Medhasoft मे new student entry कैसे करे | Medha soft bih nic in 2023


Medhasoft मे new student entry कैसे करे | Medha soft bih nic in , नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Medhasoft मे new student entry कैसे करे | Medha soft bih nic in  के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Medhasoft, Medha Soft , Medha Soft Bihar School Login और http medhasoft bih nic in आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Megha Soft Bihar, Medha Soft Education Department Bihar, Medha Soft Login और Medha Soft Project Nic Bihar ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तों यदि किसी सरकारी योजना के माध्यम से छात्र-छात्राओं को कुछ लाभ दिया जाता है तो सरकार को जरूरत होती है उन सभी छात्र छात्राओं के पूरे Data की ताकि वह पहचान सकें की ऐसे कितने लाभार्थी हैं जिनको योजना का लाभ दिया गया है या ऐसे कितने लाभार्थी हैं जोकि लाभ के लिए आवश्यक योग्यता रखते हैं।

 

ऐसे में सरकार को जरूरत होती है एक ऐसे Portal की जहां पर उनको छात्र-छात्राओं से जुड़ा पूरा Data मिल जाए। Medhasoft एक ऐसा ही Government का Portal है जहां पर छात्र-छात्राओं का Data मौजूद होता है और इस Data को School Admin के द्वारा Upload किया जाता है।

 

अगर आप भी एक School Admin हैं और आप नहीं जानते हैं कि Medhasoft Kya Hai, Medhasoft Me Registration Kaise Kare, Medhasoft Me Login Kaise Kare और Medhasoft मे New Student Entry कैसे करें 2022 मे और आप मेरे इस लेख पर आ गए हैं तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आज इस लेख के माध्यम से मैं आपको Medhasoft से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करवाऊंगा, तो लेख के अंत तक बने रहिए, चलिए शुरू करते हैं।


Table of Contents

Medhasoft मे new student entry कैसे करे | Medha soft bih nic in 


Medhasoft मे new student entry कैसे करे | Medha soft bih nic in 2022, Medhasoft, Medha Soft 2022, Medha Soft Bihar School Login और http medhasoft bih nic in आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Megha Soft Bihar, Medha Soft Education Department Bihar, Medha Soft Login और Medha Soft Project Nic Bihar ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Medhasoft Kya Hai (What Is Medhasoft In Hindi)

 

दोस्तो जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि Medhasoft, Bihar Government के द्वारा बनाया गया Portal है जिसके जरिये School Admin अपने विद्यालय में मौजूद छात्र-छात्राओं का Records और Bank Details को Update करते है। इससे Government को पता चलता है कि ऐसे कितने ई-लाभार्थी है1 जिनको लाभ दिया जाना है।

 

Medhasoft Portal का उपयोग सरकारी संस्थान या सरकारी सहायता प्राप्त संस्थान ही कर सकते है। इस Portal में सरकारी संस्थानों में पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राओं की Bank Details, Phone Number व निजी रिकॉर्ड को Update किया जा सकता है।

 

इस प्रकार देखा जाए तो यह Portal एक E-Library की तरह काम करता है जिसमें सभी विद्यार्थियों की सम्पूर्ण जानकारी होती है या हम कह सकते है कि बिहार राज्य के सभी सरकारी संस्थाओं के विद्यार्थियों का Data Government के पास होता है और जब कभी भी बिहार सरकार की तरफ़ से कुछ भी Scheme आता है तो वंचित वर्ग या फिर जरूरतमंद तक उस योजना को बड़ी ही आसानी तक पहुँचाया जा सकता है।


Medhasoft.bih.nic.in 2022

 

Medhasoft.bih.nic.in, Medhasoft की आधिकारिक वेबसाइट है। जैसा कि आप जानते है कि बिहार सरकार शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए हर साल लाखों छात्र - छात्राओं को छात्रवृत्ति राशि प्रदान करती है और उन सभी पात्र छात्र - छात्राओं की सूची वह Medhasoft.bih.nic.in  से ही प्राप्त करती है।

 

इस Portal पर जाकर सभी सरकारी स्कूल अपने छात्र - छात्राओं का विवरण Upload कर सकते हैं। यह वेबसाइट National Informatics Centre(NIC)-Bihar द्वारा संचालित है। इस Portal पर Students और School छात्र - छात्राओं का विवरण देने के साथ-साथ अन्य सरकारी योजनाओं के सभी उपयोगी Link पा सकते हैं।


इसे भी पढ़े👇👇


 

Medhasoft में OTP कैसे प्राप्त करे?

 

यदि आप School Admin है तो फिर आपको Medhasoft में Login करके उसमें अपने School से जुड़े विद्यार्थियों का Data Update करना होगा। ऐसे में आपको Medhasoft पर Login करना होगा। Login के Process के दौरान आपको एक OTP भी प्राप्त होगी जिसको Verify करने के बाद ही आपकी Login की प्रक्रिया पूरी होगी।


Medhasoft Login Guide In Hindi

 

#1. सबसे पहले आप Medhasoft के Official Website http://medhasoft.bih.nic.in/ को Open कर ले।

 

#2. जब Website Open हो जाएगी तो आपके सामने एक Menu Bar आ जायेगा जिसमे बहुत सारे Options मौजूद होंगे। इन सभी Options में से आपको School Login के Option पर Click कर देना है। Click करने के बाद आपके सामने कुछ इसतरह का Interface आएगा।


Medhasoft मे new student entry कैसे करें [2021 मे], दोस्तो क्या आपने भी Medhasoft, Medha Soft 2021, Medha Soft Bihar School Login और http medhasoft bih nic in आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Megha Soft Bihar, Medha Soft Education Department Bihar, Medha Soft Login और Medha Soft Project Nic Bihar ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


#3. जैसा कि आप उपरोक्त Image में देख सकते हैं कि आपसे Dise Code, Mobile Number, OTP और Captach Code डालने के लिए बोला जा रहा है। आपको ये सभी जानकारी भरनी होगी।

 

#4. सबसे पहले आपको अपने स्कूल का Dise Code भरना है, फिर आपको School Admin का Phone नंबर भरना है और फिर "OTP प्राप्त करे" पर Click करना है।

 

#5. आपके दिए गए Mobile Number पर एक OTP आएगी उस OTP को भरना है। इसके बाद Capcha Code भरना है और Login पर Click कर देना है।

 

#6. अगर आपने सारी जानकारी नहीं दी है तो आप सफलतापूर्वक में Medhasoft Portal पर Login कर लेंगे।

 

Medhasoft में New Student की Entry कैसे करें

 

दोस्तों जब एक बार आप Medhasoft में Login कर लोगे तो अब आपका काम होगा कि आप अपने विद्यालय के Students की Details को इस Portal पर Update करो। ऐसे हैं अब हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह से आप Medhasoft में New Student की Entry कर सकते हैं।

 

आपकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए हमने Medhasoft मे New Student Entry कैसे करें को लेकर एक Step By Step Guide तैयार की है जोकि इस प्रकार है।

 

#1. सर्वप्रथम आपको Medhasoft के Portal में Login करना है और Login की प्रक्रिया ऊपर बताई जा चुकी है।

 

#2. Login करने के पश्चात आपके सामने एक Dashboard दिखाई देगा। उस Dashboard में एक Option Students Details का दिखाई देगा। जैसे ही आप इसमें Click करते है तब आपको New Student Entry का Option दिखाई देने लगेगा।

 

#3. इस Option पर Click करने के बाद आपसे Students की Details मांगी जाएगी जिसे आपको ध्यान पूर्वक व सही-सही भर देना है।

 

#4. जब आप पूरी जानकारी भर दे तो नीचे आपको Record Save Button पर Click कर देना है। Click करते ही एक Pop Up Page Open होगा।


#5. Pop Up Page पर Ok पर Click करते ही आपके सामने Done का Option आ रही जाएगा और Done पर Click करते ही Students की पूरी जानकारी Medhasoft Portal पर Save हो जाएगी।

 

#6. इस प्रकार आप किसी भी Student की जानकारी Medhasoft Portal पर Add कर सकते हो।

 

Students की Details गलत हो जाने पर क्या करें

 

कभी-कभी ऐसा होता है की किसी कारणवश दिमाग स्थिर ना रह पाने के कारण किसी विद्यार्थी की Details गलत Fill हो जाती है और यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो अब हम आपको बताएंगे अगर किसी स्टूडेंट की Details गलत Fill हो गई है तो आप उसे कैसे Correct कर सकते हो।

 

1. सबसे पहले आपको Medhasoft में Login करना है।

 

2. Login करने के पश्चात आपके सामने एक Dashboard दिखाई देगा। जिसमें बहुत सारे Options Available होंगे, उन सारे Options में से आपको Modify Student Details के Option पर Click कर देना है।

 

3. Click करने के बाद आपके सामने एक Search का Option आएगा। आप जिस किसी भी Student की Details में Correction करना चाहते है उसका नाम आप Seacrh कर सकते है।

 

4. Search करने आपको Edit Button पर Click करना है और Details को Modify करना है। सही Details Fill करने के बाद नीचे Save Option पर Click करके Details को Medhasoft पर Save कर देना है।

 

Medhasoft Mobile App Kya Hai 

 

Medhasoft में Login करने के बाद आपका काम Students की जानकारी को भरना होता है। अगर आप यह काम Medhasoft की Official Website पर जाकर नही करना चाहते है तो फिर आप  Education Board Of Bihar Government के द्वारा बनाए गए Medhasoft Mobile App का इस्तेमाल कर सकते है। इस App का Interface बहुत ही आसान है।

 

Medhasoft Mobile App Install Kaise Kare

 

अगर आप Medhasoft Mobile App Download करना चाहते है तो निम्न Process को Follow करे।

 

#1. यदि आप एक Android User है तो Play Store पर जाए और Search Bar पर Medhasoft लिखकर Search करे और यदि आप एक IOS User है तब App Store पर जाकर Medhasoft Search करें।

 

#2. Search करते ही आपको Medhasoft App कुछ इस प्रकार से दिखने लगेगा।


Medhasoft मे new student entry कैसे करें [2021 मे], दोस्तो क्या आपने भी Medhasoft, Medha Soft 2021, Medha Soft Bihar School Login और http medhasoft bih nic in आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Megha Soft Bihar, Medha Soft Education Department Bihar, Medha Soft Login और Medha Soft Project Nic Bihar ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

Install के Button पर Click करके Medhasoft को अपने Mobile पर Download करे। Download होने के बाद वह Automatic Install हो जाएगा।

 

#3. अब Medhasoft App को Open करे। Open करने पर कुछ इस तरह का Interface आपके सामने आएगा।


Medhasoft मे new student entry कैसे करें [2021 मे], दोस्तो क्या आपने भी Medhasoft, Medha Soft 2021, Medha Soft Bihar School Login और http medhasoft bih nic in आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Megha Soft Bihar, Medha Soft Education Department Bihar, Medha Soft Login और Medha Soft Project Nic Bihar ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


#4. School Login पर Click करे और Dise Code, Mobile Number और OTP के माध्यम से Login करके Student की Entry को Medhasoft App के माध्यम से भरे।

 

#5. इसप्रकार Medhasoft App के माध्यम से बड़ी ही आसानी से बिना किसी समस्या के आप सारे काम कर सकते है।


Usage Of Medhasoft.bih.nic.in 2022

 

निम्न सरकारी योजनाओं का संचालन Medhasoft Portal के माध्यम से किया जाता है।


1. मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना 

2. मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना 

3. मुख्यमंत्री बालक और बालिका साइकिल योजना मुख्यमंत्री 

4. बालिका स्वास्थ्य योजना मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना

5. मध्याहन भोजन योजना (Mid Day Meal)


मध्याहन भोजन योजना (Mid Day Meal)


मध्याहन भोजन योजना के अन्तर्गत खाद्यान्न प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को परिर्वतन मूल्य (Conversion Cost) की राशि उनके बैंक खाते में Medhasoft के माध्यम से अन्तरित की जाएगी।

 

अगर आप School Admin है तो फिर आपको इस Mid Day Meal योजना के लाभार्थियों की Entry भी Medhasoft पर करनी होगी जिसका Process निम्न है।

 

1. विद्यालय अपने DISE Code, मोबाइल नम्बर तथा OTP के माध्यम से Login करेंगे।

 

2. Login करने उपरांत Student Detail के Column में जाकर Mid Day Meal Student Entry को Select करेंगे।

 

3. इसके उपरांत विद्यालय की कक्षाओं एवं Section को Select किया जाएगा।

 

4. इसके उपरांत प्रदर्शित छात्र-छात्राओं की सूची के सामने मिड डे मील स्टूडेन्ट मार्क (Y/N) के Column में पूर्व से ही 'Y'अंकित है। इसमें जिन बच्चों को खाद्यान्न नहीं मिला है, उनके Column में 'Y' को हटाकर 'N' अंकित कर देना है।

 

5. इसके उपरांत अंतिम Column में 'All' को Select करना है।

 

6. एक Class में Y/N को Entry पूर्ण कर 'All' बटन को Select करने के उपरान्त Save बटन पर Click करना है। इसी प्रकार प्रत्येक वर्ग की Entry पूर्ण करनी है।


Medhasoft में Students के Rejected Bank Account को कैसे पता करे?

 

1. मेधा सॉफ्ट में Rejected बैंक खाते की पूरी लिस्ट निकालने के लिए सबसे पहले मेधा सॉफ्ट की Official Website पर जाए और Reports पर Click करे।

 

2. इसके बाद Bank Account Rejected List के Option पर  Click करे और अपने स्कूल का जिला और ब्लॉक का चयन करें।

 

3. अब आपके सामने आपके जिले के सभी स्कूल का नाम आ जायेगा उसके सामने Total Rejected वाले बॉक्स में कुछ नंबर लिखा होगा। उस नंबर पर क्लिक करे।

 

4. अब आपके सामने सभी छात्र-छात्राओं का लिस्ट आ जायेगी, जिनके Bank Account Rejected है। अगर आप Student है और आपका इस लिस्ट में नाम है तो अपने विद्यालय में जाकर Bank Account में सुधार के लिए आवेदन करे और बैंक पासबुक का फोटोकॉपी जमा करे।


Medhasoft Payment Status 2022

 

अगर आप अपने पेमेंट की स्थिति जानना चाहते है तो कुछ आसान चरणों को Follow करके आप यह जान सकते है।

 

1. सबसे पहले Medhasoft Portal की Official Website पर जाए।

 

2. यहाँ पर आपको अलग अलग योजनाओं के आवेदन Link मिलेंगे, आपने जिस भी योजना के लिए आवेदन किया है, उस पर Click करे।

 

3. अब आपको "आवेदन की स्थिति देखे" विकल्प का चयन करना है। चयन करते ही एक नया Page Open हो जाएगा।

 

4. Payment Status देखने के लिए Open हुए Page में अपना Registration Number डालकर Search के ऑप्शन पर क्लिक करे।

 

5. इसप्रकार आपके सामने आपका Medhasoft Payment Status होगा।


Medhasoft e Kalyan

 

दोस्तों Medhasoft e Kalyan एक Portal है जहां से आप उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार जैसे राज्यों में लागू होने वाली Government Schemes के साथ जुड़ सकते हैं और उनका लाभ उठा सकते हैं। ऐसे में बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल आता है कि अगर कभी Government बदल गई तो Medhasoft e Kalyan Portal का क्या होगा?

 

दोस्तों अगर कभी Future में सरकार बदलती है तो एक बात तय है कि नई सरकार कभी भी लोकप्रिय योजनाओं को नहीं बदलती है वह बस इनके नाम बदलती है और कुछ मूलभूत सुविधाओं को कम करती है या ज्यादा करती है लेकिन कभी भी मूल योजना को नहीं बदलती है। अगर एक उदाहरण की बात करे तो आपने अटल पेंशन योजना के बारे में जरुर सुना होगा जोकि इस समय बहुत ही Popular योजना है जबकि  यह योजना पुरानी सरकार की स्वालंबन योजना का प्रतिस्थापन है जोकि उस समय Popular नहीं हुई थी।


इसे भी पढ़े👇👇



Medhasoft FAQs

 

What is Medhasoft Bihar?


Medhasoft बिहार सरकार द्वारा बनाया गया एक Online Portal और Mobile App है। Medhasoft के बारे में जानकारी आपको इसकी Official Website पर मिल सकती है या फिर आप Official Email के द्वारा भी जानकारी ले सकते हैं।


Official Website

http://medhasoft.bih.nic.in/

Email

medhasofthelp@gmail.com


Medhasoft के द्वारा भेजा गया पैसा किसे मिल सकता है?


शिक्षा विभाग की ओर से विभिन्न छात्रों से संबंधित योजनाओं का पैसा केवल विद्यार्थी या उसके पिता या उसकी माता के खाते में ही प्रदान किया जाएगा। माता या पिता के नहीं रहने पर ही विद्यालय में नामित अभिभावक के खाते में पैसा दिया जाएगा और यह खाते केवल बिहार राज्य में स्थित बैंक शाखा से संबंधित होना चाहिए।


Medhasoft के द्वारा पैसा किस माध्यम से भेजा जाएगा?


Medhasoft के द्वारा पैसा विद्यार्थियों के बैंक खाता में DBT (Direct Benifit Transfer) के माध्यम से केंद्रीयकृत प्रणाली द्वारा भेजने की योजना है।

 

Medhasoft Portal में Mobile No किसका डाले?


Medhasoft Portal पर छात्र या उसके परिवार के किसी एक सदस्य का मोबाइल नंबर डालने की अनुमति है। स्कूल के प्रिंसिपल के मोबाइल नंबर का उपयोग स्टूडेंट के लिए नहीं किया जाना चाहिए।


What Is Medha Soft Student Entry Last Date 2021-22?


Medha Soft Student Entry की Last Date 15.11.2021 (11:59 AM) है।


Medhasoft Portal का निर्माण किसने किया?


Medhasoft Portal का निर्माण Education Board Of Bihar Government ने किया है और इसका उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में बिहार राज्य का सर्वागीण विकास करना है।


क्या गैर सरकारी School भी Medhasoft में Students Details भर सकते है?


केवल सरकारी स्कूल तथा सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल के छात्र/छात्रा के Details की Entry की ही अनुमति है। निजी स्कूल के छात्र/छात्रा के Details की Entry की अनुमति नहीं है।


School Admin, Medhasoft पर सभी Students का Data भर जाने के बाद क्या करे?


ऐसे स्कूल जिन्होंने विद्यार्थियों के विवरण का Data Entry का काम पूरा कर लिया है वो निम्न काम कर सकते है।

1. विद्यार्थियों की Data Entry के पश्चात उनके दिए गए विवरण को स्कूल में उपलब्ध विवरण से मिलान कर ले।

2. यदि कोई त्रुटि ऑनलाइन सूचना में है तो उसका करेक्शन कर ले।


MEDHASOFT VIDEO GUIDE 👇👇


credit / source - MERIPATHSHALA


आपने क्या सीखा

उपरोक्त लेख Medhasoft मे new student entry कैसे करे | Medha soft bih nic in 2022 के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Medhasoft, Medha Soft 2022, Medha Soft Bihar School Login, http Medhasoft bih nic in, Megha Soft Bihar, Medha Soft Education Department Bihar, Medha Soft Login और Medha Soft Project Nic Bihar आदि के बारे में।


मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

 

Tags:- #Medhasoft Mobile App #Medhasoft Mobile App Download #Megasoft Portal #Medha Soft App Download #Medha Soft Bihar School Login #Medha Soft Mp #Medisoft Bih Nic #Megasoft School Login #Medha Software Bihar #Megha Soft Online #Medha Soft App #Medhasoft App Download #Medhasoft Bihar Portal #Medhasoft Me New Student Entry Kaise Kare 

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts