDO Ka Full Form "Block Development Officer" होता है।

 

BDO Full Form In Hindi

 

BDO का फुल फॉर्म "प्रखण्ड विकास अधिकारी" होता है।

 

Other Full Form Of BDO

 

Short Form

Full Form

BDO Officer Full Form

Block Development Officer

BDO Full Form In Automobiles

Block Development Officer

BDO Full Form In Business

Business Development Officer

BDO Full Form In Company

Binder Dijker Otte

BDO Full Form In Chat

Black Desert Online

BDO Full Form In College

Block Development Officer

BDO Full Form In Construction

Block Development Officer

BDO Full Form In Exam

Block Development Officer

BDO Full Form In Education

Block Development Officer

BDO Full Form In Government

Block Development Officer

BDO Full Form In Law

Block Development Officer

BDO Full Form In Panchayat

Block Development Officer

BDO Full Form In Sales

Business Development Opportunity

 

BDO Kya Hai (What Is BDO In Hindi)

 

बीडीओ एक सरकारी पद है, जिसे राज्य सरकार द्वारा आयोजित परीक्षा में पास होकर पाया जा सकता है। एक BDO Officer का काम अपने प्रखंड में विकास से संबंधित जनकल्याण की योजनाओं को लागू करना होता है। इसके अतिरिक्त कई तरह के प्रमाण पत्र जैसे जाति, आवासीय, जन्म, आय आदि भी इन्ही के द्वारा जारी किए जाते है।

 

Work Of BDO In Hindi

 

एक BDO अधिकारी के अपने प्रखंड से जुड़े निम्न कार्य होते है।

 

1. गाँव मे किसी भी नहीं प्रकार की Factory आदि के को Open करने के लिए BDO Officer की Permission की जरूरत होती है।

 

2. एक BDO Officer का मुख्य कर्तव्य यह है कि वह गाँव की भलाई जैसे ही कि सड़क निर्माण, पेय जल आपूर्ति आदि की स्थिति का जायजा लेकर विकास कार्य करे।

 

3. सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली विकास परियोजनाओं को ब्लॉक में सुचारू रूप से संचालित करना भी एक BDO Officer का ही काम है।

 

4. BDO Officer का काम यह सुनिश्चित करना है कि सरकारी योजनाओं का लाभ सबको मिले।

 

5. BDO पंचायत समिति फंड से पैसा ग्राम पंचायतों के लिए देते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि किस ग्राम पंचायत को कितना Budget दिया जाएगा।

 

BDO Kaise Bane (How To Become BDO Officer)

 

BDO Officer बनने के लिए पहले आपको निम्न अहर्ताओं को पास करना होगा।

 

BDO Officer Educational Qualification

 

आपके पास किसी Recognized Institute या University से Graduation या Post Graduation की डिग्री होनी जरूरी है। हालांकि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने ग्रेजुएशन किस विषय जैसे कि Arts, Commerce और Science से की है।

 

BDO Officer Age Limit

 

BDO Officer बनने के लिए आपकी आयु 21 साल से लेकर 40 साल तक होनी चाहिए। आयु सीमा में Obc वर्ग के लोगों के लिए 3 वर्ष की छूट तथा St/Sc वर्ग के लोगों के लिए भी 5 वर्ष की छूट का प्रावधान है।

 

BDO Officer Selection Process

 

BDO के पद का चयन Written Exam और Interview के माध्यम से किया जाता है। इसके लिए आपको लोक सेवा आयोग PCS का Exam देना होता है जोकि तीन चरणों मे पूरा होता है।

 

1. प्रारंभिक परीक्षा - इस परीक्षा में 2 पेपर होते है। प्रत्येक पेपर की समयावधि 2 घंटे होती है


2. मुख्य परीक्षा - प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो जाने के बाद अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में प्रवेश करता है। इसमे 4 Paper होते है।


3. Interview - अभ्यर्थी के द्वारा प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा दोनों में सफल घोषित हो जाने के बाद उसे साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। इसमे अभ्यर्थी की योग्यता और तर्क शक्ति का अनुमान लगाया जाता है। 

 

इसके बाद लोक सेवा आयोग द्वारा एक सूची तैयार की जाती है। सूची के अनुसार चुने गए अभ्यर्थी को खंड विकास अधिकारी पद पर नियुक्त किया जाता है।

 

BDO Officer FAQs

 

Salary Of BDO

 

एक BDO Officer की Salary कम से कम 9,300/- से 34,800/- तक होती है लेकिन यह हर राज्य मे अलग-अलग होती है।

 

BDO Job Full Form


BDO Job Full Form Is ”Block Development Officer”.

 

BDO Post Full Form


BDO Post Full Form Is “Block Development Officer”.

 

What Is The Full Form Of BDO?


The Full Form Of BDO Is "Block Development Officer".

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख बीडीओ का फुल फॉर्म क्या होता है | BDO Officer Full Form In Hindi के माध्यम से मैंने आपको BDO Ka Full Form, What Is The Full Form Of BDO, Full Form Of BDO और BDO Office Full Form, BDO Full Name, BDO Officer Full Form, BDO Full Form In Government और BDO Full Form In Panchayat आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts