Business Books In Hindi PDF Free Download 2023


Business Books In Hindi PDF Free Download , नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Business Books In Hindi PDF Free Download  के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Business Books In Hindi PDF, Business Books PDF In Hindi, Best Business Book In Hindi PDF और Business Book In Hindi PDF आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये बिजनेस बुक इन हिंदी PDF Download, बिजनेस बुक इन हिंदी PDF, Business Ideas Books In Hindi PDF और Businessman Books In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Business Ideas In Hindi


प्रत्येक व्यवसाय की सफलता और उसका भविष्य उस व्यवसाय को बढ़ाने की रणनीति पर निर्भर करता है। इसलिए हममे से सभी (जोकि एक Business की शुरुआत कर चुके है या शुरू करने वाले है) को जरूरत होती है कुछ ऐसी Business Books In Hindi PDF की जिसके जरिये हम अपने Business को सफलता के शिखर पर पहुंचा सके।


ऐसे में अगर आप Business Books In Hindi PDF Free Download के बारे में ढूंढ रहे है और मेरे इस लेख में आ गए है तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि आपको इस लेख के माध्यम से Best Practical Business Books In Hindi PDF के बारे में पता चलेगा। तो लेख मके अंत तक बने रहे चलिए शुरू करते है।

Table of Contents

Business Books In Hindi PDF Free Download 


Business Books In Hindi PDF Free Download, दोस्तो क्या आपने भी Business Books In Hindi PDF, Business Books PDF In Hindi, Best Business Book In Hindi PDF और Business Book In Hindi PDF आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये बिजनेस बुक इन हिंदी PDF Download, बिजनेस बुक इन हिंदी PDF, Business Ideas Books In Hindi PDF और Businessman Books In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


# Business Books In Hindi PDF

 

दोस्तो Business Books ऐसी किताबें होती है जिनके माध्यम से आप सीख पाएंगे कि आपका Business वर्तमान में कहां है और आप अपना व्यवसाय भविष्य में कहां ले जाना चाहते हैं। 

 

आपके Business के विकास के लिए एक उत्कृष्ट कार्य योजना बनाने में Business Books In Hindi PDF मदद करती है। इसके साथ ही यह भी Guide करती है कि आपको अपना समय कहाँ व्यतीत करना है और अपनी पूंजी का निवेश कैसे करना है।

 

Business Books हमेशा व्यावसायिक ज्ञान का प्राथमिक स्रोत रही हैं। आपको अपने Business की रणनीति के बारे में सलाह देने के लिए शुरुआत में एक सलाहकार खोजने के बजाय, Business Books In Hindi के साथ अपने दिमाग को सशक्त बनाने की आवश्यकता है।

 

1. Rich Dad Poor Dad (Business Books In Hindi PDF)

 

लेखक - रॉबर्ट टी. कियोसाकी

 

इस किताब में दो तरह के चरित्र है एक है Rich Dad और दूसरे है Poor Dad और दोनों अपनी-अपनी समझ के अनुसार अपने लड़को को Guide करते है।

 

Poor Dad (जोकि नौकरी करते है) उनका बेटा, अपने दोस्त के Dad (जोकि एक बड़े Business Man है) की सलाह को मानता है और फिर उसके साथ क्या होता है, कैसे वो Wealth को Create करता है? कैसे वो अपने आपको Financial Free करता है? ये सब आप इस किताब Rich Dad Poor Dad में जान सकते है। 

 

इसके अतिरिक्त यह Business Book आपको बताती है कि एक इंसान अपनी पूरी जिंदगी Active Income में फंसा रहता है वो Passive Income के बारे में सोचता ही नही है और जो लोग सोचते भी है वो कमा नही पाते है? ऐसा क्यों होता है? इन सभी परेशानियों से बचने के लिए आपको क्या करना होगा

Business Books In Hindi PDF Free Download, दोस्तो क्या आपने Business Books In Hindi PDF, Business Books PDF In Hindi, Best Business Book In Hindi PDF

Download This Business Books In Hindi PDF :- दोस्तों इस Book को Download करने से संबंधित जानकारी आपको इस Page के Last में मिलेगी।

 

2. Copycat Marketing 101 (Business Books In Hindi PDF)

 

लेखक - बर्क हेजेस


दोस्तो यह किताब पिछले एक दशक से लोगो की पसंदीदा किताबो में से एक है। इस किताब के माध्यम से लेखक द्वारा बहुत ही शानदार उदाहरणों / कहानियों को लेकर Wealth बनाने के तरीके के बारे में बताया गया है। इस Book की भाषा बहुत ही आसान है और पढ़ते समय आपको कही भी नीरसता नही लगेगी।

 

BERK HEJES ने अपनी इस किताब के जरिये फ्रेंचाइजी Business, Network Marketing Business और Traditional Business के Concept को बहुत बारीकी से समझाया है और Wealthy बनने के Concept "Power Of Compoundingको भी समझाया है।


Copycat Marketing 101, Business Books In Hindi PDF Free Download, दोस्तो क्या आपने Business Books In Hindi PDF, Business Books PDF In Hindi, Best Business Book In Hindi PDF


Download This Business Books In Hindi PDF :- दोस्तों इस Book को Download करने से संबंधित जानकारी आपको इस Page के Last में मिलेगी।

 

3) Playing To Win: How Strategy Really Works

 

लेखक :- A. G. Lafley & Roger L. Martin 

 

जैसा कि हम सभी जानते है कि उचित योजना के बिना लक्ष्यों को पूरा करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए आप सभी को इस Business Books In Hindi के बारे में जरूर पढ़ना चाहिए।

 

दोस्तो यह पुस्तक सर्वोत्तम Business Strategy Books में से एक है। यह पुस्तक आपको बताएगी कि आपके पास हमेशा दो रास्ते होते है पहला आसान और दूसरा कठिन और अधिकांश लोग आसान रास्ते को पकड़ कर वही करते रह जाते है जिसे पूरी दुनिया कर रही है।

 

इसके अतिरिक्त आपको इस Book के अंदर यह भी बताया जाएगा कि अपने Business के Development के लिए कोई रणनीति ना होना कितना अधिक खतरनाक साबित हो सकता है।

 

Download This Business Books In Hindi PDF :- दोस्तों इस Book को Download करने से संबंधित जानकारी आपको इस Page के Last में मिलेगी।

 

# Best Business Books In Hindi PDF For Beginners

 

1. Business School (Business Books In Hindi PDF Free Download)

 

लेखक :- Robart T. Kiyosaki

 

दोस्तो Business School Book को Personally मैंने खुद 10 Times पढ़ा है और जितनी बार मैंने इस किताब को पढ़ा उतनी ही बार मुझे कोई ना कोई नई चीज समझ मे आई है।

 

इस Book के माध्यम से लेखक ने हमारे शिक्षा तंत्र में क्या कमी है, हमे बचपन से किस सोच में बड़े हुए है और अब हमारी क्या Thinking बन गयी है आदि के बारे मे बहुत Details से चर्चा की है।

 

इसके साथ ही एक इंसान चार Class ESBI में रहता है। ESBI Quadrants क्या है इसके बारे में भी बताया गया है जिसका छोटा स्वरूप इस प्रकार है।

 

E - Employee

 

S - Self Employee

 

B - Business Men

 

I - Investor

 

Business Books In Hindi PDF Free Download, दोस्तो क्या आपने Business Books In Hindi PDF, Business Books PDF In Hindi, Best Business Book In Hindi PDF

Download This Business Books In Hindi PDF :- दोस्तों इस Book को Download करने से संबंधित जानकारी आपको इस Page के Last में मिलेगी।

 

2. Career Mein Safalta Ke 21 Mantre (करियर में सफलता के 21 मंत्र)

 

लेखक:- BRIAN TRACY

 

इस किताब में आपको लेखक के द्वारा कैरियर में सफलता के लिए लिए 21 मुख्य बाते बताई गई है। अगर आप इन बातों को यहाँ से समझते है और फिर अपना मूल्यांकन करते है तो आपको अपनी सही स्थिति का पता चलेगा। 

 

सही स्थिति का पता चलने पर अगर आप अपने अंदर की कमियों को दूर करने के लिए तैयार हो तो फिर आपको सफल होने से कोई भी नही रोक सकता है। आप एक के बाद एक तरक्क़ी की सीढ़ियाँ चढ़ते चले जायेंगे और तेजी से आप अपने करियर में आगे बढ़ पाएंगे।

 

इस किताब के कुछ प्रमुख Points इस प्रकार है।

 

  • निश्चय करें कि आप वास्तव में चाहते क्या हैं?
  • सही कंपनी चुनें
  •  सही बॉस चुनें
  • सकारात्मक सोच विकसित करें
  • सफल छवि बनाएँ
  • आगे की ओर बढ़ें
  • हर चीज में लोगों को पहले रखें
  • स्वयं में निरंतर निवेश करें
  • अपनी सकारात्मक शक्ति विकसित करें

 

इस प्रकार आपने जाना कि इस किताब में लेखक ने बताया है कि जब भी हम कोई कैरियर चुनते है तो हमे किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है? अगर आप भी अपने कैरियर को लेकर असमंजस में है तो आपको एक बार इस किताब को जरूर पढ़ना चाहिए। 

 

Download This Business Books In Hindi PDF :- दोस्तों इस Book को Download करने से संबंधित जानकारी आपको इस Page के Last में मिलेगी।

 

3) Blue Ocean Strategy (Business Books In Hindi PDF)

 

लेखक :- W. Chan Kim And Renée Mauborgne

 

यदि आप एक ऐसे छात्र हैं जो व्यवसाय की योजना सीखना चाहते हैं, तो यह एक आवश्यक और अवश्य पढ़ी जाने वाली पुस्तक है क्योंकि इस पुस्तक में उल्लिखित चरण-दर-चरण प्रक्रिया उद्यमियों और व्यापार मालिकों को अपनी कंपनियों को व्यावहारिक रणनीतियों और विचारों के साथ विकसित करने में मदद करती है।

 

इसीलिए यह बात जानकर आपको हैरानी नही होनी चाहिए कि इस किताब की दुनिया भर में 3.5 मिलियन से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं। 

 

इस पुस्तक में लेखकों ने चर्चा की चर्चा है कि कम लागत पर नवाचार कैसे किया जाए। लेखकों का तर्क है कि स्थायी सफलता प्रतियोगियों से जूझने से नहीं बल्कि "Blue Ocean" के निर्माण से आती है।

 

इस पुस्तक से सीखने की चार प्राथमिकताएं हैं।

 

  • संरेखण बाधा (Alignment Barrier)
  • ब्रांड बाधाएं (Brand Barriers)
  • संज्ञानात्मक और संगठनात्मक बाधा (Cognitive And Organizational Barrier) 
  • आर्थिक और कानूनी बाधाएं (Economic And Legal Barriers)

 

Download This Business Books In Hindi PDF :- दोस्तों इस Book को Download करने से संबंधित जानकारी आपको इस Page के Last में मिलेगी।

 

# Businessman Books In Hindi PDF

 

1. Chankaya Niti  (चाणक्य नीति)

 

लेखक:- Vishwamitra Sharma

 

दोस्तो आचार्य चाणक्य के बारे में कौन नही जानता है। आचार्य चाणक्य एक ऐसी महान विभूति थे, जिन्होंने अपनी बुद्धिमता और क्षमता के बल पर भारतीय इतिहास की धारा को ही बदल कर रख  दिया।

 

अगर आप भी चाहते है कि आपकी जिंदगी में भी कायाकल्प हो तो एक बार आपको उनकी नीतियों के बारे में गहराई से जानना चाहिए। ऐसे में लेखक Vishwamitre Sharma जी की किताब Chankaya Niti आपकी बहुत मदद कर सकती है।

 

इस किताब में बहुत ही सरल भाषा मे आचार्य चाणक्य के विचारों के बारे में बताया गया है। आपको आचार्य चाणक्य की सभी नीतियों का संग्रह इस किताब में मिल जाएगा। उदाहरण के लिए रूप में अगर बात करू तो आपको यहाँ पर सच्चे मित्र से लेकर दुश्मन तक की पहचान, पति-परायण तथा चरित्र हीन स्त्रियों में विभेद, राजा का कर्तव्य और जनता के अधिकारों के बारे में बताया गया है। कई सौ साल गुजर जाने के बाद भी चाणक्य के द्वारा बताए गए ये सिद्धांत ‍और नीतियाँ उसी तरह काम रही है।

 

Download This Business Books In Hindi PDF :- दोस्तों इस Book को Download करने से संबंधित जानकारी आपको इस Page के Last में मिलेगी।

 

2) Good Strategy Bad Strategy: The Difference & Why It Matters

 

लेखक:- Richard Rumelt

 

यह पुस्तक आपको वास्तविक दुनिया के लिए एक शक्तिशाली कार्रवाई-उन्मुख रणनीति बनाने और लागू करने का एक स्पष्ट तरीका प्रदान करती है।

 

इस पुस्तक की सहायता से आप न केवल एक अच्छी योजना बनाएंगे बल्कि यह भी समझ पाएंगे कि एक Leader का मुख्य कार्य रणनीति बनाना होता है। ऐसे में यह Leaders को उन कार्यात्मक तत्वों को बताता है जो एक अच्छी रणनीति बनाते हैं। इसके अलावा, यह उन हानिकारक तत्वों को भी दर्शाता है जो एक आकलन योग्य परिणाम देने में विफल रहते हैं।

 

ज्यादातर कंपनियां जिनके पास कोई रणनीति नहीं है, वे Good Strategy Bad Strategy के बारे में नहीं जानती हैं।  यह पुस्तक एक परिप्रेक्ष्य विचार के बजाय व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करती है। यह उन अवधारणाओं पर केंद्रित है जिन्हें आप अपने व्यवसाय पर लागू कर सकते हैं।

 

Download This Business Books In Hindi PDF :- दोस्तों इस Book को Download करने से संबंधित जानकारी आपको इस Page के Last में मिलेगी।


3) Badi Soch ka Bada Jadu: The Magic of Thinking Big (Business Books In Hindi PDF)

 

लेखक - David J. Swartz


इस किताब में लेखक ने बताया है कि आपकी सफलता में आपकी सोच कितनी अहम् भूमिका निभाती है। आप जो है और भविष्य में जो भी बनना चाहते है, वह आपकी सोच पर निर्भर करता है।

 

एक बार जब आप किसी काम को करने के बारे में सोच लेते हो और अपने आप पर यकीन रखते हो कि आप यह काम कर सकते है तो फिर आपको अपने आप पता चल जाता है कि उस काम को कैसे किया जा सकता है। आप कितना बड़ा सोचते है यही आपके उपलब्धियों के आकर को तय करता है। 

 

जब आप बड़ा सोचना शुरू करोगे तो बड़ी सफलता आपको अपने आप मिलने लगेगी। इसके अतिरिक्त लेखक ने इस किताब में सफल व्यक्तियों की आदतों के बारे में बताया है जैसे कि जो व्यक्ति जितना सफल होता है, वह उतने ही कम बहाने बनाता है परन्तु जो व्यक्ति कहीं नहीं पहुंच पाता उसके पास थोक में बहाने मौजूद होते है।

 

Download This Business Books In Hindi PDF :- दोस्तों इस Book को Download करने से संबंधित जानकारी आपको इस Page के Last में मिलेगी।


4) जीत आपकी (You Can Win)

 

जीत आपकी (You Can Win), Business Books In Hindi PDF Free Download, दोस्तो क्या आपने भी Business Books In Hindi PDF, Business Books PDF In Hindi, Best Business Book In Hindi PDF और Business Book In Hindi PDF आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये बिजनेस बुक इन हिंदी PDF Download, बिजनेस बुक इन हिंदी PDF, Business Ideas Books In Hindi PDF और Businessman Books In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

लेखक - शिव खेड़ा


यह एक Best Selling किताब हैजिसमे कहानियों के द्वारा आपको जीवन बदलने वाली सीखो को समझाया गया है। यह किताब आपको बताती है कि सफलता के लिए किस प्रकार के Attitude की जरूरत होती है।

 

इस किताब की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको सारी बाते कहानियों के माध्यम से सीखने को मिलती है जोकि इस किताब को खास बनाती है। इसको पढ़ते वक्त आपको जरा सी भी बोरियत का एहसास नही होगा।

 

Personally इस किताब ने मानसिक रूप से मुझे मजबूत बनाने में मदद की हैऔर इस किताब की Best Line जीतने वाले कोई अलग काम नही करते है बस वे हर काम अलग ढंग से करते है।

 

अगर टॉप पर रहना है तो वो करना पड़ेगा जो टॉप पर रहने वाफटPपले लोग करते है कभी भी एक जगह रुकना नही हैक्योंकि ठहरा हुआ पानी और रुका हुआ इंसान दोनों सड़ जाते है।


Download This Business Books In Hindi PDF :- दोस्तों इस Book को Download करने से संबंधित जानकारी आपको इस Page के Last में मिलेगी।


Business Ideas Books In Hindi PDF

 

दोस्तो यदि आप Business Ideas Books को ढूंढ रहे है तो कई ऐसी व्यावसायिक पुस्तकें हैं जो आपको ऑनलाइन मिल सकती हैं जोकि आपको एक सफल व्यवसाय शुरू करने और चलाने के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान कर सकती हैं। वे आपको सुझाव भी देती हैं कि आपके व्यवसाय को सफल बनाने के लिए आप क्या करें और क्या न करें। इन पुस्तकों को पढ़ने से आपको एक सफल उद्यमी बनने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल हासिल करने में मदद मिल सकती है। ऐसी ही कुछ किताबो की सूची को हम आपके साथ Share कर रहे है।

 

1. 500+ बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी

 

लेखक - Pramod Khot

 

इस किताब में लेखक के द्वारा ऐसे 500 बिजनेस आइडियाज के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए। यदि आप एक Business करने के बारे मे सोच रहे है तो ना सिर्फ उसको शुरू करने के बारे में सोचे बल्कि अपनी Business Journey में आने वाली समस्याओं के बारे मे भी जाने और उनका निदान कैसे करे इसके बारे मे भी सीखे।

 

एक Business Man में यह दृष्टि होनी चाहिए कि ववह अपने आइडिया के बड़े रूप को देख पाए। इससे उसको अपने Business से जुड  Plus और Minus Points को समझने में मदद मिलेंगी।


500+ बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी, Business Books In Hindi PDF Free Download, दोस्तो क्या आपने Business Books In Hindi PDF, Business Books PDF In Hindi, Best Business Book In Hindi PDF

एक Business को बनाने मे कड़ी मेहनत करनी होती है, मुसीबतों का सामना करना होता है, समस्याओं को हल निकालना होता है। यह सारी चीजें आप तभी कर पाएंगे जब आपके पास अपने बिजनेस को शुरू करने का एक बहुत मजबूत कारण होगा। जब कभी भी आप कमजोर पड़ेंगे वह कारण जिसकी वजह से अपने बिजनेस को शुरू किया था वह आपको Force करेगा कि आप कमजोर ना पड़े, वापस उठ  खड़े हो और दुनिया को दिखाएं कि आप भी बहुत बड़ा कुछ कर सकते हैं।


Download This Business Books In Hindi PDF :- दोस्तों इस Book को Download करने से संबंधित जानकारी आपको इस Page के Last में मिलेगी।

 

Business Books In Hindi PDF Free Download कैसे करे 

 

दोस्तों इन सभी किताबो के Free PDF Download मैंने अपने Telegram Channel पर उपलब्ध कराये है, आप वहां से सभी किताबो को Download कर सकते है और प्रयोग में ला सकते है तो Business Books In Hindi PDF में लेने के लिए हमारे Telegram Channel को अभी Join करे वो भी मुफ्त में।

 

Telegram:- Join Be RoBoCo 

 

Channel को Join करने क बाद आपको Main Page पर दिख रहे Be RoBoCo के Name पर Click करना है अब आपको नीचे तरफ एक File का Option मिलेगा उस पर Click करते ही आपको सारे Books के PDF मिल जायेंगे, आपको जिस भी किताब का PDF चाहिए है उसे आप आसानी से Download कर सकते है।


Business Books YouTube Video Guide👇


credit / source :- marketinglogy


आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Business Books In Hindi PDF Free Download 2022 के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Business Books PDF In Hindi, Business Book In Hindi PDF, Business Book PDF In Hindi, Business Books In Hindi PDF, बिजनेस बुक इन हिंदी PDF Download, बिजनेस बुक इन हिंदी PDF, Business Ideas Books In Hindi PDF और Businessman Books In Hindi आदि के बारे में।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

 

Tag:- #Business Books In Hindi #Best Business Books In Hindi PDF #Hindi Business Book #Business Book In Hindi #Business Book In Hindi PDF Download #Business Books Hindi #Business Hindi Books #Business Ideas Book PDF In Hindi #Business Ideas In Hindi Books #Business Idea Book In Hindi #Best Business Book In Hindi

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts