डीटीएच का फुल फॉर्म | DTH Full Form In Hindi


डीटीएच का फुल फॉर्म | DTH Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम डीटीएच का फुल फॉर्म | DTH Full Form In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी D2h Full Form, What Is The Full Form Of DTH, Full Form Of DTH और DTH Full Form In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये DTH Meaning In Hindi, DTH Kya Hai, DTH Stands For और डीटीएच का फुल फॉर्म आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तो आज के समय मे भागदौड़ और पैसे कमाने की जद्दोजहद के बीच मे एक इंसान अपने मनोरंजन के लिए समय निकाल ही लेता है। ऐसे में लोग चाहे जितने भी Digital हो जाये और Internet का प्रयोग करने की बाते करे लेकिन TV पर Internet Data खत्म होंने की Tension के बिना और बिना Buffering के अपने पसंदीदा Program का लुफ्त उठाने का अपना अलग ही आनंद है। 

 

आपने Newspaper और बहुत सारे Advertisement में अलग अलग DTH Services को देखा ही नहीं होगा। ऐसे में आपके दिमाग मे प्रश्न जरूर आया होगा कि आखिर DTH Kya Hai और DTH Full Form क्या है। आज आपको इस लेख के माध्यम से DTH Meaning In Hindi से संबंधित सभी सवालों के जबाब मिल जाएंगे तो लेख के अंत तक बने रहे।


Table of Contents

डीटीएच का फुल फॉर्म | DTH Full Form In Hindi


DTH Full Form In Hindi, दोस्तो क्या आपने भी D2h Full Form, What Is The Full Form Of DTH, Full Form Of DTH और DTH Full Form In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये DTH Meaning In Hindi, DTH Kya Hai, DTH Stands For और डीटीएच का फुल फॉर्म आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


DTH Full Form

 

DTH Ka Full Form "Direct To Home" होता है।

 

DTH Full Form In Hindi

 

DTH Full Form In Hindi "घर के लिए प्रत्यक्ष" होता है।

 

Other DTH Full Form

 

Short Form

Full Form

DTH Full Form In Business

Direct To Home

DTH Full Form In Microbiology

Delayed-Type Hypersensitivity

DTH Full Form In Medical

Delayed-Type Hypersensitivity

DTH

Doctor Of Theology       

DTH

Death Valley, California

 

DTH Kya Hai (What Is DTH In Hindi)

 

दोस्तो DTH (Direct To Home) एक डिजिटल उपग्रह सेवा है जो ग्राहकों को सीधे घर में टीवी देखने की सेवा प्रदान करती है। इस सेवा का आनंद लेने के लिए एक डिश को घर की छत पर रखा जाता है। यह Dish, सिग्नल को प्राप्त करने और उन्हें टेलीविजन पर प्रसारित करने में मदद करती है। Dish को Signal Satellite के माध्यम से प्राप्त होते है। 

 

DTH Meaning In Hindi

 

दोस्तो आप TV पर 1080 Resolution, 16: 9 Aspect Ratio, और Hd Sound जैसी सुविधाएँ प्राप्त कर सकते हो। जिसकी वजह से TV पर Program देखने का अविश्वसनीय अनुभव प्राप्त होता है। DTH की कार्यप्रणाली में कुछ घटक महत्वपूर्ण है जोकि इस प्रकार है।

 

Programming Source :-  Programming Source ऐसे Source होते है जोकि प्रसारण के लिए प्रोग्राम उपलब्ध करवाते है। हालांकि यहां पर ऐसी कोई Boundation नही है कि Programming Source स्वयं के बनाये हुए Program ही उपलब्ध करवा सकते है। वे कई अन्य कंपनियों से किराए से लेकर अथवा खरीदकर उन्हे उपलब्ध करवाते है।

 

Broadcasting Centre :- यहाँ से ही Programming Source से प्राप्त Program को रेडियो संकेतों के द्वारा भू-तुल्यकारी कक्षा में परिक्रमा करते हुए संचार उपग्रह को प्रसारित किया जाता है।

 

Satellite :- Satellite प्रसारण संकेतों का अभिग्रहण करके उन्हें पृथ्वी की ओर संप्रेषित करना होता है।

 

Dish :- यह दर्शक के घरकी छत पर लगी होती है। जोकि विभिन्न उपग्रहों से संकेतों का अधिग्रहण कर उन्हें रिसीवर तक भेजती है।

 

Receiver :-  Receiver इन संकेतों को माॅनीटर तक भेजता है। और हमें प्रोग्राम दिखाई देने लगता है।


भारत में डीटीएच की शुरुआत कैसे हुई?


हममें से कई लोगों ने टेलीविजन, इंटरनेट और होर्डिंग्स पर डीटीएच के विज्ञापन देखे होंगे।  लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह अस्तित्व में कैसे आया? 'डीटीएच' शब्द 'डायरेक्ट-टू-होम' या 'डायरेक्ट-टू-होम सैटेलाइट' का एक छोटा रुप है। यह मूल रूप से एक उपग्रह टेलीविजन वितरण सेवा है जो दर्शकों को सीधे घर पर उपग्रह टेलीविजन चैनल प्राप्त करने की अनुमति देती है। इसे कई देशों में Dish TV के नाम से भी जाना जाता है।

 

इस प्रौद्योगिकी का पहली बार परीक्षण 1970 के दशक की शुरुआत में किया गया था और Signals की होम डिलीवरी के लिए पहला वाणिज्यिक उपग्रह 1976 में प्रदान किया गया था। इसने तेजी से लोकप्रियता हासिल की और 1990 के दशक के अंत तक संयुक्त राज्य अमेरिका में छह Satellite Television Providers थे।

 

अन्य देशों की तुलना में भारत में डीटीएच का शुभारंभ काफी देर से हुआ। भारत में पहला सैटेलाइट टीवी, DD Direct Satellite Service के नाम से पेश किया गया था। यह सेवा दूरदर्शन द्वारा प्रदान की गई थी। सोनी भारत में पहला Video Cassette Recorder लेकर आया। इसे भी वर्ष 1995 में पेश किया गया था। यह बहुत महंगा था लेकिन यह भारत में एक क्रांति थी।


Best DTH Service Provider "Dish TV India"

 

जब भारत में सैटेलाइट टीवी की बात आती है तो Dish TV India एक प्रसिद्ध नाम है। Dish TV India 1994 से सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली सेवाओं के साथ लोगों की सेवा कर रहा है। Dish TV India, Dish TV और DTH दोनों सेवाएं प्रदान करता है। Dish TV India, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सहायक कंपनी है। Dish TV India देश में सबसे व्यापक रूप से ज्ञात डीटीएच सेवा प्रदाताओं में से एक है।  डिश टीवी इंडिया अपने ग्राहकों को बेहतरीन गुणवत्ता वाली टीवी सेवाएं प्रदान करता है। 

 

Dish TV India अपने ग्राहकों को कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है। Dish TV India कई अन्य सेवाएं भी प्रदान करता है। इन सेवाओं में 3D Services, HD Service और PC Services आदि शामिल हैं। Dish TV India की चैनल सूची Dish TV India की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

 

DTH FAQs

 

Top 5 DTH Companies In India


भारत मे कुछ डीटीएच कंपनी है जो की काफी लोकप्रिय है.

 

  • Airtel Digital TV
  • Dish TV
  • Tata Sky
  • Sun Direct
  • DD Free Dish


What Is The Full Form Of DTH?

 

The Full Form Of DTH IS "DIRECT TO HOME"


DTH Full Form Youtube Video Guide👇


 credit / source :- SidTalk


आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख डीटीएच का फुल फॉर्म | DTH Full Form In Hindi के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि D2h Full Form, What Is The Full Form Of DTH, Full Form Of DTH, DTH Full Form In Hindi, DTH Meaning In Hindi, DTH Kya Hai, DTH Stands For और डीटीएच का फुल फॉर्म आदि के बारे में।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts