केवाईसी क्या होता है | KYC Full Form In Hindi


केवाईसी क्या होता है | KYC Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम केवाईसी क्या होता है | KYC Full Form In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी KYC Ka Full Form, E KYC Full Form In Hindi, KYC Meaning In Hindi और KYC Ki Full Form आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये KYC In Hindi, Full Form Of KYC In Hindi, क्यक फुल फॉर्म और केवाईसी का फुल फॉर्म क्या है आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

केवाईसी क्या होता है | KYC Full Form In Hindi


केवाईसी क्या होता है | KYC Full Form In Hindi, KYC Ka Full Form, E KYC Full Form In Hindi, KYC Meaning In Hindi और KYC Ki Full Form आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये KYC In Hindi, Full Form Of KYC In Hindi, क्यक फुल फॉर्म और केवाईसी का फुल फॉर्म क्या है आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


KYC Full Form

 

K - Know

Y- Your

C- Customer


इसप्रकार KYC Ka Full Form "Know Your Customer" होता है।

 

KYC Full Form In Hindi


KYC का हिंदी में अर्थ होता है "अपने ग्राहक को जानिये" यानि कि KYC Form को भराकर Banking संस्थान अपने ग्राहक से जुड़ी पूरी जानकारी को अपने पास रखते है।

 

Other KYC Full Form

 

Short Form

Full Form

KYC Full Form In Banking

Know Your Customer

KYC Full Form In Paytm

Know Your Customer

KYC Full Form In English

Know Your Customer

KYC Full Form In Telugu

మీ కస్టమర్ తెలుసు

केवाईसी का फुल फॉर्म

अपने ग्राहक को जानिये

 

KYC क्या है (What Is KYC In Hindi)

 

किसी भी Financial संस्थान जैसे कि बैंक, Company आदि से जुड़े लोगो की पहचान के लिए RBI के द्वारा KYC प्रणाली को शुरू किया गया था। इससे वित्तीय संस्थानों को अपने कस्टमर्स से जुड़ी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने में आसानी होती है।

 

What Is KYC Form In Hindi 

 

KYC Form, वित्तीय संस्थानों में अपने Customers की जानकारी हेतु भरवाया जाने वाला एक Form है जिसपर ग्राहक अपनी जानकारी को Fill करता है और जरूरी दस्तावेज को साथ मे संलग्न कर वित्तीय संस्थान में जमा करता है। KYC Complete होने की वजह से वित्तीय संस्थानों को धोखाधड़ी जैसी घटनाओं को रोकने में मदद होती है।

 

KYC Ka Matlab Kya Hai (KYC Meaning In Hindi)

 

वित्तीय संस्थानों के लिए अपने Customers की जानकारी रखना बहुत आवश्यक होता है। इसके लिए वो आधार कार्ड और पैन कार्ड के माध्यम से उनके द्वारा होने वाले लेनदेन पर नजर रखते है। उदाहरणस्वरूप अगर आपका किसी Bank में Account है तो फिर आपने KYC Form जरूर भरा होगा। जिसमें आपने सभी Details को Fill किया होगा और जरूरी दस्तावेज के साथ Bank में जमा किया होगा।

 

RBI के अनुसार सभी Bank खातों में KYC का होना Compulsory है। जिन खातों में KYC नही होगी उन खातों से होने वाले सभी Transaction को रोक दिया जाएगा और Bank Account को Freeze कर दिया जाएगा।

 

What Is The Types Of KYC In Hindi

 

KYC दो प्रकार की होती है।

 

1. EKYC

2. CKYC

 

EKYC क्या है (What Is EKYC In Hindi)

 

दोस्तो EKYC का Full Form "Electronic Know Your Customer" होता है। जिसमे KYC का सारा काम Digital तरीके से ही होता है यानि कि EKYC में किसी व्यक्ति की पहचान इलेक्ट्रॉनिक या डिजिटल तरीके से की जाती है। 

 

पहले कागजी दस्तावेजों के साथ व्यक्ति की पहचान की जाती है लेकिन अब इसे Electronic Devices की मदद से पूरा किया जाता है। भारत में EKYC के अंतर्गत आधार KYC सबसे प्रचलित है जिसमे Digitally तरीके से आपके Retina और Finger Print को Store किया जाता है।

 

CKYC क्या है (What Is CKYC In Hindi)

 

CKYC का Full Form "Central Know Your Customer" होता है। CKYC का मतलब सेंट्रल केवाईसी से है, जो ग्राहक की व्यक्तिगत जानकारी को केंद्र में रखने की अनुमति देता है। CKYC का उपयोग वित्तीय संस्थानों  जैसे कि बैंकों, बीमा कंपनियां, NBFCs आदि के द्वारा किया जा सकता है।


CKYC कार्यक्रम की घोषणा भारत सरकार ने 2012-13 के केंद्रीय बजट में की थी और जुलाई 2016 में यह प्रभाव में आ गई थी। Central KYC (CKYC) का प्रबंधन The Central Registration Of Securitization And Asset Reconstruction And Security Interest In India द्वारा किया जा रहा है।


KYC FAQ's

 

KYC Ka Full Form Kya Hai


KYC का Full Form "Know Your Customer" है।


What Is E KYC Full Form In Hindi 


EKYC का Full Form "Electronic Know Your Customer" होता है।

 

What Are The Required Documents For KYC?

 

KYC Form Fill करते समय एक पासपोर्ट साइज फोटो तथा अपना कोई एक पहचान पत्र जैसे - आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी या ड्राइवरी लाइसेंस आवश्यक होता है।

 

KYC क्यों जरुरी है?

 

1. इससे Customer के बारे में जानकारी प्राप्त करने में सहायक

2. धोखा-धड़ी जैसी घटनाओं को रोकने के में सहायक।

3. वित्तीय सुविधा मिलने पर Customers को पहचानने में सहायक।

4. कर चोरी रोकने में सहायक

 

What Is The Uses Of KYC?

 

1. व्यक्तिगत पहचान के लिए,

2. बैंकिंग, वित्तीय लेन-देन में,

3. बंद बैंक अकाउंट को Open करवाने में,

4. कानूनी प्रक्रिया में,

5. सरकारी व प्रशासनिक कामों में,

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख केवाईसी क्या होता है | KYC Full Form In Hindi के माध्यम से मैंने आपको KYC Ka Full Form, E KYC Full Form In Hindi, KYC Meaning In Hindi और KYC Ki Full Form, KYC In Hindi, Full Form Of KYC In Hindi, क्यक फुल फॉर्म और केवाईसी का फुल फॉर्म क्या है आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे YouTube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
नमस्कार दोस्तों मै हूँ आपका दोस्त GAURAV और मेरी Website Be RoBoCo के माध्यम से मै आपको पैसा कैसे कमाए के अतिरिक्त Network Marketing और Share Market से जुडी हुई जानकारी Details में देता हूँ, ताकि आप Educate हो सके और अपनी life में प्रगति कर सके। मुझे इन क्षेत्रो में 10 वर्ष का अनुभव प्राप्त है।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें