Domain Meaning In Hindi | डोमेन का हिंदी मीनिंग


Domain Meaning In Hindi | डोमेन का हिंदी मीनिंग, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Domain Meaning In Hindi | डोमेन का हिंदी मीनिंग के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Domain Name Meaning In Hindi, Domain In Hindi, What Is Domain In Hindi और Meaning Of Domain In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Domain Name In Hindi, Hindi Meaning Of Domain, Domain Hindi Meaning और Domain Ka Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो जब भी आपने इंटरनेट पर किसी Website को सर्च किया होगा तो आपका सामना Domain Name से हुआ होगा क्योंकि इसके बिना Website को Search करना संभव नही है या किसी Advertisement में आपने ऐसा सुना होगा कि अपना Domain Name रजिस्टर करें। ऐसे में आपके मन में जरूर एक सवाल आना स्वाभाविक है कि आखिर Domain Name क्या है और डोमेन का मतलब क्या होता है? लेख के अंतर बने रहें आपको Domain Meaning In Hindi से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी, चलिये शुरू करते है।

 

Table of Contents

Domain Meaning In Hindi | डोमेन का हिंदी मीनिंग


Domain Meaning In Hindi | डोमेन का हिंदी मीनिंग, Domain Name Meaning In Hindi, Domain In Hindi, What Is Domain In Hindi और Meaning Of Domain In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Domain Name In Hindi, Hindi Meaning Of Domain, Domain Hindi Meaning और Domain Ka Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Domain Kya Hai (What Is Domain In Hindi)

 

डोमेन किसी भी वेबसाइट की एक विशिष्ट पहचान होती है क्योंकि किसी भी वेबसाइट को चलाने के लिए Domain Name सबसे महत्वपूर्ण होता है। कोई भी वेबसाइट बिना Domain Name के इंटरनेट पर दिखाई नहीं दे सकती। Domain नाम को ही लोग आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए ब्राउज़र के URL Bar में टाइप करते हैं। प्रत्येक डोमेन का अपना विशिष्ट Ip Address होता है।

 

दूसरे आसान शब्दों में अगर डोमेन क्या है समझाएं तो अगर आपकी वेबसाइट घर है, तो आपका डोमेन नाम उसका पता होगा और डोमेन नेम को याद रख कर कोई भी उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर आसानी से Visit कर सकता है।

 

Domain Meaning In Hindi

 

Domain के अलग अलग संदर्भ में कई अर्थ होते हैं। जिन्हें आप नीचे पढ़ सकते हैं।

 

  • वेब पता
  • प्रान्त
  • प्रदेश
  • शासन-क्षेत्र
  • विचार-सीमा
  • अधिकार क्षेत्र
  • अनुक्षेत्र
  • प्रभाव क्षेत्र
  • क्षेत्राधिकार
  • कार्य स्थल

 

Domain Name Meaning In Hindi

 

अगर Domain को Web Address के संदर्भ में देखा जाए तो एक डोमेन नाम अक्षरों और संख्याओं का संयोजन होता है और इसका उपयोग विभिन्न Domain Name Extension जैसे कि .Com, .Net और .In के साथ किया जाता है।

 

हर एक Computer का अपना IP Address होता है जोकि बहुत सारे अंको से मिलकर बना होता है जिसे याद रख पाना लगभग असंभव होता है। ऐसे में Domain Name को प्रयोग में लाया जाता है।

 

How Domain Name Work In Hindi?

 

इंटरनेट पर मौजूद हर वेबसाइट किसी ना किसी सर्वर या होस्ट में Store रहती है और Domain Name उस होस्टिंग सर्वर के आईपी को इंगित करता है। 

 

जब हम वेब ब्राउज़र में Domain Name को Enter करते हैं, तो यह पहले आईपी एड्रेस से जुड़े Domain Name को DNS होस्ट सर्वर के आईपी को इंगित करता है और ये सर्वर तब डोमेन से जुड़े Name Server को ढूंढते हैं और उस Name Server को अनुरोध अग्रेषित करते हैं और इस तरह हम ब्राउज़र में एक वेबसाइट देखने में सक्षम होते हैं।

 

What Are Types Of Domain Name In Hindi?

 

Domain Name कई प्रकार के हैं, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण प्रकारों को हम आपके साथ Share कर रहे है।

 

1. TLD – Top Level Domains

 

इन्हें Internet Domain Extension के नाम से भी जाना जाता है। ये वो आखिरी वाला हिस्सा है जहाँ Domain Name खत्म होता है। ये इंटरनेट के उच्चतम स्तर के डोमेन हैं। इन टॉप लेवल डोमेन नेम की मदद से आप अपनी वेबसाइट को गूगल या किसी भी सर्च इंजन पर आसानी से रैंक कर सकते हैं।

 

उदाहरण :- 

.com (Commercial)

.net (Network)

.info (Information)

.org (Organization)

.name (Name)

.biz (Business)

 

2. ccTLD – Country Code Top Level Domains

 

इस प्रकार के Domain का इस्तमाल किसी एक Particular देश में Website को Rank कराने के लिए लिए किया जाता है। जैसे कि यदि आप अपनी वेबसाइट को भारत मे Rank करवाना चाहते है तो आप .In ले सकते है। इसी प्रकार Us के लिए .Us ले सकते है आदि।


उदाहरण - 

.us: United States

.cn: China

.br: Brazil

.in: India

.ru: Russia

 

Domain Name कैसे बनाएं?

 

1. एक अच्छा Domain वही होता है जो छोटा हो और आसानी से दिमाग मे रहने वाला हो। इसके अतिरिक्त Domain Name आपके बिज़नेस अथवा Website की Neech से के मिलता जुलता हो तो अत्यधिक फायदेमंद साबित होगा।

 

2. आपको हमेशा Top Lavel Domain ही खरीदना चाहिए क्योंकि ये Google (जोकि सबसे बड़ा Search Engine है) पर आसानी से Rank होते है।

 

3. अपने Domain Name में आपको नंबर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

 

4. Domain की ओर Lenght ज्यादा ना हो, आपने Specific अपने Business या Blog से संबंधित Keyword को Target किया हो आदि Conditions आपके Domain Name को Best बना देंगी।

 

Domain Name कैसे खरीदें?

 

Domain खरीदने के लिए लिए आपको Domain Provider Company की Sites को Visit करना होगा। Go Daddy और Name Cheaper काफी सस्ती और अच्छी Websites है जहाँ से ही आप अपना Domain खरीद सकते है।

 

इनमें से किसी भी Websites पर जाकर अपना पसंदीदा Domain Name को Search करे, अगर Available है तो उसे Add To Cart करे, इसके बाद Continue To Cart पर Click करें। इसके बाद आप Payment वाले पेज पर पहुँच जाएंगे, यहाँ पर आप Sign In करके पेमेंट कर दें और डोमेन आपका हो जायेगा जोकि आपको आपके Account में Login करने पर  Manage Domain के Page पर दिखेगा।

 

Domain Meaning In Hindi FAQ's

 

What Is Domain Name In Hindi?

 

दोस्तो इंटरनेट पर आपके द्वारा चुना गया डोमेन नाम आपकी विशिष्ट पहचान को दर्शाता है। एक व्यक्ति Domain Name के माध्यम से अपने व्यवसाय को प्रमोट कर सकता है। हर एक Domain Name अलग व Unique होता है। आप ऐसा Domain Name भी चुन सकते है जोकि आपके अपने व्यवसाय को या आपके पेशे को भली भांति प्रदर्शित करता हो।

 

Domain Ka Matlab Kya Hota Hai (डोमेन का हिंदी अर्थ)

 

Domain Ka Matlab होता है "Web Address" और यह सभी Websites का अलग होता है। प्रत्येक डोमेन नाम अपने आप में अद्वितीय है, किसी भी दो अलग-अलग वेबसाइटों का एक ही डोमेन नाम नहीं हो सकता है। अगर कोई व्यक्ति Www.Beroboco.Com सर्च करेगा तो वह इस वेबसाइट पर ही जाएगा, किसी अन्य वेबसाइट पर नहीं।

 

What Is The Difference Between A Domain And A Subdomain?

 

Domain और Subdomain के अंतर को एक उदाहरण के जरिये आप बड़ी ही आसानी से समझ सकते है।

 

Domain Example (Beroboco.Com)


Sub Domain Example (Blog.Beroboco.Com) Or (Careers.Beroboco.Com)

 

दोस्तों Sub domain आपको आपके Top Level Domain के साथ में फ्री में मिलता है। आप अपने Top Level Domain के कई Sub domain बना सकते हैं इसके लिए आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं है। 

 

What Are Domain Provider Company List?

 

हम आपको कुछ Cheap Domain Provider Companies के नाम Suggest कर रहे हैं जहाँ से आप आसानी से डोमेन खरीद सकते हैं।

 

1. Go daddy

2. Big rock

3. Google Domains

4. Name cheap

5. Domain.Com

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Domain Meaning In Hindi | डोमेन का हिंदी मीनिंग के माध्यम से मैंने आपको Domain Name Meaning In Hindi, Domain In Hindi, What Is Domain In Hindi और Meaning Of Domain In Hindi, Domain Name In Hindi, Hindi Meaning Of Domain, Domain Hindi Meaning और Domain Ka Hindi आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे YouTube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts