Blogging se paise kaise kamaye 2023


Blogging Se Paise Kaise Kamaye, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, एक बार फिर मैं हाजिर हूँ आपके लिए एक बहुत अच्छी जानकारी जिसे हम Blogging Se Paise Kaise Kamaye  के नाम से जानते हैं।


दोस्तों क्या आप How To Earn Money From Blogging, Blog Se Paise Kaise Kamaye, Blogspot Se Paise Kaise Kamaye और Blog Kaise Banaye Aur Paise Kaise Kamaye  के बारे में जानते है आइये Blogging Se Paise Kaise Kamaye In Hindi, Money Making Blog Kaise Banaye, Blogger Se Paise Kaise Kamaye और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तों आप सभी ने Website या Blog का नाम सुना होगा और यह भी सुना होगा कि लोग अपनी Website या Blog से घर पर बैठे अच्छा खासा Amount Generate कर रहे हैं लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि Blog Kya Hai, Blog Kaise Banaye और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए तो लेख के अंत तक बने रहे। आज इस लेख में मैं Blog या Website मैं पैसे कमाने से संबंधित सारे Secret को आपके साथ साझा करने वाला हूं, चलिए शुरू करते हैं।


Table of Contents

Blogging Se Paise Kaise Kamaye 

 

Blogging se paise kaise kamaye 2022, How To Earn Money From Blogging, Blog Se Paise Kaise Kamaye, Blogspot Se Paise Kaise Kamaye और Blog Kaise Banaye Aur Paise Kaise Kamaye 2022 के बारे में जानते है आइये Blogging Se Paise Kaise Kamaye In Hindi, Money Making Blog Kaise Banaye, Blogger Se Paise Kaise Kamaye और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


सबसे पहले यह जानते हैं कि एक Blog क्या होता हैं।

 

Blog Kya Hai (What Is Blog In Hindi)

 

दोस्तों What Is Blog In Hindi एक बहुत ही पूँछा जाने वाला सामान्य सा सवाल है हम हर दिन Internet का इस्तेमाल करते हैं और मनचाहा Search करके Google पर जानकारी को हासिल कर लेते हैं क्या आपने कभी सोचा है कि हमें यह जानकारी कैसे मिलती हैयह जानकारी हमें Blog से मिलती है।


Blog का उपयोग लोग अपने विचारों को आसानी से दूसरों तक पहुंचाने के लिए करते हैं Blog पर लिखी गई Post हर उस व्यक्ति तक पहुंच जाती है जो Google पर उसके बारे में सर्च करता है।


Blog Meaning In Hindi


Blog एक अंग्रेजी शब्द है जो कि Web Blog शब्द का छोटा स्वरूप है इसकी शुरुआत 1998 में हुई थी।यह Google द्वारा दी गई Free Service है जिसके जरिए एक व्यक्ति अपनी बातों को पूरी दुनिया के साथ Share कर सकता है।

  

Blog एक Website की तरह होता है जिसे बिल्कुल Free में बनाया जा सकता है और Google ने इसका Interface इस प्रकार से Design किया है कि जिससे हर कोई बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सके। मुझे उम्मीद है आपको Meaning Of Blog In Hindi के बारे में पूरी तरह समझ में आ गया होगा।

 

Blogging Kya Hai (What Is Blogging In Hindi)

 

दोस्तो What Is Blogging In Hindi एक बहुत ही पूँछा जाने वाला सामान्य सा सवाल है। एक Blog बनाने वाला व्यक्ति समय-समय पर अपने विचारों को Blog के जरिये लोगो से साझा करता रहता है यानि कि Blog लिखता है, उन्हें Publish करता है, अपने Blog को Design करता है और Post पर आए Comment का जवाब देता है, इस प्रकार एक Blog को चलाने के लिए Blogger जो कुछ भी करता है उन सारी गतिविधियों को हम आम शब्दों में Blogging कहते हैं।

 

आज के समय में एक बेहतर Career बनाने और पैसा कमाने का सबसे अच्छा जरिया Blogging को माना जाता है क्योंकि इसमें पैसे के साथ-साथ लोगों को लोकप्रियता भी मिलती है। Blogging Hindi Meaning जानने के बाद आइये Blogging के प्रकार के बारे में जानते है।

 

Blogging के प्रकार (Types Of Blogging In Hindi)

 

Blogging को दो Category में बांटा जा सकता है।

 

  • Personal Blogging
  • Professional Blogging

 

👉 Personal Blogging Meaning In Hindi

 

Personal Blogging करने वाले यह वह Blogger होते हैं जिनके पास कुछ कहानी, घटना, या अपना कोई True Experience होता है जिन्हें वह सबके साथ Share करते हैं।

 

ऐसा Blog अक्सर Celebrity और मशहूर लोग ही बनाते हैं ताकि उसके जरिए अपनी बातें आम लोगों तक या अपने फैंस तक पहुंचा सके इन्हें Blogging से पैसे कमाना नहीं होता है यह तो बस एक Hobby के तौर पर Blogging करते हैं।

 

Personal Blog एक Celebrity के द्वारा लिखा जाता है इसीलिए आम लोग भी ऐसे Blog को पढ़ना पसंद करते हैं ताकि वह अपने कलाकार को करीब से जान सके।

 

👉 Professional Blogging Meaning In Hindi

 

Professional Blogging करने वाले यह वह Blogger होते हैं जो Blogging को अपना Profession या Career समझते हैं इनसे वह इतना पैसा कमा लेते हैं जिनसे वह अपनी जरूरतों और सपने पूरे कर सकें।

 

Blogger Kya Hai (What Is Blogger In Hindi)

 

15 से 20 साल पहले के समय में लोग डायरी या पत्रिका में अपने सुझाव या कुछ महत्वपूर्ण बातें लिखा करते थे और सब के साथ अखबार और मैगजीन के जरिए Share किया करते थे उसी तरह आज के आधुनिक युग में लोग Internet पर लिखना पसंद करते हैं और उसे Share करते हैं।

 

इस प्रकार Blogger उस व्यक्ति को बोला जाता है जो Blog बनाता है और उस पर काम करता है। Blog में किसी भी विषय के बारे में लिखा जा सकता है इनके विषय सामान्य भी हो सकते हैं और विशेष भी हो सकते हैं बहुत से लोग किसी खास विषय से संबंधित Blog बनाते है और उस विषय से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराते हैं जैसे Technology से संबंधित Blog होते हैं जिनमें नए और पुराने Technology की जानकारी दी जाती है।

 

इस प्रकार आप समझ चुके है कि Blog लिखने वाले को Blogger कहते हैं और जो काम Blog पर होता है उसे Blogging कहते हैं।

 

Blogging Se Paise Kaise Kamaye


लोगों में सरकारी और प्राइवेट नौकरियों को पाने की इच्छा तो होती है लेकिन आज के समय में हमारे देश में बेरोजगारों की संख्या बहुत ज्यादा है इसीलिए आज के युवा बिना कुछ किए खाली हाथ घर पर बैठना नहीं चाहते हैं और पैसा कमाने का जरिया ढूंढते रहते हैं ताकि वह अपनी पहचान बना सके।

 

एक Blog के जरिए आप Online Paise कमा सकते हैं। अगर आप Blogspot Se Paise Kaise Kamaye, Blogger Se Paise Kaise Kamaye, Blog Se Paise Kaise Kamaye आदि के बारे में नहीं जानते है तो लेख के इस Part को बहुत ध्यान से समझे और मेरा पूरा विश्वास है अगर आपने आगे बताई गयी बातो को समझ लिया तो आप भी Blog से पैसे कमाना शुरू कर देंगे।

 

चलिए अब जानते है कि एक पैसे कमाने वाला Blog कैसे बनाये (Money Making Blog Kaise Banaye) इसके लिए मैंने कुछ Steps बनाए है जोकि इस प्रकार है 


Step  1:- अपने Blog के लिए Topic चुने

Step  2:- Blogging Platform का चुनाव

Step  3:- उपयुक्त Domain Name का चुनाव

Step  4:- उपयुक्त Hosting खरीदे

Step  5:- एक सही Theme का चुनाव करना 

Step  6:- जरूरी Pages को बनाना

Step  7:- Blog Post यानि कि Article लिखे

Step  8:- SEO (Search Engine Optimization) करे

Step  9:- Blog का Traffic बढ़ाए

Step  10:- अपने Blog को Monetize करे


आइये अब प्रत्येक Steps के बारे में  One By One चर्चा करते है।

 

Paise Kamane Wala Blog Kaise Banaye

 

Blogging se paise kaise kamaye 2022, How To Earn Money From Blogging, Blog Se Paise Kaise Kamaye, Blogspot Se Paise Kaise Kamaye और Blog Kaise Banaye Aur Paise Kaise Kamaye 2022 के बारे में जानते है आइये Blogging Se Paise Kaise Kamaye In Hindi, Money Making Blog Kaise Banaye, Blogger Se Paise Kaise Kamaye और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

Step No 1:- अपने Blog के लिए Topic चुने (Choose Niche For Your Blog)

 

एक सफल Blog बनाने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण कदम यह है कि आप अपने Blog के लिए एक Topic चुने और यह Topic आपकी रूचि और ज्ञान के हिसाब से होना चाहिए। इसके लिए आपको खुद से यह पूछना होगा कि आप किस विषय में माहिर हैं? किस विषय पर आप ज्यादा से ज्यादा Article या Post लिख सकते हैं

 

क्योंकि जिस किसी भी Topic में हमारी रुचि है और हमको उसके बारे में अच्छी तरह से जानते है तो हम उसके बारे में लोगों को बहुत अच्छी तरह से समझा सकते हैं और उनके द्वारा पूछे गए सवालों का भी उन्हें सही जवाब दे सकते हैं।

 

अगर आप Randomly किसी भी विषय को चुनकर उन पर Blog बनाना शुरु कर दोगे तो आप अपने Followers को पूरी जानकारी नहीं दे पाओगे और उनके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब भी नहीं दे पाओगे जिससे आपकी विश्वसनीयता पर भी सवाल उठेंगे।

 

इस प्रकार एक Blog बनाने से पहले आपको अपने Topic जैसे कि Sports, Entertainment, Health, Technology, Science या अन्य किसी Special Topic का आप चुनाव कर सकते है हालांकि आप एक से अधिक Topic पर भी अपने विचारों को लोगो के साथ साझा कर सकते है।

 

Step No 2:- Blogging Platform का चुनाव करना (Blogger Vs WordPress In Hindi)

 

जब आप अपने Blog से संबंधित Topic का चुनाव कर लें इसके बाद दूसरा जो सबसे जरूरी कदम होता है वह यह है कि आप अपना Blog के Blogging Platform पर बनाएंगे दो तरह के Blogging Platform ज्यादा Famous है जिनमें से एक है Blogger और दूसरा है Wordpress

 

👉 Blogger Platform

 

Blogger Platform को Pyra Labs नाम की एक Company ने Start किया था और बाद में Google ने 2003 में इसे खरीद लिया था और तब से Blogger.com या Blogspot.com Google की Property है।

 

इस Platform पर Blog बनाना बिलकुल Free है और इसके लिए आपको केवल एक Google Account की जरूरत होती है लेकिन यहाँ पर आपके Blog का पूरा Data  Google के Server में रहता है, इसका मतलब Google जब चाहें आपका Blog Delete कर सकता है और इसके लिए आप कोई Claim भी नहीं कर सकते है।

 

अगर आप Blogging के क्षेत्र में नए है और आपके पास ज्यादा बजट नहीं है तो Blogger Platform आपके लिए Best है।

 

👉 WordPress Platform

 

Wordpress एक Open Source Software है जिसके कारण ये किसी Company या Developer के ऊपर Depend नहीं करता है आपको Wordpress का Software एक Hosting में Install करना पड़ता है आप खुस उसके मालिक है आप जब चाहे उसे चला सकते है, और जब चाहे उसे बंद कर सकते है आपके पास आपका Data रहेगा, जो कि आप बाद में दुसरे Hosting में Transfer भी कर सकते हैं इसका Update साल में बहुत बार आता रहता है।

 

लेकिन Wordpress Platform को प्रयोग में लाने के लिए आपको अपनी Pocket के ऊपर Load डालना होगा।

 

Step No 3:- अपने Blog के लिए उपयुक्त Domain Name का चुनाव करना

 

दोस्तों एक उपयुक्त Domain Name चुनना बहुत आवश्यक है आपको Domain Name सुनते समय यह जरूर ध्यान में रखना चाहिए कि Domain Name छोटा, सरल और आसानी से याद हो जाने वाला हो क्योंकि यही वह रास्ता है जो लोगों को आपके Blog से जोड़ता है।

 

वैसे तो Domain Name को Provide करने वाले बहुत सारे ब्रोकर है जिनमें से Go Daddy काफी Famous Broker है जहां से आप Xyz.Com, Xyz.In जैसे Domain Name बहुत ही आसानी से Purchase कर सकते है।

 

Step no 4:- उपयुक्त Hosting खरीदे

 

दोस्तों आपको अपने Blog के Content को Save रखने के लिए किसी जगह की जरूरत होती है और वह जगह Hosting आपको Provide करती है आपको Free और Paid दोनों ही प्रकार की Hosting मिल सकती है।

 

Blogger Platform की Hosting Free होती है इसके अलावा अगर आप Paid Hosting खरीदना चाहते हैं तो आप Hostinger, Hostgator जैसी Best Web Hosting Providers कंपनी के साथ जा सकते है।

 

Step No 5:- एक सही Theme का चुनाव करना 

 

Blog से पैसे कमाने के लिए एक सही Theme का चुनाव करना बहुत जरूरी है आपको हमेशा ऐसी Theme का चुनाव करना चाहिए जिसका Interface काफी Simple हो, Responsive हो और Loading Time कम हो।

 

कई लोग अपने Blog को आकर्षक बनाने के लिए अलग-अलग तरह के Widget का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से उनके Blog का Loading Time बढ़ जाता है जिससे Users को अच्छा Experience नहीं मिलता है।

 

Theme का चुनाव करते वक्त आपको Free और Paid दोनों ही प्रकार की Theme मिल जाएंगी जिन्हें आप अपनी आवश्यकता के अनुसार, उनके Features को देख कर चुन सकते हैं लेकिन ध्यान रखना है कि किसी वैध जगह से ही Theme ले अन्यथा Theme के Crack होने की स्थिति में आपकी Website Hack भी हो सकती है।

 

Step No 6:- जरूरी Pages को बनाना 

 

अगर आप अपने Blog को Monetize करना चाहते हो यानी कि उससे पैसा कमाना चाहते हो तो आपको कुछ जरूरी Pages बनाने होंगे जो कि इस प्रकार हैं।

 

About Us :- यहां पर आप अपने और अपने Blog के उद्देश्य के बारे में बता सकते हैं।

 

Contact Us :- हां पर आप अपनी Contact Details जैसे Email वगैरह दे सकते हैं जिससे कि लोग आपसे Contact कर सके।

 

Privacy Policy :- इस पेज के माध्यम से आप अपने Blog की Privacy Policy को Explain कर सकते हो।

 

Terms And Condition :- इस Blog के माध्यम से आप अपने Blog की Terms And Condition को Explain कर सकते हो।


Disclaimer :- इस पेज के माध्यम से आप Users को Disclaimer Details दे सकते है।

 

Step No 7:- Blog Post यानि कि Article लिखे

 

अपनी चुनी गई niche के अनुसार Blog Post लिखें और कोशिश करें कि लोगों को step By Step जानकारी Provide करें और सही जानकारी Provide करें जिससे कि उनको मिले अगर उनको Value मिलेगी तो आपको भी Value मिलेगी और आपका Blog जल्द ही Develop हो जाएगा।

 

Step No 8:- SEO (Search Engine Optimization) करे

 

अगर आप चाहते हैं कि आपका Blog Top Position पर आए तो उसके लिए आपको SEO करना होता है यह अपने Blog Post को Top Position पर लाने के लिए एक महत्वपूर्ण हथियार है जिसकी वजह से आप अपने Blog पर Free Traffic ला सकते हो।

 

SEO के प्रकार में On Page SEO, Off Page SEO आते है।

 

On-Page SEO में Website Speed, Title Tag, Post Ka Url, Internal Linking, Alt Tag और Keyword Placement आता है।

 

Off Page SEO में सारा काम Blog से बाहर का होता है इसमें Backlink बनाना, Social Media और Q & A Site पर अपनी Website का Link डालना आदि आता है।

 

Step No 9:- Blog का Traffic बढ़ाए

 

एक सफल Blog के लिए यह बहुत जरूरी है कि उस Blog पर अच्छा खासा Traffic आना चाहिए यानि कि लोगों के द्वारा आपके Blog को पढ़ा जाना चाहिए। इसके लिए आप बहुत सारे तरीके अपना सकते हो जिनमें से कई Free भी होते हैं और कई Paid भी होते हैं। 

 

Free तरीकों की बात करूं तो आप अपनी Blog का अच्छी तरह से SEO करो और अपने Blog Post के Link को Social Media और अन्य Q&A Site आदि पर Share करके भी Traffic को ला सकते हो।

 

Paid तरीके की बात की जाए तो आप अपनी Website पर Google के जरिये Advertisement या फिर Youtube के जरिये Advertisement करके भी अपने Blog पर Traffic ला सकते हो आपके Blog पर जितना ज्यादा Traffic होगा कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी।

 

Step No 10:- अपने Blog को Monetize करे 

 

Blogging एक तरह का Business जैसा ही होता है इसमें बेहतर Planing, Strategy, मेहनत और समय सब कुछ लगाकर काम करना होता है, तभी मेहनत का फल मिलता है।

 

Blogger बहुत से तरीकों से Blog को Monetize करके पैसे कमा लेते है जिनमे से कुछ प्रमुख तरीके निम्न है।

  • Google Adsense और दूसरे Ad Network के द्वारा
  • Affiliate Marketing के द्वारा
  • Donation के द्वारा
  • Paid Reviews / Sponsered Post के द्वारा
  • Online Services Provide करके
  • Blog बेचकर


Blog Se Paise Kaise Kamaye 2022


1. Google Adsense और Other Ad Network Se Paise Kamaye

 

जब आपके Blog पर अच्छा खासा Traffic आता है तब आपको Ad Network से अपने Blog पर Ad चलाने के लिए Approval लेना होता है इनसे Ad चलाने का Approval लेने के लिए आपको इनके पास Apply करना होता है और एक बार Approval मिलने के बाद आपके Blog पर Ad चलने लगते है।

 

कुछ Famous Ad Network इस प्रकार हैं जहां पर आप अपने Blog पर Ad चलाने के लिए Apply कर सकते हो।

 

  • Google Adsense
  • Ezoic
  • Media.Net

 

इनमें से Google Adsense पैसा कमाने का सबसे प्रभावशाली जरिया है।

 

2. Affiliate Marketing Se Paise Kamaye

 

Blog से पैसे कमाने का यह एक बहुत ही Popular तरीका बन गया है इसके जरिये पैसा कमाने के लिए बस आपको अपने Blog पर Product या Services के Link लगाने होते है और जब भी कोई आपके Link के जरिये Shopping करता है तो आपको पैसे मिलते है।

 

कुछ Popular Affiliate Marketing Program इस प्रकार है।

 

  • Amazon Affiliate Program
  • Hosting Affiliate Program
  • Blogging Tools Affiliate Program

 

3. Donation के द्वारा Paise Kamaye

 

कई Blogger अपने Blog पर Donation Tab लगाते है जिसपर वो अपने Followers से Donation की अपील करते है।

 

4. Paid Reviews / Sponsered Post के द्वारा Paise Kamaye

 

जब आपकी Blog पर अच्छा Traffic होता है तो आपके पास अच्छी कंपनियों के Product या Service को Review करने के Offer आने लगते हैं और आप इनके Reviews के लिए पैसे Charge कर सकते हो और अपने Blog से पैसे कमा सकते हो।

 
5. Online Service Provide करके Paise Kamaye

 

अपने Blog के जरिए आप Service Provide करके भी पैसा बना सकते हो उदाहरण के तौर पर अगर आपको SEO की अच्छी Knowledge है और आप किसी भी Website की Speed से संबंधित समस्या को Solve कर सकते हो तो आप अपने Blog के जरिए अपनी इस Skill की Service देकर दूसरों से पैसे कमा सकते हो।

 

इन सबके अतिरिक्त अगर आप Content Writing, Logo Designing, Blog Customization आदि में बेहतर हो तो आप इन Service को भी Offer करके अपने लिए पैसा बना सकते हो।

 

6. Blog बेचकर Paise Kamaye

 

यदि आप Blog बनाने में माहिर हैं और आसानी से कुछ Keywords को Rank भी करा सकते हैं तो फिर आप Blog बना कर उन्हें Sell भी कर सकते हो इसके लिए Filppa Platform आपके लिए काफी मददगार होगा क्योंकि इस Platform पर आप आसानी से अपने Blog को बेच सकते हो आपके Blog की Credibility के हिसाब से आपको पैसे मिल जाएंगे।


Blogging FAQ’s

What Are The Features Of Blog In Hindi?

 

एक Blog को एक व्यक्ति या फिर एक टीम के द्वारा चलाया जाता है।

 

● Blog लोगों के बीच में बहुत लोकप्रिय है और लगभग सभी इसका प्रयोग करना पसंद करते हैं।

 

शुरुआत के दिनों में Blog को मुफ्त में बनाया जा सकता है बाद में अपनी जरूरत के हिसाब से उसमें बदलाव भी किया जा सकता है क्योंकि अधिकतर Free Blog में सभी तरह की विशेषताएं नहीं होती हैं।

 

● Blog का आकार Website की तुलना में छोटा होता है इसलिए Blog को Digital Diary भी कहा जाता है।

 

● Blog में Article, Photos और Videos मौजूद रहता है और Blog के Content को Blog Post कहा जाता है।

 

इन Blog Post को Social Media जैसे कि Facebook, Twitter, Linkedin, Whatsapp, Telegram आदि पर Share किया जा सकता है।

 

Website Vs Blog In Hindi

 

Website और Blog में बस इतना सा फर्क है कि Website बनाने के लिए कई तरह की Web Designing Program की जानकारी होनी चाहिए और इसे बनाने में पैसे भी लगते हैं, जबकि Blog एक Free Service है जिसे बनाने के लिए एक Website की जरूरत होती है जैसे Blogger, Wordpress, Tumblr, Medium, Weekly, Joomla आदि के जरिए कोई भी व्यक्ति अपना Blog बड़ी आसानी से और बहुत जल्दी बना सकता है।

 

Blogging से कितना पैसा कमा सकते है?

 

अगर आप सोच रहे हैं कि आज आपने Blogging करना शुरू कर दिया है तो कल से ही पैसे आने शुरू हो जाएंगे तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं उसके लिए आपको मेहनत और सबसे ज्यादा धैर्य की जरूरत है अगर आपमे ये है तो वो दिन दूर नही है जब आपके Blog पर बहुत सारा Traffic आएगा और आप एक Decent Amount में पैसो को Generate कर रहे होंगे।

 

What Are The Best Way To Earn Money From a Blog In Hindi?

 

अग्रलिखित रास्तो से एक Blog से आप अपने लिए Income Generate कर सकते हो।

 

1. Google Adsense और दूसरे Ad Network के द्वारा।

2. Affiliate Marketing के द्वारा।

3. Donation के द्वारा।

4. Paid Reviews / Sponsered Post के द्वारा।

5. Online Services Provide करके।

6. Blog बेचकर

 

Blogging के जरिये अच्छा पैसा कैसे कमाये?

 

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप आसानी से Blogging का रास्ता चुन सकते हैं और अगर आपको Blogging के जरिए अच्छा पैसा कमाना है तो आपको इसके लिए बेहतर प्लान, मेहनत, लगन, Consistency और धैर्य की जरूरत है।

 

एक सफल Blog को चलाने के लिए क्या - क्या करना होता है?

 

एक Blogger को अपने Blog को सफलतापूर्वक चलाने के लिए सिर्फ Article लिखना नहीं होता है और भी कई सारे काम करने होते हैं जैसे Blog के लिए योजना बनाना, लक्ष्य निर्धारित करना कि कौन कौन से Topic Cover करने हैं और हफ्ते में कितने Article को पब्लिश करना है।

 

इसके अलावा Article लिखने के लिए Research करना होता है, Topic से जुड़े Keywords ढूढने होते है, Blog Post के लिए सही Image को चुनना होता है, समय पर Blog के Design को बदलना पड़ता है, Blog की Speed और अन्य समस्याओं को ठीक करना होता है, Blog Post को अलग-अलग Social Media Platform पर Share करना होता है, Comment का जवाब देना होता है, अन्य Bloggers के साथ संबंध स्थापित करना और एक दूसरे को Support करना, अपने दर्शकों के साथ संपर्क में रहना यह सारा काम करना होता है। 


अगर आप यह सब काम करने में काबिल हैं और अपना कीमती समय Blog में लगाना चाहते हैं तो आप Blogging शुरू कर सकते हैं।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2022 के माध्यम से मैंने आपको How To Earn Money From Blogging, Blog Se Paise Kaise Kamaye, Blogspot Se Paise Kaise Kamaye और Blog Kaise Banaye Aur Paise Kaise Kamaye 2022, Blogging Se Paise Kaise Kamaye In Hindi, Money Making Blog Kaise Banaye, Blogger Se Paise Kaise Kamaye और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए आदि के बारे में बताया है।

 

मेरा हमेशा से ही यही प्रयास रहा है कि मैं आपको एक ही जगह पर सारी जानकारी उपलब्ध कराउ जिससे कि आपको किसी भी अन्य Site पर जाने की जरूरत ना पड़े और आपका कीमती समय बर्बाद ना हो और आपके जीवन में मैं कुछ Value Add कर पाऊं।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा इसे अपने दोस्तों और अपने Social Media अकाउंट पर Share करना ना भूले अगर आप ऐसा करेंगे तो मुझे लगेगा कि मेरी मेहनत सफल हुई अगर अभी भी आपका Blog से पैसे कैसे कमाए से संबंधित कोई डाउट है तो हमसे कमेंट पर पूछे लेख के अंत तक बने रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

 

Be RoBoCo परिवार आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता है।

Tag :- #blogging #blog kya hai #blogging kaise kare #blogger kaise bane #blogging se paise kaise kamaye
Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts