2024 me India ki GDP Kya Hai | GDP Ka Full Form | GDP Calculation In Hindi


GDP Kya Hai | GDP Ka Full Form | GDP Calculation In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी वेबसाइट Be RoBoCo में, आज की इस लेख में हम बहुत ही Important Topic के ऊपर बात करने वाले हैं जिसे हम लोग GDP के नाम से जानते हैं।


दोस्तों क्या आप What Is GDP In Hindi, GDP Full Form In Hindi, GDP Full Form Economics, GDP Full Form In English के बारे में जानते है आइये  What Is GDP India, GDP Ka Full Form Kya Hai और GDP Meaning In Hindi के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

Table of Contents

GDP Kya Hai | GDP Ka Full Form | GDP Calculation In Hindi

 

GDP Kya Hai / GDP Ka Full Form / GDP Calculation In Hindi, दोस्तों क्या आप What Is GDP In Hindi, GDP Full Form In Hindi, GDP Full Form Economics, GDP Full Form In English के बारे में जानते है आइये  What Is GDP India, GDP Ka Full Form Kya Hai और GDP Meaning In Hindi के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


जीडीपी का फुल फॉर्म (GDP Ka Full Form)


Gross Domestic Product

 

जीडीपी फुल फॉर्म इन हिंदी (GDP Full Form In Hindi)


सकल घरेलू उत्पाद

 

GDP शब्द आपको News में या Real Life में सुनने को जरूर मिला होगा और एक भारतीय नागरिक होने के नाते आपको GDP क्या है (GDP Kya Hai), GDP का Full Form क्या है (GDP Ka Full Form) और भारत देश की GDP क्या है (Bharat Ki GDP Kya Hai) यह जरूर पता होना चाहिए।

 

इस लेख के अंदर हम अच्छे से समझने वाले हैं कि GDP क्या होता है और GDP से जुड़ी हुई सारी बातें और मेरा पूरा विश्वास है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको GDP को लेकर कोई भी Doubt नहीं होगा। लेख के अंत तक बने रहिए चलिए शुरू करते हैं।

 

GDP का Concept कहाँ से आया?

 

अमेरिका के अर्थशास्त्री साइमन कुल जैन ने सर्वप्रथम GDP शब्द का प्रयोग किया उन्होंने 1935 से 1944 के बीच अमेरिका के घरेलू उत्पाद की आय को जानने के लिए GDP शब्द का प्रयोग किया था। और कुछ समय बाद इस शब्द का इस्तेमाल IMF (International Mudra Fund) अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने किया जिसके बाद से अन्य देशों ने भी GDP शब्द का प्रयोग करना शुरू कर दिया।

 

जीडीपी क्या है? (GDP Kya Hai)

 

भारत की सीमा में किसी एक वक्त के अंदर बहुत सारी वस्तुओं का भारत के अंदर उत्पादन होता है जैसे कि Fridge, Mobile, आटा, सरिया, सीमेंट साथ ही साथ भारत के अंदर 1 साल के अंदर जो भी Services दी जाती हैं जैसे कि डॉक्टर अपनी सर्विस देता है, वकील अपनी सर्विस देता है और Teacher अपनी Service देता है तो दोस्तों इन सभी Finished Product और Services के मूल्यों का योग ही GDP कहलाता है।

 

किसी भी देश की आर्थिक स्थिति को Measure करने का यह बहुत ही सटीक रास्ता माना जाता है।

 

Note: 1. GDP में Finished Product क्या होते हैं? Finished Product ऐसे Product होते है जो मार्केट में बिक गये हो।

2. GDP के Calculation में इस बात से कोई फर्क नही पड़ता कि Services और Production को भारतीयों द्वारा किया जा रहा है या विदेशी द्वारा किया जा रहा है बस यह सब भारत की सीमा के अंदर होना चाहिए।

 

GDP और GNP में अंतर


जब भी GDP की बात होती है तो GDP से जुड़ा हुआ शब्द GNP भी हमें सुनने को मिलता है जिसकी वजह से हमें काफी Confusion हो जाता है आइए इन दोनों में अंतर को समझते हैं।

 

सबसे पहले तो मैं आपको बता दूं कि GDP का मतलब होता है सकल घरेलू उत्पाद वही GNP का मतलब होता है सकल राष्ट्रीय उत्पाद (Gross National Product).

 

सरल भाषा में समझे तो जैसा कि मैंने ऊपर ही बताया है कि GDP को इस बात से कोई मतलब नहीं होता कि उत्पादन कौन कर रहा है GDP तो बस यह देखता है कि उत्पादन देश की सीमा के भीतर हो रहा है या नहीं जबकि GNP यह सुनिश्चित करता है कि उत्पादन देश के नागरिकों के द्वारा ही हो।

 

Factor Of GDP (GDP के घटक)

 

GDP के तीन प्रमुख घटक है।

 

प्राथमिक घटक: इसके अंतर्गत कृषि क्षेत्र से जुड़े हुए Product का मूल्य निकाला जाता है।

 

द्वितीयक घटक: इसके अंतर्गत उद्योग क्षेत्र से जुड़े हुए Product का मूल्य निकाला जाता है।

 

तृतीयक घटक: इसके अंतर्गत सेवा क्षेत्र से जुड़े हुए Product का मूल्य निकाला जाता है।

 

तीनों घटकों के मूल्यों को जोड़ देने पर जो भी आंकड़ा मिलता है वह GDP कहलाता है लेकिन महंगाई दर घटती बढ़ती रहती है इसलिए Products और Services के मूल्यों में भी बदलाव आते हैं। इसलिए आपका यह जानना जरूरी है कि GDP का Calculation कैसे किया जाता है।

 

जीडीपी की गणना (GDP Ka Calculation)

 

GDP का Calculation दो प्रकार से किया जाता है Nominal GDP और Real GDP

 

Nominal GDP की बात करें तो नाम से ही स्पष्ट है कि Normal Calculation के आधार पर Calculate की गई GDP। इसके अंदर बहुत साधारण सा Calculation होता है जो Finished Product और Services दी गई हैं उनके कुल मूल्यों का योग ही Nominal GDP कहलाता है।

 

Government हमें जो भी आंकड़ा देती है वह हमें Nominal GDP का ही आंकड़ा देती है लेकिन Nominal GDP की गणना में महंगाई दर को शामिल नहीं किया जाता है।

 

महंगाई दर यानी कि Inflation क्या होता है?

 

इसे एक उदाहरण से समझते हैं कि महंगाई दर 8% है और आपके पॉकेट में ₹100 हैं 1 साल के बाद आपके पॉकेट में ₹100 तो होंगे लेकिन वह ₹92 माने जाएंगे क्योंकि महंगाई दर 8% है यानी कि आपकी अब Purchasing Power घट जाएगी।

 

Real GDP में महंगाई दर को भी शामिल किया जाता है किसी भी देश की सही स्थिति उसकी Real GDP से पता चलती है।


GDP का Data कौन जारी करता हैं?

 

GDP के आंकड़े एक सरकारी संस्था CSO के द्वारा जारी किए जाते हैं जिसका मुख्य कार्यालय सरदार पटेल भवन संसद मार्ग दिल्ली में है।

 

सीएसओ क्या है? CSO Kya Hai

 

यह एक ऐसा कार्यालय है जो कि देश भर में Production और Services से पैदा हुई आय के आंकड़ों को जुटाता है ताकि इसके आधार पर GDP Growth के आंकड़ों को जारी कर सके।

 

CSO Full Form


CSO का Full Form "Central Statistics Of India" होता है।

 

CSO Full Form In Hindi

 

CSO का हिंदी में Full Form "केंद्रीय सांख्यिकी संगठन" होता है।

 

GDP Formula Kya Hai

 

GDP को मापने के लिए एक Formula बनाया गया जिसका प्रयोग करके आप आसानी से किसी भी देश के आर्थिक विकास का पता लगा सकते हैं।

 

GDP = C + I + G + (X - M)


जहां पर

C: Consumption (उपभोग) है यानी कि देश के लोगों के व्यक्तिगत घरेलू व्यय जैसे भोजन, किराया, चिकित्सा व्यय और इस तरह के घरेलू व्यय को इसके अंदर शामिल किया जाता है परंतु नया घर इसमें शामिल नहीं हैं।

 

I: Investment (कुल निवेश) यानि कि देश के घरेलू सीमाओं के अंदर माल और सेवाओं पर सभी संस्थानों द्वारा किये गए कुल खर्च को ही कुल निवेश कहा जाता है।

 

G: Government Spending (सरकारी खर्च) इसमे सरकार द्वारा किये गए सभी प्रकार के खर्च शामिल होते है जैसे सरकार द्वारा किया गया निवेश, सभी प्रकार के सरकारी कर्मचारियों का वेतन, देश की सुरक्षा योजनाओं में निवेश आदि।

 

X: Export (निर्यात) निर्यात का तात्पर्य ऐसी Product और Services से है जो किसी दूसरे देश के उपभोग के लिए माल और सेवाओं को तैयार करते हैं जिसे GDP में शामिल किया जाता है।

 

M: Import (आयात) आयात का मतलब ऐसी वस्तुओं और सेवाओं से है जिसका उत्पादन हमारे देश की सीमारेखा के अंदर नहीं किया गया है औऱ GDP निकालते समय हम आयात को घटा देते है।

 

 

Product और Services की Details Government के पास कैसे पहुंचती है?

 

देखा जाए तो Government के पास Product और सर्विस इसकी Details होती ही नहीं है उनके पास तो सिर्फ Tax की Detail  होती है।

 

एक उदाहरण से देखा जाए तो जो आप की गली में छोटे डॉक्टर हैं या जो टीचर है जो आसपास अपनी Services दे रहे हैं या सड़क के किनारे मिलने वाले जो Hand Made Product होते हैं उनकी Detail तो Government के पास होती ही नहीं है Government के पास तो उन Product और Services की जानकारी होती है जिनके ऊपर Tax जमा होता है। इसी के अनुसार GDP Growth को Calculate किया जाता है।

 

जीडीपी ग्रोथ क्या है (GDP Growth Kya Hai)

 

इसको एक उदाहरण से समझते हैं मानते हैं कि कोई देश जिसने 1 साल में Product एक लाख रुपए के और Services भी एक लाख रुपए की पैदा की तो उसकी भी GDP दो लाख बन गई और वही उसी देश ने दूसरे साल में Product 90 हजार के और Services एक लाख बीस हजार की पैदा की तो GDP दो लाख दस हजार बनी यानि कि GDP में रुपए में 10 हजार की और % में 5% की Growth हुई।

 

GDP Growth को Quarterly और Yearly भी Calculate किया जा सकता है।

 

पिछले 4 सालों के GDP Growth Ka Data

 

  • 2016-17 में GDP Growth 8.3 % थी।
  • 2017-18 दो में GDP Growth 7% थी।
  • 2018-19 में यह 6.1% थी
  • 2019-20 के बीच में यह 4.2 % थी।

 

नोट: 2016-17 से GDP Growth भारत की लगातार कम होती जा रही है।

 

GDP FAQs

 

सर्वाधिक GDP किस देश की है?


चीन 15.80 ट्रिलियन डॉलर 

 

GDP गिरने का क्या मतलब होता है?


GDP गिरने का सीधा सा मतलब यह होता है की प्रति व्यक्ति आय कम हो जाती है।

 

न्यूनतम GDP किस देश की है?


दक्षिणी सूडान 

 

GDP की गणना भारत में कौन करता है?


CSO केंद्रीय सांख्यिकी संगठन के द्वारा भारत में GDP की गणना की जाती है।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख GDP Kya Hai | GDP Ka Full Form | GDP Calculation In Hindi के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि GDP क्या होती है, GDP का Full Form क्या है, GDP की गणना कौन करता है और किस प्रकार GDP के आंकड़े सरकार जारी करती है?

 

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको GDP से संबंधित सारे सवालों का जवाब मिल गया होगा अगर अभी भी आपका GDP से संबंधित कोई सवाल है या कोई सुझाव है तो हमें कमेंट के माध्यम से बताएं लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts