Network Marketing Future In India 2025 In Hindi


Network Marketing Future In India 2025 In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज हम एक बार फिर हाजिर हैं Network Marketing से जुड़े एक महत्वपूर्ण Topic के बारे में जानकारी लेकर जिसे हम Network Marketing Future In India 2025 In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Future Of MLM In India, Direct Selling Ka Future, Future Of Network Marketing In India 2025 और Direct Selling Future In India 2025 आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है। आइये Network Marketing Industry Future In Hindi, MLM Future In India, Scope Of Network Marketing In India और What Is The Future Of Network Marketing In India आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों Network Marketing एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें हम पैसा नहीं लगाते हैं लेकिन हम समय का निवेश करते हैं। इस Industry ने दुनिया में अधिकतम करोड़पति बनाए हैं।

 

Network Marketing व्यवसाय, 21st Century का Future Business है। यह सही समय पर विकसित हुआ है। पिछले पांच वर्षों के दौरान, यह व्यवसाय विपणन में आय और वृद्धि के एक व्यवहार्य स्रोत के रूप में उभरा है। भारत में Network Marketing ने हाल के दिनों में बहुत प्रगति हासिल किया है।


Table of Contents

Network Marketing Future In India 2025 In Hindi

Network Marketing Future In India 2025 In Hindi, दोस्तो क्या आपने भी Future Of MLM In India, Direct Selling Ka Future, Future Of Network Marketing In India 2025 और Direct Selling Future In India 2025 आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है। आइये Network Marketing Industry Future In Hindi, MLM Future In India, Scope Of Network Marketing In India और What Is The Future Of Network Marketing In India आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

नेटवर्क मार्केटिंग कोई नया Business नही है, इसका Concept बहुत पुराना है, आम जिंदगी में हर कोई इसको प्रयोग में लाता है। इसमें मुख्य काम Advertisement होता है, जो हर व्यक्ति करता है भले वह नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ा हुआ या नहीं। हमारा एक सामान्य सा Nature होता है कि हमें जो भी चीज अच्छी लगती है और हमें पसंद आती है, उसकी हम अपने दोस्तों से परिवारजनों से जमकर तारीफ करते हैं, यही काम आपको यहां पर भी करना होता है। हमने लेख को इस तरह से Design किया है कि आपको सारी बातें खुद ब खुद क्लियर हो जायेंगी तो लेख के अंत तक बने रहें।

multi level marketing, network marketing companies, mlm company, Network Marketing Future In India, Future Of Network Marketing In India 2025, Future Of MLM In India, नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे, MLM Marketing

Network Marketing Meaning In Hindi

 

MLM एक ऐसी विधि है जिसे कंपनियों द्वारा अपने उत्पादों को बेचने के लिए उपयोग किया जाता है। इसे आमतौर पर किसी भी व्यवसाय के लिए पसंद किया जाता है क्योंकि इसमें कंपनिया अपने उत्पादों को सीधे उपभोक्ताओं को बेचते हैं और कोई मध्यस्थ नहीं होता है।

 

यह प्रभावी संबंध बनाने और सीधे बेचने के माध्यम से संभव हो जाता है। जिस विश्वास पर Network Marketing चलता है, वह यह है कि यहां के लोग लाभ को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने में विश्वास करते हैं।

 

अधिकांश Network Marketing व्यवसाय के अवसरों के लिए किसी विशेष अग्रिम ज्ञान की बहुत कम आवश्यकता होती है। कुछ करियर के विपरीत, आपको किसी भी औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है यह उद्योग किसी के साथ भेदभाव नहीं करता है।

 

आप पुरुष या महिला, कोई भी जाति, धर्म, उम्र के हो सकते हैं। इससे फर्क नहीं पड़ता। आपको कभी नहीं कहा जाएगा कि आपके पास योग्यता नहीं है या आप योग्य नहीं हैं।


इसे भी पढ़े 👇👇

Business Books In Hindi PDF Free Download

⬬ नेटवर्क मार्केटिंग क्या है

⬬ Best Time To Join Network Marketing In India

⬬ नेटवर्क मार्केटिंग क्यों नहीं करना चाहिए

⬬ Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye

BENEFITS OF NETWORK MARKETING IN HINDI, BEST DIRECT SELLING COMPANIES, FUTURE OF NETWORK MARKETING

What Is Network Marketing Growth In India?

 

जैसा कि पहले ही ऊपर उल्लेख किया गया है, कि यहाँ Distributor, ग्राहकों को लाभ देने में विश्वास करते हैं, साथ ही एक नेटवर्क का निर्माण करते हुए वे लोगों को सपनों और आकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए Recruit करते हैं।

 

Network Marketing Business डिजिटल इंडिया या स्टार्टअप इंडिया मिशन का प्रमुख कारक है। डायरेक्ट सेलिंग संस्थाओं को राज्य स्तर पर दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन के लिए और Foreign Direct Investment (FDI) Policy के तहत छूट की आवश्यकता होती है।

 

Network Marketing व्यवसाय को बढ़ावा देने और डायरेक्ट सेलिंग के लिए भारतीय सरकार ने 100% FDI नीति को मंजूरी दी। इसलिए हम कह सकते हैं कि भारत में Network Marketing का भविष्य बहुत अच्छा है और यह क्षेत्र बहुत सारे रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। आप Extra Income शुरू करने के लिए भारत में किसी भी Best Network Marketing Company से जुड़ सकते हैं।

 

कोरोना काल में अर्थव्यवस्था में आयी गिरावट से अधिक से अधिक लोग MLM व्यवसायों को चुन रहे हैं। विशेष रूप से विकासशील देशों में, बहुत से लोग MLM में ज्यादा रुचि रखते हैं और इसका हिस्सा बनना चाहते हैं।

 

इस तथ्य पर विचार करते हुए कि यह आपको स्वतंत्र होने की अनुमति देता है, बहुत सारे लोग इस संभावना से आकर्षित होते हैं। MLM व्यवसाय निकट भविष्य में बहुत बढ़ेगा, खासकर जब से अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों की मांग बढ़ रही है और लोग अपने करियर में पहले से कहीं अधिक स्वतंत्रता की लालसा रख रहे है।

 

Network Marketing अपने स्वर्णिम दौर में प्रवेश करने की कगार पर है और अगर आपने अभी तक इस पर काम नहीं किया है तो यह इसमें कूदने का सबसे अच्छा समय है। कई MLM कंपनियाँ भारतीय बाजार में सफलतापूर्वक चल रही हैं।

 

अधिकांश Network Marketing कंपनी उसी अवधारणा पर काम कर रही है जो Consumer Satisfaction है। ग्राहक संतुष्टि किसी भी MLM कंपनी की वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Networking Marketing, Network Marketing Companies In India, Network Marketing Business

The Future Of Network Marketing In 2025 In Hindi


Network Marketing Future In India 2025 In Hindi, दोस्तो क्या आपने भी Future Of MLM In India, Direct Selling Ka Future, Future Of Network Marketing In India 2025 और Direct Selling Future In India 2025 आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है। आइये Network Marketing Industry Future In Hindi, MLM Future In India, Scope Of Network Marketing In India और What Is The Future Of Network Marketing In India आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

उपरोक्त रिकॉर्ड के साथ, यह अनुमान है कि भारत में Network Marketing का कारोबार 2025 तक 645 बिलियन INR तक पहुंच जाएगा। इसने विभिन्न सामाजिक और आर्थिक कारकों को भी प्रभावित किया है।

Network Marketing Business In India, Online Network Marketing

# 1 निष्क्रिय आय के अवसर

 

Network Marketing Business से निष्क्रिय आय (Passive Income) अर्जित करने की अच्छी Opportunity मिलती है।

Mlm In India, About Network Marketing, Join Network Marketing

# 2 स्थापित महिला सशक्तिकरण


वर्ष 2013 के दौरान, यह अनुमान है कि MLM व्यवसाय ने अपने वितरकों के रूप में लगभग 3.4 मिलियन महिलाओं को रोजगार दिया है। Network Marketing व्यवसाय ने महिला सशक्तिकरण के लिए जगह खोली और महिलाओं के लिए अपने समय को संतुलित करने और अधिक प्रभावी ढंग से काम करने के लिए एक मजबूत भविष्य की स्थापना की है।

 

# 3 उन्नत रोजगार सृजन

 

जैसा कि हमने पहले ही देखा है कि यह Marketer के लिए निष्क्रिय आय प्रदान करता है, यह बड़ी संख्या में लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी प्रदान करता है। ज्यादातर समय MLM कंपनियां पैकेजिंग और वितरण जैसे कार्यों को करने के लिए विभिन्न विक्रेताओं के साथ बातचीत करती हैं।


# 4 नाम, यश और पैसा (Name, Fame और Money)

 

दोस्तो नेटवर्क मार्केटिंग मे एक बार जब आप सफल हो जाते है तो आपको यहाँ पर उच्च आय के साथ अत्यधिक सम्मान भी मिलता है।यह प्रभावी, कुशल और जोखिम मुक्त व्यवसाय मॉडल है।

 

यह ऐसा व्यवसाय मॉडल है जो बड़ी कमाई, शानदार जीवन शैली, उच्च पुरस्कार, उत्कृष्ट मान्यता का अनुभव करने की अनुमति देता है, साथ ही दूसरों को बढ़ने में मदद करता है।

 

कॉर्पोरेट जगत में, अगर किसी व्यक्ति को नियुक्ति पानी है तो उसे नियुक्ति उसकी प्रतिभा, कौशल और योग्यता को देखकर मिलती है।लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग में ऐसा कुछ भी नही है। यहाँ पर आने के लिए आयु और शिक्षा का कोई Criteria नही ही।

 

यहाँ पर लोग एक दूसरे की प्रतिभा को निखारते है और एक दूसरे को  शिक्षित करते हैं और ऐसे कौशल को विकसित करते है जिससे दोनों पक्षों को लाभ पहुंचता हैं। यह सब नेटवर्क मार्केटिंग को और अधिक शक्तिशाली बनाता है। 

 

# 5 सरकारी क्षेत्र में योगदान

 

MLM कंपनियाँ सरकार को बहुत बड़ा कर (Tax) देती हैं। यह अपने विशाल राजस्व के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने में मदद करता है। वर्ष 2013 के दौरान, उत्पन्न Tax 10 बिलियन INR के आसपास था। यह प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर में भी योगदान देता है।


# 6 Social Media का प्रभाव

 

नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य आशाजनक लग रहा है। सोशल मीडिया के उदय के साथ, अधिक से अधिक लोग इस व्यवसाय मॉडल के बारे में जागरूक हो रहे हैं और इसे आजमाने में रुचि रखते हैं। हालांकि भविष्य में नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसायों को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, जैसे कि अन्य Direct Selling कंपनियों से प्रतिस्पर्धा और बदलती प्रौद्योगिकियों के साथ अनुकूलन लेकिन अगर Company एक मजबूत ग्राहक सेवा और एक गुणवत्तापूर्ण उत्पाद प्रदान करने के साथ उद्देश्य के साथ लगी हुई हो तो ऐसी कंपनी का भविष्य सुनहरा है।


Direct Selling Guideline In Hindi 2022

 

दोस्तो Network Marketing एक बहुत खूबसूरत Concept है लेकिन कुछ स्वार्थी कंपनियां और उनमें काम कर रहे स्वार्थी लोगो के कारण इस Industry को बहुत अपमान झेलना पड़ा है और अब हालात यह है कि जल्दी कोई इसपर विश्वास नही करता है।

 

लेकिन जब से भारत सरकार के द्वारा Direct Selling Guidelines को लाया गया है तब से कुछ हद तक इन Fake कंपनियों के ऊपर रोक लगी है। लेकिन 2016 में भारत सरकार के द्वारा जो Guidelines दी गई है वो मात्र एक दिशा निर्देश है यानि अभी भी भारत मे Direct Selling के ऊपर कोई कानून नही बना है।

 

इसी बात का फायदा Fake Leaders और Fake कंपनियां उठती है। जानकारी के अभाव में Scam करती है। Fake Leaders आपसे लंबे चौड़े वादे करते है और Dummy Products बेचकर आपसे आपका पैसा लूट कर ले जाते है। ऐसे लोगो से आपको सावधान रहने की जरूरत है।

 

आशा करते है कि भारत सरकार जल्द ही Direct Selling Act को लाएगी जिससे इस Industry की Authenticity और अधिक बढ़ जाएगी। Act आने के बाद उम्मीद है कि Money Rotation करने वाली कंपनियों में तेजी से गिरावट होगी और लोग Network Marketing को As A Profession की तरह अपनाएंगे।


FICCI Report On Direct Selling In Hindi

 

हमारे बहुत सारे दोस्तो को FICCI के बारे में नही पता होगा तो मैं उन्हें बता देता हूँ कि FICCI का फुल फॉर्म Federation of Indian Chambers of Commerce and Industry होता है और इसे हिंदी भाषा में भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघकहा जाता है।

 

दोस्तो FICCI एक व्यापारिक संगठन है जिसकी स्थापना जीडी बिड़ला और पुरुषोत्तम दास ठाकुरदास ने 1927 में की थी

 

FICCI भारत का बड़ा और सबसे पुराना गैर-लाभकारी और गैर-सरकारी व्यापारिक संगठन है। इसकी सदस्यता लघु और मध्यम उद्यमों (SME) और बहु-राष्ट्रीय निगमों (बहुराष्ट्रीय कंपनियों) के साथ-साथ सार्वजनिक और निजी दोनों के लिए कॉर्पोरेट क्षेत्र के लिए खोली गई है। 

 

अगर FICCI की रिपोर्ट के अनुसार माने तो नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस आने वाले कुछ सालो में यानि कि 2025 तक 65000 करोड़ रुपए का Turnover होने वाला है। नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस हर साल बहुत तेजी से Grow कर रहा है।


इसे भी पढ़े 👇👇

⬬ Network Marketing और  Social Media

⬬ Network MarketingQuotes In Hindi

⬬ Network MarketingBooks In Hindi

⬬ IDSA Company List 2021

⬬ FDSA MembershipCompany List


Network Marketing Future In India FAQs


क्या भारत में नेटवर्क मार्केटिंग एक अच्छा करियर है?


देखिए नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी जिस अवधारणा पर काम करती है वह उपभोक्ता संतुष्टि, अगर आप एक ऐसी Company के साथ जुड़े है जो अपने Customers का ध्यान देती है, अपने Products की Quality को बेहतर कर रही है साथ मे Money Circulation जैसा काम नही कर रही है तो आप एक अच्छी Company के साथ है बस आपको अपने Network को Grow करने की जरूरत है।


इसके अतिरिक्त पिछले कुछ सालों में Network Marketing Industry की तरफ से कुछ अच्छे Results प्राप्त हुए है जिनके Basis पर हम कह सकते हैं कि भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य बहुत अच्छा है और यह क्षेत्र बहुत सारे रोजगार के अवसर देगा। अतिरिक्त आय शुरू करने के लिए आप भारत में किसी भी सर्वश्रेष्ठ डायरेक्ट मार्केटिंग कंपनी से जुड़ सकते हैं।

 

भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य क्या होगा?


नेटवर्क मार्केटिंग 21वीं सदी में व्यापार का भविष्य है। भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का विकास हाल के दिनों में काफी तेजी से बढ़ा है। इसके अतिरिक्त Mlm (मल्टी-लेवल मार्केटिंग) ने संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य पश्चिमी और यूरोपीय देशों में लोकप्रियता हासिल की है और अब बारी एशियाई देशो की है।


भारत में नंबर 1 नेटवर्क मार्केटिंग कौन है?


Vestige भारत की नंबर 1 डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है। इसने उत्पादों की विविधता के साथ भारत एक बड़ा बाजार Capture किया है।


2025 में भविष्य का उद्योग कौन सा है?


Direct Selling Industry 2025 तक 18 मिलियन से अधिक रोजगार के लिए तैयार है और 'Vocal For Local' और 'Aatmanirbhar Bharat' जैसी पहलों ने भारतीयों को डायरेक्ट सेलिंग रूट के माध्यम से स्थानीय रूप से बने उत्पादों को खरीदने और बेचने के विकल्प को प्रोत्साहित किया, जिसमें कम निवेश और उच्च रिटर्न शामिल है।


Network Marketing का Future Scope अच्छा क्यों है?


दोस्तो इस सवाल का जबाब बहुत आसान और Pratical है। जैसा कि आप पिछले कुछ सालों में देख रहे है कि जनसंख्या में वृद्धि बहुत तेजी से हो रही है लेकिन रोजगार के अवसर ज्यादा पैदा नही हो रहे है। जिसकी वजह से Competition बहुत ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में एक युवा घर पर खाली हाथ नही बैठ सकता है या तो वो अपना खुद का Business Start करेगा या फिर इस बने बनाये Artificial Business Model में काम करेगा।

 

इसके अतिरिक्त इस बिजनेस में ना तो किसी ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है और ना ही किसी ऑफिस, एजुकेशन जैसी चीजो की। यही कारण है जिससे नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस का फ्यूचर अच्छा होने वाला है।


2025 में शीर्ष व्यवसाय क्या है?


2025 के लिए भारत में 6 सर्वश्रेष्ठ भविष्य के Top Business निम्न है।


  • Share Market
  • Affiliate Marketing
  • Direct Selling
  • Data Analysis And Data Science
  • Graphic Designer
  • Web Developer

 

MLM में क्या गलत है?


कई MLM के साथ सबसे बड़ी समस्याओं में से एक यह है कि वे अपनी Presentation दिखाते समय एक Unrealistic Idea प्रस्तुत करते हैं कि एक औसत व्यक्ति Direct Selling में शामिल होकर क्या - क्या हासिल कर सकता है। मेरे हिसाब से ऐसी Unrealistic बाते ना करके Presentation को सीधा और साधारण रखना चाहिये और जो सच्चाई है वो बतानी चाहिए।


Network Marketing Future Video Guide👇👇


credit / source :- my business trainer

network Marketing Success, Multi Level Marketing Companies, Network Marketing Definition, Network Marketing Tips

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त विवरणों से, यह स्पष्ट है कि MLM उद्योग में भारत में Network Marketing के भविष्य में और अधिक सफलता विकसित करने की उत्कृष्ट क्षमता है। इसने भारत में सामाजिक और आर्थिक मापदंडों को प्रभावित किया है।

 

अनुमान है कि यह 2021 के अंत तक INR 159.3 बिलियन और 2025 तक INR 645 बिलियन तक पहुंच जाएगा। जिससे आसानी से हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि भारत में Network Marketing का विकास बहुत आशाजनक है।


उपरोक्त लेख Network Marketing Future In India 2025 In Hindi के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Future Of MLM In India, Direct Selling Ka Future, Future Of Network Marketing In India 2025, Direct Selling Future In India 2025, Network Marketing Industry Future In Hindi, MLM Future In India, Scope Of Network Marketing In India और What Is The Future Of Network Marketing In India आदि के बारे में।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE :- Subscribe Now

TELEGRAM :- Be RoBoCo

 

यदि आपके पास इस लेख Network Marketing Future In India 2025 In Hindi के बारे में कोई भी Doubts है, तो Comment पर बताये। लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tags :- #network marketing future in india #future of network marketing in india 2025 in hindi #future industry in 2025 #mlm future in india #is network marketing the future #2025 future industry in india #direct selling future in india 2025 #network marketing in 2025 #future of direct sale in india in hindi #future of direct selling in india in hindi #नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर #direct selling future in hindi # network marketing growth in india #डायरेक्ट सेलिंग का फ्यूचर क्या है #direct selling ka future kya hai

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts