शेयर बाजार में पैसे कैसे कमाए | Share Market Se Paise Kaise Kamaye In Hindi 2023


शेयर बाजार में पैसे कैसे कमाए | Share Market Se Paise Kaise Kamaye In Hindi , नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज हम लेकर आए हैं आपके लिए पैसे कैसे कमाए से संबंधित एक Important जानकारी जिसे हम शेयर बाजार में पैसे कैसे कमाए | Share Market Se Paise Kaise Kamaye In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तों क्या आप Share Market Me Paise Kaise Lagaye, शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए, Share Market Me Kaise Invest Kare आदि के बारे में जानते है आइये Share Market Kaise Start Kare In Hindi, Share Market Me Trading Kaise Kare In Hindi, शेयर बाजार में पैसे कैसे कमाए और Share Market How To Invest In Hindi के बारे में बुनियादी बाते जानते हैं।


दोस्तो हमे छोटे से ही सिखाया जाता है कि अच्छे से पढ़ाई करो फिर Work करो और पैसा कमाओ और जब आप पैसा कमा लेते हो तो क्या आप जानते हो कि आप अपने कमाए हुए पैसे को ही प्रयोग में ला सकते हो और ज्यादा पैसा कमाने के लिए।

जी हाँ आप पैसे से ही पैसा बना सकते हो आज के इस लेख में मैं आपको सारी Details शेयर करने वाला हूं कि किस तरह से आप एक अच्छी Investment कर सकते हो और शेयर मार्केट से पैसा कमा सकते हो चलिए शुरू करते हैं।


Table of Contents

शेयर बाजार में पैसे कैसे कमाए | Share Market Se Paise Kaise Kamaye In Hindi 

 

शेयर बाजार में पैसे कैसे कमाए 1 से 5 हजार रोज / Share Market Se Paise Kaise Kamaye In Hindi 2022, Share Market Me Paise Kaise Lagaye, शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए, Share Market Me Kaise Invest Kare आदि के बारे में जानते है आइये Share Market Kaise Start Kare In Hindi, Share Market Me Trading Kaise Kare In Hindi, शेयर बाजार में पैसे कैसे कमाए और Share Market How To Invest In Hindi


Share Market Me Paise Kaise Lagaye


दोस्तों सबसे पहले हम यह जानते हैं कि किस तरह से हम अपने पैसे से पैसे को कमा सकते हैं? क्या Sources Available हैं?

 

पहला ऑप्शन है कि आप अपना पैसा Bank में रखे और Bank द्वारा मिलने वाले Interest का फायदा उठाये। अगर आप 1 लाख रुपये 10 सालो तक Bank में रखते है और Bank की सामान्य ब्याज दर 5% माने तो आपका पैसा 10 साल बाद 1 लाख 50 हजार हो जाएगा।

 

दूसरा Option है कि आप अपना पैसा डालना Gold या Property में Invest करे जहाँ पर से आप 7% का Return पा सकते है। अगर आप 1 लाख रुपये 10 साल के लिए Gold या किसी Property में Invest करे तो एक लाख रुपये 1 लाख 70 हजार बन जाएंगे।

 

तीसरा Option है कि अगर आप FD की तरफ जाते है और एक 1 लाख रुपये की FD करवाते है तो आपके 1 लाख रुपये 2 लाख में बदल जाएंगे आने वाले 10 सालों मे।

 

इन सब Options के अतिरिक्त अगर आप Share Market में Investment (शेयर बाजार में निवेश) का Option चुनते है तो 10 सालो में एक Average Stock भी आपको 20 - 25 % का Returns दे सकता है यानि कि आपके एक लाख आने वाले 10 सालों में 4 - 5 लाख में बदल सकते है और अगर आपने किसी सही Stock में निवेश किया है तो ये Returns इससे ज्यादा भी हो सकते है। 

 

अगर आप Share Market की Basic जानकारी नही रखते है और इस लेख पर आ गए है तो पहले इसे पढ़े।


शेयर मार्केट क्या है – Share Bazar In Hindi

 


Share Market Me Kaise Invest Kare

 

शेयर बाजार में निवेश कैसे करें? / How To Invest In Share Market Hindi, दोस्तों क्या आप Share Market Me Paise Kaise Lagaye, शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए, Share Market Me Kaise Invest Kare आदि के बारे में जानते है आइये Share Market Kaise Start Kare In Hindi, Share Market Me Trading Kaise Kare In Hindi, शेयर बाजार में पैसे कैसे कमाए और Share Market How To Invest In Hindi के बारे में बुनियादी बाते जानते हैं।

Share Market में पैसा आप दो तरीको से कमा सकते हो।

 

1. Investment (Long Term Process)

2. Trading (Short Term Process)

 

1. Investment (How To Invest In Share Market Hindi)

 

इसमे आप अपने पैसे को Long Term के लिए Invest करते हो यानि कि एक साल, 2 साल, 5 साल और 10 साल भी।

 

2. Trading (Share Market Me Trading Kaise Kare In Hindi)

 

इसमे आप अपने पैसे को बहुत ही कम समय के लिए Invest करते हो जैसे एक दिन, 2 दिन या 1 सप्ताह या 2 सप्ताह

 

Imp Note :- अपने खुद के Experience से मैं आपको बताना चाहता हूँ कि आप अगर Share Market की शुरुआत कर रहे यानि कि Share Market में नए है तो आपको Investment की तरफ जाना चहिये ना कि Trading की तरफ।


इसे भी पढ़े 👇👇

Business Books In Hindi PDF

⬬ Benefits Of Demat Account In Hindi

⬬ ShareMarket Books In Hindi PDF

⬬ DematAccount Close Kaise Kare

 

Share Market Se Paise Kaise Kamaye 2022

 

Share Market से पैसे कमाने के लिए आपको Share Market की उन खास 7 बातों को ध्यान में रखना होगा जोकि Share Market से पैसे कमाने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है और ये बाते Investment और Trading दोनों के लिए Applicable है।

 

इन 7 बातों के बिना हो सकता है कि आप Share Market Se Paise कमा ले लेकिन उन्हे अपने पास बचाकर रख पाना, उनका अपने लिए उपयोग कर पाना आपके लिए Possible नही होगा चलिए शुरू करते है।

 

1. Learn Than Earn

 

आपने मेरा यह लेख पढ़ा है और आपको शेयर मार्केट के बारे में बेसिक जानकारी हो गई है और आपने सोचा कि अब मैं जो भी काम कर रहा हूं उसे बंद करके Share Market से हजारों - करोड़ों रुपए कमा लूंगा तो आप ऐसा बिना Knowledge के नहीं कर सकते हैं।

 

अगर आप से Share Market में बिना Study किए, बिना सीखे अपना Hard Earn Money को लगाते हैं तो आप के नुकसान के Chances अधिकतम होंगे।

 

2. Loan लेकर Invest ना करे

 

ऐसा देखने को कई बार मिलता है कि कुछ लोग Loan लेकर शेयर मार्केट में Invest कर देते है लेकिन आपने ये गलती कभी भी नही करनी है क्योंकि यह आपकी Life की सबसे बड़ी गलती होगी।

 

कई तरह के Suicide Cases में Share Market में Loan लेकर पैसा Invest करने की बात का खुलासा हुआ है।

 

अगर यह बात मै सात महत्वपूर्ण बातों में शामिल नहीं करता और आगे भविष्य में आपको कभी नुकसान का सामना करना पड़ता तो आप मुझे ही कहते कि ना जाने किस घड़ी में मैंने यह लेख पढ़ा था तो Loan लेकर कभी भी शेयर मार्केट में Invest नहीं कीजिएगा क्योंकि आपकी एक गलती आपकी पूरी Life बर्बाद कर सकती है।


Share Market Kaise Start Kare In Hindi

 

3. अपने Investment को Diversify रखो

 

अगर आप शेयर मार्केट में Investment कर रहे हैं तो सिर्फ एक ही Company पर अपना पूरा पैसा कभी भी मत लगाएं अलग-अलग Sector पर, अलग-अलग Company पर पैसा लगाएं इससे आपके Loss होने की संभावना कम से कम होगी। 

 

आप Be RoBoCo Site पर है जहाँ पर आपको किसी भी Topic से जुड़ी पूरी जानकारी मिलती है अगर आपने अभी तक हमे Subscribe नही किया है तो Screen के नीचे आ रहे Bell 🔔 के निशान को दबा कर Subscribe कर ले।

 

4. Stay Clam (Panic मत हो)

 

Share Market में ऐसा नही है कि हर दिन आप अपने घर Profit ही लेकर जाओगे यहाँ पर Loss और Profit दोनों की संभावना होती है। ऐसे में आपको अपने Emotions को Control करके रखना है और अपने आप को Calm रखना है दोनो ही Situation में चाहे Profit हो या Loss.

 

इससे होगा ये कि अगर आप एक तय सीमा में पैसे कमा चुके हो तो System को बंद कर दोगे और एक तय सीमा में अपने पैसे गवां चुके हो तब भी अपना System बंद कर दोगे।

 

दोस्तो शेयर बाज़ार में पैसा कमाना चाहते हो तो आपको कभी भी Panic नही होना है। अक्सर ये देखा जाता है कि लोग जब Share खरीदते हैं तो बोलते है कि इसे मैंने 5 साल के लिए खरीदा है और जैसे कि Market में थोड़ी गिरावट होती है वो अपने Shares बेच देते है।

 

आपको कभी भी घबड़ाहट में स्टॉक को बेचना नहीं चाहिए। अगर आप अपनी इस आदत पर काबू कर लेते हो तभी आप Market से पैसा कमा पाओगे।


इसके पीछे बिल्कुल Simple Logic है कि दोस्तो Share Market हर समय एक सा नही होता है ये कभी गिरता है तो कभी बढ़ता है। जब वह गिरे तो आपको एक निश्चित Stop Loss के साथ Shares को Hold करना है ना कि उन्हें Panic में बेच देना है।


दोस्तो Share Market एक Business है ना कि जुआ खेलने की कोई जगह तो आपको इसे Business Mind के साथ करना चाहिए ना कि Emotions के साथ।

👇👇

● क्या शेयर बाजार जुआ है

 

Share Market Me Trading Kaise Kare In Hindi


5. लालच कभी मत करो

 

दोस्तो अगर आप शेयर मार्केट से पैसा कमाने का सोच रहे हो तो लालच कभी मत कीजिए। कई बार होता है कि लोग Investment कर देते हैं और उनका पैसा बढ़ भी जाता है लेकिन उनका लालच खत्म नहीं होता वह सोचते हैं कि थोड़ा सा पैसा और बढ़ जाएगा तो मैं पैसा निकाल लूंगा।

 

फिर थोड़ा और बढ़ जाता है तो फिर सोचते हैं कि थोड़ा और बढ़ जाएगा तो निकाल लूंगा और ऐसे में आपके Loss होने के Chances काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं। जब आप कोई भी Investment करें उसका Target और Stoploss Decide कर ले और जैसे ही आपको Target या Stoploss में से कोई भी एक मिले आप उस सौदे से निकल जाएं।

 

6. Consistency

 

दोस्तो Profit में रहने के लिए इसका बहुत बड़ा Role है। सबसे पहले आप अपने लिए एक System ढूंढे जैसे कि आप किस Strategy पर काम करना चाहते है आप Price Action पर काम करना चाहते है या फिर ORB Strategy के ऊपर, ये Decide करने के बाद Consistency के साथ उस पर काम करे एक दिन में Decide ना करे कि Strategy अच्छी है या नही।

 

कोई भी Strategy आपको एक दिन में Profitable नही बना सकती है और ना ही ऐसी कोई Strategy बनी है जिसपर आपको कभी भी Loss ना हो तो No Loss Strategy को ना ढूंढे क्योंकि इससे आपका कीमती समय बर्बाद होगा। 


शेयर बाजार में पैसे कैसे कमाए?

 

7. Revenge Trading

 

हम में से बहुत सारे लोग पहली Trade में Loss होने के बाद यह सोचकर फिर से दूसरा Trade लेते हैं कि जो उन्हें पहली Trade में Loss हुआ है वह Recover हो जाएगा इसी को बोलते हैं Revenge Trading आपको कभी भी इस सोच के साथ Trading नहीं करनी है नहीं तो आपके ऊपर Loss बढ़ता चला जाएगा।

 

आपको मानना है कि Share Market Supreme है और आपको मार्केट से लड़ना नहीं है मार्केट में आज हमें Loss दिया है वह हमें Accept करना है और अगले दिन फिर से Trade करना है रिवेंज ट्रेडिंग नहीं करनी है।

 

तो ये थी Share Market Se Paisa Kaise Kamaye से संबंधित सात महत्वपूर्ण बातें जिनको आप प्रयोग में लाते हो तो Definitely आप Share Market Se Paise कमा सकते हो।

👇👇

Successful Investors In India हिंदी में

 

Bonus Tips To Earn Money From Share Market In Hindi


दोस्तो ऊपर बताई गई Golden बातो के अलावा भी कुछ ऐसी बाते है जो आपको Share Market से पैसे कमाने के लिए पता होनी चाहिए। इन बातों को मैं Bonus Tips का नाम देता हूँ और ये Tips इसप्रकार है।

 

1) Fundamentally Strong Company को चुने :- जी हाँ दोस्तो अगर आप निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो ऐसी Company के Share खरीदे जिसका Fundamental Strong हो।

 

आपको देखना होगा कि क्या मैं जिस कंपनी में निवेश करने जा रहा हूँ वह हर साल अच्छा मुनाफा कर रही है या नही, इसके अतिरिक्त Company के Core Member कौन है, Company के ऊपर कर्ज कितना है और पिछले सालों में Company ने कितनी Growth की है और कितना Revenue बनाया है आदि।

 

2) मंदी में खरीदे :-  जी हाँ आपने बिल्कुल सही पढ़ा कि मंदी में खरीदे। अगर एक अच्छा Fundamentally Strong Share है और उसमें आपको गिरावट का माहौल देखने को मिलता है तो उसे एक चरणबद्ध तरीक़े से Averaging करते हुए अपने Portfolio में Add करते जाए।

 

इसके पीछे Logic बिल्कुल Simple सा है कि देखिए पहली बात तो वो Fundamentally Strong Share है तो आज नही तो कल उसे चलना ही चलना है इसके अतिरिक्त आप Simple सा सोचो कि वो Share गिर रहा है तो कही ना कही अगर आप उसे खरीदते हो तो Already आप मुनाफा कमा रहे हो क्योंकि पहले खरीदने पर वो महंगा था।

 

3) लंबे समय के लिए निवेश के बारे में सोचे :- दोस्तो Share Market Compounding की तरह इस दुनिया का आठवां अजूबा है लेकिन ये आपके लिए तभी काम करेगा जब आप इस पर लंबे समय के निवेश के बारे में सोचेंगे।

 

इसके पीछे Logic बिल्कुल Simple सा है कि कम समय में कोई भी शेयर छोटे - मोटे Event या News के कारण ऊपर नीचे होता रहता है। लेकिन अगर आपने लंबे समय के लिए निवेश किया है तो इन छोटे News और Events का असर ना के बराबर होगा। इसलिए आपको अच्छे स्टॉक में लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए। तभी आप Share Market से पैसे कमा पाओगे।

 

4) Future को देखते हुए के शेयर खरीदे :- जी हाँ दोस्तो इस Bonus Tips के माध्यम से मैं आपको बताना चाहता हूँ कि ऐसे Share में निवेश करे जिसकी भविष्य में चलने की संभावना हो। उदाहरण के तौर पर India में Electric Car आना शुरू हुई है तो ऐसे में आने वाले समय मे Electric Car का Craze बढ़ेगा और हो सकता है कि इनसे जुड़ी हुई Company भी Boom करे तो आपको Electric कार से जुड़े Shares अपने Portfolio में रखना चाहिए।


👇👇

Top 5 Indian Electric Car Stocks In Hindi


शेयर बाजार में शेयर कब खरीदें?



निवेश को लेकर कई लोगों के अलग-अलग विचार होते हैं। एक समय पर  कोई अपने शेयर बेचता है और कोई दूसरा उन्हें खरीदता है और सबसे अच्छी बात यह है कि दोनों खुद को Smart समझते हैं।

 

दोस्तों शेयर खरीदने से पहले आपको अनुभव हासिल करना चाहिए कि कैसे और कब निवेश करना है। सीखने के लिए सबसे अच्छा संसाधन शेयर बाजार की किताबें और Youtube है। जहां आप अपने खाली समय में शेयर ट्रेडिंग सीख सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए मैंने अपने टेलीग्राम चैनल पर शेयर बाजार की कुछ बेहतरीन पुस्तकें उपलब्ध कराई हैं। आप चाहें तो इसमें शामिल हो सकते हैं। आपको पेज के अंत में लिंक मिल जाएगा।

 

इसके अलावा आप Economic Times जैसे अखबार भी पढ़ सकते हैं कि शेयर बाजार में किस कंपनी का शेयर बढ़ा या गिरा है। इस तरह आपको What Is Share Market In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।


Share Market Se Paise Kaise Kamaye FAQ's


 

शेयर मार्किट को कैसे समझे?


शेयर मार्केट को समझने के लिए इन 5 महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखें


  • अपने वित्तीय उद्देश्यों को दिमाग में रखे।
  • निवेश और स्टॉक मार्केट की Strategy के बारे में जानकारी रखे।
  • जोखिम उठाने की अपना क्षमता को समझे।
  • अलग अलग तरह के फ़ाइनेंशियल प्रोडक्ट के बारे में जानकारी रखे।
  • Share Market की Books से अपना ज्ञान बढ़ाये।

शेयर मार्किट में न्यूनतम कितने पैसे से शुरू किया जा सकता है?


शेयर मार्किट में न्यूनतम निवेश की कोई वैल्यू नहीं है, आप किसी भी कम्पनी के एक Share को ख़रीदकर शुरू कर सकते हैं।

 

क्या शेयर मार्किट जुआ होता है?


जी बिलकुल नहीं। शेयर मार्किट जुआ नहीं होता है। यह एक सोची समझी मार्केट होती है जो की गणित के आधार पर चलती है। लेकिन हाँ यदि आपको शेयर मार्किट के बारे में कुछ भी नहीं पता तब आपको इसमें काफ़ी ज़्यादा घाटा हो सकता है।


डे ट्रेडिंग में पैसा लगाने से पहले क्या करें?


इंट्राडे ट्रेडिंग में स्टॉक के दामो में उतार-चढ़ाव तेजी से आता है, इसलिए आपको लालच बिलकुल भी नहीं करना है और पैसा निवेश करने से पहले उसका Target और Stoploss निश्चित कर के रखना है ताकि Target को पूरा होते देख सही समय पर स्टॉक को बेचा जा सके।


Share market में सफल कैसे बने?


दोस्तो लुभावने वादों से अच्छा है कि मैं आपको बता दूं कि ऐसा कोई फार्मूला, तरकीब या विधि आज तक नहीं बनी जिससे कि शेयर बाजारों में सफलता हासिल की जा सके। हालांकि कुछ नियम जरूर है जिनका पालन करके आप अपने Profit की सम्भावना को बढा सकते है और इन सभी नियमो को हमने विस्तारपूर्वक इस लेख में आपके साथ साझा किया है।

 

हमे पूरा विश्वास है कि अगर आपके द्वारा इन सभी नियमों का सही तरीके से पालन किया जाता हैं तो निस्संदेह आप कुछ ही समय मे एक सफल Trader / Investor की श्रेणी में अपने आपको पाएंगे।

 

शेयर बाजार में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है?


इस बात का जबाब आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप यहाँ से कितने Amount में Return चाहते है ऐसे में अगर आप 10000 हजार रुपये हर महीने कमाना चाहते हैं तो आपको कम से कम 1 लाख रुपये शेयर बाजार में Invest करने होंगे। इसके साथ ही यह भी तय करे कि आप एक महीने में अधिकतम कितनी Amount Loss कर सकते है क्युकी यहाँ पर Profit के साथ साथ Loss भी जुडा होता है


👇👇

NPA Full Form In Banking

■ Share Bazar In Hindi

■ शेयर बाजार क्यों गिरता है?

■ डीमैट अकाउंट के नुकसान

■ 5 Life Time Free Demat Account

 

Share Market Se Paise Kaise Kamaye Video Guide 👇👇




आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख शेयर बाजार में पैसे कैसे कमाए | Share Market Se Paise Kaise Kamaye In Hindi 2022 के माध्यम से मैंने आपको Share Market Me Paise Kaise Lagaye, शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए, Share Market Me Kaise Invest Kare, Share Market Kaise Start Kare In HindiShare Market Me Trading Kaise Kare In Hindi, शेयर बाजार में पैसे कैसे कमाए और Share Market How To Invest In Hindi आदि के बारे में बताया है

 

मुझे उम्मीद है आपको पसंद आया होगा इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और अगर अभी तक आपने हमारे यूट्यूब चैनल को Subscribe नहीं किया है तो इसे Subscribe कर ले ताकि आप हमसे जुड़े रहे।

Subscribe Now

 

 लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tags :- #शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए #शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए #share market se roj paise kaise kamaye #share market se paise kaise kamaye #शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए #share market me paise kaise kamaye #share market me paise kaise kamaye in hindi #stock market se paise kaise kamaye #sher bazar me paise kaise kamaye #trading se paise kaise kamaye #share bazar se paise kaise kamaye #share market mein paisa kaise kamaye

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts