सीईटी क्या है | CET Full Form In Hindi 2023


सीईटी क्या है | CET Full Form In Hindi  नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम सीईटी क्या है | CET Full Form In Hindi  के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी CET Long Form, CET Meaning In Hindi, CET Exam Full Form और What Is The Full Form Of CET आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये CET Ka Full Form, CET Kya Hai, CET Full Form In English और CET Exam Information In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

Table of Contents

सीईटी क्या है | CET Full Form In Hindi 


सीईटी क्या है | CET Full Form In Hindi 2022, CET Long Form, CET Meaning In Hindi, CET Exam Full Form और What Is The Full Form Of CET आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये CET Ka Full Form, CET Kya Hai, CET Full Form In English और CET Exam Information In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


CET Full Form

 

C - Common 

E - Eligibility 

T - Test

 

CET का Full Form "Common Eligibility Test" होता है। 

 

CET Full Form In Hindi

 

सीईटी का फुल फॉर्म हिंदी में "सामान्य पात्रता परीक्षा" होता है। कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी), SSC, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और भारतीय रेलवे में पदों पर कर्मचारियों की भर्ती के लिए शुरू होने वाली आगामी परीक्षा है। 

 

Other Full Form Of CET

 

Short Form

Full Form

CET Full Form In English

Common Eligibility Test

CET Full Form In Education

Common Eligibility Test

CET Full Form In Nursing

Communication And Educational Technology

CET Full Form In Marathi

सामान्य पात्रता चाचणी

CET Full Form In Medical

Capacitive Electric Transfer

CET Full Form In Banking

Common Eligibility Test

CET Full Form In Time

Central European Time

CET Full Form In Engineering

Common Entrance Test

CET Full Form In Nursing Subject

Communication And Educational Technology

Full Form Of CET In Aviation

Aircraft Maintenance Engineering Common Entrance Test

Full Form Of CET Haryana

Common Eligibility Test (CET Haryana)

Full Form Of CET And NEET

National Eligibility-Cum-Entrance Test

 

CET Kya Hai (What Is CET In Hindi)

 

आपने देखा होगा कि अलग अलग नौकरी के अलग अलग Exam होते है और उनके लिए आपको एक शहर से दूसरे शहर पेपर देने के लिए जाना पड़ता है और हर एक पेपर की अलग अलग से तैयारी करनी पड़ती है। इसी बोझ को कम करने के लिए लिए CET (Common Eligibility Test) को लाया है।

 

सरकार ने सभी प्रमुख सरकारी विभागों के लिए प्रारंभिक परीक्षा की जगह एक सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) को आयोजित करने का निर्णय लिया है और ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि देश भर में कम से कम 2.5 करोड़ नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को रिक्त पदों को भरने के लिए विभिन्न सरकारी विभागों के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) द्वारा आयोजित एक आम प्रवेश परीक्षा (सीईटी) परीक्षा से लाभ मिलेगी।

 

CET Meaning In Hindi


परीक्षा का नाम

सीईटी 2022

अयोजितकर्ता

एनआरए (राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी)

परीक्षा मोड

ऑनलाइन

स्कोर वैधता

3 वर्ष

No Of Attempt

एक वर्ष में

 

CET परीक्षा का आयोजन NRA राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी द्वारा किया जाता है जोकि भारत सरकार की केंद्रीय एजेंसी के रूप में कार्य करती है। विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए CET परीक्षा के स्कोर का उपयोग किया जाएगा। टेस्ट स्कोर तीन साल की अवधि के लिए वैध होगा और एनआरए सीईटी साल में दो बार आयोजित किया जाएगा।

 

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) क्या है?

 

सभी अराजपत्रित सरकारी पदों पर भर्ती के लिए एकल कंप्यूटर आधारित प्रारंभिक परीक्षा (CET) को लाया गया है और इस परीक्षा को कराने का दायित्व राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी को दिया गया है। यह एजेंसी कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट की सभी गतिविधियों पर नजर रखने जा रही है।

 

इस एजेंसी की स्थापना को 19 अगस्त 2020 को भारत के केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित किया गया था। जिनमें से यह परीक्षा 12 भाषाओं में आयोजित की जाती है। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए प्रत्येक जिले में कम से कम एक परीक्षा केंद्र रखा गया है।

 

CET परीक्षा के मुख्य बिंदु

 

1. एनआरए सीईटी भर्ती प्रक्रिया से उम्मीदवार के पैसों की बचत होगी।

 

2. यह परीक्षा उम्मीदवारों और भर्ती एजेंसियों के समय की भी बचत होगी।

 

3. CET परीक्षा को 10वीं, 12वीं और स्नातक स्तर के लिए अलग-अलग आयोजित किया जाएगा।

 

4. इसके अंतर्गत अभी तक 3 भर्ती एजेंसियों एसएससी, रेलवे और बैंकिंग को Cover किया गया है।

  

5. समय के साथ, अन्य भर्ती एजेंसियों को भी एनआरए सीईटी के प्रस्ताव में शामिल किया जाएगा।

 

6. परीक्षा 12 अलग-अलग भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

 

7. CET परीक्षा का हर जिले में कम से कम एक केंद्र होगा।

 

8. सीईटी साल में दो बार आयोजित की जाएगी

 

9. परिणाम घोषित होने की तारीख से अगले तीन वर्षों के लिए स्कोर मान्य होगा। 

 

CET FAQ's

 

How To Apply For CET Examination?

 

CET परीक्षा को Online आयोजित किया जाएगा और इसके लिए आवेदन भी Online होंगे। यह परीक्षा बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पत्र पर आधारित होगी।

 

What Is The No Of Attempt In the CET Exam? 

 

इस परीक्षा में बैठने के लिए प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं होगी, लेकिन Maximum Age की सीमा है। हालांकि, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग और अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

 

सीईटी के द्वारा किन Exam में Selection होगा?

 

CET के द्वारा तीन परीक्षाएं कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), एनटीपीसी रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) आदि में Selection होगा।

 

CET Exam Kaise Hota Hai?

 

CET Exam "Online" होता है और विद्यार्थियों को परेशानी ना हो इसके लिए प्रत्येक जिले में कम से कम एक परीक्षा केंद्र की व्यवस्था की गई है।

 

CET Kab Se Lagu Hoga?

 

CET के 2022 में लागू होने का अनुमान है।

 

सीईटी परीक्षा फॉर्म 2022

 

सीईटी 2022 आवेदन पत्र सभी परीक्षाओं के लिए उपलब्ध होगा। इसका विवरण एनआरए सीईटी अधिसूचना 2022 में उपलब्ध होगा। सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि एनआरए सीईटी आवेदन पत्र भरने से पहले सीईटी पात्रता मानदंड की जांच अवश्य कर ले।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख सीईटी क्या है | CET Full Form In Hindi 2022 के माध्यम से मैंने आपको CET Long Form, CET Meaning In Hindi, CET Exam Full Form और What Is The Full Form Of CET, CET Ka Full Form, CET Kya Hai, CET Full Form In English और CET Exam Information In Hindi आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts