(Updated) Top 10 Network Marketing Books In Hindi PDF | नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी पीडीएफ 2024


Top 10 Network Marketing Books In Hindi PDF | नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी पीडीएफ, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Top 10 Network Marketing Books In Hindi PDF | नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी पीडीएफ के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Top 10 MLM Books In Hindi, Free Mlm Books In Hindi Pdf, Best Book For Network Marketing In Hindi और Top 10 Network Marketing Books In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है। आइये नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी पीडीएफ, Direct Selling Books Pdf In Hindi, Network Marketing Pdf Books और Books On Network Marketing Pdf के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


आप किसी भी क्षेत्र में क्यों न हो, आपको अगर सफल होना है तो उस क्षेत्र की पूरी जानकारी होना आवश्यक है तभी आप खुद को Grow कर पाएंगे और साथ ही अपने साथ काम करने वाले लोगो को भी Grow कर पाएंगे। ऐसे में आप Network Marketing (Business Of 21st Century) से जुड़े हुए है और Network Marketing Success Secret के बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सहे जगह आ गए है। आज के इस लेख में मै आपको नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी पीडीएफ के बारे में बताने वाला हूँ जोकि आपको Network Marketing Millionaire बना देंगी तो लेख के अंत तक बने रहे चलिए शुरू करते है।


Table of Contents

Top 10 Network Marketing Books - नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी 


Top 10 Network Marketing Books In Hindi PDF / नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी पीडीएफ, Top 10 Network Marketing Books In Hindi PDF, Free Mlm Books In Hindi Pdf, Best Book For Network Marketing In Hindi और Top 10 Network Marketing Books In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है। आइये नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी पीडीएफ, Direct Selling Books Pdf In Hindi, Network Marketing Pdf Books और Books On Network Marketing Pdf के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तो आज हम Network Marketing की Top 10 Books के बारे में जानेगे, और ये ऐसी किताबें है जो ना केवल Network Marketing के लिए है बल्कि जीवन जीने के नजरिये को भी बदल देने वाली है अगर आप Successful लोगो की कहानी जानोगे कि उन्हें सफलता कैसे मिली तो सभी एक बात बताएँगे की मैंने अपने अन्दर Reading Habits को Develop किया है। और अगर आप भी अपने अंदर ऐसी Habits को Develop कर लोगे तो आपको सफल होने से कोई नही रोक सकता है।



किताबें क्यों पढ़े? - Why Reads Books?


किसी भी Field में सफल होने के लिए उस Field का पूरा ज्ञान होना अति आवश्यक है और ज्ञान (दिमाग) कब आता है जब ठोकर लगती है किसी ने खूब ही कहा है कि ये जिंदगी बहुत ही छोटी है साहब अपने खुद की खायी ठोकरों से सीखने के लिए, जी हाँ अगर हर बार आप अपनी गलतियों से सीखना चाहोगे तो ये उम्र का बंधन आपके मार्ग में बाधा बन सकता है, इसीलिए हमे दूसरे के तजुर्बे से सीखने की जरूरत है।


एक व्यक्ति जिसने अपनी जिंदगी के कई सालों को Invest करके अगर कुछ अच्छा / बुरा पाया है और उसने अपने इस अनुभव को एक किताब का रूप दिया है।


So My Dear Friend, आपको भी जिंदगी के कई साल उस अनुभव को पाने के लिए लगाने की जरूरत नही है आपको जरूरत है उस व्यक्ति की किताब को पढ़ने की, कहते है किताबे इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती है ये यू हीं नही कहा जाता है, क्योंकि यही वो साधन हैं जहाँ से आपको सफल व्यक्तियों के राज जानने को मिलते है।


APJ ABDUL KALAM SIR ने तो यहाँ तक बोला है कि अगर आप सफल होना चाहते हो तो लोगो की Success Story को ना पढ़ो बल्कि ऐसे लोगो की Story को पढो जो Same Work में असफल हुए है इससे आपको ये पता चल जाएगा कि ऐसे क्या कारण है जिससे लोग सफल नही हो पाए है, Here key point इस that Books / Story पढ़ना जरूरी है।


मैंने कही पढ़ा था 


A GOOD READER IS A GOOD LEADER


इसे भी पढ़े👇👇



TOP 10 Direct Selling / Network Marketing Books In Hindi



अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में है या Network Marketing Business को चुनने वाले है तो सबसे पहले यहाँ पर मैं जो किताबे आपको बताने वाला हूँ उन्हें पढ़ ले और फिर अपने सुनहरे भविष्य को एक नया आयाम दे। और एक सबसे अच्छी बात कि यहाँ पर मैंने Books का एक क्रम बनाया है अगर आप इन Books को इसी क्रम में पढ़ेंगे तो मैं दावे के साथ कह सकता हूँ कि आपको ऐसा लगेगा कि मानो आप सफलता की एक - एक सीढ़ी चढ़ते चले जा रहे हो।


तो दोस्तों ये है Top 10 Network Marketing Book List in Hindi में जिसे अगर आप एक order से पढ़ते हो तो आपके लिए ये किताबे बहुत फायदेमंद होने वाले है
 


1. Network Marketing kya hai? Badnaam kyu? Karni kyu chahiye?

2. Copycat Marketing 101

3. Question Are The Answer

4. Business School

5. How To Win Friends And Influence People

6. Developing The Leader Within You

7. You Can Win

8. Rich Dad Poor Dad

9. Be A Network Marketing Millionaire

10. The Business of the 21st Century


1. नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? बदनाम क्यों? करनी क्यों चाहिए?(Network Marketing kya hai? Badnaam kyu? Karni kyu chahiye?)        

       

Network Marketing Books In Hindi, MLM Books In Hindi, Network Marketing Success Secret, Baniye Network Marketing Millionaire, Business Of 21st Century

         लेखक- सुमित चौहान          




इस किताब का Title ही बहुत सारे लोगो के सवाल होते है जिनके उत्तर लेखक ने बहुत ही सहज भाषा मे दिये है, क्यों करना चाहिए MLM को?, क्यों बदनाम है ये?, इन्होंने EDUCATION पर जोर दिया है साथ ही भारत सरकार के DIRECT SELLING को लेकर जो दिशा-निर्देश है, उसका भी स्पष्टीकरण किया है इसीकारण इसे BEST BOOK OF MLM कहा जाता है।


2.  कॉपीकैट मार्केटिंग 101 (Copycat Marketing 101)


Network Marketing Books In Hindi, MLM Books In Hindi, Network Marketing Success Secret, Baniye Network Marketing Millionaire, Business Of 21st Century Copycat-Marketing-101

लेखक- बर्क हेजेस


इस किताब में लेखक द्वारा बहुत ही शानदार उदाहरणों / कहानियों को लेकर Wealth बनाने के तरीके के बारे में बताया गया है।


BERK HEJES बताते है कि Network Marketing Copy और Deliver करने का Business है, अपने से ऊपर वालो को Copy करो और अपने से नीचे वालो को Deliver कर दो,


आप सभी के लिए एक QUES है Income और Money में अंतर बताये, 



3. सवाल ही जबाब है (Question Are The Answer)


Network Marketing Books In Hindi, MLM Books In Hindi, Network Marketing Success Secret, Baniye Network Marketing Millionaire, Business Of 21st Century Question-Are-The-Answer

 लेखक- एलन पीज


इस किताब में बताया गया कि लोगो के सवाल में ही जबाब छुपा होता है आपको उसे ढूंढ कर बस सामने लाना होता है साथ ही इस किताब में बहुत ही जरूरी Body Language के बारे में भी बताया गया है हम किस तरह हाथ मिलाना चाहिए या फिर कैसे बातचीत करनी चाहिए और सामने वाले की Body language को देखकर कैसे अंदाजा लगाए की वो हमारी बात सुनने में Interested है या नही।



4. बिज़नेस स्कूल (Business School)


Network Marketing Books In Hindi, MLM Books In Hindi, Network Marketing Success Secret, Baniye Network Marketing Millionaire, Business Of 21st Century Business-School

    लेखक- रॉबर्ट टी. कियोसाकी



Personally मैंने खुद इस किताब को कम से कम 10 बार पढ़ा है, इस किताब में हमारे शिक्षा तंत्र में क्या कमी है इसके बारे में बहुत Details में बात की गई है, साथ ही चार Class ESBI के बारे में भी बात की गई है।


E- Employ

S- Self Employ

B- Business Men

I- Investor


साथ ही यह भी बताया है कि कैसे Network Marketing लोगो की मदद करती है Passive Income को कमाने में।


अगर आप Passive Income के बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो इसे भी पढ़े 👇👇👇

Passive Income In Hindi


5.  लोक व्यवहार (How To Win Friends And Influence People)


Top 10 Network Marketing Books, Network Marketing Success Secret, Baniye Network Marketing Millionaire, jeet aapki, business school mlm books

लेखक- डेल कारनेगी



इस किताब में लेखक ने बताया है कि लोगो से कैसे व्यवहार करना चाहिए, कैसे उन्हें जीतना चाहिए और भी कई Psychological विचार जिन्हें जीवन मे अपनाने से बहुत ही शानदार परिवर्तन आ सकते है।


6. जीत आपकी (You Can Win)


Network Marketing Books In Hindi, MLM Books In Hindi, Network Marketing Success Secret, Baniye Network Marketing Millionaire, Business Of 21st Century You-Can-Win

     लेखक- शिव खेड़ा



यह एक Best Selling किताब है, जिसमे कहानियों के द्वारा आपको जीवन बदलने वाली सीखो को समझाया गया, Personally इस किताब ने मानसिक रूप से मुझे मजबूत बनाने में मदद की है, और इस किताब की Best Line जीतने वाले कोई अलग काम नही करते है बस वे हर काम अलग ढंग से करते है।


अगर टॉप पर रहना है तो वो करना पड़ेगा जो टॉप पर रहने वाले लोग करते है कभी भी एक जगह रुकना नही है, क्योंकि ठहरा हुआ पानी और रुका हुआ इंसान दोनों सड़ जाते है।




7.अपने भीतर छुपे लीडर को कैसे जगाये  (Developing The Leader Within You)


Network Marketing Books In Hindi, MLM Books In Hindi, Network Marketing Success Secret, Baniye Network Marketing Millionaire, Business Of 21st Century Developing-The-Leader-Within-You

    लेखक- जॉन सी. मैक्सवेल


इस किताब में लेखक ने बहुत ही उत्तम गुण Leadership की बात की है, लीडरशिप क्या होती है ?, इसका सबसे बड़ा इम्तहान क्या है? Leadership Develop करने का सबसे तेज रास्ता क्या है?


लेखक के अनुसार लीडरशिप एक प्रभाव है, और जो व्यक्ति अपने आपको लीडर समझता है लेकिन उसके पीछे कोई चल नही रहा तो वो सिर्फ टहल रहा है।


किसी भी बिज़नेस में अगर किसी व्यक्ति को टीम को Lead करना है तो उसे लीडरशिप के गुण की जरूरत होगी और मुझे लगता है लीडरशिप पर इससे बढ़िया किताब आपको नही मिल सकती है। 


8. रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad)


Rich Dad Poor Dad, Network Marketing Books In Hindi, MLM Books In Hindi, Network Marketing Success Secret, Baniye Network Marketing Millionaire, Business Of 21st Century Developing-The-Leader-Within-You


    लेखक- रॉबर्ट टी. कियोसाकी



इस किताब में दो तरह के चरित्र है एक है रिच डैड और दूसरे है पुअर डैड, और दोनों अपनी-अपनी समझ के अनुसार अपने बच्चे को Guide करते है लेकिन पुअर डैड का बेटा अपने रिच डैड की सलाह को मानता है फिर उसके साथ क्या होता है ये सब आप इस किताब में जान सकते है, इस किताब के जरिये आप अपनी Financial skill को develop कर सकते है।



9. बनिये नेटवर्क मार्केटिंग मिलियनेयर (Be A Network Marketing Millionaire)


Be A Network Marketing Millionaire, Network Marketing Books In Hindi, MLM Books In Hindi, Network Marketing Success Secret, Baniye Network Marketing Millionaire, Business Of 21st Century Developing-The-Leader-Within-You


   लेखक- दीपक बजाज 



इस किताब में लेखक ने Network Marketing को लेकर अपने अनुभवों को साझा किया है साथ ही उन्होंने इस बिज़नेस को डिजिटल रूप से कैसे बढ़ाए इसके तरीको को भी समझाया है।



10. 21वी सदी का व्यवसाय (The Business of 21st Century)


The Business of 21st Century, Network Marketing Books In Hindi, MLM Books In Hindi, Network Marketing Success Secret, Baniye Network Marketing Millionaire, Business Of 21st Century Developing-The-Leader-Within-You


   लेखक- रॉबर्ट टी. कियोसाकी



इस किताब में लेखक बताते है कि क्यों Network Marketing में जाने का ये सही समय है, इसके आगे आने वाले समय मे क्या फायदे है, हमे क्यों अपना खुद का बिज़नेस खड़ा करना चाहिए, दुसरो को दोष देने से आपका आर्थिक भविष्य सुरक्षित नही होगा, आपको इसके लिए खुद ही कुछ करना होगा।


नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी पीडीएफ फ्री डाउनलोड


अधिकांश लोग नेटवर्क मार्केटिंग की पुस्तकों का पीडीएफ डाउनलोड करने की चाह रखते हैं लेकिन उन्हें सभी किताबें आसानी से एक ही जगह उपलब्ध नहीं होती हैं लेकिन हमें सभी लोगों को अपने टेलीग्राम चैनल Be RoBoCo पर उपलब्ध करवाया है।


TELEGRAM:- Be RoBoCo


ये सभी पुस्तके आपके व्यवसाय, आपके आध्यात्मिक जीवन और आपके सामाजिक जीवन में सफलता प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकती है। अगर आप सफल होना चाहते हैं तो इन्हे पढ़ें और इसमें दी गई सलाह पर अमल करें।


Network Marketing Books FAQs


नेटवर्क मार्केटिंग के लिए क्या पढ़ना चाहिए?


दोस्तों वैसे तो नेटवर्क मार्केटिंग में कुछ भी पढ़ने की जरूरत नहीं है लेकिन यहां पर आप को विभिन्न तरह के लोगों से मिलना होगा जिसके लिए आपको ज्ञान की जरूरत होगी और कुछ experts लेखक ने अपने अनुभव के आधार पर कुछ किताबें जैसे सवाल ही जवाब है, बिजनेस स्कूल, जीत आपकी आदि को recommended किया हैं जिनको आप पढ़कर यहां पर अच्छा कैरियर बना सकते हो।


नेटवर्क मार्केटिंग के 5 स्तंभ कौन से हैं?


नेटवर्क मार्केटिंग के 5 स्तंभ निम्न है।


  • Share
  • Follow-Up
  • Educate
  • Serve
  • Build


5 best नेटवर्क मार्केटिंग की किताबें कौन सी है?


आज हम आपके सामने 5 नेटवर्क मार्केटिंग की ऐसी किताबें रख रहे हैं जिनको पढ़ने के बाद आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनस को पूरी तरह से समझ जाओगे और जब आप एक बार बिजनेस पूरी तरह से समझ जाओगे तो इसमें काम करना आपके लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होगा। यह ठीक वैसा ही है जैसे गणित के concept समझने के बाद सवाल बनाना मुश्किल नहीं होता है।


1. बनिए नेटवर्क मार्केटिंग मिलियनेयर — दीपक बजाज 


2. सवाल ही जवाब है — एलन पीज 


3. रिच डैड पुअर डैड — रोबर्ट कियोसाकी 


4. 21वीं सदी का व्यवसाय — रोबर्ट कियोसाकी


5. नये जमाने का नया बिज़नेस — शंकर मंशानी


इसे भी पढ़े 👇


Network Marketing In India

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे

IDSA Company List

FDSA Membership Company List


आपने क्या सीखा


उपरोक्त लेख Top 10 Network Marketing Books In Hindi PDF | नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी पीडीएफ, के माध्यम से मैंने आपको Top 10 MLM Books In Hindi, Free Mlm Books In Hindi Pdf, Best Book For Network Marketing In Hindi और Top 10 Network Marketing Books In Hindi, नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी पीडीएफ, Direct Selling Books Pdf In Hindi, Network Marketing Pdf Books और Books On Network Marketing Pdf आदि के बारे में बताया है।


मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts